Wednesday, 25 November 2020

मॉड्यूल 11 - गतिविधि 6: चिंतन बिंदु

 पाठ्यपुस्तक की सहायता से स्पष्ट करें कि आप अपनी कक्षा में विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर, पर्यावरण और विशेष आवश्यकताओं (दिव्यांग्जन) आदि का समावेश कैसे करेंगे ?

चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।


910 comments:

  1. Ham teaches ko book Kay anusar samvedansil matter ko soch samajh kar handle karnay ki jarurat hai. Aapas mein koi feeling aanay nahi dena hai.

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    1. कक्षा में किसी गतिविधियों में छात्र और छात्राओं में बना विभेद उनके भागीदारी पर ध्यान देंगे।जिससे उनके अंदर जेंडर सम्बन्धी पुरानी मान्यताओं से बाहर निकल सके।उन्हें पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता हेतु बातचीत करेंगे।

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  2. हम अपनी कक्षा में विभिन्न मुद्दे जैसे लिंग, पर्यावरण और भी आवश्यकता का समावेश सोच समझ कर करेंगें। हम जब भी कक्षा में कोई भी कार्यक्रम करेंगें तो लड़का लड़की की भागीदारी बराबर का हो ऐसा ध्यान रखना होगा जिससे कोई भेदभाव की समस्या ना उत्पन्न हो।

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  3. In our class room we discuss the different topics like gender, Environmental science with the students. We always try to encourage the girls and boys according to their interest or talents. We as a teacher provide both the girls and boys all the facilities equally. We motivate both the gender as required.

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  4. we have to teach student about all different field so that they can enhance their knowlege in all direction

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  5. हम अपनी कक्षा मे विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर पर्यावरण और विशेष आवश्यकता वालो का समावेश सहज एव सरल तरीको से करेगे। कक्षा कि हर गतिविधि मे सभी तरह के छात्रो को उनकी क्षमतानुसार कार्य देगे। छात्रो मे एक दूसरे का सहयोग एव सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन देगे। किसी भी कार्य के लिए छात्रो के योगदान को स्वीकार करने एव सम्मान देने की भावना का भावनात्मक विकास करेगे।

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  6. In our class room we discuss the different topics like gender, Environmental science with the students. We always try to encourage the girls and boys according to their interest or talents. We as a teacher provide both the girls and boys all the facilities equally. We motivate both the gender as required

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  7. संवेदनशील मुद्दों पर अध्यापन करते समय बच्चों की समझ, सामाजिक समरसता, आवश्यकता आदि को ध्यान में रखना चाहिए.

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  8. हम अपनी कक्षा मे विभिन्न मुद्दे जैसे लिंग, पर्यावरण और भी आवश्यकता का समावेश सोच समझ कर करेंगे। हम जब भी कभी कक्षा मे कार्यक्रम करेंगे तो लड़का लड़की की भागीदारी बराबर का हो ऐसा ध्यान रखना होगा जिससे की कोई भेदभाव की समस्या ना उत्त्पन्न हो।

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  9. हम अपनी कक्षा मे विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर पर्यावरण और विशेष आवश्यकता वालो का समावेश सहज एव सरल तरीको से करेगे। कक्षा कि हर गतिविधि मे सभी तरह के छात्रो को उनकी क्षमतानुसार कार्य देगे। छात्रो मे एक दूसरे का सहयोग एव सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन देगे। किसी भी कार्य के लिए छात्रो के योगदान को स्वीकार करने एव सम्मान देने की भावना का भावनात्मक विकास करेगे।

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  10. हम अपनी कक्षा मे विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर पर्यावरण और विशेष आवश्यकता वालो का समावेश सहज एव सरल तरीको से करेगे। कक्षा कि हर गतिविधि मे सभी तरह के छात्रो को उनकी क्षमतानुसार कार्य देगे। छात्रो मे एक दूसरे का सहयोग एव सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन देगे। किसी भी कार्य के लिए छात्रो के योगदान को स्वीकार करने एव सम्मान देने की भावना का भावनात्मक विकास करेगे।

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  11. कक्षा संचालन के समय विभिन्न संवेदनशील मुद्दे पर जैसे जेंडर पर्यावरण की आवश्यकता का समावेश करेंगे। जिससे कोई भेदभाव की समस्या उत्पन्न न हो।

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  12. कक्षा का संचालन करते समय पाठ पुस्तक मैं प्रयुक्त संवेदनशील विषयों को जैसे जैंडर पर्यावरण विशेष आवश्यकता वाले एवं आदि विषयों का समावेश करते हुए सहजता के साथ कक्षा में बच्चों के समक्ष प्रस्तुत करेंगे जिससे नो किसी की भावना आहत हो और बच्चे उस विषय को संस्था से समझ सके जिससे कि एक दूसरे के प्रति उनके सम्मान की भावना उनमें जागृत हो और एक दूसरे से जुड़ाव महसूस कर सकें

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  13. Class sanchalan ke samay vibhinna samvedanshil mudde par jaise gender paryavaran ki awasyakta ka samavsh karenge

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  14. Samvedanshil mudde par kaksha ka sanchalan karte samay bachchon ki samajh aur samajik samrasta ka dhyan rakhna hoga

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  15. हम अपने विद्यालय में कक्षा संचालन करते समय विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे- जेंडर, पर्यावरण, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों का समावेश अत्यंत ही सरल एवं सहज भाव से करेंगे ताकि वे किसी प्रकार का एक-दूसरे के साथ भेदभाव न करें एवं किसी की भावना आहत न हो सभी छात्रों को एक-दूसरे को सहयोग करने तथा आपस में जुड़ाव हेतु प्रोत्साहन देंगे किसी भी कार्य के लिए छात्रों के योगदान को स्वीकार करने एवं सम्मान देने की भावना का भावनात्मक विकास करेंगे जिससे कि वह विद्यालय में बतलाई जाने वाली सभी तथ्यों को पूरा-पूरा सीख सकें|

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  16. संवेदनशील मुद्दे पर अध्यापन करते समय बच्चों की समझ, सामाजिक समरसता, आवश्यकता आदि को ध्यान में रखना चाहिए।

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  17. हम अपनी कक्षा मे विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर पर्यावरण और विशेष आवश्यकता वालो का समावेश से छात्रो मे एक दूसरे का सहयोग एव सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन दिया जाएगा।

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  18. विद्यालय में कक्षा में कक्षा संचालन संचालन में संवेदनशील मुद्दा जैसे जेंडर पर्यावरण विशेष आवश्यकता वाले बच्चे अत्यंत एवं सहज भाव को समझ पाएंगे और अपने क्षमता अनुसार कार्य कर पाएंगे।

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  19. Samvedanshil muddon par adhyapan karte vakt shiksharthiyon ki samajh,grahan kshamta,sahajta, lingbhed bina,samajik samrasta avashyakta adi ko dhyan men rakhte jive kaksha samaveshan kiya jana chahiye

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  20. कक्षा संचालित करते समय किसी भी संवेदनशील विषय चाहे जेंडर पर्यावरण हो या कोई और लिंग भेद संबंधित विषय हो उसकी चर्चा करते वक्त सदैव समरसता और सौहार्द बना रहे इसपर विषेश ध्यान देनी चाहिए।

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  21. Amita choudhary
    UGMS TANTRI
    TOPCHANCHI
    DHANBAD
    Samvedanshilta muddon par padhate waqt students ke samajh,grahan kshamatavan,sahajta,lingbhed,samajik samarsata,avashyakta etc ko dhyan me rakhata hue class samaveshan karana chahie.

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  22. कक्षा संचालन के समय विभिन्न संवेदनशील मुद्दे पर जैसे जेंडर, पर्यावरण और विशेष आवश्यकताओं वाले का समावेश सरल तरीक़े से करेंगे जिसमें पर्यावरण के महत्व को समझाते हुए छात्रों में एक दूसरे का सहयोग एवं सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन देते हुए हर गतिविधि में छात्रों को उनकी क्षमतानुसार कार्य देंगे।

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  23. संवेदनशील मुद्दों पर अध्यापन करते समय बच्चों की समझ, सामाजिक समरसता, आवश्यकता आदि को ध्यान में रखना चाहिए.

