Tuesday, 10 November 2020

मॉड्यूल 7 - गतिविधि 5: विचार करें

 क्‍या सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्‍स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है। अपनी प्रतिक्रियाओं को सही ठहराए ।


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1,062 comments:

  1. Impossible
    There are so many methods we can apply only some methods not all methods

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    1. there are many methods of teaching but its depend on students inteligancy.

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    2. There are many methods of teachingits god activity andstudents intelligent or awareness Akmishra guhs purio ratu ranchi nharkhand

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    3. शिक्षण की कई विधियाँ हैं, लेकिन यह छात्रों की बौद्धिकता पर निर्भर करता है।

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    4. हां, अच्छा शिक्षण गतिविधियां है।

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    5. शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत और सामूहिक गतिविधि में बांटा जा सकता है।रुब्रिक्स का निर्माण भी किया जा सकता है।इस आधार पर आकलन भी कर सकते है।किस छात्र ने किस गतिविधि में कैसा कार्य किया।

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  2. Gatividhi Aisa honi chahie jismein bacchon ko Anand mile aur aur bacche uth Satta se gatividhi mein bhag le

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  3. Motivational kriyakalap hona chahye

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  4. Yes there are many methods of teaching but you apply only on the basis of child intelligence.

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  5. Gatividhi Aisa honi chahie jismein bacchon ko Anand mile aur aur bacche uth Satta se gatividhi mein bhag le

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  6. हाँ,शिक्षण की कई गतिविधियाँ हैं लेकिन आप केवल बाल बुद्धि के आधार पर लागू होते हैं।

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  7. Yes. It depends upon the class environment and level of students.

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  8. Gatividhi aisi honi chair jisme bacche aache se samajh sake aur uske bare mein soch sake

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  9. हाँ,शिक्षण की कई गतिविधियाँ हैं लेकिन आप केवल बाल बुद्धि के आधार पर लागू होते हैं।

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  10. Yes there are many methods of teaching but you apply only on the basis of child intelligence.

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  11. हाँ ब्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है ।

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  12. हाँ सभी गतिविधियों को ब्यक्तिगत एवम समूह गतिविधि में वर्गीकृत किया जा सकता है।

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  13. हाँ,शिक्षण की कई गतिविधियाँ हैं लेकिन आप केवल बाल बुद्धि के आधार पर लागू होते

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  14. He provided any material according to students interested in this way

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  15. हां सभी गतिविधियां को ब्यक्तिगत एवं समूह में गतिविधियों में वर्गीकृत किया जा सकता है

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  16. सभी गतिविधियां को ब्यक्तिगत एवं समूह गतिविधियां में वर्गीकृत किया जा सकता है

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  17. हाँ,शिक्षण की कई गतिविधियाँ हैं लेकिन आप केवल बाल बुद्धि के आधार पर लागू होते हैं।

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  18. हाँ ब्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है ।

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  19. शिक्षण के अनेक विधियाँ हैं
    बच्चों के बौद्धिक स्तर को ध्यान में रखकर रूचिकर विधि को अपनाया जा सकता है

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  20. हाँ सभी गतिविधियों को ब्यक्तिगत एवम समूह गतिविधि में वर्गीकृत किया जा सकता है।

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  21. हां सभी गतिविधियों को व्यक्तिगत बच्चों के बौद्धिक स्तर पर वर्गीकृत किया जा सकता है।

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  22. हां सभी गतिविधियों को

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  23. Shikhne ki prakriya me shikshan gatwidhyon ko shikshan star ke anusar ukt adhar par wargikrit sambhav hi.

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  24. हाँ ब्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है ।

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  25. Yes there are many ways of studing but a teacher should teach on the basis of studing

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  26. हाँ ब्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है

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  27. सभी गतिविधियां को ब्यक्तिगत एवं समूह गतिविधियां में वर्गीकृत किया जा सकता है शिक्षण की कई गतिविधियाँ हैं,लेकिनआलेकिन केवल बाल बुद्धि के आधार पर लागू होते है

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  28. All the motuation we are the annul many compartemantal ate magemant

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  29. आवश्यकतानुसार की का सकती है

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  30. नहीं सभी शिक्षण विधियों को व्यक्व्क्तिगत या सामूहिक रूप से वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है इसका वर्गीकरण आवश्यकतानुसार की जा सकते हैं

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  31. Yes All the Activitis Ajay mishra Purio Ratu ranchi jharkhand

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  32. हां सभी गतिविधियों को व्यक्तिगत बच्चों के बौद्धिक स्तर पर वर्गीकृत किया जा सकता है।

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  33. Yes all the ActivityAjay kumar mishra GHUS PURIO RATU RANCHI JHARKHAND

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  34. Yes all activity Ajay kumar mishra guhs purio ratu ranchi jharkhand

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  35. Gatividhi Aisa honi chahie jismein bacchon ko Anand mile aur aur bacche uth Satta se gatividhi mein bhag le

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  36. there are many methods of teaching but its depend on students inteligancy.

