Tuesday, 10 November 2020

मॉड्यूल 8 - गतिविधि 6: अपने विचार साझा करें

 किसी विशेष टॉपिक के लिए आप किस आधार पर कोई कार्यनीति तैयार करेंगे?


चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें।

216 comments:

  1. वीडियो बहुत अच्छा है

    ReplyDelete
  2. Art integrated teaching and learning method apply Karke

    ReplyDelete
  3. Art integrated teaching and learning method apply Karke

    ReplyDelete
  4. उस टॉपिक को समझ के उदहारण द्वारा

    ReplyDelete
  5. First judge students capacity then curriculum then learning equipment and finally activities that is performed in school.

    ReplyDelete
  6. Make simple content of topic to understand for students .

    ReplyDelete
  7. Art integrated teaching and learning method apply Karke

    ReplyDelete
  8. योजनाबद्ध तरीके से

    ReplyDelete
  9. योजनाबद्ध तरीके से

    ReplyDelete
  10. योजनाबद्ध तरीके से

    ReplyDelete
  11. कला एकीकृत शिक्षण और सीखने की विधि कार्के लागू होती है

    ReplyDelete
  12. योजनाबद्ध तरीके से

    ReplyDelete
  13. योजनाबद्ध तरीके से

    ReplyDelete
  14. योजनाबद्ध तरीके से

    ReplyDelete
  15. Depending upon the situation anyone of the standard method can be used.

    ReplyDelete
  16. टॉपिक से संबंधित सारी t.l.m. की सारी सामान उपलब्ध करेंगे।

    ReplyDelete
  17. योजनाबद्ध तरीके से

    ReplyDelete
  18. उस टॉपिक को समझ के उदहारण द्वारा,
    योजनाबद्ध तरीके से

    ReplyDelete
  19. किसी कहानी से टॉफीक चुनेंगे जो रोचक और मजेदार हो ।

    ReplyDelete
  20. Topic ka prastutikaran rochak karange

    ReplyDelete
  21. बरसात के मौसम में बारिश की बूंदों की आवाज मेंढ़क की आवाज, झींगुर की आवाज अच्छा लगता है। बारिश में भीगने का मजा ही अलग है । छाता रेनकोट पहनना बारिश से बचने के लिए ताड़ ,केले के पत्ते का उपयोग करना हिमकन को चुनना मजा देता है

    ReplyDelete
  22. रोचक कहानियों के माध्यम से टॉपिक को अच्छी तरह समझाया जा सकता है ।

    ReplyDelete
  23. मैंने अपने भाई-बहनों के साथ बारिश में खूब मजे किये। हमने कागज की नावें भी बनाईं।हम बगीचे में खेलना पसंद करते हैं क्योंकि बारिश की बारिश हम पर बरसती है। हम गीत गाते हैं और एक दूसरे पर पानी के छींटे मारने के लिए मैला ढोते हैं। हम जमीन पर बिल्लियों और कुत्तों की तरह लड़ते हैं जो पानी और एक दूसरे पर चिपचिपा कीचड़ फैलाते हैं।

    ReplyDelete
  24. टॉपिक के सन्देश को बच्चों तक कल एककीकृत पाठ योजना बनाएंगे।गतिविधि को आधार बनाकर बच्चों को जोड़ेंगे।बच्चों के स्तर को ध्यान में रखना होगा।

    ReplyDelete
  25. Pathyojna aur saral banayenge

    ReplyDelete
  26. योजना बद्ध तरीके से

    ReplyDelete
  27. योजनाबद्ध तरीके से

    ReplyDelete
  28. बहुत ही अच्छा योजना है

    ReplyDelete
  29. अच्छी योजना बनाकर

    ReplyDelete
  30. To discuss all the teachers staff and find to any problems and solutions

    ReplyDelete
  31. By way of involving students and creating a play like environment.

    ReplyDelete
  32. उस विषय को समझ कर और TLM का उपयोग कर के

    ReplyDelete
  33. योजनाबद्ध तरीके से बच्चें को समझा कर।

    ReplyDelete
  34. कला एकीकृत शिक्षण एवं प्रकरण से संबंधित शिक्षण अधिगम सामग्री का प्रयोग कर योजनाबद्ध तरीके से।

    ReplyDelete
  35. कला समेकित शिक्षा में कला को पाठ्यक्रम का मुख्य हिस्सा बनाते हुए काम किया जाता है, हम बच्चों को गीत के रुप में हो या फिर चित्रकारी या प्रर्दशन के रूप में पढा सकते हैं

    ReplyDelete
  36. It is good which help us a lot.

    ReplyDelete
  37. कला समेकित शिक्षा में कला को पाठ्यक्रम का मुख्य हिस्सा बनाते हुए काम किया जाता है, हम बच्चों को गीत के रुप में हो या फिर चित्रकारी या प्रर्दशन के रूप में पढ़ा सकते हैं

    ReplyDelete
  38. बाल केन्द्रित तकनीक की सहायता से

    ReplyDelete
  39. योजनाबद्ध तरीके से

    ReplyDelete
  40. सुनियोजित योजना बनाकर जिसमें बच्चों को फायदा हो

    ReplyDelete
  41. कला समेकित शिक्षा में कला को पाठ्यक्रम का मुख्य हिस्सा बनाते हुए काम किया जाता है, हम बच्चों को गीत के रुप में हो या फिर चित्रकारी या प्रर्दशन के रूप में पढ़ा सकते हैं

    ReplyDelete
  42. रोचक कहानियों के माध्यम से टॉपिक को अच्छी तरह समझाया जा सकता है ।

    ReplyDelete
  43. योजनाबद्ध तरीके से।

    ReplyDelete
  44. बच्चों द्वारा किए गए कार्यों को कहानी से जोड़कर उन्हें अच्छी तरीका से सीखाया जा सकता है

    ReplyDelete
  45. Abhi ke Samay mein Main sabse bada samasya yah hai covid-19 Jiske Chalte a bahut Sare bacchon Ka ka Shiksha ka Ruka Hua Hai internet ke dwara Shiksha Pradhan kiya to ja raha hai hai lekin vah paryapt Nahin Hai Hamen main Koshish Karna Hai hai ki jald se jald covid-19 ka ka seen prapt Karen jisse ki ki Hamara Shiksha Niti Ayi Sudhar Jaaye dhanyvad

    ReplyDelete
  46. Art integrated teaching and learning method apply Karke.

