Monday, 9 November 2020

मॉड्यूल 7 - गतिविधि 3: विचार करें

 अपने राज्य / केंद्रशासित प्रदेश के किसी भी विषय / कक्षा के पाठ्यक्रम और प्रारंभिक चरण पर एनसीईआरटी दस्तावेज में उस विषय / कक्षा में सीखने के प्रतिफल को भी देखें। आपको क्या लगता है कि दोनों कैसे संबंधित हैं?


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1,237 comments:

  1. Donon Raja ki tulna karne ke bacchon ko dekhna

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    1. Both are related to each other. but curriculum is giving detailed knowledge regading subjects.

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    2. Both are related to each otherbut curriculum is giving detailed knowled regarding suject

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    3. Both are related to each other curriculum is givining detailed knowoledge regarding subject ajay kumar mishra GUHS PURIO RATU RANCHI JHARKHAND

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    4. Both are related and dependent!

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    5. दोनों एक-दूसरे से संबंधित हैं लेकिन पाठ्यक्रम विस्तृत ज्ञान प्राप्त करने वाले विषय दे रहा है।

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  2. Culture different hai ,isliye dono ko samajhne parega

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  3. Both are related to each other. But curriculum is giving detailed knowledge regarding subjects and learning outcomes is gist of subjects.

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  4. Both are related to each other. But curriculum is giving detailed knowledge regarding subjects and learning outcomes is gist of subjects.

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  5. कला एकीकृत शिक्षण और सीखने की विधि कार्के लागू होती है

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  6. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।

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  7. It needs a better working culture and continuos training efforts motivation.

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  8. Bacche apne state ke bare me aache se jan painge

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  9. They have different culture so..we need to teach in different way

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  10. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।

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  11. राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं।

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    1. राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं।

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    2. रुबरिक के उपयोग से आकलन किया जा सकता है।हर पाठ के लिये रुब्रिक्स का निर्माण करके एक सार्थक आकलन किया जा सकता है।

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  12. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।

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  13. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है

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  14. एनसीआरटी के शिक्षण से दोनों एक दूसरे से संबंधित है ।

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  15. दोनों एक दूसरे से संबंधित है ।

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  16. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है

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  17. He help in higher education because base is primary education and he knoleknow about our state

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  18. दोनो लगभग समान है पर राज्य विशेष की परिस्थिति अनूकूल विशेष अंतर है।

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  19. एनसीआरटी के शिक्षण से दोनों एक दूसरे से संबंधित है ।

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  20. एक दूसरे से संबंधित हैं
    राज्यों के अपने स्थानीय विषय हो सकते हैं

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  21. राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं।

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  22. Dono ki vishay star lagbhag shem hi.

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  23. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है

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  24. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।

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  25. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं।

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  26. दोनों एक दूसरे से संबंधित है

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  27. Both are related to each other. But curriculum is giving detailed knowledge regarding subjects and learning outcomes is gist of subjects

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  28. Both arerelaited to each ather but curriculum is givinih detaied nowoledge regarding

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  29. Both Areeliaited to each Ather but curriculum is givinig detaiel nowoledge regardinig Ajay mishra GuHSPurio ratu jharkhand

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  30. Both areelitated every father about and misha nowoledge

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  31. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है

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  32. Both areelited every farther about anf knowoledgeAjay kumar mishra ghus purio ratu ranchi jharkhand

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  33. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।

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  34. Both are related to each other curriculum is givining detailed knowoledge regarding subject

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  35. दोनो एक दूसरे से संबंधित है ।

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  36. राज्य और केंद्र शासन दोनों एक ही है लेकिन विषयवस्तु को जानकारी देने के लिए इसे विस्तार से बताना पड़ेगी राज्य का देखरेख राज्य सरकार द्वारा किया जाता है और केंद्र सरकार को केंद्र द्वारा चलाई जाती हैं

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  37. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं।

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  38. राज्य की जानकारी ncertकी पुस्तक में देखकर बच्चे ख़ुश एवं गौरवान्वित महसूस करेंगे तथा उत्सुकता से पुस्तक से जुड़ेगे ।

