Wednesday, 25 November 2020

मॉड्यूल 10 - गतिविधि 6: विचार करें

 एक ऐसी गतिविधि के बारे में सोचें, जहाँ किसी विषय को सिखाने या सीखने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग किया जा सकता है। अपने विचार को साझा करें कि सर्वेक्षण कैसे उस विशेष विषय की समझ को बढ़ाता है


855 comments:

  1. Notebook Kay aadhar par survey karnay say bachho Kay samajh aur poorvgyan ko parakhnay mein sahayta milti hai.

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    1. Notebook based survey se students easily and jyada sikhte hai. Isse unke samajh Ka pata chalta hai.

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    2. बच्चों को बुक आधारित गतिविधियों में सम्मिलित कर अगर समझाया जाता है समझते भी हैं और विषय से उनका जुड़ाव बना रहता है।

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    3. बच्चों को किताब की भाषा पर आधारित गतिविधि के साथ-साथ समाज में होने वाली गतिविधियों को अगर सम्मिलित कर लिया जाए तो बच्चों को अच्छी तरह से समझाया जा सकता है जिससे उसका झुकाव भी उस विषय के साथ बना रहता है एवं वह अधिक दिनों तक भूलते भी नहीं है

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    4. Notebook adharit gatiwidhiyoon ke dwara bacche asani se vishay vishesh ki samajh hasil kr sakta h sarvekshan krne se use us subject ko sari jankari prapt hoti h aur wo use behtar dhang se samjh pata h

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  2. बच्चे को अगर पुस्तक की गतिविधि करके समझाया जाये तो वो आसानी से सीखते है और बच्चे को कोई परेशानी नहीं होती और लंबे समय तक भूलता नही है ।

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  3. In the Environmental science various types of projects are made by the students on different topics like Health and Hygiene of small children in village, water pollution in village community, Balanced diet of young children in the poor family etc. All these topics are better explained with the help of activities of their books and it becomes easy to understand the topic for the students. The students remember the main points of the topics for the long time.Thus the all round development of students is possible. It is also possible with the help of Survey on various topics of Science Subject.The students meet different intelligent people of vicinity and discuss the main points of the project. By drawing pictures on chart papers they develop the qualifications of a very good painter. They become more concerned with the problems of that area. The students take care and interested in solving all the problems. Thus the learning by doing becomes Integrated Learning Experiences.

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  4. In the Environmental science various types of projects are made by the students on different topics like Health and Hygiene of small children in village, water pollution in village community, Balanced diet of young children in the poor family etc. All these topics are better explained with the help of activities of their books and it becomes easy to understand the topic for the students. The students remember the main points of the topics for the long time.Thus the all round development of students is possible. It is also possible with the help of Survey on various topics of Science Subject.The students meet different intelligent people of vicinity and discuss the main points of the project. By drawing pictures on chart papers they develop the qualifications of a very good painter. They become more concerned with the problems of that area. The students take care and interested in solving all the problems. Thus the learning by doing becomes Integrated Learning Experiences.

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  5. by activity given in the book student can easily undersatnd

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  6. गतिविधि करके समझाया जाये तो वो आसानी से सीखते है और बच्चे को कोई परेशानी नहीं होती और लंबे समय तक भूलता नही है ।

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  7. किसी विषय को सिखाने या सीखने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग किया जा सकता है। नोट किए गए तथ्यों को जांच कर हम सही निर्णय ले सकते हैं तथा बच्चों को बता सकते हैं।

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  8. बच्चे को अगर पुस्तक की गतिविधि करके समझाया जाये तो वो आसानी से सीखते है और बच्चे को कोई परेशानी नहीं होती और लंबे समय तक भूलता नही

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  9. नोट बुक आधारित सर्वेक्षण के विषय बस्तु को समझाने से बच्चों के मानसपटल पर स्मृति हमेशा के लिए बनी रहती है

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  10. बच्चे को अगर पुस्तक की गतिविधि करके समझाया जाये तो वो आसानी से सीखते है और बच्चे को कोई परेशानी नहीं होती और लंबे समय तक भूलता नही है ।

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  11. Jai Prakash Tiwari नोटबुक आधारित सर्वेक्षण बच्चे आसानी से समझ पाते हैं तथा इससे यह भी पता चलता है कि वे कितना समझ विकसित किए हैऔर कितनी कमी है

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  12. इतिहास के किसी विशेष अवधि की समझ विकसित करने के लिए पुरातत्व, साहित्यिक शिलालेख इत्यादि का सहारा लेंगे एवं समझ विकसित करने के लिए अध्ययन करेंगे।

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  13. गतिविधि करके समझाया जाये तो वो आसानी से सीखते है और बच्चे को कोई परेशानी नहीं होती और लंबे समय तक भूलता नही है ।

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  14. किसी भी विषय की गतिविधि को खुद के अनुभव से जोड़कर किया जाए तो उस विशेष विषय की समझ को बढ़ाता है। जैसे हम छात्रो को उनके परिवार के सदस्य एव आस पास के लोगो से उनके कार्य, अवधि, तरीको, वेतन एव सामाजिक व्यवस्था इत्यादि के बारे मे बात करके मुख्य बिन्दुओ को लिखे एव चित्र बनाए। इससे छात्रो कि समझ विकसित हो जाती है।

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    1. किसी भी विषय की गतिविधि को खुद के अनुभव से जोड़कर किया जाए तो उस विशेष विषय की समझ को बढ़ाता है। जैसे हम छात्रो को उनके परिवार के सदस्य एव आस पास के लोगो से उनके कार्य, अवधि, तरीको, वेतन एव सामाजिक व्यवस्था इत्यादि के बारे मे बात करके मुख्य बिन्दुओ को लिखे एव चित्र बनाए। इससे छात्रो कि समझ विकसित हो जाती है।

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  15. अगर हमें किसी के कार्य के बारे में जानना है तो हम सबसे पहले बच्चों को कुछ व्यक्तियों, उनके परिवार,पड़ोस आदि के कार्य अवधि, तरीका,वेतन एवं सामाजिक व्यवस्था पर सोचने तथा लिखने को कहेंगें। चित्र बना कर भी बता सकते हैं। इस सर्वेक्षण से छात्रों की समझ विकसित होगी।

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  16. सबसे पहले हम जिस विषय के बारे में बच्चों को समझाना चाहते हैं ,उस पर आधारित एक चेकलिस्ट तैयार करेंगे ।हम बच्चों से ही पूछेंगे कि वह क्या-क्या प्रश्न लोगों से पूछना चाहते हैं ,फिर उसके आधार पर हम बच्चों को बाहर ले जाकर के समुदाय के बीच में ले जाएंगे। उनसे प्रश्न पूछेंगे और उसका उत्तर नोटबुक में नोट करते जाएंगे क्योंकि बच्चे जो चीज खुद से करते हैं उसके बारे में उनकी जानकारी 100% हो जाती है। करके सीखना ,सीखने का सर्वोत्तम तरीका है।

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  17. Book Ek Matra Sagsadhan hai.And bachho Ko Bahri Duniya se jorna Chahiye.And bachho Activiti karne ka Avatar se.

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  18. बच्चे को अगर पुस्तक की गतिविधि करके समझाया जाये तो वो आसानी से सीखते है और बच्चे को कोई परेशानी नहीं होती और लंबे समय तक भूलता नही है ।

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  19. The content is very useful for me. I think it will be very useful for the students too to understand the topics as well...