    ReplyDelete
  47. योजनाबद्ध तरीक़े से

    ReplyDelete
    Replies
    1. विषय वस्तु के अनुसार योजनाबद्ध तारीके सेऔर टीएलएम की सहायता से बाल केंद्रित शिक्षण पद्धति से।

      Delete
  48. Babu Nand prasad
    Bacho ko barsat me hone wali bimario ke bare me v batana chahiye

    ReplyDelete
  49. उससे संबंधित विषयों का विशेष अध्ययन करेंगे

    ReplyDelete
  50. Sirjnatmak vikas ke sath-sath sarvangik vikas hota hai

    ReplyDelete
  51. Sirjnatmak vikas ke sath-sath sarvangik vikas hota hai

    ReplyDelete
  52. Abhi ke Samay mein Main sabse bada samasya yah hai covid-19 Jiske Chalte a bahut Sare bacchon Ka ka Shiksha ka Ruka Hua Hai internet ke dwara Shiksha Pradhan kiya to ja raha hai hai lekin vah paryapt Nahin Hai Hamen main Koshish Karna Hai hai ki jald se jald covid-19 ka ka seen prapt Karen jisse ki ki Hamara Shiksha Niti Ayi Sudhar Jaaye dhanyvad

    ReplyDelete
  53. Pardhan samsya Abhi covid19 hai jispe vichar kiya jaye to new siksha niti me sudhar hoga

    ReplyDelete
  54. Main samsya Abhi covid 19 hai jispe vichar kiya jaye to new siksha niti me sudhar hogi Ajay mishra Ratu Purio GuHs

    ReplyDelete
  55. Ek dusre se kathenaya ko saajha kr ke.

    ReplyDelete
  56. कला समेकित शिक्षा में कला को पाठ्यक्रम का मुख्य हिस्सा बनाते हुए काम किया जाता है, हम बच्चों को गीत के रुप में हो या फिर चित्रकारी या प्रर्दशन के रूप में पढा सकते हैं

    ReplyDelete
  57. हम बच्चों के गीत या चित्रकारी प्रर्दशन के रुप में पढा सकते हैं।

    ReplyDelete
  58. टॉपिक के सन्देश को बच्चों तक कल एककीकृत पाठ योजना बनाएंगे।गतिविधि को आधार बनाकर बच्चों को जोड़ेंगे।बच्चों के स्तर को ध्यान में रखना होगा।

    ReplyDelete
  59. बच्चों के स्तर को देखते हुए गतिविधियों का निर्माण करेंगे।

    ReplyDelete
  60. वर्षा ऋतु मे
    हमे बहुत प्यारी लगती है
    लेकिन वरसात में तरह तरह की बिमारी का भय रहता है

    ReplyDelete
  61. योजनाबद्ध तरीके से

    ReplyDelete
  62. बाल केंद्रित तकनीक की सहायता से

    ReplyDelete
  63. वर्षा ऋतु मे
    हमे बहुत प्यारी लगती है
    लेकिन वरसात में तरह तरह की बिमारी का भय रहता है

    ReplyDelete
  64. This modules is great and it help us a lot.

    ReplyDelete
  65. By doing creative things with the topic.

    ReplyDelete
  66. KISI KAHANI SE TOPIC CHUNENGE JO ROCHAK AUR MAZEDAR HO.

    ReplyDelete
  67. Barsat mein tarah tarah ke bimariyon ka dar banaa hua tha

    ReplyDelete
    Replies

    1. Tuesday, 10 November 2020
      मॉड्यूल 8 - गतिविधि 6: अपने विचार साझा करें
      किसी विशेष टॉपिक के लिए आप किस आधार पर कोई कार्यनीति तैयार करेंगे?


      चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें।
      at November 10, 2020
      Share
      105 comments:

      Unknown10 November 2020 at 03:51
      वीडियो बहुत अच्छा है

      Reply
      Replies

      shashi kumar14 November 2020 at 23:18
      topic ko well palne karke


      Kala sikhsa se bachho ko sikhane ka achha Awswer milega15 November 2020 at 01:23
      Video is good Akmishra guhs purio ratu ranchi jharkhand


      Kala sikhsa se bachho ko sikhane ka achha Awswer milega15 November 2020 at 02:15
      Vidio is good Ajay kumar mishra purio ratu ranchi jharkhand

      Reply

      UMASHANKAR DEY10 November 2020 at 06:13
      Student ko parakhkar

      Reply

      Unknown10 November 2020 at 09:24
      Art integrated teaching and learning method apply Karke

      Reply

      Pintu Kumar Yadav10 November 2020 at 16:02
      Topic ko rochak banakar

      Reply

      Anjali Anupam10 November 2020 at 16:37
      Art integrated teaching and learning method apply Karke

      Reply

      Sarita Kumari10 November 2020 at 20:55
      उस टॉपिक को समझ के उदहारण द्वारा

      Reply

      Vijay Kumar Verma10 November 2020 at 22:22
      First judge students capacity then curriculum then learning equipment and finally activities that is performed in school.

      Reply

      Md Salim Ansari10 November 2020 at 22:33
      Make simple content of topic to understand for students .