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  37. Gaativedi roochak hone chaye isse baacche aanand utha kar padh sakte hain.

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  38. हां सभी गतिविधियों में हर प्रकार के बच्चों के लिए जरुरी है

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  39. गतिविधि रोचक होने चाहिए ।

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  40. हाँ,ये बच्चों के अनुसार ।

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  41. सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यकिगत या समूह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।

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  42. हां, शिक्षण के कई गतिविधियां है, लेकिन आपके बाल बुद्धि के आधार पर लागू होते हैं।

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  43. Motivative and creative hona chaiye.

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  44. शिक्षण की अनेक गतिविधियां हैं, और सभी को अलग-अलग लागु किया जा सकता है। परन्तु शिक्षकों को स्वविवेक से छात्रों के अधिगम क्षमता के अनुसार गतिविधियां संचालित करना चाहिए।

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  45. Siksha ki apni alag alag bahut sari gatividhi h..baccho k anusar inhein lagu krna chahye

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  46. शिक्षण की अनेक गतिविधियां हैं, और सभी को अलग-अलग लागु किया जा सकता है। परन्तु शिक्षकों को स्वविवेक से छात्रों के अधिगम क्षमता के अनुसार गतिविधियां संचालित करना चाहिए।

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  47. हाँ, सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है |

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  48. MD MERAZ AHMAD
    शिक्षण के अनेक विधियाँ हैं
    बच्चों के बौद्धिक स्तर को ध्यान में रखकर रूचिकर विधि को अपनाया जा सकता है|

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  49. गतिविधियाँ तो शिक्षण कि अनेक हैं और सभी को अमल में लाया भी जा सकता है किन्तु शिक्षक को चाहिए कि वे बच्चों के बौद्धिक स्तर को ध्यान में रखे जिससे बच्चों में चहुँमुखी विकास हो सके ,इसका वर्गीकरण इसी के आवश्यकतानुसार होना चाहिए |

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  50. Han shikshan gatividhiyon ko vyaktigat ya samuh shikshan gatividhiyon ke roop mein vargikrit kiya ja sakta hai

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    1. को स्वविवेक से छात्रों के अधिगम क्षमता के अनुसार गतिविधियां संचालित करना चाहिए।

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  51. हाँ सभी गतिविधियों को व्यक्तिगत एवम समूह गतिविधि में वर्गीकृत किया जा सकता है।

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  52. शिक्षण के अनेक विधियाँ हैं
    बच्चों के बौद्धिक स्तर को ध्यान में रखकर रूचिकर विधि को अपनाया जा

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  53. शिक्षण की अनेक गतिविधियां हैं, और सभी को अलग-अलग लागु किया जा सकता है। परन्तु शिक्षकों को स्वविवेक से छात्रों के अधिगम क्षमता के अनुसार गतिविधियां संचालित करना चाहिए।

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  54. शिक्षण की गतिविधियों को सुचारू रूप से परिचालित करने के लिए छात्रों की क्षमता शिक्षकों की विवेकपूर्ण दृष्टिकोण और विषय की जानकारी इन तीनों के सही उपयोग कर सही गतिविधियों को संचालित करनी चाहिए।

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  55. ब्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है ।

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    1. शिक्षण की गतिविधियों को सुचारू रूप से परिचालित

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  56. राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं।

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  57. on the basis of child intelligence yo must apply

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  58. गतिविधि ऐसी होनी चाहिए जिसमें बच्चे को आनंद मिले और बच्चे उत्साह से गतिविधि में भाग ले

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  59. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों से बच्चों में शिक्षण अभिरुचि जाग्रत होती हैं।Dr Sunil Kumar M.S.Sindri,Sadar Chaibasa

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  60. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत एवं रुब्रिक्स के माध्यम से शिक्षण को सहज, सरल, रोचक बनाकर प्रभावशाली बनाया जा सकता है।

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    1. हां, सभी शिक्षण विधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है । बच्चों में शिक्षण अभिरुचि को पैदा करने तथा उनके अधिगम स्तर के अनुसार भिन्न भिन्न रूब्रिक्स में आकलन करना चाहिए ।

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  61. Nhi,shikshan vidhiyo ka vargikaran bachcho ki chhamatao or aavashyakataao ko dhyaan me rakhate huwe karani chaahiye.