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  20. नोटबुक आधारित सर्वेक्षण बच्चे आसानी से समझ सकते हैं और इससे यह भी पता चलता है कि बच्चे में कितनी समझ विकसित हुई है।

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  21. नोटबुक आधारित सर्वेक्षण को गतिविधि के द्वारा बच्चों को समझाया जाते तो बच्चें आसानी से समझ जाते हैं और यह यादगारी हमेशा बनी रहती है।

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  22. किसी भी विषय की गतिविधि को खुद के अनुभव से जोड़कर किया जाए तो उस विशेष विषय की समझ को बढ़ाता है। जैसे हम छात्रो को उनके परिवार के सदस्य एव आस पास के लोगो से उनके कार्य, अवधि, तरीको, वेतन एव सामाजिक व्यवस्था इत्यादि के बारे मे बात करके मुख्य बिन्दुओ को लिखे एव चित्र बनाए। इससे छात्रो कि समझ विकसित हो जाती है।

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  23. Bibhinna gatibidhiyon ke dwara samjhaya jay to bachche thik se samajh jate hain

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  24. किसी विषय को सिखाने या सीखने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग किया जा सकता है। नोट किए गए तथ्यों को जांच कर हम सही निर्णय ले सकते हैं तथा बच्चों को बता सकते हैं।

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  25. siksharthy ko bazar par aadharit sarvekshan ke prashno ko note book me likhane kahunga aur bazar me kiya kiya hota hai sarvekshan kar class me sakshipt charcha karaunga.ISSE bachcho me bazar ke kriyakalapo ki jankari prapt kar lete hai.

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  26. गतिविधि आधारित शिक्षण से बच्चे जल्दी सीखते हैं।

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  27. जब हम किसी विषय वस्तु को सिखाने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग करते हैं तो सबसे पहले विषय वस्तु का चयन करते हैं इसके बाद इससे संबंधित कुछ प्रश्न का चेक लिस्ट तैयार करते हैं छात्रों का समूह निर्माण कर उन्हें समुदाय में लेकर जाते हैं और डोर टू डोर जाकर प्रश्नों का उत्तर प्राप्त करते हैं तब उन्हें समुदाय के समस्या के बारे में सही समझ प्राप्त होती है। उनके निराकरण के बारे में विश्लेषण करेंगे तथा उनके निदान के बारे में सोचेंगे। मान ले कि गांव के शैक्षणिक स्थिति के बारे में पानी की समस्या स्वास्थ संबंधी सर्वेक्षण कर सकते हैं इस विधि से छात्रों को समुदाय से जुड़ने का मौका मिलता है समस्या को नजदीक से देखने का मौका मिलता है।

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  28. किसी भी विषय की गतिविधि को खुद के अनुभव से जोड़कर किया जाए तो उस विशेष विषय की समझ को बढ़ाता है। जैसे हम छात्रो को उनके परिवार के सदस्य एव आस पास के लोगो से उनके कार्य, अवधि, तरीको, वेतन एव सामाजिक व्यवस्था इत्यादि के बारे मे बात करके मुख्य बिन्दुओ को लिखे एव चित्र बनाए। इससे छात्रो कि समझ विकसित हो जाती है।

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  29. नोट बुक आधारित सर्वेक्षण के विषय बस्तु को समझाने में तथा तथ्यों को जांच कर हम सही निर्णय ले सकते हैं ।

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  30. Kisi bhi vishay ki gatividhi ko khud ke anubhav se jord kar kiya jay tou uoos Vishesh vishay ki samajh ko bardata hai. Jaise ham chhatraon ko uoonke pariwar ke sadasya awam assh pass ke logon se uoonke Karya, awadhi, tarikon, vetan awam samajik vyawastha ityadi ke bare main Baat karke mukhya binduon ko likhe awam chitra banaye. Isse chhatraon ki samajh Viksit ho jati hai.

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  31. बच्चों को दैनिक बाजार में ले जाकर विभिन्न वस्तुओं के बारे में अवलोकन कर जानकारी प्राप्त करने के लिए नोट बुक का प्रयोग किया जाएगा।
    इसी प्रकार कभी किसी दर्शनीय स्थल के भ्रमण के दौरान भी नोट बुक का प्रयोग किया जाएगा।

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  32. किसी भी विषय की गतिविधि को खुद के अनुभव से जोड़कर किया जाए तो उस विशेष विषय की समझ को बढ़ाता है। जैसे हम छात्रो को उनके परिवार के सदस्य एव आस पास के लोगो से उनके कार्य, अवधि, तरीको, वेतन एव सामाजिक व्यवस्था इत्यादि के बारे मे बात करके मुख्य बिन्दुओ को लिखे एव चित्र बनाए। इससे छात्रो कि समझ विकसित हो जाती है।

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  33. बच्चों को यदि गतिविधि करके समझाया जाए तो वे आसानी से सीखते हैं और बच्चों को कोई परेशानी नहीं होती है और लंबे समय तक भूलता नहीं है।

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  34. गतिविधियों को बच्चे अगर नोट बुक लिखेंगे तो उन्हें अधिक दिनों तक याद रहेगा और शिक्षक को भी आकलन करने में सुविधा होगी कि बच्चे कितना सीखे है।

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  35. Wastav me sikhne/sikhane ke liye Note Book aadharit sarwaechan kafi upyogi Hoya hai.Iske dwara bachhe apne purbgyan ka upyog kar jaldi samajh jante hain.

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  36. नोट बुक आधारित सर्वेक्षण के विषय बस्तु को गतिविधि द्वारा समझाने से बच्चों के मानसपटल पर स्मृति हमेशा के लिए वनी रहती है।

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  37. किसी भी विषय को सीखने सिखाने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग किया जा सकता है। नोट किये गये तथ्यों हमेशा याद रहता है। यह पद्धति सीखने सिखाने के लिए उपयोगी है।

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  38. बच्चे को अगर पुस्तक की गतिविधि करके समझाया जाये तो वो आसानी से सीखते है और बच्चे को कोई परेशानी नहीं होती और लंबे समय तक भूलता नही है ।

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  39. नोटबुक गतिविधि से बच्चे जल्द सीखते है क्योंकि इसमें बच्चे अपने समझ को अंकित करते हैं जिससे वे सही निर्णय ले पाते हैं और साथ ही वे जल्द भूलते भी नहीं है |

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  40. किसी विषय को सिखाने या सीखने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग किया जा सकता है। नोट किए गए तथ्यों को जांच कर हम सही निर्णय ले सकते हैं तथा बच्चों को बता सकते हैं।

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  41. In the Environmental science various types of projects are made by the students on different topics.The students remember the main points of the topics for the long time.

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  42. गतिविधि करके समझाया जाये तो वो आसानी से सीखते है और बच्चे को कोई परेशानी नहीं होती और लंबे समय तक भूलता नही है ।

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  43. बच्चे को अगर पुस्तक की गतिविधि करके समझाया जाये तो वो आसानी से सीखते है और बच्चे को कोई परेशानी नहीं होती और लंबे समय तक भूलता नही है ।

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  44. आपके मार्ग दर्शन में बच्चों से खुद अगर गतिविधी करवाई जाए तो वे ज्यादा कारगर तरीके से सीखते हैं ।

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  45. बच्चों को नोटबुक आधारित गतिविधियों मे ठोस, सटीक, अनुभव से सीखने, दिमाग पर अमिट छाप छोड़नेऔर आतमसनतुषटि मििलेगा।उदाहरण के रूप मेंयहां पर दो गतिविधियों पर। विधालय के नजदीक के गांव में काम किया जा सकता है–--1.गांव की पानी की समस्या का सरवेक्षण. 2.-गांव में जल निकासी के उपाय पर। नोोटबुक। तैयार करना.