      Reply

      Par mila pandey11 November 2020 at 03:07
      Viedo bhout accha lga

      Reply

      Mary Margaret Sundi11 November 2020 at 05:42
      Art integrated teaching and learning method apply Karke

      Reply

      KAMDEO CHANDRA PAUL11 November 2020 at 06:57
      योजनाबद्ध तरीके से

      Reply

      Amit Kumar Mahto,UPG.M.S.VITKILSOYA,Manoharpur west singhbhum11 November 2020 at 07:00
      By applying art integrated teaching and learning method

      Reply

      KAMDEO CHANDRA PAUL11 November 2020 at 07:00
      योजनाबद्ध तरीके से

      Reply

      Unknown11 November 2020 at 07:03
      Area same rahega

      Reply

      KAMDEO CHANDRA PAUL11 November 2020 at 07:12
      योजनाबद्ध तरीके से

      Reply

      aryanjuravi11 November 2020 at 07:23
      कला एकीकृत शिक्षण और सीखने की विधि कार्के लागू होती है

      Reply

      aryanjuravi11 November 2020 at 07:24
      Very good teaching app.

      Reply

      KAMDEO CHANDRA PAUL11 November 2020 at 07:30
      योजनाबद्ध तरीके से

      Reply

      KAMDEO CHANDRA PAUL11 November 2020 at 07:37
      योजनाबद्ध तरीके से

      Reply

      KAMDEO CHANDRA PAUL11 November 2020 at 07:38
      योजनाबद्ध तरीके से

      Reply

      Unknown11 November 2020 at 10:30
      Depending upon the situation anyone of the standard method can be used.

      Reply

      Suresh Singh11 November 2020 at 17:31
      First I will prepare properly

      Reply

      Manju Kumari11 November 2020 at 23:36
      By good teaching techniques

      Reply


      टॉपिक से संबंधित सारी t.l.m. की सारी सामान उपलब्ध

      Delete
    2. योजना बनाएंगे।गतिविधि को आधार बनाकर बच्चों को

      Delete

  68. Tuesday, 10 November 2020
    मॉड्यूल 8 - गतिविधि 6: अपने विचार साझा करें
    किसी विशेष टॉपिक के लिए आप किस आधार पर कोई कार्यनीति तैयार करेंगे?


    चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें।
    at November 10, 2020
    Share
    105 comments:

    Unknown10 November 2020 at 03:51
    वीडियो बहुत अच्छा है

    Reply
    Replies

    shashi kumar14 November 2020 at 23:18
    topic ko well palne karke


    Kala sikhsa se bachho ko sikhane ka achha Awswer milega15 November 2020 at 01:23
    Video is good Akmishra guhs purio ratu ranchi jharkhand


    Kala sikhsa se bachho ko sikhane ka achha Awswer milega15 November 2020 at 02:15
    Vidio is good Ajay kumar mishra purio ratu ranchi jharkhand

    Reply

    UMASHANKAR DEY10 November 2020 at 06:13
    Student ko parakhkar

    Reply

    Unknown10 November 2020 at 09:24
    Art integrated teaching and learning method apply Karke

    Reply

    Pintu Kumar Yadav10 November 2020 at 16:02
    Topic ko rochak banakar

    Reply

    Anjali Anupam10 November 2020 at 16:37
    Art integrated teaching and learning method apply Karke

    Reply

    Sarita Kumari10 November 2020 at 20:55
    उस टॉपिक को समझ के उदहारण द्वारा

    Reply

    Vijay Kumar Verma10 November 2020 at 22:22
    First judge students capacity then curriculum then learning equipment and finally activities that is performed in school.

    Reply

    Md Salim Ansari10 November 2020 at 22:33
    Make simple content of topic to understand for students .

    Reply

    Par mila pandey11 November 2020 at 03:07
    Viedo bhout accha lga

    Reply

    Mary Margaret Sundi11 November 2020 at 05:42
    Art integrated teaching and learning method apply Karke

    Reply

    KAMDEO CHANDRA PAUL11 November 2020 at 06:57
    योजनाबद्ध तरीके से

    Reply

    Amit Kumar Mahto,UPG.M.S.VITKILSOYA,Manoharpur west singhbhum11 November 2020 at 07:00
    By applying art integrated teaching and learning method

    Reply

    KAMDEO CHANDRA PAUL11 November 2020 at 07:00
    योजनाबद्ध तरीके से

    Reply

    Unknown11 November 2020 at 07:03
    Area same rahega

    Reply

    KAMDEO CHANDRA PAUL11 November 2020 at 07:12
    योजनाबद्ध तरीके से

    Reply

    aryanjuravi11 November 2020 at 07:23
    कला एकीकृत शिक्षण और सीखने की विधि कार्के लागू होती है

    Reply

    aryanjuravi11 November 2020 at 07:24
    Very good teaching app.

    Reply

    KAMDEO CHANDRA PAUL11 November 2020 at 07:30
    योजनाबद्ध तरीके से

    Reply

    KAMDEO CHANDRA PAUL11 November 2020 at 07:37
    योजनाबद्ध तरीके से

    Reply

    KAMDEO CHANDRA PAUL11 November 2020 at 07:38
    योजनाबद्ध तरीके से

    Reply

    Unknown11 November 2020 at 10:30
    Depending upon the situation anyone of the standard method can be used.

    Reply

    Suresh Singh11 November 2020 at 17:31
    First I will prepare properly

    Reply

    Manju Kumari11 November 2020 at 23:36
    By good teaching techniques


    टॉपिक से संबंधित सारी t.l.m. की सारी सामान उपलब्ध

    ReplyDelete
  69. Kisi bhi part ko padhaane se pahle gahan Chintan kar ke unki gatividhi d aur tlm ki Manak uchit samaya kul part ka chayan aur usi ke anusar shikshan karya karenge.