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  24. कक्षा संचालन के समय विभिन्न संवेदनशील मुद्दों पर जैसे जेन्डर पर्यावरण और विशेष आवश्यकताओं का सरल तरीके से समावेश करते हुए छात्रों को हर गतिविधि में उनकी योग्यता के अनुसार उन्हें कार्य देंगे ।उन्हें किसी तरह की कठिनाई नहीं हो।

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  25. हम अपनी कक्षा में विभिन्न मुद्दे जैसे लिंग, पर्यावरण और भी आवश्यकता का समावेश सोच समझ कर करेंगें। हम जब भी कक्षा में कोई भी कार्यक्रम करेंगें तो लड़का लड़की की भागीदारी बराबर का हो ऐसा ध्यान रखना होगा जिससे कोई भेदभाव की समस्या ना उत्पन्न हो।

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  26. पाठ्य पुस्तक में प्रस्तुत संवेदनशील विषयों के आधार पर विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर, पर्यावरण और विषय आवश्यकता वाले मुद्दों को समावेशित कर बहुत ही सरलता पूर्वक कक्षा में प्रस्तुत करूँगी और उनके भावनाओं का ख्याल रखूंगी| उनके अंदर एक दूसरे के प्रति सम्मान की भावना को जागृत करूँगी।

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  27. हम अपनी कक्षा में विभिन्न मुद्दे जैसे लिंग, पर्यावरण और भी आवश्यकता का समावेश सोच समझकर करेंगे| विशेष आवश्यकता वाले बच्चों का समावेश अत्यंत ही सरल एवं सहज भाव से करेंगे ताकि वे किसी प्रकार का भेदभाव एक दूसरे के साथ ना करें इस पर विशेष ध्यान देना चाहिए|

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  28. पाठ्य पुस्तक में प्रस्तुत सम्बेदन शील विषयों के आधार पर सभी विषयों का समवेश किया जयेगा

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  29. कक्षा संचालित करते समय किसी भी संवेदनशील विषय चाहे जेंडर पर्यावरण हो या कोई और लिंग भेद संबंधित विषय हो उसकी चर्चा करते वक्त सदैव समरसता और सौहार्द बना रहे इसपर विषेश ध्यान देनी चाहिए। उनकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए ने अपनी गति से सीखने की अवसर प्रदान करूंगा साथ ही उनके अलग-अलग शैक्षणिक सामाजिक एवं आर्थिक पृष्ठभूमि था ध्यान रखना होगा

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  30. विद्यालय में कक्षा में कक्षा संचालन संचालन में संवेदनशील मुद्दा जैसे जेंडर पर्यावरण विशेष आवश्यकता वाले बच्चे अत्यंत एवं सहज भाव को समझ पाएंगे और अपने क्षमता अनुसार कार्य कर पाएंगे।

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  31. This comment has been removed by the author.

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  32. संवेदनशील मुद्दों पर अध्यापन करते समय बच्चों की समझ, सामाजिक समरसता, आवश्यकता आदि को ध्यान में रखना चाहिए.

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  33. There will be no any discrimination of boys and girls in school curriculum activities.

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  34. hum apni kksha me vibhinn sambedanshil mudde jaise prayawan aur vishesh aawashyakta walo ka shamavesh sahaj tarike se karenge aur kksha me har garividhi me sabhi ka bhagidari sunishichit karenge aur ek dusre ke saath sahayog ki bhawna viksit karenge taki sabhi judav ka mahsus kar sake.

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  35. We should be very sensitive about gender issue in our classroom.we should also
    be sensitive about Chidren of special needs.

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  36. मॉडल 11 के अंतर्गत उपरोक्त कथन एवं चिंतन के परिपेक्ष में मैं अपने विद्यालयों के कक्षा अंतर्गत किसी भी प्रकार का लिंग, दिव्यांगता का विवेद न करते हुए सभी के लिए एक समान बताबरण का तैयार कर समावेशी कक्षा का संचालन करेंगे।। जिससे कि सभी बच्चे एक समान अवसर प्राप्त करने में सक्षम हो उठेंगे और इस समावेशी वातावरण में मैं अपने अध्ययन क्रिया को सुचारू रूप से संचालन में सफलीभूत होंगे।।

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  37. हम अपनी कक्षा में विभिन्न मुद्दे जैसे लिंग, पर्यावरण और भी आवश्यकता का समावेश सोच समझ कर करेंगें। हम जब भी कक्षा में कोई भी कार्यक्रम करेंगें तो लड़का लड़की की भागीदारी बराबर का हो ऐसा ध्यान रखना होगा जिससे कोई भेदभाव की समस्या ना उत्पन्न हो।

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  38. हम अपनी कक्षा में विभिन्न मुद्दे जैसे लिंग, पर्यावरण और भी आवश्यकता का समावेश सोच समझ कर करेंगें। हम जब भी कक्षा में कोई भी कार्यक्रम करेंगें तो लड़का लड़की की भागीदारी बराबर का हो ऐसा ध्यान रखना होगा जिससे कोई भेदभाव की समस्या ना उत्पन्न हो।

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  39. Samvedanshil muddon par dhyan dene ki jarurat hai

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  40. Hum class main jab bhi gatividhi karenge boys aur girls ko saman bhagidari dene,isse boys aur girls ek dusre ko samman Dena sikhenge.

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  41. कक्षा संचालित करते समय किसी भी संवेदनशील विषय चाहे जेंडर पर्यावरण हो या कोई और लिंग भेद संबंधित विषय हो उसकी चर्चा करते वक्त सदैव समरसता और सौहार्द बना रहे इसपर विषेश ध्यान देनी चाहिए। उनकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए ने अपनी गति से सीखने की अवसर प्रदान करूंगा साथ ही उनके अलग-अलग शैक्षणिक सामाजिक एवं आर्थिक पृष्ठभूमि था ध्यान रखना होगा

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  42. Samvedansheel mudoo par dhyan dene ke jaroort hai

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  43. भाषा का उपयोग सभी विषयों के शिक्षण में महत्वपूर्ण योगदान है। भाषा शिक्षण की समझ सभी विषयों के शिक्षण गतिविधियों और कार्यकलाप को आकर्षक सरल, सहज व प्रभावशाली बनाता है।Dr.Sunil kumarM.S.Sindri Sadar Chaibasa

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  44. I would try my best effort to participate both boys and girls including third gender in any activities which will be held in our school.Again there will be no discrimination at all in any field in our campus.I will teach them always about equality, fraternity, importance of freedom,love, affection and also their duties in this early age to become a good citizen of our country.

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  45. हम अपनी कक्षा में विभिन्न मुद्दे जैसे लिंग, पर्यावरण और भी आवश्यकता का समावेश सोच समझ कर करेंगें। हम जब भी कक्षा में कोई भी कार्यक्रम करेंगें तो लड़का लड़की की भागीदारी बराबर का हो ऐसा ध्यान रखना होगा जिससे कोई भेदभाव की समस्या ना उत्पन्न हो।

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  46. हम अपने कक्षा में अलग-अलग मुद्दों जैसे लिंग, पर्यावरण आदि आवश्यकता का समावेश सोच-समझ कर करेंगे।हर क्षेत्र में लड़का लड़की की भागीदारी बराबर हो ऐसा ध्यान में रखकर करेंगे।

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  47. कक्षा में संवेदनशील मुद्दों जैसे जेण्डर, पर्यावरण, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों का समावेश सहज तरीकों से करेंगे। प्रत्येक बच्चों को सभी गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करेंगे तथा उनमें भावनात्मक जुडाव पैदा करेगें।

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  48. हम अपनी कक्षा मे विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर पर्यावरण और विशेष आवश्यकता वालो का समावेश सहज एव सरल तरीको से करेगे। कक्षा कि हर गतिविधि मे सभी तरह के छात्रो को उनकी क्षमतानुसार कार्य देगे। छात्रो मे एक दूसरे का सहयोग एव सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन देगे। किसी भी कार्य के लिए छात्रो के योगदान को स्वीकार करने एव सम्मान देने की भावना का भावनात्मक विकास करेगे।

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  49. Book Ek Sangsadhan hai jo all student ke liye jaruri hai .all Jender Ko Uske Yogita ke occurring padana hai.and Activiti ke liye Aware Dana hai.

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  50. हम अपनी कक्षा में विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर पर्यावरण और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों का समावेश सहज और सरल तरीके से करेंगे। कक्षा में हर गतिविधि सभी तरह के छात्रों को उनकी क्षमतानुसार कार्य देंगे। छात्रों में एक दूसरे का सहयोग एवं सम्मान करने की भावात्मक जुडाव को प्रोत्साहन देंगे।

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  51. हम अपनी कक्षा मे विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर पर्यावरण और विशेष आवश्यकता वालो का समावेश सहज एव सरल तरीको से करेगे। कक्षा कि हर गतिविधि मे सभी तरह के छात्रो को उनकी क्षमतानुसार कार्य देगे। छात्रो मे एक दूसरे का सहयोग एव सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन देगे। किसी भी कार्य के लिए छात्रो के योगदान को स्वीकार करने एव सम्मान देने की भावना का भावनात्मक विकास करेगे।

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  52. हम अपनी कक्षा मे विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर पर्यावरण और विशेष आवश्यकता वालो का समावेश सहज एव सरल तरीको से करेगे। कक्षा कि हर गतिविधि मे सभी तरह के छात्रो को उनकी क्षमतानुसार कार्य देगे। छात्रो मे एक दूसरे का सहयोग एव सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन देगे। किसी भी कार्य के लिए छात्रो के योगदान को स्वीकार करने एव सम्मान देने की भावना का भावनात्मक विकास करेगे।

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  53. संवेदनशील मुद्दों पर अध्यापन करते समय बच्चों की समझ, सामाजिक समरसता, आवश्यकता आदि को ध्यान में रखना चाहिए.