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  62. हाँ, सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्व्क्तिगत या सामूहिक रूप से वर्गीकृत किया जा सकता है|

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  63. Yes it can be done by both methods individual and group

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  64. गतिविधि रोचक होने चाहिए



    Lalita Mahto
    H s karaikella
    West Singhbhum

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  65. शिक्षण की कई विधियाँ हैं, लेकिन यह छात्रों की बौद्धिकता पर निर्भर करता है।

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  66. सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्व्क्तिगत या सामूहिक रूप से वर्गीकृत किया जा सकता है तथा rubrrics का प्रयोग करके इसे और लचीला बनाया जा सकता है।

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  67. ज्यादातर शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। हां‍ रूब्रिक्स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है। यदि इसका उपयोग सही तरीके से किया जाय तो समय पर प्रतिक्रिया प्रदान करने, विद्यार्थियों को विस्तृत प्रतिक्रिया का उपयोग करने, महत्त्वपूर्ण सोच को प्रोत्साहित करने,शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने और दुसरो के साथ संचार सुविधा में मदद करता है।

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  68. शिक्षण गतिविधियों का वर्गीकरण व्यक्तिगत तथा समूह में परिचालन के आधार पर किया जा सकता। दोनों ही स्थिति में सीखने के प्रतिफल में अंतर हो सकता है। हां, रुब्रिक्स के द्वारा किसी पाठ विशेष का विश्लेषण व आंकलन सुगम हो जाता है।

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  69. Yes, all the teaching activities can be classified between individuals and groups. It can be applied on the basis of student's intelligence and classroom environment.

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  70. Many methods of teaching can be applied keeping in mind the capabilities of students, resources available and efforts of the teachers.

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  71. हां सभी गतिविधियां को ब्यक्तिगत एवं समूह में गतिविधियों में वर्गीकरण किया जा सकता है।

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  72. Every child is different with different ability of capturing and engulfing things to absorb and digest by processing in mind thoroughly so we can say rubric is a very effective method but not applicable in all cases of student.

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  73. सीखने की प्रक्रिया मेपर्दान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप मे वर्गीकृत नही किया जा सकता।हां रुब्रिक्स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है।

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  74. Yes, and rubric can be use for teaching in assessment.

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  75. व्यक्तिगत शिक्षण गतिविधि व समूह शिक्षण गतिविधि समयानुसार परिस्थितिवश संचालित करने वाली गतिविधियाँ हैं।रुब्रिक्स के माध्यम से शिक्षण व आकलन सुगम हो सकेगा।

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  76. निश्चित रूप से व्यक्तिगत शिक्षण गतिविधियाँ और सामूहिक गतिविधियाँ समयानुसार परिस्थितिजन्य अवस्थाओं में संचालित करने वाली गतिविधियाँ है।रुद्राक्ष के माध्यम से शिक्षण/प्रगति/आकलन/मूल्यांकन/आदि कार्य सही ढंग से किया जा सकता है।

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  77. व्यक्तिगत एवं सामूहिक गतिविधियों को शिक्षक अपने स्वविवेक से आवश्यकतानुसार लागू कर सकते हैं|

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  78. शिक्षण गतिविधियों का वर्गीकरण व्यक्तिगत तथा समूह में परिचालन के आधार पर किया जा सकता है।रूब्रिक्स का प्रयोग कर इसे और अधिक लचीला बनाया जा सकता है।

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  79. Yes self assessment and group assessment can be classified accordingly because self assessment is an assessment of individual learning outcome and group assessment is an assessment of group of students where what they I have learnt and what are their learning outcomes.