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  39. एनसीईआरटी के शिक्षण से दोनों एक दुसरे से संबंधित हैं।

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  40. राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं।

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  41. Dono ek dusre se sambandhit hai par dono ka pathyakram alag-alag vishesta Batata hai

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  42. राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं।

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  43. राज्य और केंद्र शासन दोनों एक ही है लेकिन विषयवस्तु को जानकारी देने के लिए इसे विस्तार से बताना पड़ेगी राज्य का देखरेख राज्य सरकार द्वारा किया जाता है और केंद्र सरकार को केंद्र द्वारा चलाई जाती हैं

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  44. Culture different hai ,isliye dono ko samajhne parega.

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  45. Sb koi aalg aalg hai esliye sb ko samjna Hoga

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  46. Both r related to each other



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  47. राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों का पाठ्यक्रम मिलता जुलता रहता है ।प राज्य सरकार अपनी तरफ से कुछ पाठ्यक्रम शामिल कर सकते हैं। लेकिन केंद्र शासित प्रदेशों में ऐसा नहीं होता है।

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  48. दोनों ही सीखने के प्रतिफल से प्रेरित हैं। दस्तावेज हमें प्रत्येक पाठ में निहित ज्ञान की ओर बच्चों के रुझान को विकसित करने में मदद करते हैं। साथ ही शिक्षकों को भी पाठ आधारित प्रतिफल निर्माण करने में मार्गदर्शन प्राप्त होता है। जबकि इन्हीं निर्देशों के अनुकूल आकलन विधियों द्वारा तथा प्रक्रिया द्वारा हम सुगम रूप से कक्षा के प्रतिफल की प्राप्ति करते हैं। अत: दस्तावेज तथा प्रतिफल दोनों ही गहन रूप से एक दूसरे से संबंधित हैं।

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  49. पाठ्यक्रम के आधार पर सीखने के प्रतिफल प्राप्त किया जाता है।

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  50. एक दूसरे से संबंधित हैं, किन्तु राज्यों के द्वारा अपने अनुकूल स्थानीय विषय हो सकते हैं ताकि बच्चों में स्थानीय जानकारियाँ विकसित हो सके |

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  51. Dono ek dusre se sambandhit hai.

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  52. Dono hi ek dusre se Jude hue h. Parantu dono Ka alag alag visheshta h

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    1. Dono ek dusre se sambandhit hain.Bacche apne state k bare me acche se jaan payenge.

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  53. MD MERAZ AHMAD
    एनसीआरटी के शिक्षण से दोनों एक दूसरे से संबंधित है ।

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  54. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं|एक के बिना दिया अधिगम अपूर्ण होगा|

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  55. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं।

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  56. राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों का पाठ्यक्रम मिलता जुलता है, दोनो एक दूसरे से संबंधित हैं किन्तु राज्यों के द्वारा अपने अनुकूल स्थानीय विषय हो सकते हैं ताकि बच्चों में स्थानीय जानकारियां विकसित हो सकें,


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  57. राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों का पाठ्यक्रम मिलता जुलता है, दोनो एक दूसरे से संबंधित हैं किन्तु राज्यों के द्वारा अपने अनुकूल स्थानीय विषय हो सकते हैं ताकि बच्चों में स्थानीय जानकारियां विकसित हो सकें,

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  58. एनसीईआरटी के शिक्षण से दोनों एक दुसरे से संबंधित हैं।

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  59. दोनों एक दूसरे से संबंधित है ।

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  60. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं|एक के बिना दिया अधिगम अपूर्ण होगा|

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  61. rajya aur Kendra shasit pradeshon ke pathyakram saman hai kintu rajyon ke dwara Apne Anukul sthaniya vishay ho sakte hain jisse bacche sthaniya jankari prapt kar sake

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  62. समूह में सीखने के कई लाभ है।विद्याथियों में सहयोग बढता है,चर्चा भी होती है,अपनी बातों को रख पाते हैं।उनकी झिझक दूर होती है।,समूह में योजना कार्य करने से एक दूसरे की कार्यकुशलता की पहचान करते हैं। तब रुब्रिक टेबल से सभी तरह के आकलन हो सकते हैं।छात्र की व्यक्तिगत औऱ समूह में भी आकलन होता है।इसलिए यह तरीका काफी कारगर होगा।