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  46. Skhne sikane e liye notbook adharit activity is the Best forstudent

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  47. सर्वेक्षण के दौरान देखी गई बातचीत एवं घटनाओं से बच्चे जल्दी सीखते हैं।

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  48. activity base learning se students me samajh and sikhne ki ichha jyada hoti hai

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  49. बच्चे को गतिविधि आधारित विधि से बताया जाय तो वो आसानी से सीखते हैं और लम्बे समय तक भुलते नहीं है।

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  50. किसी विषय को सिखाने या सीखने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग किया जा सकता है नोट किए गए तथ्यों को जांच कर हम सही निर्णय ले सकते हैं तथा बच्चों को बता सकते हैं

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  51. बच्चे को अगर पुस्तक की गतिविधि करके समझाया जाये तो वो आसानी से सीखते है और बच्चे को कोई परेशानी नहीं होती और लंबे समय तक भूलता नही है ।

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  52. बच्चों को समूह में बांटकर स्थानीय बाजारों में विभिन्न खाद्य सामग्री की मूल्य, स्वाद ,प्रकार ,रंग ,उपज एवं उपलब्धता का समझ को सिखाने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण एक गतिविधि के रूप में सोचा जा सकता है।

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    1. किसी विषय को सिखाने या सीखने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग किया जा सकता है नोट किए गए तथ्यों को जांच कर हम सही निर्णय ले सकते हैं तथा बच्चों को बता सकते हैं

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  53. बच्चों को किसी भी विषय की गतिविधि को खुद के अनुभवों से जोड़कर किया जाए, तो वो आसानी से सीखते हैं।और लम्बे समय तक याद रखते हैं।

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  54. बच्चों को किसी भी विषय की गतिविधि को खुद के अनुभवों से जोड़कर किया जाए, तो वो आसानी से सीखते हैं।और लम्बे समय तक याद रखते हैं।

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  55. किसी विषय को सीखने सिखाने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग किया जाता है जिससे बच्चों को सही तथ्यों के बारे में बता सकते हैं

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  56. बच्चों को अगर पुस्तक की गतिविधियों को कर के सिखाया जाए तो वे आसानी से और जल्दी सीखते हैं

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  57. नोटबुक के द्वारा गतिविधि कर बच्चों को समझाया जाय तो बच्चे जल्दी सीखते हैं क्यैकि इसमें बच्चे अपने समझ को अंकित करते हैं। जिससे वे सही निर्णय ले पाते हैं
    और साथ ही वे जल्दी भुलतै नहीं हैं। बिनोद कुमार घासी उत्करमित मध्यम विद्यालय मासीलौंग

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  58. किसी भी विषय की गतिविधि को स्वयं के अनुभव से जोड़कर किया जाए तो उस विशेष विषय की समझ को बढ़ाता है। जैसे- हम छात्रों को उनके परिवार के सदस्यों एवं आसपास के लोगों से उनके कार्य,अवधि,तरीकों,वेतन एवं सामाजिक व्यवस्था इत्यादि के बारे में बात कर के मुख्य बिंदुओं को नोट करें एवं चित्र बनाएं।इससे छात्रों की समझ विकसित होती है एवं मानस पटल पर अमिट छाप पड़ेगा।

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  59. Gramin ilake me ajivika chlane wale vibhinn karyo ko notebook me likhkar gatividhi Kar sakte hai is trh notebook adharit sarvekshan ka upyog kiya ja sakta hai.

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  60. Notebook sarwekshan bachon ke adhigam ke liye kafi upyogi ha. Bache khud dekhkr aur krke jaldi sikhte ha.For example water pollution ko samjhane ke liye unhe talab ya nadi ka avlokan kra sakte ha aur bache unke karan ko apni copi me note kr sakte ha.

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  61. सामाजिक विज्ञान को गतिविधि आधारित शिक्षण से पढ़ाने पर बच्चे सरल, सहज व रोचक तरीके से शिक्षण के अधिगम को प्राप्त करते हैं एवम् कभी नहीं भूलते हैं।Dr.Sunil kumar M.S.Sindri, Sadar Chaibasa

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  62. Notebook based gotibidhi se bachcho achchhe se sikhte hai.

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  63. Baccho ko koi bhi gatividhi kar k dikhae se jaldi sikhte h.

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  64. बच्चे गाँव में, बाजार में, या ऐतिहासिक जगहों में जाकर किसी भी विषय पर सर्वेक्षण करेंगे और उसे नोट बुक में दर्ज करेंगे तो वे उनके मानस पटल पर ज्यादा दिनों तक अंकित रहता है ।
    राजेंद्र प्रसाद
    उ. म. वि. ईचातु

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  65. बच्चे बाजार मे या कही भी ऐतिहासिक जगहों मे जाकर किसी भी बिषय पर सर्वेक्षण करेंगे और उसे नोट बुक मे दर्ज़ करेंगे तो वे उनके मानस पटल पर ज्यादा दिनों तक अंकित रहता है।

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  66. पूनम कुमारी, प्राथमिक विद्यालय मूर्तिटांड़ चास-3
    नोट बुक आधारित सर्वेक्षण से विषय-वस्तु को समझाने से बच्चों के मानसपटल पर स्मृति हमेशा के लिए बनी रहती है। इसके लिए सबसे पहले विषय-वस्तु का चयन करते हैं। यदि गांव में पानी की समस्या विषय लेते हैं, तो सबसे पहले इससे संबंधित चेकलिस्ट तैयार करते हैं। फिर छात्रों का समूह निर्माण कर छात्रों को समुदाय में ले जाते हैं। छात्र घर-घर जाकर अपने प्रश्नों के उत्तर प्राप्त कर अपने नोट बुक में लिखते हैं। इससे छात्रों को समुदाय के घरों में पानी की विभिन्न प्रकार की समस्याओं की जानकारी होती है।छात्र समस्याओं का विशलेषण कर समस्या के निदान के बारे में सोचते हैं। इस प्रकार के सर्वेक्षण से बच्चे आसानी से सीखते हैं एवं उत्साहित रहते हैं।

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  67. सामाजिक विज्ञान को गतिविधि आधारित शिक्षण से पढाने पर बच्चे सरल, सहज तथा रोचक तरीके से शिक्षण के अधिगम को प्राप्त करते हैं

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  68. Different topics uses different activities to teach the students

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  69. किसी विषय को सीखने सिखाने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग किया जाता है जिससे बच्चों को सही तथ्यों के बारे में बता सकते हैं

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  70. नोटबुक आधारित शिक्षण बच्चों के लिए अच्छा है। सही तथ्यों की जानकारी दी जा सकती है।

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  71. Chhatro ko jadi pustak ki gatibidhi karke dikhaya jay to ve asani sikhte hai Abam lambe samay tak yad rkhte hai

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  72. किसी भी विषय की गतिविधि को खुद के अनुभव से जोड़कर किया जाए तो उस विशेष विषय की समझ को बढ़ाता है। जैसे हम छात्रो को उनके परिवार के सदस्य एव आस पास के लोगो से उनके कार्य, अवधि, तरीको, वेतन एव सामाजिक व्यवस्था इत्यादि के बारे मे बात करके मुख्य बिन्दुओ को लिखे एव चित्र बनाए। इससे छात्रो कि समझ विकसित हो जाती है।

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  73. नोटबुक आधारित सर्वेक्षण को गतिविधि के द्वारा बच्चों को सरल तथा सहज तरीके से समझाया जा सकता हैं ।

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  74. Gatividhi aadharit shikshan vidhi se bacche jald sikhate Hain

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  75. Jis vishay ko bachchon ko sikhana ya sikhana ho usse sambandhit sare pathyavinduon , vishay vastuon tatha jin prashno ka utter ve chahte hein , unka ek checklist banaker unhe ek notebook mein likh lenge.Bachche samuday ke bich jakerlogon se prasna pooche hein, us vishay ke sambandh mein batchit karenge in , unke pratikriyaon ko , unke utter on ko notebook mein note karenge in.Is ke baad ve mukhya baton ko atmasat karenge in.Is tarah bachche khud karke us vishay ko achchhi tarah sikh payenge in. -Sanjay Kr.Baranwal Asst.T'cher,M.S.,Katghare.

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  76. किसी विषय को सीखने या नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग करने से यकीनन सर्वेक्षण उस विशेष विषय की समझ को बढ़ाता है इस बात से इन्कार नहीं किया जा सकता । क्योंकि विशेष विषय पर सर्वेक्षण करने के क्रम में आसपास के लोगों तथा अनुभवी लोगों से जानकारी प्राप्त करने के लिए बात-चीत करेंगे और नोटबुक में अंकित करेंगे, तो सर्वेक्षणकर्ता की समझ विकसित होगी ही ।

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  77. किसी भी विषय संबंधित सीखने सिखाने के क्रम में परिकल्पना, परियोजना, गतिविधियाें को क्रियान्वित करने के लिए तथ्यों के आधार पर नोटबुक-सर्वेक्षण बहुत ही उपयोगी होता है। सिद्धांत का प्रायोगिक रूप प्रोजेक्ट वर्क होता है जिससे बच्चों की अवधारणा परिष्कृत,स्पष्ट, तथा पारदर्शी होती है। समुदाय /समाज/स्थानीय क्षेत्र का दौरा एवं अवलोकन बच्चों में परिपक्वता प्रदान करता है।
    इस संदर्भ में सूचीबद्ध विवरणी, चार्ट, चित्र,कोलाज,बोडवर्क,किए गए क्रियाकलाप, अवलोकन एवं चर्चा द्वारा सर्वेक्षण स्वयं सम्पूर्ण बन पाता है। फलस्वरूप इससे बच्चों के अनुभव और उपलब्धि सशक्त होती है जो कि उनके अभिव्यक्ति से परिलक्षित होती है।

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  78. Notebook Survey. Topic -Festivals.Students can do a notebook survey in their neighbours -S.No./Family /Favourite festival /Month/Preparations/Religious activities. These type of surveys give a permanent impression of learning.