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  54. कक्षा में संवेदनशील मुद्दों जैसे जेण्डर, पर्यावरण, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों का समावेश सहज तरीकों से करेंगे। प्रत्येक बच्चों को सभी गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करेंगे तथा उनमें भावनात्मक जुडाव पैदा करेगें।

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  55. In our classroom we discuss the different topics.We always try to encourage the girls and boys according to their interest.

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  56. हम अपने विद्यालय में कक्षा संचालन करते समय विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे- जेंडर, पर्यावरण, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों का समावेश अत्यंत ही सरल एवं सहज भाव से करेंगे ताकि वे किसी प्रकार का एक-दूसरे के साथ भेदभाव न करें एवं किसी की भावना आहत न हो सभी छात्रों को एक-दूसरे को सहयोग करने तथा आपस में जुड़ाव हेतु प्रोत्साहन देंगे किसी भी कार्य के लिए छात्रों के योगदान को स्वीकार करने एवं सम्मान देने की भावना का भावनात्मक विकास करेंगे जिससे कि वह विद्यालय में बतलाई जाने वाली सभी तथ्यों को पूरा-पूरा सीख सकें|

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  57. Class sanchalan ke samay vibhinna samvedanshil mudde par jaise gender,paryavaran adhayan avong bisesh abasakta bale bachhe par dhayan dena jaruri hai.

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  58. हम अपने विद्यालय में कक्षा संचालन करते समय विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे- जेंडर, पर्यावरण, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों का समावेश अत्यंत ही सरल एवं सहज भाव से करेंगे ताकि वे किसी प्रकार का एक-दूसरे के साथ भेदभाव न करें एवं किसी की भावना आहत न हो ताकि सभी बच्चे बिना भेदभाव के आनन्द पूर्वकlearning outcomesको प्राप्त कर सकें।

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  59. संवेदनशील मुद्दे पर अध्यापन करते समय बच्चों की समझ, सामाजिक समरसता, आवश्यकता आदि को ध्यान में रखना चाहिए ।

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  60. कक्षा में संवेदनशील मुद्दों जैसे जेंडर,पर्यावरण, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों का समावेश सहज तरीकों से करेंगे। प्रत्येक बच्चों को सभी गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करेंगे तथा भावनात्मक विकास करेगें।

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  61. अपनी कक्षा में विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर, पर्यावरण और विशेष आवश्यकताओं (दिव्यांग्जन) आदि का समावेश हम इस प्रकार करेंगे जिससे उनके मनोभाव को ठेस न पहुंचे। सभी के आत्मसम्मान को ध्यान में रखते हुए मुद्दों का समावेश करेंगे।

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  62. अपनी कक्षा में विभिन्न संवेदनशील मुद्दों पर ध्यान देते हुए कक्षा का संचालन करेंगे ताकि बच्चों में आपसी भेदभाव ना हो एवं जेंडर और निशक्त बच्चों को ऐसा संबोधन नहीं करेंगे जिससे उनमें हीनता का भावना उत्पन्न हो हमेशा में कोशिश यही करूंगा कि बच्चों को समान अवसर मिले और एक दूसरों के साथ मिलकर कार्यक्रम में एवं कक्षा संचालन में सहभागिता मिले

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  63. Pathy pustak me prastut samvedanshil vishayon ke aadhar per sabhi vishayon ka samavesh kiya jayega.

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  64. हम अपनी कक्षा मे विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर पर्यावरण और विशेष आवश्यकता वालो का समावेश बिना भेदभाव के सहज एवं सरल तरीको से करेंगे। कक्षा की हर गतिविधि मे सभी तरह के छात्रों को उनकी कार्य क्षमतानुसार भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। छात्रो मे एक दूसरे का सहयोग एवं सम्मान करने को प्रोत्साहित करेंगे। छात्रों के साथ किसी भी प्रकार से भेदभाव नहीं हो, इस बात का ध्यान रखेंगे।

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  65. कक्षा में विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर, पर्यावरण और विशेष आवश्यकता वालों का समावेश विना भेदभाव के सहज एवं सरल तरीके से करेंगे। कक्षा की हर गतिविधि में सभी तरह के छात्रों। को उनकी कार्य क्षमतानुसार भागीदारी सुनिश्चित करेंगे

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  66. वर्ग संचालन के समय संवेंदनशील मुद्दों पर अध्यापन करते समय बच्चों की समझ, सामाजिक समरसता, आवश्यकता आदि को ध्यान में रखना चाहिए । jender, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों में भेद-भाव नहीं रखना चाहिए ।
    राजेंद्र प्रसाद
    उ. म. वि. ईचातु

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  67. Hum apne warg me pathya pustak ke vishay vastu ko padhate samay gender, paryawaran, vishesh jarurat wale bachon ka khyal rakhenge. unke purv gyan aur kshamta ke anusar vyaktigat ya phir samuhik gatividhi denge.

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  68. Hum teacher hone ke naate in teeno muddon ko class me discuss karenge aur iske anusar sabhi vishayon par charcha karengr

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  69. कक्षा संचालित करते समय किसी भी संवेदनशील विषय चाहे जेंडर पर्यावरण हो या कोई और लिंग भेद संबंधित विषय हो उसकी चर्चा करते वक्त सदैव समरसता और सौहार्द बना रहे इसपर विषेश ध्यान देनी चाहिए। उनकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए ने अपनी गति से सीखने की अवसर प्रदान करूंगा साथ ही उनके अलग-अलग शैक्षणिक सामाजिक एवं आर्थिक पृष्ठभूमि था ध्यान रखना होगा

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  70. मैं अपनी कक्षा में विभिन्न संवेदनशील मुद्दों,जैसे-जेंडर, पर्यावरण और विशेष आवश्यकताओं (दिवयांगजन) आदि का समावेश पूर्णतः सावधानीपूर्वक करूंगा।
    यह सुनिश्चित करूंगा कि,कक्षा संचालन के समय भाषा में जेंडर की समानता बनी रहे। तथा किसी प्रकार का भेद भाव न हो।
    जब कक्षा में किसी तरह का कार्यक्रम होगा तो, इसमें जेंडर और दिवयागजन की भागीदारी आवश्यकतानुसार समावेश करूंगा।

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  71. हम अपनी कक्षा मे विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर पर्यावरण और विशेष आवश्यकता वालो का समावेश सहज एव सरल तरीको से करेगे। कक्षा कि हर गतिविधि मे सभी तरह के छात्रो को उनकी क्षमतानुसार कार्य देगे। छात्रो मे एक दूसरे का सहयोग एव सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन देगे। किसी भी कार्य के लिए छात्रो के योगदान को स्वीकार करने एव सम्मान देने की भावना का भावनात्मक विकास करेगे

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  72. School mein kisi bhi tarah ka gender realated devide nahi honi sensitive metter ka solution sochh samajh kar karna chahiye.Boys and girls ko equal opportunity dena chahiye

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  73. हम अपनी कक्षा मे विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर पर्यावरण और विशेष आवश्यकता वालो का समावेश सहज एव सरल तरीको से करेगे। कक्षा कि हर गतिविधि मे सभी तरह के छात्रो को उनकी क्षमतानुसार कार्य देगे। छात्रो मे एक दूसरे का सहयोग एव सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन देगे। किसी भी कार्य के लिए छात्रो के योगदान को स्वीकार करने एव सम्मान देने की भावना का भावनात्मक विकास करेगे। Nand Gopal Tiwari chatra

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  74. हम आपनी कक्षा में कुछ गतिविधि करवाऊंगी और सभी बच्चो की भागीदारी सुनिश्चित करूंगी।सभी को एक दूसरे का सहयोग और सम्मान करने बोलूंगी साथ ही पर्यावरण को कैसे साफ रखना है ये भी बताऊंगी।

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  75. Class men parhate samay samwedanshil muddo par sabhi bachcho ko vibhinna gatibidhi ke madhyam se shamil karenge

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  76. संवेदनशील मुद्दों जैसे लिंग,विशेष आवश्यकता वाले बच्चों का समावेश, पर्यावरण इत्यादि के पाठन के समय शिक्षकों को आवश्यकता,सामाजिक समरसता आदि का ध्यान रखना चाहिए,ताकि किसी की भावना आहत ना हो ।

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  77. हम अपनी कक्षा मे विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर पर्यावरण और विशेष आवश्यकता वालो का समावेश से छात्रो मे एक दूसरे का सहयोग एव सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन दिया जाएगा।

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  78. हम अपनी कक्षा मे विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर पर्यावरण और विशेष आवश्यकता वालो का समावेश सहज एव सरल तरीको से करेगे। कक्षा कि हर गतिविधि मे सभी तरह के छात्रो को उनकी क्षमतानुसार कार्य देगे। छात्रो मे एक दूसरे का सहयोग एव सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन देगे। किसी भी कार्य के लिए छात्रो के योगदान को स्वीकार करने एव सम्मान देने की भावना का भावनात्मक विकास करेगे।

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  79. कक्षा में चाहे लड़का हो या लड़की सभी के भावनाओं का सम्मान करते हुए संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर, पर्यावरण और दिव्यांगजन आदि का समावेश करेंगे सभी छात्रों को एक दूसरे का सम्मान करते हुए एक दूसरे का सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। सभी की भागीदारी को समान रूप से सुनिश्चित करेंगे।

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  80. Samvedanshil mudde jaise sender,paryavarn our vishesh avshykta wale bachcho Ka samavesh shjta se karenge avm sbhi bachcho ko dhyan me rakhte huye gatividhiyo me shamil krenge

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  81. संवेदनशील मुद्दे पर लड़का-लड़की एवं विशेष आवश्यकता वाले बच्चो में बिना भेद-भाव किए एक-दुसरे का सहयोग करते हुए कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

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  82. I should give same attention to both boys and girls in different activities. I should give more attention to the cwsn.They should sit at the first bench so that they can move easily and listen easily.