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  63. राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों का पाठ्यक्रम मिलता जुलता है, दोनो एक दूसरे से संबंधित हैं किन्तु राज्यों के द्वारा अपने अनुकूल स्थानीय विषय हो सकते हैं ताकि बच्चों में स्थानीय जानकारियां विकसित हो सकें,

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  64. दोनो लगभग बराबर है पर राज्य की परिस्थिति अनूकूल विशेष अंतर आता है ।

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  65. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन राज्य के पाठ्यक्रम में यहाँ के परिवेश को महत्व देना चाहिए ताकि बच्चे उसे सरलता से ग्रहण कर सकें।

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  66. दोनों एक दूसरे के पूरक हैं

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  67. Pathyakram Ek Likhit content hai jabki jabki sikhane ke pratifal yah batate Hain Ki Vidyarthi ko ek nishchit Vishay ya kaksha ke ant Mein Kin dakshtaon ko prapt kar lena hai

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  68. Both are related to each other

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  69. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्स के उपयोग करके आकलन किया जा सकता है क्योंकि दोनों एक दुसरे से संबंधित हैं। इनके उपयोग कर बच्चों में महत्वपूर्ण बदलाव कर शिक्षण को सहज, सरल,रोचक बना सकते हैं।

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  70. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।रुब्रिक के उपयोग करके आकलन किया जा सकता है क्योंकि दोनों एक दूसरे से संबंधित है।

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  71. Both are sides of a coin, but curriculum is giving detailed knowledge.

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  72. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्स के उपयोग करके आकलन किया जा सकता है क्योंकि दोनों एक दुसरे से संबंधित हैं। इनके उपयोग कर बच्चों में महत्वपूर्ण बदलाव कर शिक्षण को सहज, सरल,रोचक बना सकते हैं।

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  73. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।

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  74. राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं।

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  75. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।

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  76. दोनों ही आवश्यक हैं । पाठयक्रम विस्तृत जानकारी प्रदान कराती है तो वहीं आकलन उस विषय के सार को समझने के क्षमता को जानने के लिए जरूरी है।

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  77. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन राज्य के पाठ्यक्रम में यहाँ के परिवेश को महत्व देना चाहिए ताकि बच्चे उसे सरलता से ग्रहण कर सकें।

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  78. सीखने की प्रक्रिया मैं प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियां के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है| रुब्रिक्स का उपयोग करके भी आकलन किया जा सकता है| रुब्रिक्स भी आकलन का एक तरीका है| इसकी सहायता से छात्रों की प्रगति की जांच की जा सकती है|

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  79. NCERT ke dwara dono parasper Jude huwe hai.

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    1. दोनों एक दूसरे से संबन्धित है लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में राज्य केंद्र शासित प्रदेशों के लिए शासन व्यवस्था एवं विभिन्न परिस्थिति अनुकूल विशेष अंतर को व्यक्त करते हुए बच्चों में स्थानीय जानकारियां विकसित होना चाहिए ।

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  80. Both are related to each other. But curriculum is giving detailed knowledge regarding subjects and learning outcomes is gist of subjects.

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  81. Both are related to each other. But curriculum is giving detailed knowledge regarding subjects and learning outcomes is gist of subjects.

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  82. Both are related to each other.

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  83. दोनों एक दूसरे से संबंधित है, लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है।और सीखने के परिणाम विषयों के साथ है।

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  84. समूह में सीखने के अनेक लाभ हैं। विद्यार्थियों में सहयोग बढ़ता है चर्चा भी होती है,अपनी बातों को रख पाते है।उनकी झिझक दूर होती है। समूह में योजना कार्य करने से एक-दूसरे की कार्य कुशलता की पहचान करते हैं।तब रूब्रिक टेबल से सभी तरह के आकलन हो सकते हैं। छात्र की व्यक्तिगत और समूह में भी आकलन होता है। इसलिए यह तरीका काफी कारगर होगा।

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  85. Dono ek dusre se related hai ya u kahein ji juda hua hai.Shikksharthu kachcha ke pathyakram ko kramashah sikhta jata hai aur samay samay per vibhinn up kerni aur takniko ke madhyam se unka mulyankan ker unke sikhane ke pratifal ka aaklan kiya jata hai.