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  79. नोटबुक आधारित सर्वेक्षण के साथ बच्चों को अगर पुस्तक की गतिविधि करके समझाया जाये तो वो आसानी से सीखते है और बच्चे को कोई परेशानी नहीं होती और लंबे समय तक भूलता नही है ।

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  80. बच्चों को नोट बुक आधारित सर्वे करने के लिए साथ मेँ भाग लेना चाहिए

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  81. बच्चों को सथानीय क्षेत्र में बिभिन्न सार्वेक्षन करते हुए नोट बुक आधारित गतिविधि किया जा सकता है।

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  82. जब हम बच्चों को बाजार व्यवस्था के बारे में जानकारी एकत्रित करने को कहते हैं चाहे वह ग्रामीण बाजार व्यवस्था हो या शहरी बाजार व्यवस्था यहां हम बच्चों को कहां बच्चे को विभिन्न आर्थिक क्रियाकलापों का सर्वेक्षण कर उसे अपने नोट कॉपी में नोट करने को कहते हैं बच्चे इस दौरान बाजार में विभिन्न व्यवसायियों द्वारा अपनाए गए व्यवसाय कार्य प्रणाली कितने समय कार्यों में देते हैं कितना इसका बाजार में मांग है कितने व्यक्ति को इससे रोजगार मिलता है इससे संबंधित गतिविधियों को नोट करके ना विद्यालय में बाजार व्यवस्था का प्रदर्शन किया जाता है इससे उन्हें बाजार व्यवस्था को समझने का व्यापक अवसर प्रदान होता है था एक दूसरे के व्यवसाय को आदर दे पाते हैं

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  83. Bachchon ko asthaniye kshetra me to vibhinna sarvekshan karte huge book aadharit gatibidhi Kiya Ka Sakta h

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  84. Bacchon ko notebook adharit servekshan ka up yoga ker batane se bacchon ki samajh ko Prabhav purn tarike se viksit kiya ja sakta hai.

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  85. किसी विषय को सिखाने या सीखने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग किया जा सकता है। नोट किए गए तथ्यों को जांच कर हम सही निर्णय ले सकते हैं तथा बच्चों को बता सकते हैं।

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  86. बच्चे को अगर पुस्तक की गतिविधि करके समझाया जाये तो वो आसानी से सीखते है और बच्चे को कोई परेशानी नहीं होती और लंबे समय तक भूलता नही है ।

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  87. किसी विषय को सिखाने या सीखने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग करते हैं|नोटबुक गतिविधि से बच्चे जल्दी सीखते हैं और नोट किए गए तथ्यों को जांच कर सही निर्णय ले सकते हैं इससे छात्रों की समझ विकसित होता है|

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  88. किसी विषय को सिखाने या सीखने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग करते हैं|नोटबुक गतिविधि से बच्चे जल्दी सीखते हैं और नोट किए गए तथ्यों को जांच कर सही निर्णय ले सकते हैं इससे छात्रों की समझ विकसित होता है|

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  89. Notebook gatiwidhi se bachhe kisi vishay ko jald aur asani se shikhte hain kuki likhe gaye note ko bar bar dekh kar apni samajh ko majbut kar sakte hain

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  90. किसी भी विषय पर लधु सर्वेक्षण कराने पर छात्रों में उस विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करने में ललक पैदा होता है विभिन्न क्षेत्रों के व्यवसाय के बारे जान पाते हैं जैसे व्यवसाय क्या है उस व्यवसाय का शैक्षिक योग्यता क्या है तथा का कार्यकवधि क्या है इस तरह के सर्वेक्षण से छात्रों की समझ विकसित होती है

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  91. टॉपिक से संबंधित गतिविधि करा कर।

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  92. बच्चों को पुस्तक आधारित गतिविधि में सम्मिलित कर समझाने पर उनका विषय से सहज जुड़ाव हो सकता है।

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  93. Kisi visay ko sikhane ke liye notebook adharit sarvekchhan Kaa oopyog kar gatividhi karne par chhatra bahut jaldi aur asani se oose samajh paate hai. Isse chhatro me sahi tathya ke saath sikhne ke awsar milte hai.

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  94. सबसे पहले जिस विषय को समझना या सीखना चाहते हैं उस पर आधारित एक चेकलिस्ट तैयार कर बच्चों को देंगे फिर बच्चों को उनके आसपास की वस्तुओं, व्यवसायों, व्यक्तियों जिन से वे परिचित हैं सर्वेक्षण करते हुए जानकारियां नोटबुक में एकत्रित करने कहेंगे।

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  95. नोटबुक की गतिविधि करने से बच्चेजल्दी सीखते हैं और पाठ में रूचि भी लेते हैं.

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  96. Kisi bhi bishay ko sikhne sikhane ke liye notebook aadharit sarvekshan sabse jyada upyogi hoti h. Kyunki ye gatividhi chart,chitra,boardwork,kiye gaye gatividhi,ablokan aur charcha ke dwara sampurn ho jata h.jiskaran bachche saral,sahaj tatha rochakpurbak shikshan adhigam ko prapt karte h tatha bachcho ke samajh bhi biksit hote h.

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  97. Kisi bhi bishay ko sikhne sikhane ke liye notebook aadharit sarvekshan sabse jyada upyogi hoti h. Kyunki ye gatividhi chart,chitra,boardwork,kiye gaye gatividhi,ablokan aur charcha ke dwara sampurn ho jata h.jiskaran bachche saral,sahaj tatha rochakpurbak shikshan adhigam ko prapt karte h tatha bachcho ke samajh bhi biksit hote h.

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  98. इतिहास के किसी विशेष अवधि की समझ विकसित करने के लिए पुरातत्व, साहित्यिक शिलालेख इत्यादि का सहारा लेंगे एवं समझ विकसित करने के लिए अध्ययन करेंगे।

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  99. नोटबुक आधारित सर्वेक्षण के द्वारा बच्चों को गतिविधि कराने से उन्हें विषयों को समझने में आसानी होती है ।

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  100. Sikhane me liye notebook gatividhi Jaruri hai.

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  101. नोटबुक आधारित शिक्षण बच्चों के लिए अच्छा है। सही तथ्यों की जानकारी दी जा सकती है।

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  102. इतिहास के किसी व्यक्ति के बारे में एक चार्ट में उसकी तस्वीर चिपका कर उसके बारे में जानकारी लिखना एक ऐसी गतिविधि हो सकती है जहां किसी विषय को सिखाने या सीखने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग किया जा सकता है क्योंकि किसी भी प्रसिद्ध व्यक्ति के बारे में इतिहास के किताबों में जरूर दिया हुआ रहता है ।

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  103. बच्चों को बुक आधारित गतिविधियों में सम्मिलित कर अगर समझाया जाता है समझते भी हैं और विषय से उनका जुड़ाव बना रहता है।सिखाने या सीखने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग किया जा सकता है। नोट किए गए तथ्यों को जांच कर हम सही निर्णय ले सकते हैं तथा बच्चों को बता सकते हैं।

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  104. नोटबुक आधारित सर्वेक्षण के विषय - वस्तु को गतिविधि द्वारा समझाने से बच्चाें के मानसपटल पर स्मृति हमेशा के लिए बनी रहती है।

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  105. MD MERAZ AHMAD
    किसी भी विषय को सीखने सिखाने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग किया जा सकता है। नोट किये गये तथ्य हमेशा याद रहता है। यह पद्धति सीखने सिखाने के लिए उपयोगी है।