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  83. संवेदनशील मुद्दे पर लड़का-लड़की एवं विशेष आवश्यकता वाले बच्चों में बिना भेदभाव किए एक दूसरे का सहयोग करते हुए कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

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    1. बिना कोई भेदभाव के जेन्डर,विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के विकास के लिये समग्र रूप से पत्साहित करना चाहिए।

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    2. हम अपनी कक्षा में विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर पर्यावरण और विषेश आवश्यकता वालों का समावेश से बच्चों में एक दूसरे का सहयोग एवं सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन दिया जाएगा।

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  84. पंकज कुमार ओझा
    सहायक शिक्षक
    मध्य विद्यालय झखरा,ठाकुरगंगटी,गोड्डा
    हम बच्चों के बीच जेंडर, पर्यावरण एवं विशेष आवश्यकता वाले जैसे संवेदनशील मुद्दे को लाने के लिए बच्चों का एक समूह बनाकर उसे एक एक करके रोल अदा करने का मौका देकर नाटक या धारावाहिक की तरह करने को कह सकते हैं और अन्य बच्चे उसे देखेंगे जिससे अन्य बच्चों में भी इन मुद्दों के प्रति संवेदना जागृत हो।
    इसके अलावा वाद विवाद प्रतियोगिता आयोजित करके भी इसे अन्य बच्चों के समक्ष प्रस्तुत कर सकते हैं।
    बच्चे एक दूसरे से ही सीखते हैं। इस प्रकार सभी तरह के बच्चों के एक साथ शामिल कर भी विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से इन मुद्दों को बच्चों के समक्ष पेश किया जा सकता है।

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  85. नाटक और वाद-विवाद के माध्यम से।

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  86. कक्षा का संचालन करते समय पाठ पुस्तक मैं प्रयुक्त संवेदनशील विषयों को जैसे जैंडर पर्यावरण विशेष आवश्यकता वाले एवं आदि विषयों का समावेश करते हुए सहजता के साथ कक्षा में बच्चों के समक्ष प्रस्तुत करेंगे जिससे नो किसी की भावना आहत हो और बच्चे उस विषय को संस्था से समझ सके जिससे कि एक दूसरे के प्रति उनके सम्मान की भावना उनमें जागृत हो और एक दूसरे से जुड़ाव महसूस कर सकें।
    सोमेन्द्र नारायण साहा

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  87. विद्यालय में कक्षा में कक्षा संचालन संचालन में संवेदनशील मुद्दा जैसे जेंडर पर्यावरण विशेष आवश्यकता वाले बच्चे अत्यंत एवं सहज भाव को समझ पाएंगे और अपने क्षमता अनुसार कार्य कर पाएंगे।

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  88. When I will arange any activity to our class we must give priority to participate every child in class they working togather helping and supporting each other.as a teacher we must wellcome to ideas of every children

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  89. Mai apne class m bibhin sambedansil muddo wale students ka adhigam sahaj tatha Sarah tariko se karunga.Gendar bed ityadi purani manyatao ko tyag kar unme perasper sahiyog tatha samman ki bharna ka bikash karunga.
    ....M.s.kusunda,Matkuria,Dhanbad-1

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  90. विभिन्न प्रकार के विशेष और आवश्यकता वाले बच्चों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार अपनाई जाने वाली कार्य नीति को उपयोग में लाना होगा जैसे अल्प दृष्टि वाले बच्चे के लिए रंगीन चौक या रंगीन पेन आदि का उपयोग किया जा सकता है, बड़े लेखन वाले ब्लैक बोर्ड पर काम करने में मदद मिलेगी ।दूसरा श्रवण बाधित बच्चे के लिए अध्यापक के पास बैठने और जोर से ,स्पष्ट रूप से और ठहराव के साथ बोलकर ,जरूरत पड़ने पर फिर से दोहराना जैसे किया जा सकता है। तीसरा संज्ञानात्मक विकार और बौद्धिक क्षमता वाले बच्चे के लिए अपनी रचनात्मक और धैर्य के माध्यम से विभिन्न प्रकार के कार्य नीति तैयार कर जैसे पढ़ने (शब्दों को छोड़ना )आंखों के समन्वय (अस्पष्ट लिखावट )और ऑल अलंकारिक भाषा को समझने में मदद किया जा सकता है। चौथा उच्च उपलब्धि हासिल करने वाले बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां प्रदान की जाती है जैसे लेटस् लिसन एंड टॉक (आओ सुने और बात करें )और से अलाउड सेक्शन (ऊंची आवाज में पढ़ें )मैं बहुत ही कल्पनिक रूप से प्रतिक्रिया दे सकते हैं ।इसके अतिरिक्त उन्हें नई शब्दावली के साथ थोड़े चुनौतीपूर्ण संज्ञानात्मक स्तर वाली विभिन्न प्रकार की पाठ्य सामग्री प्रदान की जा सकती है।

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  91. हम अपने विद्यालय में कक्षा संचालन करते समय विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे- जेंडर, पर्यावरण, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों का समावेश अत्यंत ही सरल एवं सहज भाव से करेंगे ताकि वे किसी प्रकार का एक-दूसरे के साथ भेदभाव न करें एवं किसी की भावना आहत न हो सभी छात्रों को एक-दूसरे को सहयोग करने तथा आपस में जुड़ाव हेतु प्रोत्साहन देंगे किसी भी कार्य के लिए छात्रों के योगदान को स्वीकार करने एवं सम्मान देने की भावना का भावनात्मक विकास करेंगे जिससे कि वह विद्यालय में बतलाई जाने वाली सभी तथ्यों को पूरा-पूरा सीख सकें|विद्यालय में ऐसा वातावरण का निर्माण कर हम एक स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकते हैं। ANJANI KUMAR JHA, Asst.Teacher, U.H.S.BHAGAIYA, THAKURGANGATI, GODDA.

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  92. हम कक्षा में विभिन्न संवेदनशील मुद्दों जेंडर, पर्यावरण और विशेष आवश्यकताओं से संबंधित गतिविधि कराएंगे जिससे बच्चे उपरोक्त मुद्दों के महत्त्व के समझ बना पाएंगे और एक दूसरे की मदद भी करेंगे

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  93. हम जब भी कक्षा में कोई भी कार्यक्रम करेंगें तो लड़का लड़की की भागीदारी बराबर का हो ऐसा ध्यान रखना होगा जिससे कोई भेदभाव की समस्या ना उत्पन्न हो।

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  94. बिना भेद भाव के सभी बच्चों को साथ लेकर पर्यावरण आधारित गतिविधि करना है।

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  95. हम अपनी कक्षा में विभिन्न मुद्दे जैसे लिंग, पर्यावरण, और भी आवश्यकता का समावेश सोच समझकर करेंगे ।हम जब भी कार्यक्रम करेंगे तो लड़का-लड़की की भागीदारी बराबर का हो ऐसा ध्यान रखना होगा जिससे कोई भेदभाव की समस्या उत्पन्न ना हो ।

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  96. Bina bhedbhav ke sabhi baccho ko sath lekar paryavaran aadharit gatividhi karana chahiya

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  97. कक्षा में किसी गतिविधियों में छात्र और छात्राओं में बना विभेद उनके भागीदारी पर ध्यान देंगे।जिससे उनके अंदर जेंडर सम्बन्धी पुरानी मान्यताओं से बाहर निकल सके।उन्हें पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता हेतु बातचीत करेंगे।

    *दयामय माजि (स.शिक्षक)
    *उ.म.वि.चौका (कुकड़ू)
    *सरायकेला-खरसावां।

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  98. कक्षा कि हर गतिविधि मे सभी तरह के छात्रो को उनकी क्षमतानुसार कार्य देगे। छात्रो मे एक दूसरे का सहयोग एव सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन देगे। किसी भी कार्य के लिए छात्रो के योगदान को स्वीकार करने एव सम्मान देने की भावना का भावनात्मक विकास करेगे।

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  99. हम अपनी कक्षा में यह ध्यान देंगे कि लिंग,पर्यावरण एवं विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समान अवसर मिले। किसी के साथ कोई भेदभाव न हो। किसी भी गतिविधि में सबों के क्षमताओं के अनुरूप विषयवस्तु का चयन किया जाए जिससे किसी भावना को ठेस न पहुंचे।

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  100. अपनी कक्षा में जेंडर, पर्यावरण, तथा दिव्यांगजनों का समावेश करने के लिए छात्र छात्राओं में बिना विभेद किए सहज एवं सरल तरीके से कार्य करेंगे ।छात्र छात्राओं की रूचि को ध्यान में रखते हुए किसी की भावनाओं को ठेस न पहुंचे, इसका ध्यान रखेंगे । सभी मिल जुलकर सहयोग की भावना से कार्य करें, इसका ख्याल रखेंगे ।

    प्रशान्त कुमार दत्त
    शिक्षक, रा0म0वि0,गढ़गाँव (ईटकी) राँची झारखण्ड

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  101. All Children All Activity me Saman Avsar Dengen.