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  86. सभी शिक्षण विधियों को व्यक्तिगत या सामूहिक रूप से आवश्यकता अनुसार वर्गीकृत किया जा सकता है और बच्चे की रुचि को ध्यान में रखते हुए इसे अपनाया जा सकता है

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  87. पाठ्यक्रम एक विस्तार रूप है उसमें बच्चे कितना ग्रहण किये ये सीखने के प्रतिफल से पता चलता है।

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  88. राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं।

    Lalita Mahto
    H s karaikella
    West Singhbhum

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  89. पाठ्यक्रम एक विस्तार रूप है उसमें बच्चे कितना ग्रहण किये ये सीखने के प्रतिफल से पता चलता है।

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  90. Dono ek dusre se samndit hai lekin rajgya k pathaya karam mai yanha k pariwesh ko mahatawa dena chaheiye taki bache use sarlta purwak se garhan kar sake

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  91. एनसीआरटी के शिक्षण से दोनों एक दुसरे से संबंधित है।

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  92. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं।

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  93. Yes,syllabus and result are deeply correlated. But the result does not define our studies. It is only a small part of studying.

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  94. दोनों एक दूसरे से संबंधित है| पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सिखने का प्रतिफल विषयों का सार है| राज्य की शासन ब्यवस्था राज्य सरकार के पास होती हैं जबकि केन्द्र शासित प्रदेश की शासन व्यवस्था केन्द्र सरकार के पास होती हैं|

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  95. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।पाठ्यक्रम एक विस्तार रूप है उसमें बच्चे कितना ग्रहण किये ये सीखने के प्रतिफल से पता चलता है।

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  96. समूह में सीखन सबसे बेहतर गतिविधि है,क्योंकि इसमें छात्र एवं शिक्षक सभी कार्य करते हैं।

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  97. समूह में अधिगम लाभदायक है, छात्रों में परस्पर सहयोग बढ़ता है, समूह में योजना कार्य से कार्यकुशलता में बढ़ोतरी होता है|अधिगम की प्रक्रिया में व्यक्तिगत या समूह गतिविधियाँ जरूरी है|रुब्रिक से प्रगति का आकलन करते हैं|

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  98. दोनों के बीच परस्पर आयामी संबंध है

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  99. दोनों एक दूसरे से संबंधित है,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे मे र्पूण ज्ञान दे रहा है।

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  100. गतिविधियां एवं अधिगम प्रधती प्रणाली आयामी संबंध है

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  101. Learning through rubic is quite interesting as well as both the process were inter related

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  102. Both are related to each other and learning through rubic is quite interesting.

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  103. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफलित दोनों एकदूसरे के पूरक हैं।

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  104. सीखने के प्रतिफल के लिए पाठ्यक्रम का होना आवश्यक है और पाठ्यक्रम का किसी निश्चित उद्देश्य के लिए भी होना आवश्यक है । इसलिए पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल दोनों ही एक दूसरे के पूरक हैं और इसमें गहरा संबंध है।

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  105. SHAKIL AHMAD R M S BAREPUR HUSSAINABAD PALAMU
    शिक्षण गतिविधियों को दोनों में वर्गीकृत करना संभव है क्योंकि इनका उपयोग कर आकलन किया जा सकता है।

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  106. रूब्रिकस के माध्यम से हम सही आकलन कर सकते है क्योकि इसमे आकलन की विशिष्ट तकनीक को शामिल किया गया है। छात्र का व्यक्तिगत या सामूहिक रूप से आकलन होता है

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  107. Both were equally plays a vital role but their perspective were differs from each other.