    ReplyDelete
  70. उस टॉपिक को समझ के उदहारण द्वारा,
    योजनाबद्ध तरीके से

    ReplyDelete
  71. बच्चों को तरह तरह के गतिविधियां कराकर, तथा योजनाबद्ध तरीके से प्रत्येक विषयों को अध्ययन कराकर।

    ReplyDelete
  72. At first we should know the matter and theme about the subject

    ReplyDelete
    Replies
    1. Childrens k star ko dekhte huwe activity ka nirman karenge jisse ki bacche activity me barh chadhkar hissa len.

      Delete
  73. उस टॉपिक को समझ के उदहारण द्वारा,
    योजनाबद्ध तरीके से

    ReplyDelete
  74. कला समेकित शिक्षा में योजनाबद्ध तरीके से पाठ्यक्रम का मुख्य हिस्सा बनाया जा सकता है और इससे बच्चों को गीत के रूप में या फिर चित्रकारी के रूप में या मॉडल के रूप में या इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे कंप्यूटर प्रोजेक्टर इत्यादि के रूप में प्रयोग कर सकते हैं और इन सब का प्रयोग करके बहुत ही सरल तरीके से पढ़ाया जा सकता है |
    SANDIP KUMAR
    UPG HIGH SCHOOL KORCHE RAMGARH

    ReplyDelete
  75. वर्षा ऋतु मे
    हमे बहुत प्यारी लगती है
    लेकिन वरसात में तरह तरह की बिमारी का भय रहता है

    ReplyDelete
  76. कला समेकित शिक्षा में योजनाबद्ध तरीके से पाठ्यक्रम का मुख्य हिस्सा बनाया जा सकता है और इससे बच्चों को गीत के रूप में या फिर चित्रकारी के रूप में या मॉडल के रुप में प्रयोग कर सकते हैं और इन सबका प्रयोग करके बहुत ही सरल तरीके से पढ़ाया जा सकता है।

    ReplyDelete
  77. कला समेकित शिक्षा में योजनाबद्ध तरीके से पाठ्यक्रम का मुख्य हिस्सा बनाया जा सकता है और इससे बच्चों को गीत के रूप में या फिर चित्रकारी के रूप में या मॉडल के रुप में प्रयोग कर सकते हैं और इन सबका प्रयोग करके बहुत ही सरल तरीके से पढ़ाया जा सकता है।

    ReplyDelete
  78. विद्यालय में छात्रों को वर्षा जल के संग्रह करने की तरीके को बता कर और अपने आसपास छोटे छोटे गढ़ा बनाना और अनेकानेक प्रकार के संसाधनों से जल स्तर बको बढा सकते हैं।।।।
    AMIT KUMAR SINGH
    PS BELKUPA,NIRSA, DHANBAD

    ReplyDelete
  79. हम एक थीम -परिवेश में विभिन्न प्रकार के जीव-जन्तु :-
    इस पर हम कार्य योजना तैयार कर सकते हैं अवधारणा को मूर्त रूप देने के लिए -
    1 हमारे आस पास कौन से जीव जन्तु है अवलोकन करना,
    2 रंग रूप, बनावट के बारे में जानकारी और अवलोकन करना,
    3 उपयोगिता, लाभ, हानि, आवश्यकता, पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करना ,
    4 सबसे बड़ा और सबसे छोटे जीव-जन्तु की अवधारणा हासिल करना,
    ....... . . .........

    अपने से बड़ों से जानकारी प्राप्त करना कौन-कौन से जिले पाए जाते हैं जो अब विलुप्त हो चुके उनकी विलुप्त होने के कारण क्या थे ?संरक्षित जिओ के बारे में जानकारी प्राप्त करना कैसे बिजी हो जिन्हें खुली आंखों से नहीं देख सकते विलुप्त प्राणियों की सूची तैयार करना समूह में चर्चा करना उनके बारे में जानकारी हासिल करना और कौन-कौन से ऐसे जियो जो विलुप्त की कगार पर है इसके बारे में जानकारी हासिल करें।

    ReplyDelete
  80. सुनियोजित योजना बनाकर जिसमें बच्चों को फायदा हो

    ReplyDelete
  81. T L M के उपयोग कर के जिसमें बच्चों को फ़ायदा हो

    ReplyDelete
  82. बच्चे का अनुभवों और भाषा का उपयोग करते हुए चित्रों एवं संकेत चिन्हों की सहायता से सिखाने की योजना बनाएँगे ।

    ReplyDelete
  83. MD ASLAM
    Govt PS BHARI
    P.S PANKI
    PALAMU
    JHARKHAND

    किसी भी विशेष टापिक के लिए कार्यनीति तैयार करते समय विद्यार्थियों के पुर्व ज्ञान को सामने रखना अति आवश्यक हो जाता है। साथ टापिक के अनुसार परिवेश निर्मित करेंगे, किसी न्युनतम घटनाक्रम को वार्तालाप के दौरान लाकर उस से संबंधित उठ रहे प्रश्नों के उत्तर ढूंढने का प्रयास करेंगे। इन पहलूओं को अपनी कार्यनीति तैयार करते समय जरूर ध्यान में रखेंगे।
    साथ ही अंत में
    प्रभावों एवं दुष्प्रभावों को दिखाने के लिए अपनी कार्यनीति में शामिल करेंगे।

    ReplyDelete
  84. योजना तैयार करते समय बच्चों के पूर्व ज्ञान को शामिल कर प्रश्नों के उत्तर ढूंढने का प्रयास करेंगे।

    ReplyDelete
  85. योजना तैयार करते समय बच्चों के पूर्व ज्ञान को शामिल कर प्रशनों के उत्तर ढूंढने का प्रयास करेंगे।

    ReplyDelete
  86. कोई भी विशेष टॉपिक के लिए बच्चों के पूर्व ज्ञान तथा परिवेश एवं सामर्थ्य के अनुसार कार्य नीति तैयार करना चाहिए।

    ReplyDelete
  87. बच्चों के बौद्धिक स्तर को ध्यान में रखकर,विषय संदर्भ के अनुरूप कला एकीकृत पाठ योजना बनाकर एवं उचित रूबिक्स तैयार कर,बच्चों को शिक्षण गतिविधि से जोड़ेंगे।

    ReplyDelete
  88. By applying good teaching techniques and content concerned activities.