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  102. Hum apni kaksha me ye dhyan denge ki bachhon me kisi prakar ka bhed bhaw na ho.sabhi ko saman rup se sikhne ka awsar mile.

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  103. Apni kaksho me paryawarn aur jendar smbadhi samsyao ko dhayan me rakhte huye padhai karunga.dibyang bachcho,sarwan badhit bachcho ko aage bench par baithayege.

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  104. Chhatron ko dd dhiyan me rakhte huyekisi ke Bhavna ko thes na pahunche

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  105. हम अपनी कक्षा मे विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर पर्यावरण और विशेष आवश्यकता वालो का समावेश सहज एव सरल तरीको से करेगे। कक्षा कि हर गतिविधि मे सभी तरह के छात्रो को उनकी क्षमतानुसार कार्य देगे। छात्रो मे एक दूसरे का सहयोग एव सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन देगे। किसी भी कार्य के लिए छात्रो के योगदान को स्वीकार करने एव सम्मान देने की भावना का भावनात्मक विकास करेगे।

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  106. हम अपनी कक्षा का संचालन करते समय जेंडर,पर्यावरण और दिव्यागजनों का समावेश करते हुए पाठयपुस्तक के मदद से बिना भेदभाव किए क्षमता अनुसार सभी छात्रों की सहभागिता सुनिश्चित करेंगें।

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  107. Saurav Kumar
    Para Teacher
    P. S. Manikpur
    Block-Thakurgangti
    Dist-Godda
    कक्षा कि हर गतिविधि मे सभी तरह के छात्रो को उनकी क्षमतानुसार कार्य देगे। छात्रो मे एक दूसरे का सहयोग एव सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन देगे। किसी भी कार्य के लिए छात्रो के योगदान को स्वीकार करने एव सम्मान देने की भावना का भावनात्मक विकास करेगे।

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  108. हम बच्चों के बीच जेंडर, पर्यावरण एवं विशेष आवश्यकता वाले जैसे संवेदनशील मुद्दे को लाने के लिए बच्चों का एक समूह बनाकर उसे एक एक करके रोल अदा करने का मौका देकर नाटक या धारावाहिक की तरह करने को कह सकते हैं और अन्य बच्चे उसे देखेंगे जिससे अन्य बच्चों में भी इन मुद्दों के प्रति संवेदना जागृत हो।
    इसके अलावा वाद विवाद प्रतियोगिता आयोजित करके भी इसे अन्य बच्चों के समक्ष प्रस्तुत कर सकते हैं।
    बच्चे एक दूसरे से ही सीखते हैं। इस प्रकार सभी तरह के बच्चों के एक साथ शामिल कर भी विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से इन मुद्दों को बच्चों के समक्ष पेश किया जा सकता है।

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  109. अपनी कक्षा मे विभिन्न मुद्दे जैसे लिंग, पर्यावरण और विशेष आवश्यकता वालों का समावेश सोच समझ कर करेंगे। हम जब भी कभी कक्षा मे कार्यक्रम करेंगे तो लड़का लड़की की भागीदारी बराबर का हो ऐसा ध्यान रखना होगा जिससे की कोई भेदभाव की समस्या ना उत्त्पन्न हो।

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  110. कक्षा संचालित करते समय किसी भी संवेदनशील विषय चाहे जेंडर पर्यावरण हो या कोई और लिंग भेद संबंधित विषय हो उसकी चर्चा करते वक्त सदैव समरसता और सौहार्द बना रहे इसपर विषेश ध्यान देनी चाहिए। उनकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए ने अपनी गति से सीखने की अवसर प्रदान करूंगा साथ ही उनके अलग-अलग शैक्षणिक सामाजिक एवं आर्थिक पृष्ठभूमि था ध्यान रखना होगा

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  111. किसी भी कार्य को करने के लिए छात्रों के योगदान को स्वीकार कर सम्मान देगें।हर तरह के छात्र को उचित अवसर देंगे।

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  112. विद्यालय स्तर पर प्रत्येक छात्रों में एकरूपता की भावना लेकर पाठ को उनके सम्मुख रखना है जिससे वे सब अपने आप को समायोजित कर सीख पाए।

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  113. Salita Kumariकिसी भी कार्य को करने के लिए छात्रों के योगदान को स्वीकार कर सम्मान देगें।हर तरह के छात्र को उचित अवसर देंगे।

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  114. Salita Kumariकिसी भी कार्य को करने के लिए छात्रों के योगदान को स्वीकार कर सम्मान देगें।हर तरह के छात्र को उचित अवसर देंगे।

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  115. Main apni kaksha mein vibhinn mudde Jaise Gender Ling BahuVashishtha Paryavaran ki avashyakta ka samavesh soch samajhkar karenge. Kaksha mein Chhatra chhatraon ki bhagidari mein barabar ka Dhyan rakhenge jisse gender vishamta utpann Na Ho

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  116. Ham apni classroom me bina bhed bhav ke gatividhi pe dhyan denge chahe wo girl ho boy ya divyang ho sabo ko ek najar se disha nerdesit karenge

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  117. During discussion of the topic we provide equal opportunity to the boys and girls and child for special needs and relating the topic with the environmental factors like sun, air and water

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  118. संवेदनशील मुद्दे पर अध्यापन करते समय बच्चों की समझ , सामाजिक सरसता, आवश्यकता आदि को ध्यान में रखना चाहिए।

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  119. हम अपनी कक्षा में विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर पर्यावरण और विशेष आवश्यकता वालों का समावेश सहज एवं सरल तरीके से करेंगे जिससे कक्षा में हर तरह के छात्रों को उनकी क्षमता अनुसार कार्य देंगे

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  120. पाठ्यक्रम् में प्रस्तुत संवेदनशील विषयो के आधार पर सभी विषयो का समावेश किया जाना चाहिए।

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  121. पूनम कुमारी, प्राथमिक विद्यालय मूर्तिटांड़ चास-3
    कक्षा संचालन के समय हम विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर, पर्यावरण और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों का समावेश सहज एवं सरल तरीके से करंगे। कक्षा की हर गतिविधि में सभी तरह के छात्रों को उनकी क्षमता के अनुसार कार्य देंगे। छात्रों में एक दूसरे का सहयोग एवं सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहित करेंगे। किसी भी कार्य के लिए छात्रों के योगदान को स्वीकार करने एवं सम्मान देने की भावना का भावनात्मक विकास करंगे। जिससे कि वह विद्यालय में बताई जाने वाली सभी तथ्यों को पूरा पूरा सीख सकें।

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  122. Swarup kumar chatterjee(A.T.)
    M. s. Bhagaiya Godda.
    Hum apni kaksha ke savi bacchon ko bina kisi vedvaw ke saman absar pradan karne ka prayas karenge.