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  80. हाँ,शिक्षण की कई गतिविधियाँ हैं लेकिन आप केवल बाल बुद्धि के आधार पर लागू होते हैं।

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  81. SHAKIL AHMAD R M S BAREPUR HUSSAINABAD PALAMU JHARKHAND
    सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। प्रामाणिक आकलन या रूब्रिक्स की आवश्यकता से इन्कार नहीं किया जा सकता है। प्राथमिक विद्यालय में हम समूह शिक्षण गतिविधियों को प्रभावी ढंग से शिक्षण माध्यम बना सकते हैं।जबकि रूब्रिक एक विशिष्ट कार्य पर विद्यार्थियों का आकलन करने के लिए उपयोग किया जाने वाला मानदंडों का एक व्यापक समूह है जो शिक्षक और विद्यार्थियों दोनों द्वारा सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है।

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  82. सीखने की प्रकिया में ब्यक्तिगत और सामूहिक गतिबिधियों के आधार पर रुब्रिक द्वारा आकलन कर सकते है।इसमें बच्चों के स्वतंत्रता अधिक होती है।

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  83. हाँ शिक्षण की कई गतिविधियाँ हैं। सीखने की प्रक्रिया में व्यक्तिगत और सामूहिक गतिविधियों के आधार पर रूब्रिक द्वारा आकलन कर सकते हैं,जिसमें बच्चों को स्वतंत्रता अधिक होती है।

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  84. हाँ ब्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वाँटा जा सकता है

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  85. हाँ सभी गतिविधियों को ब्यक्तिगत एवम समूह गतिविधि में वर्गीकृत किया जा सकता है।

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  86. सभी गतिविधियां को ब्यक्तिगत एवं समूह गतिविधियां में वर्गीकृत किया जा सकता है शिक्षण की कई गतिविधियाँ हैं,लेकिनआलेकिन केवल बाल बुद्धि के आधार पर लागू हो शिक्षण गतिविधियों का वर्गीकरण व्यक्तिगत तथा समूह में परिचालन के आधार पर किया जा सकता। दोनों ही स्थिति में सीखने के प्रतिफल में अंतर हो सकता है। हां, रुब्रिक्स के द्वारा किसी पाठ विशेष का विश्लेषण व आंकलन सुगम हो जाता है।

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  87. हां सभी गतिविधियां हर प्रकार के बच्चों के लिए जरूरी है इन सभी गतिविधियों में व्यक्तिगत और सामूहिक गतिविधियां वर्गीकृत किया जा सकता है शिक्षण की कई गतिविधियां हैं लेकिन अवलोकन केवल बाल बुद्धि के आधार पर लागू किया जा सकता हैl
    SANDIP KUMAR UPG HIGH SCHOOL KORCHE RAMGARH

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  88. हां, किया जा सकता है।

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  89. गतिविधि ऐसी होनी चाहिए जिसमें बचचे को आनंद मिले और बचचे उत्साह से गतिविधि में भाग ले।

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  90. शिक्षण की बहुत सारी विधियां हैं जिन्हे बच्चों के स्तर और उनकी रुचि के अनुसार लागू किया जा सकता है।

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  91. Haan , sabhi sikshan gatividhiyon ko vyaktigat ya samooh sikshan gatividhiyon ke roop mein vargikrit kiya ja sakta hai.Bachchon ke buddhi master ko dhyan mein rakhte hue yeh vargikaran kiya ja sakta hai.Sabhi sikshan gatividhiyon ke vargikaran mein rubrics ke vibhinn nandan do ka upyog ker aakalan kiya ja sakta hai.-Sanjay Kr.Baranwal M.S.,Kathghari.

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  92. सभी गतिविधियां को ब्यक्तिगत एवं समूह गतिविधियां में वर्गीकृत किया जा सकता है शिक्षण की कई गतिविधियाँ हैं,लेकिनआलेकिन केवल बाल बुद्धि के आधार पर लागू होते है

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  93. हां, आवश्यकता अनुसार सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों में वर्गीकृत किया जा सकता है। हां रूब्रिक्स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है। यदि इसका उपयोग सही तरीके से किया जाए, तो समय पर प्रतिक्रिया प्रदान करने एवं महत्वपूर्ण सोच को प्रोत्साहित करने में मदद मिल सकता है।

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  94. रुब्रिक के द्वारा हम स्व एवं छात्रों का आकलन करते हैं इसमें दिए तालिका आकलन में काफी उपयोगी साबित होते हैं।

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  95. yes, we must follow the activities childbased, child friendly and interesting by rubrics method and by this we can asses the child personally and collectively

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    1. Activity aisi honi cahiye jisme bacche acche se samajh sake aur uske bare me soch sake taki bacche khushi khushi kare.