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  106. नोट बुक की गतिविधि के द्वारा बच्चों को उन्हें विषयों को समझाने में मदद होती हैं

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  107. विषय से संबंधित गतिविधि करके समझाया जाए तो वे आसानी से सीखते हैं और बच्चों को कोई परेशानी नहीं तो लंबे समय तक बोलता नहीं है।नोटबुक आधारित सर्वेक्षण के द्वारा बच्चों को गतिविधि कराने से बच्चों के मानस पटल पर स्मृति हमेशा के लिए बनी रहती है।

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  108. नोटबुक आधारित सर्वेक्षण के साथ बच्चों को अगर पुस्तक की गतिविधि करके समझाया जाये तो वो आसानी से सीखते है और बच्चे को कोई परेशानी नहीं होती और लंबे समय तक भूलता नही हैl

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  109. बच्चे को अगर पुस्तक की गतिविधि करके समझाया जाये तो वो आसानी से सीखते है और बच्चे को कोई परेशानी नहीं होती और लंबे समय तक भूलते नही हैं।

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  110. नोटबुक आधारित सर्वेक्षण के साथ बच्चों को अगर पुस्तक की गतिविधि करके समझाया जाए तो वो आसानी से सीखते हैं और बच्चे को कोई परेशानी नहीं होती और लंबे समय तक भूलता नहीं है l

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  111. किसी विषय को सिखाने या सीखने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग किया जा सकता है। नोट किए गए तथ्यों को जांच कर हम सही निर्णय ले सकते हैं तथा बच्चों को बता सकते हैं।

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  112. नोटबुक आधारित सर्वेक्षण के साथ बच्चों को अगर पुस्तक की गतिविधि। करके समझाया जाए तो वह आसानी से सीखते हैं और बच्चे को कोई परेशानी नहीं होगी और और लम्बे समय तक नहीं भूलेंगे।

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  113. बच्चे कच्चे मिट्टी की घड़े की तरह हैं। उसे जिस तरह आकार देना है वह उसी आकार धारण करते हैं।बच्चों को किसी विषय को सिखाने या सीखने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग किया जाए तो वे आसानी से सिख सकता है। नोट किए गए तथ्यों को जांच कर हम सही निर्णय ले सकते हैं तथा बच्चों को बता सकते हैं।
    * दयामय माजि (स.शिक्षक)
    * उ.म.वि.चौका (कुकड़ू)
    * सरायकेला-खरसावां ।

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  114. किसी विषय की विषय-वस्तु समझ विकसित करने के लिए सवेक्षण कराकर मुख्य-बिन्दुओं को नोटबुक तैयार कराने से बच्चों के मानसिक विकास में वृद्धि होती है और सही तथ्यों की जानकारी मिलती है|इस प्रकार उस विषय की समझ बच्चों में हमेशा बनी रहती है|

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  115. किसी भी विषय की गतिविधि को खुद के अनुभव से जोड़कर किया जाय तो उस विशेष विषय की समझ को बढ़ाता है। जैसे हम छात्रों को उनके परिवार के सदस्यों एवं आस-पास के लोगों से उनके कार्य अवधि तरीकों ,वेतन एवं सामाजिक व्यवस्था इत्यादि के बारे में बात करके मुख्य बिन्दुओं को लिखकर चित्र बनाने से छात्रों की समझ विकसित होगी।

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  116. Kisi v visay ke baare me vistrit awm Stik smgr smj ke liye note book adharit sarvekshan se note kiye gye prtifalon awm aakdo ko Bache ache awm lambe smy tk apne mansptl PR rakh payenge.

    PRAKASH MUNDU
    Ms ROWAULI Bandgaon
    West singhbhum

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  117. We have to work with the experience of children who get from the family society

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  118. बच्चों को अगर पुस्तक की गतिविध करके समझाया जाए तो वे आसानी से समझ जाते हैं इससे बच्चे को क़ोई परेशानी भी नहीं होती है।

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  119. किसी भी गतिविधि को बच्चे के दैनिक जीवन से जोड़कर करवाया जाता है। तो वह बच्चे के मानस पटल पर गहरा प्रभाव डालती है।नोट बुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग हम विभिन्न प्रकार के गतिविधियों के समझ विकसित करने में कर सकते हैं।

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  120. WITH THE HELP OF BOOK CHILDREN CAN LEARN IT FOR A LONG TIME .

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  121. Bacche agar gatividhiyon ko notebook main likhenge to unhe ve baaten yaad rahengi ,teacher notebook ki janch kar ye pata kar sakte hain ki bacche kitne seekh payen hain .

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  122. नोटबुक आधारित सर्वेक्षण एक ऐसी वैज्ञानिक प्रक्रिया है, जिसके माध्यम से विभिन्न वस्तुओं,अनुभवों,घटनाओं, क्षेत्रों, एवं संस्थानों आदि का आंकड़ों के रूप में
    1 क्षेत्र अध्ययन
    2 मानचित्रण और
    3 अभिकलन,
    कर एक उपचारात्मक कार्य योजना के रूप में प्रस्तावित किया जाता है ताकि वांछित उद्देश्यों की प्राप्ति की जा सकती है।

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  123. नोटबुक आधारित गतिविधि से बच्चे विषय वस्तु को जल्दी समझ पाते हैं और उनमें पक्की समझ के साथ-साथ दीर्घकालिक रूप से याद रहता है। नोटबुक आधारित गतिविधि में ओम बच्चों को 45 के समूह में बैठकर किसी क्षेत्र विशेष में भेजते हैं और उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले लोगों के बारे में जानकारी यानी कि आंकड़े एकत्रित करने के लिए बोलते हैं वह सब अपने-अपने नोटबुक में उतारते हैं आंकड़ों के रूप में व्यवसाय या कार्य करने वालों के सभी गतिविधियों को अपने नोटबुक में उतारते हैं और फिर उन आंकड़ों को अगले दिन कक्षा में प्रदर्शित कर उन पर चर्चा करते हैं।

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  124. किसी भी विषय की गतिविधि को खुद के अनुभव से जोड़कर किया जाए तो उस विशेष विषय की समझ को बढ़ता है। जैसे हम छात्रों को उनके परिवार के सदस्य एवं आसपास के लोगों से उनके कार्य अवधी तरीकों वेतन एवं सामाजिक व्यवस्था इत्यादि के बारे में बात करके मुख्य बिंदुओं को लिखें एवं चित्र बनाएं ऐसे में छात्रों में ज्यादा समझ विकसित होती है और कभी नहीं भूलेंगे।

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  125. किसी विषय को सिखाने या सीखने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग किया जा सकता है।सर्वेक्षण उस विशेष विषय की समझ को बढ़ाता है।क्योंकि विशेष विषय पर सर्वेक्षण करने के क्रम में आस-पास के लोगों तथा अनुभवी लोगों से जानकारी प्राप्त करने के लिए बात-चीत करेंगे और नोटबुक पर अंकित करेंगे तो सर्वेक्षणकर्ता की समझ विकसित होगी।

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  126. नोटबुक आधारित सर्वेक्षण बच्चे आसानी से समझ सकते हैं और इससे यह भी पता चलता है कि बच्चे में कितनी समझ विकसित हुई है।

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  127. नोटबुक आधारित सर्वेक्षण बच्चे आसानी से समझ सकते हैं और इससे यह भी पता चलता है कि बच्चे में कितनी समझ विकसित हुई है।

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  128. नोट बूक आधारित गतिविधि से हम बच्चों को सिखाया गया गतिविधि को याद रखने की समझ विकसित कर सकते हैं।