    ReplyDelete
  89. प्रर्यावरण अध्ययन से शिक्षार्थियों का मानसिक, शारीरिक और सामाजिक विकास सहित सर्वांगीण विकास होता है। उक्त टापिक पर कार्यनीति बनाने के पूर्व विषयवस्तु पर खोज करेंगे, जानकारी एकत्रित करेंगे, उस पर विचार-विमर्ष करेंगें तथा उससे जुड़ी वस्तुओं का प्रबंधन करेंगे फिर कार्यनीति बनाकर उसे लागू करेंगे।

    ReplyDelete
  90. टॉपिक पर कार्य नीति बनाने के पूर्व कहानी के माध्यम से विषय को अवगत कराते हैं।फिर उससे जानकारी हासिल करके प्रस्तावित क्रिया कराएंगे।ताकि बच्चे को सीखने का प्रतिफल मिलेगा।

    ReplyDelete
  91. किसी विशेष टॉपिक के लिए कार्य नीति तैयार करते समय विद्यार्थियों के पूर्व ज्ञान को सामने रखना अति आवश्यक हो जाता है। साथ ही टॉपिक के अनुसार परिवेश निर्मित करेंगे। किसी न्यूनतम घटनाक्रम को वार्तालाप के दौरान लाकर उससे संबंधित उठ रहे प्रश्नों के उत्तर ढूंढने का प्रयास करेंगे। इन पहलुओं को अपने कार्यनीति तैयार करते समय ध्यान रखना जरूरी है, साथ ही अंत में प्रभावों और दुष्प्रभावों को दिखाने के लिए अपने कार्य नीति में शामिल करेंगे

    ReplyDelete
  92. जल मानव एवं सभी जीव जन्तु के लिए अत्यनत ही जरूरी चीज है।अत:जल की बर्यबादी से बचें।जल को सरंक्षण करें।

    ReplyDelete
  93. Kise vesesh topic ke liye karyniti tayar karte samay students k purv gyan ko samne rakhna aati aawashyak ho jata hai.
    Students ka anuvawon or bhasa ka upyog karte huwe drawing awam siket chinho ki sahayata se sikhane ki yojna banaynge.
    T.L.M ke upyog karnge jisme students ka fayda ho.

    ReplyDelete
  94. Vishesh topic ke liye students ke purvgyan ko dhayan mein rakhte hue T.L.M ka upyog karke.

    ReplyDelete
  95. रोचक कहानी के माध्यम से टॉपिक के लिए अच्छी कार्यनीति तैयार करेंगे|

    ReplyDelete
  96. Pani sabhi jiwo ke liye bahut hi awashyak chij hai iske bina bahut se kam awrudh ho gayega

    ReplyDelete
  97. किसी विशेष टाफिक पर अध्ययन अथवा चर्चा के लिए हम प्राकृतिक, भौतिक ,सांस्कृतिक ,सामाजिक आदि पहलुओ पर विचार करेंगे. टाफिक से सम्बंधित गतिविधियां शामिल कर अध्ययन को सुगम और सरल बनाने का प्रयास करेंगे.

    ReplyDelete
  98. किसी टापिक पर चर्चा करने के लिए शिक्षक सामाजिक ,प्राकृतिक, भौतिक और सांस्कृतिक पहलुओं पर विचार करेंगे।शिक्षण अधिणम रणनीति का चयन एक महत्वपूर्ण कार्य है। शिक्षण विषय जैसे परिवार और मित्र के उप विषय में पोधे, पशु,सम्बन्ध आदि शामिल हैं,को पूरा ‌‌करने के बाद व्यक्तिगत और समूह गतिविधियों के माध्यम से कूच अवधारणाओं और मुद्दों के लिए बच्चों का आकलन करना।

    ReplyDelete
  99. Art integrated teaching and learning method

    ReplyDelete
  100. पाठयपुस्तक से अच्छी थीम का चुनाव करके उस पर योजनाबद्ध तरीके से कार्ययोजना तैयार करना।

    ReplyDelete
  101. पर्यावरण अध्ययन से शिक्षार्थियों का मानसिक शारीरिक और सामाजिक विकास सहित सर्वांगीण विकास होता है। उक्त टॉपिक पर कार्य नीति बनाने के पूर्व विषय वस्तु पर खोज करेंगे। और उससे जुड़ी वस्तुओं का प्रबंध करेंगे। ताकि बच्चे को सीखने का प्रतिफल मिलेगा।
    अमेरिका धोबी, उत्क्रमित उच्च विद्यालय,गुंजरडीह
    नावाडीह, बोकारो

    ReplyDelete
  102. पाठ्यपुस्तक कि कोई पाठ को चयन कर योजनाबद्ध तरीकों से छात्र-छात्राओ के द्वारा गतिविधि के माध्यम से विषय-वस्तु पर समझ विकसित करते हुए सभी बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित कराते हुए आनन्द पूर्वक बढ़ चढ़कर हिस्सा लेगें तथा खोज प्रवृति में आगे बढ़कर सीखने सीखाने के प्रतिफल हासिल होगें ।

    ReplyDelete
  103. इकाई दहाई तथा स्थानीय मान की आवधरना स्पस्ट कराएंगे फ़िर जोड़ने का कॉन्सेप्ट क्लीयर करेंगे।