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  96. सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत और सामुहिक गतिविधियों में वगीऺऺकृत नहीं किया जा सकता है|शिक्षक अपनी कक्षा में आवश्यकता के अनुसार गतिविधियों को वगीकृत कर सकते हैं|

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  97. शिक्षण की अनेक गतिविधियां हैं, और सभी को अलग-अलग लागु किया जा सकता है। परन्तु शिक्षकों को स्वविवेक से छात्रों के अधिगम क्षमता के अनुसार गतिविधियां संचालित करना चाहिए

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  98. लूब्रिकेंट तालिका छात्र का आकलन करने के लिए बहुत उपयोगी है, यह एक विशिष्ट र्काय पर छात्रों का आकलन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले मानदंडों का व्यापक समूह है!

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  99. हां क्योंकि शिक्षक और विद्यार्थी दोनों के लिए सहभागितापूर्ण तरीके से विकसित किया गया है।रूब्रिक्स में लचीलापन,अनुकूलन की क्षमता होती है,यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया रूचि को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिस्कृत करने में सहयोग करती है। इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है।

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  100. बच्चों के शिक्षण अधिगम में व्यक्तिगत आकलन और समूह आकलन दोनों का ही एक विशेष महत्व है। और रुब्रिक आकलन को अधिगम में शामिल किये जाने से बच्चों के समग्र आकलन का प्रतिफल हमें मिल सकता है।

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  101. सीखने कि प्रक्रिया में प्रदान किया गया सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत रूप या सामुहिक दो भागों में विभक्त किया जा सकता है इन दोनों गतिविधियों के माध्यम से विभिन्न प्रकार के शैक्षणिक गुणों का विकास होता है। रूब्रिक के माध्यम से शिक्षण अधिगम को और उत्कृष्ट बनाया जा सकता है।

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  102. Many methods of teaching can be applied keeping in mind the capabilities of students, resources available and efforts of the teachers.

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  103. हां एसबीए के लिए आकलन कार्यनीति का सभी गतिविधियां को व्यक्तिगत एवं समूह में गतिविधियों में वर्गीकृत किया जा सकता है। बिनोद कुमार घासी उत्क्रमित मध्य विद्यालय मासीलौंग

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  104. शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत और समूह गतिविधि में वर्गीकृत किया जा सकता है । रुब्रिक्स के माध्यम से उनका आकलन करना ज्यादा उचित भी हो सकता है।

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  105. हां शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत और समूह गतिविधियों में वर्गीकृत किया जा सकता है

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  106. हां शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत और समूह गतिविधि के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है । आकलन के लिए रुब्रिक का उपयोग करके हम विद्यार्थियों के समझ के विभिन्न स्तर का भी पता लगा सकते हैं

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  107. Yes it can be done by both methods separately or individual.

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  108. शिक्षण की बहुत सारी विधियां हैं जिन्हे बच्चों के स्तर और उनकी रुचि के अनुसार लागू किया जा सकता है।

    Rajiv kumar jha

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  109. ब्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है ।

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  110. शिक्षण के अनेकों वविधियां हैं ऐसे गतिविधियों का प्रयोग करना चाहिए जो बच्चों के लिए रुचिकारी हो

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  111. Sikhne ki gatividhi me vyktigat ya samuh shikshan kerup me vargikrit kiya ja sakta hain

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  112. Yes their are lots of way of learning we can teach individual or group exercise

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  113. सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्स के प्रयोग से सभी मानदण्डों का आकलन किया जा सकता है।

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  114. सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है रुब्रिक्स के प्रयोग से सभी मापदंडों का अपमान किया जा सकता है.