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  123. बच्चों को दूसरे genderके प्रति संवेदनशील बनाना माता-पिता और शिक्षकों दोनों का कर्तव्य है।
    कक्षा में शिक्षक को लड़के और लड़कियों दोनों को चलती-फिरती गतिविधियों और कक्षा को साफ सुथरा रखने जैसी गतिविधियाँ करनी चाहिए।
    लड़के और लड़कियों दोनों को वर्ग के नेता (group leader) बनने के लिए प्रोत्साहित करें।
    समूह गतिविधि में लड़के और लड़कियों दोनों को शामिल करें।
    कक्षा में विकलांग बच्चे पर विशेष ध्यान दें, उन्हें प्रेरित करें और हमेशा उनके काम की सराहना करें।

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  124. हम कक्षा में कोई ऐसी गतिविधि नहीं करेंगे कि जिससे संवेदनशील मुद्दा जेंडर विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की भावना को ठेस पहुंचे ।एक दूसरे को सहयोग करने तथा समान भागीदारी के लिए प्रोत्साहित करेंगे बिना किसी भेदभाव सभी बच्चों को क्षमता अनुसार कार्य करने के लिए कहेंगे सभी बच्चे विशिष्ट होते हैं सभी बच्चों की भावना का ख्याल रखेंगे सभी बच्चे अपनी गति से सीखने सभी बच्चों को अपनी गति से सीखने का अवसर दूंगा चाहे वह किसी भी पृष्ठभूमि से आगे निशक्त या दिव्यांग बच्चों को ऐसा संबोधन नहीं करूंगा कि जिससे उसमें इन भावना जागृत हो

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  125. हम बच्चों के बीच जेंडर, पर्यावरण एवं विशेष आवश्यकता वाले जैसे संवेदनशील मुद्दे को लाने के लिए बच्चों का एक समूह बनाकर उसे एक एक करके रोल अदा करने का मौका देकर नाटक या धारावाहिक की तरह करने को कह सकते हैं और अन्य बच्चे उसे देखेंगे जिससे अन्य बच्चों में भी इन मुद्दों के प्रति संवेदना जागृत हो।
    इसके अलावा वाद विवाद प्रतियोगिता आयोजित करके भी इसे अन्य बच्चों के समक्ष प्रस्तुत कर सकते हैं।
    बच्चे एक दूसरे से ही सीखते हैं। इस प्रकार सभी तरह के बच्चों के एक साथ शामिल कर भी विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से इन मुद्दों को बच्चों के समक्ष पेश किया जा सकता है।

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  126. कक्षा संचालन करते समय संवेदनशील मुद्दों का समावेश झ्स प्रकार करें जिससे किसी की भी भावना को ठेस न लगे सभी आपसी स्नेह ,प्रेम,सद्भभावना और उदारता के साथ कार्य कर सकें ।

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  127. BRAJ GOPAL DAS पाठ्यपुस्तक के सहायता से हर गतिविधि मे सभी तरह के छात्रो को उनकी क्षमतानुसार कार्य देगे। छात्रो मे एक दूसरे का सहयोग एव सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन देगे। किसी भी कार्य के लिए छात्रो के योगदान को स्वीकार करने एव सम्मान देने की भावना को विकास करेगे।

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  128. कक्षा का संचालन करते समय पाठ पुस्तक मैं प्रयुक्त संवेदनशील विषयों को जैसे जैंडर पर्यावरण विशेष आवश्यकता वाले एवं आदि विषयों का समावेश करते हुए सहजता के साथ कक्षा में बच्चों के समक्ष प्रस्तुत करेंगे जिससे नो किसी की भावना आहत हो और बच्चे उस विषय को संस्था से समझ सके जिससे कि एक दूसरे के प्रति उनके सम्मान की भावना उनमें जागृत हो और एक दूसरे से जुड़ाव महसूस कर सकें

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  129. हम अपनी कक्षा में विभिन्न मुद्दे जैसे लिंग, पर्यावरण और भी आवश्यकता का समावेश सोच समझ कर करेंगें। हम जब भी कक्षा में कोई भी कार्यक्रम करेंगें तो लड़का लड़की की भागीदारी बराबर का हो ऐसा ध्यान रखना होगा जिससे कोई भेदभाव की समस्या ना उत्पन्न हो।

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  130. Hm baccho ko ye sikhayenge ki iska upyog soch samajhkar kare or unki bhagidari barabar ki ho

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  131. I shall provide students equal opportunity to discuss over environment and other issues without discrimination of cast creed and colour.

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  132. Rupak kumar कक्षा संचालित करते समय किसी भी संवेदनशील विषय चाहे जेंडर पर्यावरण हो या कोई और लिंग भेद संबंधित विषय हो उसकी चर्चा करते वक्त सदैव समरसता और सौहार्द बना रहे इसपर विषेश ध्यान देनी चाहिए ।

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  133. Rupak kumar कक्षा संचालित करते समय किसी भी संवेदनशील विषय चाहे जेंडर पर्यावरण हो या कोई और लिंग भेद संबंधित विषय हो उसकी चर्चा करते वक्त सदैव समरसता और सौहार्द बना रहे इसपर विषेश ध्यान देनी चाहिए ।

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  134. Rupak kumar कक्षा संचालित करते समय किसी भी संवेदनशील विषय चाहे जेंडर पर्यावरण हो या कोई और लिंग भेद संबंधित विषय हो उसकी चर्चा करते वक्त सदैव समरसता और सौहार्द बना रहे इसपर विषेश ध्यान देनी चाहिए ।

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  135. Gender sambandhit bhedbhav nahi karenge or boys or girls ko saman avasar pradan karenge visesh aavasayakta Vale bacho ke liye hamesa taiyar rahenge or any bacho me unke liye sahyog ki bhavana jagrit karenge.

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  136. छात्रो मे एक दूसरे का सहयोग एव सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन देगे। किसी भी कार्य के लिए छात्रो के योगदान को स्वीकार करने एव सम्मान देने की भावना का भावनात्मक विकास करेगे।हम जब भी कक्षा में कोई भी कार्यक्रम करेंगें तो लड़का लड़की की भागीदारी बराबर का हो ऐसा ध्यान रखना होगा जिससे कोई भेदभाव की समस्या ना उत्पन्न हो।

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  137. कक्षा में सम्बेदन शील विषय पर,जेंडर पर्यावरण एवं विशेष आवश्कता वाले बच्चों का बिना भेदभाव,समान दृष्टिकोण राखत्ते हुए समान भाव से अपने को प्रस्तुत करूँगा।

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  138. कक्षा संचालन के दौरान संवेदनशील मुद्दे जैसे कि जेंडर , विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की आवश्यकताओं पर चर्चा न करते हुए उन बच्चों की सहभागिता को पूरे कक्षा संचालन के दौरान बनाए रखना ही समान दृष्टिकोण का विकास करता है ज्यादातर सरकारी विद्यालय में लड़कों की कक्षा अलग और लड़कियों की कक्षा अलग होती है जबकि मेरे विचार से लड़के और लड़कियों को समान कक्षा में अगर पढ़ने का मौका दिया जाए तो इससे बच्चे एक दूसरे के प्रति संवेदनशील बनेंगे साथ ही अगर जेंडर इक्वलिटी के साथ विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को भी उनके साथ रखा जाए और पाठ्यक्रम को पढ़ाते समय सभी बच्चों को एक साथ एक समान मौका दिया जाए तो बच्चों में समान भाव का विकास होगा।

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  139. मैं कक्षा में संवेदनशील मुद्दों जैसे जेंडर, पर्यावरण विशेष आवश्यकता वाले (दिव्यांग) बच्चे सभी की भागीदारी सुनिश्चित करेंगे और इस बात का ध्यान देंगे की किसी की भावनाओं का अनुदार ना हो लड़का, लड़की मैं भेदभाव ना हो सभी को समान रुप से गतिविधि करने का अवसर मिले। ना किसी को कमजोर और ना किसी को सामर्थ्य दिखाने की कोशिश करेंगे। मेरे लिए हर बच्चा चाहे लड़का हो लड़की हो चाहे किसी भी जॉब समुदाय धर्म परिवेश से क्यों ना आया हो चाहे वह सामान्य हो या दिव्यांगों सब बराबर है और उनका मानसिक सामाजिक नैतिक विकास करना मेरा कर्तव्य है।

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  140. कक्षा संचालन में सभी वर्गों के छात्रों को ध्यान में रखते हुए कार्य का संचालन हो। जिसमें किसी भी छात्रों में हीनता की भावना अनुभव न हो सकें। जैसे जेंडर, पर्यावरण, और विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों पर खास ध्यान देने की आवश्यकता होती है। ताकि बच्चों में आपसी सहमति बनी रहें।

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  141. कक्षा में सम्वेदनशील विषय पर जेन्डर, पर्यावरण एवं विशेष आवशकता वाले बच्चों का समान भाव,बिना लिंग,जति और निःशकता का भेद भाव किये बिना अपने को प्रश्टुट करूँगा।

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  142. Class me samvedanshil subject pr jender, pryavarn, ar vishesh awsykta wale bachon ko v samaan rup se samil krna hoga ek pryavarn ar jender ar oske mhtw ko samahit krte hue samaan rup se bhaag lene hetu prerit krunga hr ek ko apne ksmta ke aadhar PR Kary dunga.