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  129. बच्चे जब कोई भी कार्य खुद से करते हैं तो वे आनंदित भी होते हैं और वह ज्ञान पक्का भी होता है। सर्वेक्षण के लिए पूर्व चर्चा करके हमें कुछ विंदू उन्हें देना चाहिए ताकि सर्वे करते समय उसपर ध्यान रखा जाए।सर्वे का विषय'सब्जी वाला'।मैंने जब इस विषय में सर्वे करवाया था तब बच्चों ने जो जानकारी हासिल करके क्लास में चर्चा किया तथा प्रस्तुति किया वह मेरे लिए अविष्मरनिय है।चूँकि उन्होंने सब्जी उत्पादन से सब्जी बाजार तक ले जाने,फिर उसे बेचकर घर का राशन लेकर आने,फिर खाने एवम तुरंत खाकर फिर बाड़ी में जाकर पानी पटाने और शाम को घर वापस आने।पुनः सुबह उठकर 4 बजे से ही फिर से लग जाना।गज़ब उनके सर्वे ने अंदर तक झिंझोड़ कर रख दिया तथा वास्तविक दृश्य प्रस्तुत कर दिया।तो यह कहा जा सकता है कि लिखकर सर्वे करने से ओवरऑल सबों के पास सही सही जानकारी पहुँचती है तथा बच्चों में गहन चिंतन एवम सामाजिकता का भाव आता है।साथ ही समाज के अन्य व्यवसायों के प्रति आदर भाव पैदा होता है।

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  130. किसी विषय को सीखने या सीखाने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग किया जाता सकता है। इस कार्य हेतु हम एक विषय/पेशा का चयन करते है, फिर उससे जुड़े जानकारी को नोटबुक पर नोट करते जाते है। ऐसा करने से हमें/ छात्रों को उससे जुड़े सारे तथ्यों की जानकारी हो जाती है। इस तरह से प्राप्त जानकारी काफी टिकाऊ होती है।

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  131. गतिविधि करके समझाया जाये तो वो आसानी से सीखते है और बच्चे को कोई परेशानी नहीं होती और लंबे समय तक भूलता नही है ।

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  132. नोटबुक आधारित सर्वेक्षण गतिविधि-बच्चों से अलग-अलग तरह के काम करने वाले लोगों का एक सर्वेक्षण कराया जा सकता है।उदाहरण के तौर पर कुम्हार,लोहार,किसान,बढ़ई,डाॅक्टर,डाकिया इत्यादि लोगों का काम क्या है?,कहाँ काम करते हैं?,किन चीज़ों से काम करतें हैं?जैसे कुछ प्रश्नों का सूची होगा जिसे छात्र इकट्ठा करेंगे । नोट किए गए तथ्यों की जाँचकर सही निर्णय लिया जाएगा। बच्चे स्वयं करके सीखेंगे।अतः अवश्य ही इस तरह की गतिविधि से उनकी समझ बढ़ेगी।

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  133. Ankre do prakar ke hote hain prathmic ankre ABM goun ankre prathmic ankre khud se sarvekshan Kat ankre ko prapt karna jai yah wiswasniya ABM Amandai sarvekshan hai

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  134. Bachchon ko notebook based sarvekshan dwara sikhate hai to unhen samjhane aur samjhne me saral hota hai

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  135. गतिविधि करके समझाया जाये तो वो आसानी से सीखते है और बच्चे को कोई परेशानी नहीं होती और लंबे समय तक भूलता नही है ।

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  136. नोटबुक आधारित सर्वेक्षण गतिविधि-बच्चों से अलग-अलग तरह के काम करने वाले लोगों का एक सर्वेक्षण कराया जा सकता है।उदाहरण के तौर पर कुम्हार,लोहार,किसान,डाॅक्टर,डाकिया इत्यादि लोगों का काम क्या है?कहाँ काम करते है?किन चीज़ों से काम करतें हैं?जैसे कुछ प्रश्नों का सूची होगा जिसे छात्र इकट्ठा करेंगे।नोट किए गए तथ्यों की जाँच कर सही निर्णय लिया जाएगा ।बच्चे स्वयं करके सीखेंगे अतः अवश्य ही इस तरह की गतिविधि से उनकी समझ बढ़ेगी ।

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  137. बच्चे नोट बुक से जल्दी सीखते हैं क्योंकि वे अपने समझ से लिखते हैं|तथा बच्चे लम्बे समय तक भूलते नहीं है |

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  138. सबसे पहले हम जिस विषय के बारे में बच्चों को समझाना चाहते हैं ,उस पर आधारित एक चेकलिस्ट तैयार करेंगे ।हम बच्चों से ही पूछेंगे कि वह क्या-क्या प्रश्न लोगों से पूछना चाहते हैं ,फिर उसके आधार पर हम बच्चों को बाहर ले जाकर के समुदाय के बीच में ले जाएंगे। उनसे प्रश्न पूछेंगे और उसका उत्तर नोटबुक में नोट करते जाएंगे क्योंकि बच्चे जो चीज खुद से करते हैं उसके बारे में उनकी जानकारी 100% हो जाती है। करके सीखना ,सीखने का सर्वोत्तम तरीका है ।
    गतिविधि करके समझाया जाये तो वो आसानी से सीखते है और बच्चे को कोई परेशानी नहीं होती और लंबे समय तक भूलता नही है ।

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  139. किसी विषय को सीखने या सीखाने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग किया जाता सकता है। इस कार्य हेतु हम एक विषय/पेशा का चयन करते है, फिर उससे जुड़े जानकारी को नोटबुक पर नोट करते जाते है। ऐसा करने से हमें/ छात्रों को उससे जुड़े सारे तथ्यों की जानकारी हो जाती है। इस तरह से प्राप्त जानकारी काफी टिकाऊ होती है।
    गतिविधि को बच्चे के दैनिक जीवन से जोड़कर करवाया जाता है, तो वह बच्चे के मानस पटल पर गहरा प्रभाव डालती है। नोट बुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग हम विभिन्न प्रकार के गतिविधियों के समझ विकसित करने में कर सकते हैं।

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  140. बच्चे नोट बुक से जल्दी सीखते हैं। कयोकि बच्चे अपने समझ से लिखते हैं, तथा वे लम्बे समय तक भूलते नही हैं।ं

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  141. किसी भी विषय की गतिविधि को खुद के अनुभव से जोड़कर किया जाए तो उस विशेष विषय की समझ को बढ़ाता है। जैसे हम छात्रो को उनके परिवार के सदस्य एव आस पास के लोगो से उनके कार्य, अवधि, तरीको, वेतन एव सामाजिक व्यवस्था इत्यादि के बारे मे बात करके मुख्य बिन्दुओ को लिखे एव चित्र बनाए। इससे छात्रो कि समझ विकसित हो जाती है।

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  142. मेरे विचार से नोटबुक आधारित सर्वेक्षण गतिविधि-बच्चों से अलग-अलग तरह के काम करने वाले लोगों का एक सर्वेक्षण कराया जा सकता है।उदाहरण के तौर पर कुम्हार,लोहार,किसान,डाॅक्टर,डाकिया इत्यादि लोगों का काम क्या है?कहाँ काम करते है?किन चीज़ों से काम करतें हैं?जैसे कुछ प्रश्नों का सूची होगा जिसे छात्र इकट्ठा करेंगे।नोट किए गए तथ्यों की जाँच कर सही निर्णय लिया जाएगा ।बच्चे स्वयं करके सीखेंगे अतः अवश्य ही इस तरह की गतिविधि से उनकी समझ बढ़ेगी । धन्यवाद |

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  143. बच्चे अपने नोटबुक से जल्दी सीखते है।क्योंकि वे अपने समझ से लिखते है,तथा वे लंबे समय तक भूलते नही।

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  144. By activity given in the book's student can easily understand.