    ReplyDelete
  104. पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय है क्योंकि इसमें भाषा,सामाजिकविज्ञान,गणित,विज्ञान जैसी अन्य विषयों के विषय वस्तु समाहित होते हैं इसमें सभी प्रकार के जंतुओं की दैनिक जीवन उनके खान-पान,रहन-सहन,आदि का ज्ञान एवं आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं| इसलिए पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है|

    ReplyDelete
  105. किसी भी विषय वस्तु पर कार्यनीति बनाते हुए उस कार्य के लिए पूर्ण जानकारी इकट्ठा करना, उसके सभी पहलुओं पर विचार करना ।जब उस कार्यनीति के बारे में छोटी से छोटी जानकारियां होंगी, तभी एक अच्छी कार्यनीति का निर्माण होगा। कार्यनीति के सभी पहलुओं पर विचार विमर्श और जानकारियां होना अति आवश्यक है।
    अतः मैं इन सभी पहलुओं पर पहले विचार करूंगा तब कार्यनीति का निर्माण करूंगा।

    ReplyDelete
  106. बच्चो को विभिन्न प्रकार के वस्तुओं जैसे लकड़ी का टुकड़ा,स्टील का चम्मच, सुई, माचीस की तीली,लोहे की कील आदि इकठ्ठा करने को कहेंगे सभी वस्तुओं को बारी बारी एक पानी से भरी बाल्टी में डालने को कहेंगे औऱ अवलोकन करने के लिए कहेंगे कि कौन सी वस्तु पानी मे डूबती है और कौन पानी मे तैरती है।
    इससे बच्चों के समझ का विकास होगा।

    ReplyDelete
  107. Bacchon ke liye ruchikar topic leker gatividhi krana jisme bacche khushi mahasus kre tatha unhe khoji pravriti viksit ho aur spast lakchhya nirdharan ho sake

    ReplyDelete
  108. मैंने अपने साथियों के साथ बारिश में खूब मजे की हमने कागज की नाव में भी बनाई हम बगीचों में खेतों में खेलना पसंद करते हैं क्योंकि हम ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं बारिश के मौसम में हम गीत गाते हैं एक दूसरे पर पानी छिड़क ते हैं आनी चार और आनंद ही आनंद आता है

    ReplyDelete
  109. छात्रों को परख कर और कहानियों को रोचक बना कर पाठ्य पुस्तक से अच्छी टीम का चुनाव करके उस पर योजनाबद्ध तरीके से कार्य योजना तैयार करके किया जा सकता है।

    ReplyDelete
  110. किसी विषय का Topic के लिए कार्यनीति तैयार करते समय Topic का गहन अध्ययन करके विद्यार्थियों के सामर्थ्य तथा परिवेश को ध्यान में रखकर कला समेकित शिक्षा को शामिल करते हुए प्रश्न ढूंढने का प्रयास करेंगे तथा उसका समाधान करेंगे।

    ReplyDelete
  111. किसी भी विशेष टापिक के लिए कार्यनीति तैयार करते समय विद्यार्थियों के पुर्व ज्ञान को सामने रखना अति आवश्यक हो जाता है। साथ टापिक के अनुसार परिवेश निर्मित करेंगे, किसी न्युनतम घटनाक्रम को वार्तालाप के दौरान लाकर उस से संबंधित उठ रहे प्रश्नों के उत्तर ढूंढने का प्रयास करेंगे। इन पहलूओं को अपनी कार्यनीति तैयार करते समय जरूर ध्यान में रखेंगे।
    साथ ही अंत में
    प्रभावों एवं दुष्प्रभावों को दिखाने के लिए अपनी कार्यनीति में शामिल करेंगे।

    ReplyDelete
  112. उस टॉपिक को समझ के उदहारण द्वारा,
    योजनाबद्ध तरीके से

    ReplyDelete
  113. Kisi bhi topic ke liye Karya Niti banate Samay bacchon ke parivesh unke purv Gyan unke prishthbhumi ka alekhan Karenge ISI Aadhar per sabse pahle bacchon ke sath Kisi topic per Charcha Karenge unke sujhav aamantrit Karenge FIR tatha Kuchh gatividhiyon ke Madhyam se bacchon ke sath topic per Karya Karenge bacchon ko samuh mein gatividhiyan bhi kara sakte hain Satta chart rubrik ke Madhyam se Unka Swayam Hue alokin Karenge aur Shikshak Din Ka lokan kar sakte hi

    ReplyDelete
  114. Topic se sambandhit t l m ko ekatta Kar k bacchon ko yojnabadh tarike se samjhayenge.

    ReplyDelete
  115. Us topic k adhar par tlm ekatta Kar k bacchon ko yojnabadh tarike se samjhayenge.

    ReplyDelete
  116. Gatividhi ke anusar ayat ke kshetrafal Ko nikalkar samjhane ka prayas karenge

    ReplyDelete
  117. किसी विशेष टॉपिक के लिए कार्य नीति तैयार करते समय विद्यार्थियों के पूर्व ज्ञान को सामने रखना अति आवश्यक हो जाता है साथ ही टॉपिक के अनुसार परिवेश निर्मित करेंगे किसी न्यूनतम घटनाक्रम को वार्तालाप के दौरान लाकर उससे संबंधित उठ रहे प्रश्नों के उत्तर ढूंढने का प्रयास करेंगे इन पहलुओं को अपनी कार्य नीति तैयार करते समय ध्यान रखना जरूरी है साथ ही अंत में प्रभावों और दुष्प्रभावों को दिखाने के लिए अपने कार्य नीति में शामिल करेंगे।

    ReplyDelete
  118. For planning of a specific topic we should consider about the effects of the topic on our daily lives. We should connect this with our students.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Md Afzal Hussain. URDU Primary School Manjhladih

      Delete
  119. रोचक कहानी के माध्यम से स्पष्ट करेंगे ।

    ReplyDelete
  120. कला समेकित शिक्षा में कला पाठ्यक्रम का मुख्य हिस्सा बनाते हुए काम किया जाता है।बच्चों को गीत के रूप में या चित्रकारी कर प्रदर्शन करते हुए बता सकते हैं।

    ReplyDelete
  121. समेकित शिक्षा में कला को पाठ्यक्रम का मुख्य हिस्सा बनाते हुए काम किया जाता है, हम बच्चों को गीत के रुप में हो या फिर चित्रकारी या प्रर्दशन के रूप में पढा सकते हैं

    ReplyDelete
  122. We should attempt to learn the previous knowledge of our students about particular topic for teaching strategy. At first we should pay attention to the specific topic by tells related short story and begin to start the things which is available in our surrounding and simple process to complex matter.