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  108. Both are related to each other. Learning through rubic has great importance

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  109. Both are related to each other. Learning through rubic has great importance

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  110. पाठ्यक्रम और सीखने का प्रतिफल दोनों एक दूसरे के पूरक हैं।

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  111. निश्चित रूप से दोनों एक दूसरे के पूरक हैं।व्यक्तिगत एवं समूह में शिक्षण की अवधारणा विभिन्न कक्षा के प्रतिफलों एवं एनसीईआरटी/ राज्य सरकार/केंद्र सरकार के दस्तावेज के साथ अन्त:संबंधित है।

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  112. दोनों ही आकलन एक दूसरे से संबंधित है परंतु पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तार ज्ञान प्रदान कर रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है

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  113. पाठ्यक्रम और सीखने का प्रतिफल एक दुसरे से संबंधित है पाठ्यक्रम एक निश्चित अवधि में विषय का ज्ञान प्रदान करता है ।जबकि सीखने का प्रतिफल बिषय का सार है।

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  114. दोनो एक दूसरे से संबंधित है, सीखने का जो प्रतिफल है,वो दोनो प्रदान करते हैं

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  115. दोनों आकलन एक दूसरे से संबंधित है पाठकम एक निश्चित अवधि में विषय का ज्ञान प्रदान करता है सीखने का जो प्रतिफल है वो दोनो प्रदान करता है

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  116. According to NCERT and s c e r t having interconnected with specific subjects or syllabus have same motives that fulfill the needs of pupils and their lives.

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  117. दोनों एक दूसरे से संबंधित है परंतु स्थानीय स्तर में विषयों में भिन्नता हो सकती है।

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  118. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।

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  119. BRAJ GOPAL DAS एक दूसरे से संबंधित है परंतु परंतु आपने अपनी राज्य की स्थानीय विषय है जिससे स्थानीय विषय का ज्ञान विकसित हो सकते हैं

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  120. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा रहा है|

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  121. रुबृक के उपयोग करके आकलन किया जा सकता है क्योंकि दोनों एक-दूसरे से संबंधित है। लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।

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  122. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।

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  123. दोनो एक दूसरे से संबंधित है, सीखने का जो प्रतिफल है,वो दोनो प्रदान करते हैं
    राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं

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  124. दोनो एक दूसरे से संबंधित है, सीखने का जो प्रतिफल है,वो दोनो प्रदान करते हैं
    राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं

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  125. दोनों एक दूसरे से संबंधित है उसका राज्य में स्थानीय भाषा हो सकता है राज में शासन व्यवस्था में अंतर हो सकता मोहम्मद फकरुद्दीन अंसारी

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  126. अपने राज्य में राज्य की परिस्थिति के आधार पर किसी विषय या कक्षा के पाठ्यक्रम निर्धारित किए जाते हैं । इसमें लचीलापन भी होता है । समय,परिस्थिति और उपलब्ध संसाधनों के समुचित उपयोग से एन सी ई आर टी दस्तावेज के आधार पर उस विषय या कक्षा में सीखने के प्रतिफल को प्राप्त करने का प्रयास किया जाता है।

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  127. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।

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  128. Both are related toeach other .Without curriculum we can't teach students after that what student learnt isthe result of curriculum.Rubic is an interestng object for all learner.

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  129. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है Nand Gopal Tiwari chatra

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  130. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं|लेकिन राज्य की परिस्थिति के अनुसार कुछ लचीलापन रहता है|

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  131. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं।

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  132. पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान ंऔर सीने ‌के परिणाम विषयों का साथ दोनों सीखने की प्रक्रिया के तहत एक दूसरे से संबंधित है। समूह विकर्षण गतिविधियों के रूप मेंवर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिकस का उपयोग करके इसका आकलन किया जा सकता है। विकर्षण को सहज, सरल, रोचक बना कर बच्चों में महत्त्वपूर्ण बदलाव किया जा सकता है।

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  133. Both the curriculum and the learning outcomes are well related.The pedagogy a teacher adopts matters a lot in how well the students achieve the learning outcomes.

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  134. Both are related to each other.