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  115. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियां के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है । लेकिन यह कक्षा में या विषय में बच्चों के सीखने को स्तर पर निर्भर होना चाहिए कि हम किसी शिक्षण गतिविधि को व्यक्तिगत रूप से या समूह शिक्षण के रूप में प्रस्तुत करें ताकि बच्चे व्यक्तिगत या सामूहिक गतिविधि में शामिल हो सकें। फिर रुब्रिक का उपयोग कर उसके विभिन्न मानदंडों के अनुरूप बच्चों के सीखने की क्षमता का आकलन किया जा सकता है ।

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  116. Shikchhan kii to bahut saari gatividhiya hai. Haa,sikhne ki prakriya me pradan ki gayee sabhi shikchhan gatividhiyo ko vyaktigat yaa samooh shikchhan gatividhiyo ke roop me vargikrit kiya jaa sakta hai. Roobriks kaa oopyog karke v aaklan kiya jaa sakta hai. Isme jo lachilapan hai wo chhatro ke aaklan me bahut sahayta karti hai. U.m.s.Haridih Baliapur Dhanbad

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  117. शिक्षण की गतिविधि को ब्यक्तिगत और सामूहिक में बांटा जा सकता है|छात्रों को समूह में बांटकर या अकेले आकलन किया जा सकता है| लूब्रिकेंट के निर्माण से गतिविधि द्वारा सीखने का स्तर मालूम होता है|

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  118. हाँ, रूब्रिक का उपयोग आकलन के लिए किया जा सकता है। इसलिए इसे आकलन उपकरण कहा जाता है। यह बच्चों के सभी घटकों में उपलब्धि मानदंड को इंगित करता है। राम चन्द्र मिश्र, धनबाद।

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  119. शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत और सामूहिक गतिविधि में बांटा जा सकता है।रुब्रिक्स का निर्माण भी किया जा सकता है।इस आधार पर आकलन भी कर सकते है।

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  120. कक्षा रुब्रिक का आकलन के लिए किया जा सकता है एक विषय वस्तु/इकाई का चयन करें और सीखने के प्रतीफलो को सूची ब्द्ध करने का प्रयास कर सकते है।

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  121. Ha sabhi shikshan gatividhiyon ko byaktigat aur samuha shikshan gatividhi me bargikrit kiya ja sakta hai.Rubriks ek aakalan upkaran hai aur iske lachilepan ke karan bibhinna mandando par bidyarthi ka aakalan kiya jata hai.

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  122. शिक्षण विधि बच्चों की बौद्धिक स्तर पर निर्भर करती हैं।

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  123. Sikshan vidhi bachoo ki boodhik staar par nirbhar karti hai.

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  124. सभी गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है|

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  125. Han sabhi shikshn gatividhiyo ko baktigat aur samuhik sareniyon me bata ja sakta hai.rubrix ka upyog karke vishleshatamak rubrix ke tahat nishpadan ke vibhinn tariko ko mahtaw dete hue aaklan kar sakte hai.

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  126. शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत और सामूहिक गतिविधियों में बांटा जा सकता है रोबिक निर्माण भी किया जा सकता है इस आधार पर आकलन भी किया जा सकते हैं किस क्षेत्र में किस गतिविधियों में कैसे कार्य किया

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  127. सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्स के प्रयोग से सभी मानदण्डों का आकलन किया जा सकता है।

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  128. Ha rubrik ka upyog aakalan ke liye kiya ja sakta hai.

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  129. सभी गतिविधियां को ब्यक्तिगत एवं समूह गतिविधियां में वर्गीकृत किया जा सकता है शिक्षण की कई गतिविधियाँ हैं,लेकिनआलेकिन केवल बाल बुद्धि के आधार पर लागू होते है

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  130. This comment has been removed by the author.

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  131. This comment has been removed by the author.

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  132. रुब्रिक्स के माध्यम से हम सही आकलन कर सकते हैं क्योकि इसमें आकलन की विशिष्ट तकनीक को शामिल किया गया है। छात्र का व्यकिगत या सामूहिक रूप से आकलन होता है।

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  133. निश्चित रूप से व्यक्तिगत शिक्षण गतिविधियाँ और सामूहिक गतिविधियाँ समयानुसार परिस्थितिजन्य अवस्थाओं में संचालित करने वाली गतिविधियाँ है।रुद्राक्ष के माध्यम से शिक्षण/प्रगति/आकलन/मूल्यांकन/आदि कार्य सही ढंग से किया जा सकता है।

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  134. 03:55
    शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत और सामूहिक गतिविधि में बांटा जा सकता है।रुब्रिक्स का निर्माण भी किया जा सकता है।इस आधार पर आकलन भी कर सकते है।किस छात्र ने किस गतिविधि में कैसा कार्य किया।

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  135. Yah sab sikhane ki prakriya mein Shamil Kiya ja Sakta

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  136. Shikshan gatividhiyon ko vyaktigat aur samuhik gatividhi me bat sakte ha. Yah student ki adhigam kshamta aur teacher ke swavivek pr nirbhar krta ha. Rubric ka nirman kiya ja sakta ha aur aakalan kiya ja sakta ha.