    ReplyDelete
  123. विषय वस्तु के अनुसार योजनाबद्ध तारीके सेऔर टीएलएम की सहायता से बाल केंद्रित शिक्षण पद्धति से।

    ReplyDelete
  124. शंकर महतो,प्रा.वि. नारायणुर,प्रखंड टाटीझरिया, जिला हजारीबाग ,झारखंड।
    टॉपिक का नाम :- बीजों का अंकुरण
    इस टॉपिक में बच्चों को प्रायोगिक तौर पर चना का बीज, एक गमला में मिट्टी, जल, सूर्य प्रकाश एवं वायुमंडल का कार्बनडाइऑक्साइड । इन सभी का उपस्थिति का आभास कराते हुए, बीज का अंकुरण कैसे होता है के बारे में बच्चों को बताया जा सकता है।

    ReplyDelete
  125. kisi vises topic ke liye bacchon ke purb gyan ke adhar per karyaniti taiyar karenge.

    ReplyDelete
  126. विशेष टापिक पर योजनावद्व तरिके से कार्ययोजना तैयार करेंगे।

    ReplyDelete
  127. बच्चों की समझ और क्रमानुसार

    ReplyDelete
  128. इकाई और दहाई की समझ नहीं है

    ReplyDelete
  129. टॉपिक को पहले समझेंगे फिर योजनाबद्ध तरीके से उस पर अपनी रणनीति तैयार करेंगे

    ReplyDelete
  130. टापिक को पहले समझेंगे फिर योजनाबद्ध तरीके से उसपर अपनी रणनीति तैयार करने काप्रयास करेंगे।

    ReplyDelete
  131. पहले टापिक को समझेंगे फिर योजनाबद्ध तरीके से उसपर अपनी रणनीति तैयार करेंगे।

    ReplyDelete
  132. योजनाबद्ध तरीके से एवं टी एल एम का उपयोग कर बाल केंद्रित शिक्षण पद्धति अपनाकर ।

    ReplyDelete
  133. मैंने अपने भाई-बहनों के साथ बारिश में खूब मजे किये। हमने कागज की नावें भी बनाईं।हम बगीचे में खेलना पसंद करते हैं क्योंकि बारिश की बारिश हम पर बरसती है। हम गीत गाते हैं और एक दूसरे पर पानी के छींटे मारने के लिए मैला ढोते हैं। हम जमीन पर बिल्लियों और कुत्तों की तरह लड़ते हैं जो पानी और एक दूसरे पर चिपचिपा कीचड़ फैलाते हैं।बरसात के मौसम में बारिश की बूंदों की आवाज मेंढ़क की आवाज, झींगुर की आवाज अच्छा लगता है। बारिश में भीगने का मजा ही अलग है । छाता रेनकोट पहनना बारिश से बचने के लिए ताड़ ,केले के पत्ते का उपयोग करना हिमकन को चुनना मजा देता है

    ReplyDelete
  134. टोपिक को समझ कर योजनाबद्ध तरीके से एवं टी एल एम का उपयोग कर रणनीति तैयार करेंगे।

    ReplyDelete
  135. उस टॉपिक को पहले समझेंगे इसके पश्चात बच्चों की योग्यता अनुसार योजनाबद्ध तरीके से उस पर कार्य करेंगे

    ReplyDelete
  136. किसी टॉपिक पर चर्चा करने के लिए शिक्षक सामाजिक सांस्कृतिक प्राकृतिक और भौतिक पहलुओं पर विचार करेंगें| शिक्षक अधिगम रणनीति का एक चयन का महत्व कार्य है|शिक्षण विषय जैसे पौधे पशु संबंध आदि शामिल है, को पूरा करने के बाद व्यक्तिगत और समूह गतिविधियाों के माध्यम से कुछ अवधारणाओं और मुद्दों के लिए बच्चों का आकलन करना|

    ReplyDelete
  137. कला समेकित शिक्षा में कला को पाठ्यक्रम का मुख्य हिस्सा बनाते हुए काम किया जाता है, हम बच्चों को गीत के रुप में हो या फिर चित्रकारी या प्रर्दशन के रूप में पढ़ा सकते हैं

    ReplyDelete
  138. रोचक कहानियों के माध्यम से टॉपिक को अच्छी तरह समझाया जा सकता है। पहले टापिक को समझेंगे फिर योजनाबद्ध तरीके से उसपर अपनी रणनीति तैयार करेंगे।

    ReplyDelete
  139. किसी विशेष टॉफी के लिए कार्य नीति तैयार करते समय हमें निम्नलिखित बातों पर ध्यान रखनी चाहिए !जैसे -बच्चों के पूर्व ज्ञान ,छात्र अधिगम हो ,समय की पाबंदी ,शिक्षक और छात्रों के बीच वार्तालाप, साथ ही गतिविधियां भी शामिल हो जिससे शिक्षण को सुगम और सरल बनाया जा सके!

    ReplyDelete
  140. किसी विशेष टॉपिक के लिए कार्य नीति तैयार करते समय हमें निम्नलिखित बातों पर ध्यान रखनी चाहिए !जैसे -बच्चों के पूर्व ज्ञान ,छात्र अधिगम हो ,समय की पाबंदी ,शिक्षक और छात्रों के बीच वार्तालाप, साथ ही गतिविधियां भी शामिल हो जिससे शिक्षण को सुगम और सरल बनाया जा सके!