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  135. ...सीखने के प्रतिफल के लिए पाठयकॖम का होना आवश्यक है और पाठयकॖम का किसी निश्चित उद्देश्य के लिए भी होना आवश्यक है,इसलिए पाठयक्रम और सीखने के प्रतिफल दोनों ही एक दूसरे के पूरक है और इसमें गहरा संबंध है|

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  136. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्स के उपयोग करके आकलन किया जा सकता है क्योंकि दोनों एक दुसरे से संबंधित हैं। इनके उपयोग कर बच्चों में महत्वपूर्ण बदलाव कर शिक्षण को सहज, सरल,रोचक बना सकते हैं

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  137. राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों का पाठ्यक्रम मिलता-जुलता है दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं किन्तु राज्यों के द्वारा अपने अनुकूल स्थानीय विषय होते हैं, ताकि बच्चों को स्थानीय जानकारियां मिल सके। केंद्र शासित प्रदेश केंद्र द्वारा संचालित होते हैं, किंतु राज्य में अपनी अलग राज्य सरकार होती है।

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  138. समूह में अधिगम लाभदायक है क्योंकि इसमें छात्र एवं शिक्षक सभी कार्य करते हैं।छात्रों में परस्पर सहयोग बढ़ता है।अधिगम की प्रक्रिया में व्यक्तिगत या समूह गतिविधियाँ जरूरी है।रूब्रिकस से प्रगति का आकलन कर सकते हैं।

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  139. पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान ंऔर सीने ‌के परिणाम विषयों का साथ दोनों सीखने की प्रक्रिया के तहत एक दूसरे से संबंधित है। समूह विकर्षण गतिविधियों के रूप मेंवर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिकस का उपयोग करके इसका आकलन किया जा सकता है। विकर्षण को सहज, सरल, रोचक बना कर बच्चों में महत्त्वपूर्ण बदलाव किया जा सकता है।

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  140. Both are related and curriculum giving so many knowledge.

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  141. इन प्रशिक्षण से आज की समय मैं किस प्रकार से हम विभिन्न विधियों का प्रयोग करके छात्र-छात्राओं में अध्ययन के प्रति रुचि पैदा करके उन्हें भविष्य में आने वाली चुनौतियों के लायक बना सकते हैं निष्ठा के प्रशिक्षण में यह बात बहुत ही सरल तरीके से बताई गई है।

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  142. Both are related and curriculum giving so many knowledge

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  143. समूह में अधिगम को विचार समीक्षा ओर संशोधित करने में भी मदद करता है एवं शिक्षक सभी कार्ज करते हैं। छात्रों में परस्पर सहयोग बढ़ता है। अधिगम की प्रक्रिया में गतिविधियां जरूरी है जिसमें प्रगति का आकलन कर सकते है।

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  144. विद्यालय आधारित आकलन के साथ छात्र की प्रगति व उपलब्धि स्तर की प्रासंगिक जानकारी प्राप्त की जाती है! रु ब्रिक्स के उपयोग के द्वारा प्रगति का आकलन किया जा सकता है

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  145. Dono ek dusre ke purakh hai tatha rubriks ka upyog karke aakalan kiya ja sakta hai.

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  146. रुब्रिक्स में शिक्षक एवं विद्यार्थियों द्वारा विकसित किया जाने वाला आकलन है, जिसमें लचीलापन और अनुकूलन क्षमता होती है, जो बहुत ही उपयुक्त है।

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  147. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए

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  148. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।

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  149. दोनों एक दूसरे से संबंधित है लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में उचित ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिमाण विषयों का सार है.