    PRAKASH MUNDU
    Middle School rowauli
    West singhbhum

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  143. हम अपनी कक्षा में जेंडर, पर्यावरण, तथा दिव्यांगजनो का समावेश करने के लिए छात्र छात्राओं में बिना विभेद किये सहज एवं सरल तरीके से कार्य करेंगे । छात्र छात्राओं की रुचि को ध्यान में रखते हुए किसी की भावनाओं को ठेस न पहुंचे, इसका ध्यान रखेंगे । सभी मिल जुलकर सहयोग की भावना से कार्य करें, इसका ख्याल रखेंगे ।

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  144. स्कूल में लड़के और लड़कियों में भेद करने वाली भाषा का प्रयोग नहीं करेंगे ।सभी क्रियाकलापों में दोनों को समान अवसर प्रदान करते हुए शिक्षण प्रक्रिया करेंगे ।विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के साथ किसी बच्चे के द्वारा कोई दुर्व्यवहार न करे ऐसा वातावरण का निर्माण करेंगे ।

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  145. कक्षा में किसी गतिविधियों में छात्र और छात्राओं में बना विभेद उनके भागीदारी पर ध्यान देंगे।जिससे उनके अंदर जेंडर सम्बन्धी पुरानी मान्यताओं से बाहर निकल सके।उन्हें पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता हेतु बातचीत करेंगे।

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  146. कक्षा में बिना किसी भेदभाव के लड़के और लड़कियों को समान दृष्टि से देखना और दोनों को समान अवसर देना।दिव्यांग बच्चों को भी समान अवसर देना। पर्यावरण के बारे में समान रूप से जागरूक करना।और प्रत्येक कार्य मिलजुलकर करने देना।

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  147. हम अपनी कक्षा मे विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर पर्यावरण और विशेष आवश्यकता वालो का समावेश सहज एव सरल तरीको से करेगे। कक्षा कि हर गतिविधि मे सभी तरह के छात्रो को उनकी क्षमतानुसार कार्य देगे। छात्रो मे एक दूसरे का सहयोग एव सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन देगे। किसी भी कार्य के लिए छात्रो के योगदान को स्वीकार करने एव सम्मान देने की भावना का भावनात्मक विकास करने में सहयोग करेगे।

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  148. Main Apni kaksha sanchalan me vibhin sanvedan mudde jaise :-gender, paryavaran aur visesh Aavashktawon vale chhatron ko Bina kisi se bhed -bhav kie ek dusre ka samman karte hue ek dusre ka sahyog Karne ke lie protsahit karungi.

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  149. कक्षा अध्यापन के समय हमें संवेदनशील मुद्दे जैसे-लिंग, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की सहाभागिता का ध्यान रखना चाहिए। पर्यावरण का भी समावेश होना चाहिए तभी जाकर समरसता का समावेश होगा।

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  150. In my class I shall provide equal opportunity for special children, girls and boys to discuss various subject like environment.

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  151. कक्षा संचालित करते समय किसी भी संवेदनशील विषय चाहे जेंडर पर्यावरण हो या कोई और लिंग भेद संबंधित विषय हो उसकी चर्चा करते वक्त सदैव समरसता और सौहार्द बना रहे इसपर विषेश ध्यान देनी चाहिए। उनकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए ने अपनी गति से सीखने की अवसर प्रदान करूंगा साथ ही उनके अलग-अलग शैक्षणिक सामाजिक एवं आर्थिक पृष्ठभूमि था ध्यान रखना होगापाठ्य पुस्तक में प्रस्तुत सम्बेदन शील विषयों के आधार पर सभी विषयों का समवेश किया जयेगा

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  152. कक्षा sanchalan में किसी भी विषय है उसको पढ़ते समय्सदैव् सभी बच्चोंं के साथ समानता और करके सिखाने ने vishwash रखनी चाहिए।इसमें हमारे समज में हो रही घटनाओं की बारे मेजनने के लिए जगरुक् करना

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  153. कक्षा में किसी भी गतिविधि को कराते समय इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि सभी बच्चों की समान भागीदारी हो|सभी बच्चे एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करते हुए गतिविधि में भाग लें आवश्यकता होने पर वे दूसरों की मदद भी करें|

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  154. हमें अपनी विद्यालय के कक्षा में विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेडर,पर्यावरण तथा विशेष आवश्यकता आदि का समावेश अत्यंत ही सरल एवं सहज भाव से करेंगे।किसी की भावना का आहत न हो।सभी बच्चे बिना भेदभाव आनन्दपूर्वक सीख सके,यही ध्यान रखेंगे।

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  155. मैं अपनी कक्षा में विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे_ जेंडर, पर्यावरण, विशेष आवश्यकताओं (दिव्यांगजन) आदि बच्चों का समावेश इस प्रकार करुंगी कि किसी में कोई भेद भाव न हो सभी एक दूसरे का सम्मान व सहयोग करेगें तथा सभी बच्चों को सम्मान अवसर दूंगी|

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  156. हम अपनी कक्षा में विभिन्न मुद्दे जैसे लिंग, पर्यावरण, और भी आवश्यकता का समावेश सोच समझकर करेंगे ।हम जब भी कार्यक्रम करेंगे तो लड़का-लड़की की भागीदारी बराबर का हो ऐसा ध्यान रखना होगा जिससे कोई भेदभाव की समस्या उत्पन्न ना हो ।

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  157. Suresh Marandi
    UMS Mahuara
    Bina bhed bhaw ke sabhi bachchon ko PARHAWARAN ka gatividhi karana chahiye

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  158. hum apni kksha me vibhinn sambedanshil mudde jaise prayawan aur vishesh aawashyakta walo ka shamavesh sahaj tarike se karenge aur kksha me har garividhi me sabhi ka bhagidari sunishichit karenge

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  159. Main Apni kaksha sanchalan me vibhin sanvedan mudde jaise :-gender, paryavaran aur visesh Aavashktawon vale chhatron ko Bina kisi se bhed -bhav kie ek dusre ka samman karte hue ek dusre ka sahyog Karne ke lie protsahit karungi

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  160. कक्षा संचालन के कालावधि में जेंडर और पर्यावरण जैसे मुद्दों पर ध्यान देते हुए ,बिना विभेद के छात्रों को सहयोग एवं प्रोत्साहित करेंगे । बच्चों को अपनी मातृभाषा में भी बातचीत और चर्चा करने का अवसर देंगे
    Manuel Baske
    UHS Madhura
    Meharma Godda
    Jharkhand
    05/12/2020

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  161. Samvedanshil mudde jaise sender,paryavarn our vishesh avshykta wale bachcho Ka samavesh shjta se karenge avm sbhi bachcho ko dhyan me rakhte huye gatividhiyo me shamil krenge

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  162. कक्षा संचालन के समय विभिन्न प्रकार के मुद्दे जैसे विशेष आवश्यकता वाले बच्चे पर्यावरण तथा जेंडर का समावेशन करते समय हमें ध्यान रखना होगा की कक्षा में ऐसी गतिविधि का आयोजन किया जाए जिससे सभी बच्चे समान रूप से भाग ले सकें कोई ऐसी गतिविधि ना आयोजित किया जाए जिससे बच्चों में जिंदा संबंधी विशेष आवश्यकता संबंधी पर्यावरण से संबंधित कोई भी भावना उत्पन्न ना हो सभी सभी बच्चों तक आसानी से पहुंच सके सभी बच्चे खुलकर अपने विचार को रख सके कच्चा का वातावरण ऐसा हो जो भय मुक्त हो

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  163. Narayan prasad Manjhi Ums baradih Bokaro sanbad ke madhyam se sambedansil muddon ko hal karunga

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  164. हम अपनी कक्षा मे विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर पर्यावरण और विशेष आवश्यकता वालो का समावेश सहज एव सरल तरीको से करेगे। कक्षा कि हर गतिविधि मे सभी तरह के छात्रो को उनकी क्षमतानुसार कार्य देगे। छात्रो मे एक दूसरे का सहयोग एव सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन देगे। किसी भी कार्य के लिए छात्रो के योगदान को स्वीकार करने एव सम्मान देने की भावना का भावनात्मक विकास करेगे।

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  165. Hum aapni kaksha me bivinna sambedanshil mudde jaise jender paryabaran abong bishesh aboshakta bale ka samabesh soch samajkar karenge.jisme bachcho ka saman bhagidari ho.