    ReplyDelete
  141. थीम से संबंधित विस्तृत चर्चा करके लाभ हानि प्रदूषण को रोकना इसका मानव जीवन पर प्रभाव साथी वन्यजीवों और पर्यावरण पर इसका प्रभाव इसका संरक्षण आदि विभिन्न पहलुओं पर गतिविधियां करवा कर चर्चा करके

    ReplyDelete
  142. किसी विशेष टॉपिक के लिए कार्य नीति तैयार करते समय हमें निम्नलिखित बातों पर ध्यान रखनी चाहिए !जैसे -बच्चों के पूर्व ज्ञान ,छात्र अधिगम हो ,समय की पाबंदी ,शिक्षक और छात्रों के बीच वार्तालाप, साथ ही गतिविधियां भी शामिल हो जिससे शिक्षण को सुगम और सरल बनाया जा सके!

    ReplyDelete
  143. मेरे विचार से किसी भी विशेष टापिक के लिए कार्यनीति तैयार करते समय विद्यार्थियों के पुर्व ज्ञान को सामने रखना अति आवश्यक हो जाता है। साथ टापिक के अनुसार परिवेश निर्मित करेंगे, किसी न्युनतम घटनाक्रम को वार्तालाप के दौरान लाकर उस से संबंधित उठ रहे प्रश्नों के उत्तर ढूंढने का प्रयास करेंगे। इन पहलूओं को अपनी कार्यनीति तैयार करते समय जरूर ध्यान में रखेंगे।

    ReplyDelete
  144. विषय वस्तु के अनुसार योजनाबद्ध तरिके से

    ReplyDelete
  145. किसी टॉपिक को शुरु करने के पहले बच्चों के पूर्वज्ञान पर सरल और रोचक आलोचना करेंगे तत्पश्चात टॉपिक पर आना चाहिए।
    R R MAHAPATRA,P S BANBERA.

    ReplyDelete
  146. बच्चे को स्थानीय मान के समझ नहीं है इसलिए वह गलती कर रहा है। अतः इकाई दहाई सैकड़ा के अवधारणा समझाते हुए अंकों के स्थान के महत्व को समझाएंगे। इसके बाद ही जोड़ करने की विधि समझाएंगे।

    ReplyDelete
  147. किसी विशेष टॉपिक पर कार्य नीति तैयार करने के पूर्व के की उपयोगिता के बारे में निर्णय लेते हुए इससे बाल केंद्रित बनाएंगे तथा उनके जीवन में इसके प्रभाव एवं दुष्प्रभावों का निर्णय लेते हुए इसके महत्व को समझाएंगे

    ReplyDelete
  148. कला समेकित शिक्षा में योजनाबद्ध तरीके से पाठ्यक्रम का मुख्य हिस्सा बनाया जा सकता है और इससे बच्चों को गीत के रूप में या फिर चित्रकारी के रूप में या मॉडल के रूप में या इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे कंप्यूटर प्रोजेक्टर इत्यादि के रूप में प्रयोग कर सकते हैं और इन सब का प्रयोग करके बहुत ही सरल तरीके से पढ़ाया जा सकता है |

    ReplyDelete
  149. कला समेकित शिक्षा में कलाकृति,चित्रकारी एवं गीत के माध्यम से बच्चों की रुचि के अनुसार पढ़ाया सिखाया जा सकता है

    ReplyDelete
  150. Knowing and studying about the topic thoroughly.

    ReplyDelete
  151. jisse bache aasani se us topic ko smjh ske jaise chart me drawing bna k...

    ReplyDelete
  152. किसी विषय टोपिक के लिए मेरी कार्यनीति तैयारी इस प्रकार होगी:-
    विषय- आवास
    ************
    1. बच्चों के पूर्वज्ञान या अनुभव से
    2. विषय संबंधित अवधारणा
    3. अपने अनुभव अनुसार भिन्न-भिन्न जीवों की सूची तैयार
    करना
    4. विषय से संबंधित बोध प्रश्न पूछना/ लिखवाना
    5. अधिगम प्रतिफल
    6. आकलन
    7. मूल्यांकन

    ReplyDelete
  153. I think We should attempt to learn the previous knowledge of our students about particular topic for teaching strategy. At first we should pay attention to the specific topic by tells related short story and begin to start the things which is available in our surrounding and simple process to complex matter.

    ReplyDelete
  154. मेरे विचार से किसी विशेष टॉपिक पर कार्य नीति तैयार करने के पूर्व के की उपयोगिता के बारे में निर्णय लेते हुए इससे बाल केंद्रित बनाएंगे तथा उनके जीवन में इसके प्रभाव एवं दुष्प्रभावों का निर्णय लेते हुए इसके महत्व को समझाएंगे

    ReplyDelete
  155. मेरे विचार से किसी विशेष टॉपिक के लिए कार्य नीति तैयार करते समय हमें निम्नलिखित बातों पर ध्यान रखनी चाहिए !जैसे -बच्चों के पूर्व ज्ञान ,छात्र अधिगम हो ,समय की पाबंदी ,शिक्षक और छात्रों के बीच वार्तालाप, साथ ही गतिविधियां भी शामिल हो जिससे शिक्षण को सुगम और सरल बनाया जा सके!

    ReplyDelete

कोर्स 12 : गतिविधि 5 : खि‍लौना क्षेत्र का सृजन – अपने विचार साझा करें

आप अपनी कक्षा/ स्कूल में खि‍लौना क्षेत्र कैसे सृजित करेंगे – इस बारे में सोचें। डी-आई-वाई खि‍लौनों का सृजन करने में बच्चों की सहायता के लिए ...