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  137. Aise ek lambi Kiya ja sakta hai ki Chhatra ne kiske Trivedi mein kis prakar bhag liya

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  138. शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत और सामूहिक गतिविधि में बांटा जा सकता है। रुब्रिक्स का निर्माण भी किया जा सकता है। इस आधार पर आकलन भी कर सकते हैं, किस छात्र ने किस गतिविधि में कैसा कार्य किया।

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  139. शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत और सामूहिक गतिविधि में बांटा जा सकता है।सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। एसबीए के लिए आकलन कार्यनीति का सभी गतिविधियां को व्यक्तिगत एवं समूह में गतिविधियों में वर्गीकृत किया जा सकता है

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  140. शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत और सामूहिक गतिविधि में बांटा जा सकता है।रुब्रिक्स का निर्माण भी किया जा सकता है।इस आधार पर आकलन भी कर सकते है।किस छात्र ने किस गतिविधि में कैसा कार्य किया।

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  141. निश्चित रूप से व्यक्तिगत शिक्षण गतिविधियाँ और सामूहिक गतिविधियाँ समयानुसार परिस्थितिजन्य अवस्थाओं में संचालित करने वाली गतिविधियाँ है।रुद्राक्ष के माध्यम से शिक्षण/प्रगति/आकलन/मूल्यांकन/आदि कार्य सही ढंग से किया जा सकता है।
    Prabir Kumar Shaw
    H.S.Karaikela
    West Singhbhum.

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  142. हाँ, सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है और पाठ को बच्चों के लिए सरल और रूचि कर बनाया जा सकता है|

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  143. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों में वर्गीकृत किया जा सकता है। उदाहरणत: जब छात्र किसी विषय पर निबंध लिखता है तो यह व्यक्तिगत शिक्षण गतिविधि है परन्तु जब छात्र-समूह मिलकर किसी एक निबंध को तैयार करते हैं तो यह समूह शिक्षण गतिविधि होगा।
    रूब्रिक्स छात्रों को यह समझने में मदद करता है कि उन्होंने क्या और कैसे लिखा है। साथ-ही-साथ वे दो रचनाओं की तुलना भी कर पाते हैं।

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  144. Yes, Kiya Ka Sakta hai.जब छात्र किसी विषय पर निबंध लिखता है तो यह व्यक्तिगत शिक्षण गतिविधि है परन्तु जब छात्र-समूह मिलकर किसी एक निबंध को तैयार करते हैं तो यह समूह शिक्षण गतिविधि होगा।
    रूब्रिक्स छात्रों को यह समझने में मदद करता है कि उन्होंने क्या और कैसे लिखा है। साथ-ही-साथ वे दो रचनाओं की तुलना भी कर पाते हैं।

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  145. Shikshan ki gatividhiyan hai aur sabhi ko lagu Kiya ja sakta hai aur sabhi se bacche Sikh sakte hain

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  146. शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत और समूह में बाँटा जा सकता है रूबिक्स के माध्यम से आकलन कर सकते हैं इस गतिविधि से यह भी पता चल सकता है कि किसी छात्र भागीदारी में कैसा प्रदर्शन करता है।

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  147. बच्चे समूह में तथा अकेले भी सीखते हैं ।सीखने की प्रक्रिया सभी प्रकार से चलती रहती है।शैक्षणिक गतिविधियों को व्यक्तिगत और समूह दोनों में वर्गीकृत किया जा सकता है ।

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  148. शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत और सामूहिक गतिविधियों में बांटा जा सकता है । रुब्रिक्स का उपयोग कर आकलन भी किया जा सकता है कि किस छात्र ने गतिविधि में कैसा कार्य किया ।

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  149. Anil Kumar Verma
    UMS HUDMUD SIMARIA CHATRA
    सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। प्रामाणिक आकलन या रूब्रिक्स की आवश्यकता से इन्कार नहीं किया जा सकता है। प्राथमिक विद्यालय में हम समूह शिक्षण गतिविधियों को प्रभावी ढंग से शिक्षण माध्यम बना सकते हैं।जबकि रूब्रिक एक विशिष्ट कार्य पर विद्यार्थियों का आकलन करने के लिए उपयोग किया जाने वाला मानदंडों का एक व्यापक समूह है जो शिक्षक और विद्यार्थियों दोनों द्वारा सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है।