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  145. किसी भी विषय की गतिविधि को स्वयं के अनुभव से जोड़कर करने से उस विशेष विषय की समझ को बढ़ाता है| छात्रों को यदि पुस्तक आधारित गतिविधि करके समझाने से वह सरलता पूर्वक सीखते हैं और उन्हें किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती है साथ ही साथ उनके मानस पटल पर स्मृति लंबे समय तक के लिए बनी रहती है|

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  146. सर्वेक्षण बच्चों के लिए सीखने का एक उचित माध्यम होता है।
    गतिविधि : आपके गांव के लोग अपनी आजीविका के लिए क्या क्या करते हैं, पता करें।
    इसकी जानकारी के लिए बच्चे अपने गांव के लोगों से मिलकर बात करेंगे। अलग अलग लोगों के काम को नोटबुक में दर्ज करेंगें। सर्वेक्षण के क्रम में वे जान पाएंगे कि घर की महिलाएं भी परिवार के लिए उपार्जन करती हैं। वे पुरुषों के साथ मिलकर उन्हें काम में सहयोग करती है। बच्चे अलग अलग तरह के कामों से परिचित हो पाएंगे। परिवार में महिलाओं को काम करने की क्या आवश्यकता है?समाज महिलाओं के साथ भेदभाव क्यो करती है? बच्चों में चिंतन करने का विकास होगा।

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  147. किसी विषय की गतिविधि को स्वयं के अनुभव से जोड़कर करने से उस विशेष विषय की समझ को बढ़ावा मिलता है|छात्रों को यदि पुस्तक आधारित गतिविधि करके समझाने से वह सरलता पूर्वक आसानी से सीखते हैं और उन्हें किसी प्रकार की परेशानी नहीं होती|साथ ही साथ उनके मानस पटल पर स्मृति चिन्ह लंबे समय तक के लिए बनी रहती है|

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  148. बच्चे को अगर पुस्तक आधारित गतिविधि करके समझाया जाय तो वो आसानी से सीखते हैं और बच्चे को कोई परेशानी नहीं होती तथा लंबे समय तक भूलता नहीं ।

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  149. जब हम किसी विषय वस्तु को सिखाने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग करते हैं तो सबसे पहले विषय वस्तु का चयन करते हैं इसके बाद इससे संबंधित कुछ प्रश्न का चेक लिस्ट तैयार करते हैं छात्रों का समूह निर्माण कर उन्हें समुदाय में लेकर जाते हैं और डोर टू डोर जाकर प्रश्नों का उत्तर प्राप्त करते हैं तब उन्हें समुदाय के समस्या के बारे में सही समझ प्राप्त होती है। उनके निराकरण के बारे में विश्लेषण करेंगे तथा उनके निदान के बारे में सोचेंगे। मान ले कि गांव के शैक्षणिक स्थिति के बारे में पानी की समस्या स्वास्थ संबंधी सर्वेक्षण कर सकते हैं इस विधि से छात्रों को समुदाय से जुड़ने का मौका मिलता है समस्या को नजदीक से देखने का मौका मिलता है।
    Prabir Kumar Shaw
    H.S.Karaikela
    West Singhbhum.

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  150. सबसे पहले हम जिस विषय के बारे में बच्चों को समझाना या सिखाना चाहते हैं उस विषय पर आधारित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों की एक सूची तैयार करेंगे, इस सूची को तैयार करने में बच्चों की भी सहभागिता होगी तो और भी अच्छा होगा क्योंकि प्रश्न अगर बच्चों के द्वारा ही पूछा गया है तो फिर ये उनके विवेक को दर्शाता है ,फिर उन बच्चों को उनके जिज्ञासानुसार उनके गंतव्य तक ले जाएंगे। उसके पश्चात वहाँ लोगों से सूची के अनुरूप सवेक्षण करेंगे और उसका उत्तर नोटबुक में नोट करते जाएंगे ताकि ये जानकारियां भविष्य में भी बच्चों के काम आए । ऐसे क्रियाकलापों को करने से बच्चों में सीखने की एक नई प्रवृत्ति आती है और उनमें नई ऊर्जा और उमंग का सृजन होता ।

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  151. वैसे तो गतिविधि आधारित शिक्षण बच्चो के लिए काफी कारगर साबित होती है लबे समय तक स्मरण मे रखने मे।और अगर यह गतिविधि उनके पाठ पुस्तक से ली जाए उन्हे समझने मे कोई परेशानी नही आएगी।

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  152. Anil Kumar Verma
    UMS HUDMUD SIMARIA CHATRA
    जब हम किसी विषय वस्तु को सिखाने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग करते हैं तो सबसे पहले विषय वस्तु का चयन करते हैं इसके बाद इससे संबंधित कुछ प्रश्न का चेक लिस्ट तैयार करते हैं छात्रों का समूह निर्माण कर उन्हें समुदाय में लेकर जाते हैं और डोर टू डोर जाकर प्रश्नों का उत्तर प्राप्त करते हैं तब उन्हें समुदाय के समस्या के बारे में सही समझ प्राप्त होती है। उनके निराकरण के बारे में विश्लेषण करेंगे तथा उनके निदान के बारे में सोचेंगे। मान ले कि गांव के शैक्षणिक स्थिति के बारे में पानी की समस्या स्वास्थ संबंधी सर्वेक्षण कर सकते हैं इस विधि से छात्रों को समुदाय से जुड़ने का मौका मिलता है समस्या को नजदीक से देखने का मौका मिलता है।

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  153. बच्चों कोंं किताब की भाषा पर आधारित गतिविधि के साथ-साथ समाज मे होनेवाली गतिविधियों को अगर सम्मिलित कर लिया जाए,तो बच्चों को सीखने सिखाने मे नील की पत्थर साबित हो सकता हैं।जिससे बच्चेंं बड़े ही रुचिकर ढ़ंग से अध्ययन करेंगे तथा बच्चे भुलेगें नहीं।

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  154. बच्चों को किताब की भाषा पर आधारित गतिविधि के साथ-साथ समाज में होने वाली गतिविधियों को अगर सम्मिलित कर लिया जाए तो बच्चों को अच्छी तरह से समझाया जा सकता है जिससे उसका झुकाव भी उस विषय के साथ बना रहता है एवं वह अधिक दिनों तक भूलते भी नहीं है

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  155. बच्चे को अगर किताब की गतिविधि को कर के समझाया जाये तो बच्चे आसानी से सीख जाते हैं|

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  156. In the social science various types of projects are made by the students on different topics. The students remember the main points of the topics for the long time.

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  157. In the social science various types of projects are made by the students on different topics. The students remember the main points of the topics for the ling time.

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  158. In the social science various types of projects are made by the students on different topics. The students remember the main points of the topics for the ling time.

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  159. In the social science various types of projects are made by the students on different topics. The students remember the main points of the topics for the long time.

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  160. In the social science various types of projects are made by the students on different topics. The students remember the main points of the topics for the long time.

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  161. किसी भी विषय को नोटबुक आधारित गतिविधियों द्वारा बच्चे अधिक आसानी से सीख पाते हैं|बच्चे की भागीदारी होती है जिससे विषयवस्तु को वे अच्छी तरह समझ पाते हैं|

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  162. किसी भी विषय की गतिविधि को खुद के अनुभव से जोड़कर किया जाए तो उस विशेष विषय की समझ को बढ़ाता है। जैसे बच्चों को समूह में बांटकर स्थानीय बाजारों में विभिन्न खाद्य सामग्री की मूल्य, स्वाद ,प्रकार ,रंग ,उपज एवं उपलब्धता का समझ को सिखाने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण एक गतिविधि के रूप में सोचा जा सकता है।

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  163. किसी विषय पर सर्वेक्षण से उससे सम्बंधित हर छोटी पहलुओं पर ध्यान जाता है जिसका प्रतिफल उस विषय का गहन ज्ञान और आर्थिक,सामजिक गतिविधियों का ज्ञान प्राप्त होता है जो हमें व्यापारिक सामाजिक गठजोड़ में मदद करता है

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  164. बच्चों को आस-पास के घरेलू उद्योग में होने वाली गतिविधियों का सर्वेक्षण कर नोटबुक तैयार करने एवं उस पर समूह में विस्तारपूर्वक चर्चा करवाकर किसी विशेष विषय की समझ को विकसित किया जा सकता है।

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  165. गतिविधि को खुद के अनुभव से जोड़कर किया जाय तो यह उस विशेष विषय की समझ को बढ़ाता है। जैसे आस पड़ोस में कार्यस्थल का दौरा कर तथ्यों को एकत्रित करने से बच्चों में स्थायी समझ विकसित होती है।

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  166. कक्षा में बच्चों को विषय के आधार पर गतिविधि करवाने के बाद आसानी से समझता है ।

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  167. नोटबुक आधारित सवेक्षण के द्वारा बच्चों को गतिविधि कराने से उन्हें विषयों को समझने में आसानी होती हैं