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  150. सीखने कि प्रक्रिया में प्रदान की गई विभिन्न शिक्षण विधियों को एवं गतिविधियों को व्यक्तिगत अथवा सामूहिक रूप से वर्गीकृत किया जा सकता है।समूह कार्य से विद्यार्थियों में आपसी सहयोग की भावना विकसित होती है।राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश में अपनाए गए पाठ्यक्रम NCERT के द्वारा निर्धारित की जाती है।इस संस्था के द्वारा विषय से संबंधित विभिन्न बिंदुओं को शिक्षार्थियों तक पहुंचने का कार्य करती है।
    जब हम विभिन्न प्रकार के क्रियाकलाप एव गतिविधियों को कराते हैं तो उस वक्त स्पस्ट निर्देश की अहम भूमिका होती है।इससे कार्य करने में आसानी होती है।इसके द्वारा उचित गुणों को विकास होता है।

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  151. Both are equally plays a vital role but their perspectives are different from each other

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  152. किसी भी विषय/ कक्षा के पाठ्यक्रम और उस विषय/कक्षा में सीखने के प्रतिफल एक दूसरे से संबंधित हैं लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है पर सीखने का प्रतिफल विषयों का सार है।

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  153. Sikhane ki parkriya mai pardan ki sabhi sechan gati bidhayo ki bekti ya sambhu sichan gati vidhi ki rup mai wargit kiya ja sakta hai rubrik k upyog karne aakalan kiya ja sakta hai qki dono ek dusre se sambhandit hai

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  154. Aakalan se bachho ke trutiyo ka pta chalta hai.and tritiyo ko pahchan kr use nidan kr sakte hai.

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  155. सभी शिक्षण_विधियों की व्यक्तिगत या सामूहिक रूप से आवश्यकता अनुसार वर्गीकृत किया जा सकता है और बच्चे की रुचि को ध्यान में रखते हुए उसके अनुकूल बनाया जा सकते है।

    राज्य शासन की व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होती है।

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  156. यह दोनों ही एक दूसरे से संबंधित है।जिसमें पत्यक्रम बीषायों को विस्तृत रूप प्रदान करतेहैं

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  157. दोनों एक-दूसरे से संबंधित हैं लेकिन पाठ्यक्रम विस्तृत ज्ञान प्राप्त करने वाले विषय दे रहा है।

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  158. दोनो एक दुसरे से संबंधित है लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयो का सार है

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  159. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।

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  160. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।

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  161. Mere rajya aur ncert ke dastavej me oos kachha me sikhne ke pratifal dono apas me sambandhit hai kyonki dono kisi v chhatra ke gyan ke vikas me sahyog hii karte hai. Pathyakram me rajya sarkar apne chhetra kii baaton ko v shamil karte hai.

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  162. झारखंड राज्य में NCERT की ही पाठ्यपुस्तके पढाई जाती है। राज्य सम्बन्धी कुछ विषय इसमें समाहित किया गया है। सीखने का प्रतिफल प्रयास पर आधारित है। राम चन्द्र मिश्र धनबाद।

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  163. राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशो का पाठ्यक्रम मिलता जुलता है। किन्तु राज्यो के द्वारा अपने सुविधानुसार स्थानीय विषय हो सकते है। ताकि बच्चों में स्थानीय जानकारियां विकसीत हो सके।

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  164. राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों का पाठ्यक्रम मिलता जुलता है दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं किंतु दोनों के अपने अपने स्थानीय विषय हो सकते हैं ताकि बच्चों में अपने स्थानीय जानकारियां विकसित हो सके

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  165. दोनों ही सीखने के प्रतिफल से प्रेरित हैं। दस्तावेज हमें प्रत्येक पाठ में निहित ज्ञान की ओर बच्चों के रुझान को विकसित करने में मदद करते हैं। साथ ही शिक्षकों को भी पाठ आधारित प्रतिफल निर्माण करने में मार्गदर्शन प्राप्त होता है। जबकि इन्हीं निर्देशों के अनुकूल आकलन विधियों द्वारा तथा प्रक्रिया द्वारा हम सुगम रूप से कक्षा के प्रतिफल की प्राप्ति करते हैं। अत: दस्तावेज तथा प्रतिफल दोनों ही गहन रूप से एक दूसरे से संबंधित हैं।

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  166. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।

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  167. दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा हैl रुब्रिक्स में शिक्षक एवं विद्यार्थियों द्वारा विकसित किया जाने वाला आकलन है, जिसमें लचीलापन और अनुकूलन क्षमता होती है, जो बहुत ही उपयुक्त है

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  168. Both are related to each other

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  169. Both are related , but different in different perspective

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