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  150. शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत और सामूहिक गतिविधि में बांटा जा सकता है।रुब्रिक्स का निर्माण भी किया जा सकता है।इस आधार पर आकलन भी कर सकते है।किस छात्र ने किस गतिविधि में कैसा कार्य किया।

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  151. शिक्षण के अनेक विधियां है। बच्चों के बौद्धिक स्तर को ध्यान में रखकर रुचिकर विधि को अपनाया जा सकता है।

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  152. Sikshan me koi gatibidhia hai,lekin use bachcho ke bodhik stor ke dhyan me rakhkar Kia jana chahiye.

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  153. सभी शिक्षण गतिविधियो को समुह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।

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    1. सभी शिक्षण गतिविधियाें को समूह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। क्योंकि शिक्षक और विद्यार्थी दोनों के लिए सहभागितापूर्ण तरीके से विकसित किया गया है, रूब्रिक्स में लचीलापन है।यह अनुकूलन की क्षमता होती है,यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया रूचि को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिस्कृत करने में सहयोग करती है। इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है।

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  154. शिक्षण की अनेक गतिविधियां हैं, और सभी को अलग-अलग लागु किया जा सकता है। परन्तु शिक्षकों को स्वविवेक से छात्रों के अधिगम क्षमता के अनुसार गतिविधियां संचालित करना चाहिए।।
    उ.म.वि.चौका( कुकड़ू)
    सरायकेला-खरसावां
    दयामय माजि(शिक्षक)

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  155. शिक्षण की अनेक गतिविधियां हैं, और सभी को अलग-अलग लागु किया जा सकता है। परन्तु शिक्षकों को स्वविवेक से छात्रों के अधिगम क्षमता के अनुसार गतिविधियां संचालित करना चाहिए।सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है |

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  156. मोहम्मद फकरुद्दीन अंसारी, हां शिक्षण के कई गतिविधियां है लेकिन आप केवल बाल वृद्धि के आधार पर लागू कर सकते हैं

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  157. बच्चों को सीखाने के लिए कई शिक्षण गतिविधियों का संचालन किया जाता है। सीखने हेतु संचालित शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत अथवा समूह शिक्षण गतिविधि के रुप में वर्गीकृत किया जा सकता है। विद्यालय आधारित आकलन में रुब्रिक्स का उपयोग किया जा सकता है।इस आकलन विधि में लचीलापन और अनुकूलन क्षमता होती है,जो बहुत कम अन्य आकलन उपकरणों के पास होती है।

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  158. हां शिक्षण की कई गतिविधियां है सीखने की प्रक्रिया में व्यक्तिगत और सामूहिक गतिविधियां के आधार पर रुब्रिक द्वारा आकलन कर सकते हैं जिसमें बच्चों को स्वतंत्र अधिक होती है जिसमें शिक्षक एवं शिक्षार्थी दोनों द्वारा सहायक सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया जाता है रूबिकस में लचीलापन अनुकूलन क्षमता होता है। बिनोद कुमार घासी उत्क्रमित मध्य विद्यालय मासीलौंग

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  159. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है और रुब्रिक्स का उपयोग करके आकलन भी किया जा सकता है ।पाठ्यक्रम के दौरान काफी सारी गतिविधियां ऐसी भी होती हैं जो या तो समूह में कराई जाए या व्यक्तिगत तरीके से ।समूह में कराए जाने वाली गतिविधियों से बच्चों को एक दूसरे से सीखने के अवसर प्राप्त होते हैं ।जबकि व्यक्तिगत गतिविधियों से हर एक बच्चे का आकलन किया जा सकता है ।

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  160. हां किया जा सकता है

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  161. We should classify education activities in personal and collective and make easy and interesting.

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  162. Sabhi gatividhiyo ko alag alag samuh me vargakrit karne se bacho ko apne apne samuh gatividhiyan krne par ruchi aayegi.

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  163. We can divide educational activities in personal and collective and make easy and interesting.

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  164. शिक्षण की गतिविधियों में रूब्रिक्स बाल बुद्धि के आधार पर लागू कर सकते हैं।क्यो कि यह लचीली है।

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  165. According to intelligence and level of student we should classified the activities.

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