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  168. किसी भी विषयवस्तु को सीखने के लिए नोट बुक आधारित सर्वेक्षण के उप्योग करते हुए विषय को समझना तथा उनके तथ्यों को जांच कर सही निर्णय ले सकते हैं।

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  169. आधारित सर्वेक्षण का उपयोग किया जाता सकता है। इस कार्य हेतु हम एक विषय/पेशा का चयन करते है, फिर उससे जुड़े जानकारी को नोटबुक पर नोट करते जाते है। ऐसा करने से हमें/ छात्रों को उससे जुड़े सारे तथ्यों की जानकारी हो जाती है। इस तरह से प्राप्त जानकारी काफी टिकाऊ होती है।बच्चे को अगर किताब की गतिविधि को कर के समझाया जाये तो बच्चे आसानी से सीख जाते हैं|

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  170. बच्चों को बुक आधारित गतिविधियों में सम्मिलित कर अगर समझाया जाता है समझते भी हैं और विषय से उनका जुड़ाव बना रहता है।

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  171. किसी विषय को सीखने सीखाने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए पहले गतिविधि कराते हैं और फिर उसे नोट करा दिया जाता है।

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  172. किसी विषय को सीखने या सिखाने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण कारगर हो सकता है । छात्रों के सम्मुख किसी विषय को रखकर उसके विषय में छात्र तहकीकात करे और उस विषय के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करे और अपनी नोटबुक में सभी विन्दुओं को लिखे। उसके बाद उसपर चर्चा करे और निष्कर्ष निकाले । इस प्रकार उसे उस विषय के बारे में गहरी जानकारी हो जायगी और उसकी समझ बढ़ेगी ।

    प्रशान्त कुमार दत्त
    शिक्षक, रा0म0वि0,गढ़गाँव ईटकी)राँची झारखण्ड

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  173. बच्चों को गतिविधि पूर्व कुछ प्रश्न बनाने को कहेंगे।चुंकी यह प्रश्न पाठ आधारित होगा इसलिए बच्चे सहज महसूस करेंगे।
    अब बच्चों को नोटबुक देकर आंकडे जमा करने को कहेंगे
    बच्चे स्वंय के बनाए गए प्रश्न से आंकडे जमा करने में जुडाव महसूस करेंगे जिस्से समझ में मजबूती आएगी।

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  174. सबसे पहले हम जिस विषय के बारे में बच्चों को समझाना चाहते हैं उस पर आधारित एक चेक लिस्ट बनाएंगे ।हम बच्चों से ही पूछेंगे वह क्या-क्या प्रश्न लोगों से पूछना चाहते हैं ।फिर उसके आधार पर हम बच्चों को समुदाय के बीच में ले जाएंगे ।उनसे प्रश्न पूछेंगे और उसका उत्तर नोटबुक में नोट करते जाएंगे ।क्योंकि बच्चे जो चीज खुद से करते हैं ।उसके बारे में उसकी जानकारी हंड्रेड परसेंट हो जाती है ।ऐसा करके सीखना का सर्वोत्तम तरीका है।

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  175. नोट बुक आधारित सर्वेक्षण के विषय बस्तु को गतिविधि द्वारा समझाने से बच्चों के मानसपटल पर स्मृति हमेशा के लिए वनी रहती है।

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  176. लघु सर्वेक्षण में कई विषयों को शामिल किया जा सकता है।जैसे स्वास्थ्य, चिकित्सा की सुविधा, ग्रामीण समस्या, और जल के श्रोत आदि।

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  177. किसी विषय को सीखने सिखाने के लिए नोट बुक का सहारा लिया जाता है|सर्वेक्षण पूर्व गति विधि कराकर नोट करवा दिया जाता है|

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  178. Notebook aadharit visay vastu ko gatividhi dwara kiya ja sakta hai jaise ki bachcho se unke aas pass ke logo ke buisness,unke rahan sahan ke tarike,waha ka environmet aadi ke baare main mukhya bindu ko note kar atyadhik upyogi banaya ja sakta hai

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  179. BRAJ GOPAL DAS, बच्चों को किसी विषय को सिखाने या सीखने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण का उपयोग किया जा सकता है। नोट किए गए तथ्यों को जांच कर बच्चों सही निर्णय ले सकते हैं तथा बच्चों मैं सही समझ होता हैं

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  180. Evaluation based on notebook survey is very important because it evaluates a very accurate analysis.

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  181. Evaluation based on notebook survey is very important because it evaluates a very accurate analysis. SYED AFROZ AHMAD ASSISTANT TEACHER M.S.HAIDARNAGAR BAZAR

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  182. नोटबुक गतिविधि: सभी विद्यार्थियों को निर्देशित किया जायेगा कि वे अपनी नोटबुक मे अपने परिवार की माताओं या दीदियों या अन्य महिलाओं के बारे में जानकारी इकट्ठी करें कि उनमें से कौन-कौन किसी भी प्रकार की पूर्णकालिक या अंशकालिक आर्थिक गतिविधियों में शामिल हैं।

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  183. इससे बच्चों की समझ बढ़ती है।

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  184. नोटबुक आधारित सर्वेक्षण को गतिविधि के द्वारा बच्चों को समझाने से उन्हें उस विषय वस्तु की समझ अच्छे ढंग से होगी जो काफी लंबे समय तक बच्चों के मस्तिष्क में बना रहेगा।इसके अतिरिक्त बच्चों में लेखन चिंतन आदि कौशल का विकास होगा ।

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  185. Gatividhi adharit shikshan se bachche jaldi sikhte hai.

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  186. किसी विषय कि विषय-वस्तु एवं विशेषता कि समझ विकसित करने के लिए अपने आस-पास कि चीजो का उदाहरण पेश करते हुए तुलनात्मक रूप से अध्ययन कराते हुए उनके पारिवारिक रहन-सहन आदि के बदलाव को इंगित कराते हुए अपने परिवार एवं सामाजिक बदलाव में परिवर्तित करने केलिए खुद अपने आसपास के दादा-दादी माताओं बहनों अन्य महिलाओं के बारे में जानकरी एकत्र कर किस तरह कि आर्थिक गतिविधियों में शामिल हैं ।

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  187. बच्चों को बुक आधारित गतिविधियों में सम्मिलित कर अगर समझाया जाता है समझते भी हैं और विषय से उनका जुड़ाव बना रहता है।

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  188. किसी भी नोटबुक आधारित सर्वेक्षण को गतिविधि के द्वारा बच्चों को समझाने से उन्हें उस विषय वस्तु को अच्छे ढंग से और काफी लंबे समय तक जानकारी बना रहेगा ।उन्हें कक्षा में उबाऊ नहीं लगेगा।यह पाठन का बाल केंद्रित अधिगम का हिस्सा है जिससे सीखने का प्रतिफल प्राप्त होगा।

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  189. बच्चो को किसी विषय को सिखाने या सीखने के लिए नोटबुक का सहारा लिया जाता है।इससे बच्चो की समझ बढती है।

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  190. किसी विषय को सिखाने या सीखने के लिए नोटबुक आधारित सर्वेक्षण अत्यंत उपयोगी है इसके लिए बच्चों के परिवार सामाजिक परिवेश पासपोर्ट सेवन विद्यालय में होने वाले क्रियाकलापों को जोड़ना अत्यंत उपयोगी होगा

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  191. नोटबुक आधारित सर्वेक्षण एक ऐसी वैज्ञानिक प्रक्रिया है, जिसके माध्यम से विभिन्न वस्तुओं, अनुभवों, घटनाओं, क्षेत्रों एवं संस्थानो आदि का आँकडो के रूप में क्षेत्र अध्ययन, मानचित्रण और अभिकलन कर एक उपचारात्मक कार्य योजना के रूप में प्रस्तावित किया जाता है ताकि वांछित उद्देश्यों की प्राप्ति की जा सकती है।
    JEETENDRA RAMANI, UMS BARAPACHGARH BORIO, SAHIBGANJ.

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  192. नोट बुक आधारित सवेक्षण के दवरा बच्चों को गतिविधि कराने से उन्हें विषयों को समझने मे आसानी होती है

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