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  166. कक्षा संचालन के समय विभिन्न संवेदनशील मुद्दे पर जैसे जेंडर, पर्यावरण और विशेष आवश्यकताओं वाले का समावेश सरल तरीक़े से करेंगे जिसमें पर्यावरण के महत्व को समझाते हुए छात्रों में एक दूसरे का सहयोग एवं सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन देते हुए हर गतिविधि में छात्रों को उनकी क्षमतानुसार कार्य देंगे।

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  167. we have to teach student about all different field so that they can enhance their knowlege in all direction

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  168. OM PRAKASH MUKUL,(A.T.) UMS BHAGAIYA HEERA KHUTHARI, THAKUR GANGTI, GODDA, JHARKHAND. हम शिक्षकों को अपनी कक्षा में विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैस-जेण्डर, प्रर्यावरण और विशेष आवश्यकता वालों का समावेश से छात्रों में एक दूसरे का सहयोग एवं सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए।

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  169. कक्षा में छात्र छात्राओं के बीच बिना किसी भेद भाव के उनके गतिविधियों पर ध्यान देंगे। जिससे उनको साथ में मिलकर गतिविधि को पूरा करने पर उनके आपस में सहयोग और सम्मान की भावना को प्रोत्साहन मिलेगा।

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  170. Ganesh prasad हमें अपनी विद्यालय के कक्षा में विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेडर,पर्यावरण तथा विशेष आवश्यकता आदि का समावेश अत्यंत ही सरल एवं सहज भाव से करेंगे। कक्षा में किसी गतिविधियों में छात्र और छात्राओं में बना विभेद उनके भागीदारी पर ध्यान देंगे

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  171. Ganesh prasad हमें अपनी विद्यालय के कक्षा में विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेडर,पर्यावरण तथा विशेष आवश्यकता आदि का समावेश अत्यंत ही सरल एवं सहज भाव से करेंगे। कक्षा में किसी गतिविधियों में छात्र और छात्राओं में बना विभेद उनके भागीदारी पर ध्यान देंगे

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  172. उपरोक्त सभी संवेदनशील मुद्दे जैसे- जेंडर, पर्यावरण, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों का समावेश बिना किसी भेदभाव के करेंगे ताकि किसी की भी भावना आहत न हो और सभी छात्रों को एक-दूसरे को सहयोग करने पर प्रोत्साहन भी देंगे, किसी भी कार्य के लिए छात्रों के योगदान को सिर्फ स्वीकार ही नहीं किया जाएगा अपितु उसे सम्मान भी दिया जएगा, जिससे कि वह विद्यालय में बतलाई जाने वाली सभी तथ्यों को ना ही सिर्फ सीखेंगे बल्कि उसे अपने जीवन मे समाहित भी करेंगे ।

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  173. कक्षा में विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर,

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  174. विधालय कक्षा में कक्षा संचालन करते समय संवेदनशील मुद्दा जैसे जेंडर पर्यावरण विशेष आवश्यकता वाले बच्चे अत्यंत सहज भाव से समझ पाएं और अपने क्षमता के अनुसार कार्य कर पाएंगे ।

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  175. कक्षा संचालन के समय विभिन्न संवेदनशील मुद्दे पर जैसे जेंडर, पर्यावरण एवं विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के समाहित करने की आवश्यकता है। इससे कोई भेदभाव की समस्या उत्पन्न नही होगी

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  176. हम अपनी कक्षा मे विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर पर्यावरण और विशेष आवश्यकता वालो का समावेश सहज एव सरल तरीको से करेगे। कक्षा कि हर गतिविधि मे सभी तरह के छात्रो को उनकी क्षमतानुसार कार्य देगे। छात्रो मे एक दूसरे का सहयोग एव सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन देगे।

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  177. हम अपनी कक्षा मे विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर पर्यावरण और विशेष आवश्यकता वालो का समावेश सहज एव सरल तरीको से करेगे। कक्षा कि हर गतिविधि मे सभी तरह के छात्रो को उनकी क्षमतानुसार कार्य देगे। छात्रो मे एक दूसरे का सहयोग एव सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन देगे। किसी भी कार्य के लिए छात्रो के योगदान को स्वीकार करने एव सम्मान देने की भावना का भावनात्मक विकास करेगे।

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  178. हम अपनी कक्षा मे विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर पर्यावरण और विशेष आवश्यकता वालो का समावेश से छात्रो मे एक दूसरे का सहयोग एव सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन दिया जाएगा।

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  179. हम अपनी कक्षा मे विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर पर्यावरण और विशेष आवश्यकता वालो का समावेश सहज एव सरल तरीको से करेगे। कक्षा कि हर गतिविधि मे सभी तरह के छात्रो को उनकी क्षमतानुसार कार्य देगे। छात्रो मे एक दूसरे का सहयोग एव सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन देगे।

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  180. कक्षा संचालन के समय विभिन्न संवेदनशील मुद्दो पर जैसे जेंडर, और विशेष आवश्यकता वालों का समावेश सहज एवं सरल तरीके से करेंगे, ताकि किसी तरह की कठिनाई न हो

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  181. Sanvedanshil mudde per uh adhyapan karte samay main bacchon ki ki samajh Aaj samaj some rasta avashyakta aadi ko Ho Mann main main rakhna chahie

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  182. कक्षा में किसी गतिविधियों में छात्र और छात्राओं में बना विभेद उनके भागीदारी पर ध्यान देंगे।जिससे उनके अंदर जेंडर सम्बन्धी पुरानी मान्यताओं से बाहर निकल सके।उन्हें पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता हेतु बातचीत करेंगे।

    Shailesh Kumar Mahto,H.S.Karaikela,West Singhbh
    um,Jharkhand.

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  183. हम अपनी कक्षा मे विभिन्न मुद्दे जैसे लिंग, पर्यावरण और भी आवश्यकता का समावेश सोच समझ कर करेंगे। हम जब भी कभी कक्षा मे कार्यक्रम करेंगे तो लड़का लड़की की भागीदारी बराबर का हो ऐसा ध्यान रखना होगा जिससे की कोई भेदभाव की समस्या ना उत्त्पन्न हो।

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  184. हम कक्षा में विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर पर्यावरण और विशेष आवश्यकता आदि का समावेश इस बात को ध्यान में रखते हुए करेंगे कि कक्षा में उपस्थित हर तरह के बच्चे इसमें भागीदारी ले सके और किसी भी बच्चे को किसी भी मुद्दे के वजह से बुरा ना लगे ।

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  185. हम अपनी कक्षा मे विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे जेंडर पर्यावरण और विशेष आवश्यकता वालो का समावेश सहज एव सरल तरीको से करेगे। कक्षा कि हर गतिविधि मे सभी तरह के छात्रो को उनकी क्षमतानुसार कार्य देगे। छात्रो मे एक दूसरे का सहयोग एव सम्मान करने की भावनात्मक जुड़ाव को प्रोत्साहन देगे। किसी भी कार्य के लिए छात्रो के योगदान को स्वीकार करने एव सम्मान देने की भावना का भावनात्मक विकास करेगे। Thank you

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  186. We have to teach student all different part of field to developed knowledge.

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  187. कक्षा में बिना भेद भाव के बच्चों के साथ अध्ययन अध्यापन का कार्य करना चाहिए विशेष आवश्यकता वाले बच्चों पर समान्ता के साथ अध्यापन का कार्य करना चाहिए

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  188. हम अपनी कक्षा में विभिन्न मुद्दे जैसे लिंग, पर्यावरण और भी आवश्यकता का समावेश सोच समझ कर करेंगें। हम जब भी कक्षा में कोई भी कार्यक्रम करेंगें तो लड़का लड़की की भागीदारी बराबर का हो ऐसा ध्यान रखना होगा जिससे कोई भेदभाव की समस्या ना उत्पन्न हो।

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    1. कक्षा संचालन के समय विभिन्न संवेदनशील मुद्दे पर जैसे- जेंडर, पर्यावरण की आवश्यकता का समावेश करेंगे|जिससे कोई भी भेदभाव की समस्या उत्पन्न न हो|

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    2. कक्षा संचालन के समय विभिन्न संवेदनशील मुद्दे पर जैसे- जेंडर, पर्यावरण की आवश्यकता का समावेश करेंगे|जिससे कोई भी भेदभाव की समस्या उत्पन्न न हो|

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  189. A teacher should teach in the class without feeling any cast ,creed, discrimination or religion.Teachers should also focus on disability students. SYED AFROZ AHMAD ASSISTANT TEACHER M.S.HAIDARNAGARBAZAR SCHOOL PALAMAU JHARKHAND

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  190. हम अपने विद्यालय में कक्षा संचालन करते समय विभिन्न संवेदनशील मुद्दे जैसे- जेंडर, पर्यावरण, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों का समावेश अत्यंत ही सरल एवं सहज भाव से करेंगे ताकि वे किसी प्रकार का एक-दूसरे के साथ भेदभाव न करें एवं किसी की भावना आहत न हो सभी छात्रों को एक-दूसरे को सहयोग करने तथा आपस में जुड़ाव हेतु प्रोत्साहन देंगे किसी भी कार्य के लिए छात्रों के योगदान को स्वीकार करने एवं सम्मान देने की भावना का भावनात्मक विकास करेंगे जिससे कि वह विद्यालय में बतलाई जाने वाली सभी तथ्यों को पूरा-पूरा सीख सकें|विद्यालय में ऐसा वातावरण का निर्माण कर हम एक स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकते हैं।
    Prabir Kumar Shaw
    H.S.Karaikela
    West Singhbhum.

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  191. Sambedenshil muddon par adhyapan karte samay samajh vichar Adi ko Dekh Lena chahiye

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  192. हम ऐसे गतिविधि करायेंगे जिसमें सभी को बराबर मौके मिले और लिंग के आधार पर भेदभाव न हो।पर्यावरण से सम्बंधित गतिविधि करायेंगे,जैसे वृक्षारोपण ,पत्तों के प्रकार आदि।

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  193. छात्रों में एक दूसरे का सहयोग एवं सम्मान करने की भावात्मक जुडाव को प्रोत्साहन देंगे।
    Teacher should educate their students according to demand of the Society they should educate about social avail which is damaging our society

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