अपने राज्य / केंद्रशासित प्रदेश के किसी भी विषय / कक्षा के पाठ्यक्रम और प्रारंभिक चरण पर एनसीईआरटी दस्तावेज में उस विषय / कक्षा में सीखने के प्रतिफल को भी देखें। आपको क्या लगता है कि दोनों कैसे संबंधित हैं?
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Donon Raja ki tulna karne ke bacchon ko dekhna
ReplyDeleteBoth are related to each other. but curriculum is giving detailed knowledge regading subjects.
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DeleteBoth are related to each otherbut curriculum is giving detailed knowled regarding suject
DeleteBoth are related to each other curriculum is givining detailed knowoledge regarding subject ajay kumar mishra GUHS PURIO RATU RANCHI JHARKHAND
DeleteBoth are related and dependent!
Deleteदोनों एक-दूसरे से संबंधित हैं लेकिन पाठ्यक्रम विस्तृत ज्ञान प्राप्त करने वाले विषय दे रहा है।
DeleteDono ek dusre se sambandhit hai.
DeleteCulture different hai ,isliye dono ko samajhne parega
ReplyDeleteBoth are related to each other. But curriculum is giving detailed knowledge regarding subjects and learning outcomes is gist of subjects.
ReplyDeleteBoth are related to each other. But curriculum is giving detailed knowledge regarding subjects and learning outcomes is gist of subjects.
ReplyDeleteकला एकीकृत शिक्षण और सीखने की विधि कार्के लागू होती है
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।
ReplyDeleteIt needs a better working culture and continuos training efforts motivation.
ReplyDeleteBacche apne state ke bare me aache se jan painge
ReplyDeleteThey have different culture so..we need to teach in different way
ReplyDeleteBacche apne state ke bare me achhe se Jan painge
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।
ReplyDeleteराज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं।
ReplyDeleteराज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं।
Deleteरुबरिक के उपयोग से आकलन किया जा सकता है।हर पाठ के लिये रुब्रिक्स का निर्माण करके एक सार्थक आकलन किया जा सकता है।
Deleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है
ReplyDeleteएनसीआरटी के शिक्षण से दोनों एक दूसरे से संबंधित है ।
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित है ।
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है
ReplyDeleteHe help in higher education because base is primary education and he knoleknow about our state
ReplyDeleteDono ek dusre se releted hai
ReplyDeleteConnect by each other
ReplyDeleteGood
ReplyDeleteGood question
ReplyDeleteदोनो लगभग समान है पर राज्य विशेष की परिस्थिति अनूकूल विशेष अंतर है।
ReplyDeleteYes it is related
ReplyDeleteBoth are related each other.
ReplyDeleteYes it is related
ReplyDeleteएनसीआरटी के शिक्षण से दोनों एक दूसरे से संबंधित है ।
ReplyDeleteएक दूसरे से संबंधित हैं
ReplyDeleteराज्यों के अपने स्थानीय विषय हो सकते हैं
राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं।
ReplyDeleteBoth arerelatedeach other
ReplyDeleteDono ki vishay star lagbhag shem hi.
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं।
ReplyDeleteBoth are related.
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित है
ReplyDeleteBoth are related to each other. But curriculum is giving detailed knowledge regarding subjects and learning outcomes is gist of subjects
ReplyDeleteBoth arerelaited to each ather but curriculum is givinih detaied nowoledge regarding
ReplyDeleteBoth Areeliaited to each Ather but curriculum is givinig detaiel nowoledge regardinig Ajay mishra GuHSPurio ratu jharkhand
ReplyDeleteBoth areelitated every father about and misha nowoledge
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है
ReplyDeleteBoth areelited every farther about anf knowoledgeAjay kumar mishra ghus purio ratu ranchi jharkhand
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।
ReplyDeleteBoth are related to each other curriculum is givining detailed knowoledge regarding subject
ReplyDeleteDono ek dusre se sambandhit hai.
ReplyDeleteदोनो एक दूसरे से संबंधित है ।
ReplyDeleteराज्य और केंद्र शासन दोनों एक ही है लेकिन विषयवस्तु को जानकारी देने के लिए इसे विस्तार से बताना पड़ेगी राज्य का देखरेख राज्य सरकार द्वारा किया जाता है और केंद्र सरकार को केंद्र द्वारा चलाई जाती हैं
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं।
ReplyDeleteराज्य की जानकारी ncertकी पुस्तक में देखकर बच्चे ख़ुश एवं गौरवान्वित महसूस करेंगे तथा उत्सुकता से पुस्तक से जुड़ेगे ।
ReplyDeleteएनसीईआरटी के शिक्षण से दोनों एक दुसरे से संबंधित हैं।
ReplyDeleteराज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं।
ReplyDeleteDono ek dusre se sambandhit hai par dono ka pathyakram alag-alag vishesta Batata hai
ReplyDeleteराज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं।
ReplyDeleteराज्य और केंद्र शासन दोनों एक ही है लेकिन विषयवस्तु को जानकारी देने के लिए इसे विस्तार से बताना पड़ेगी राज्य का देखरेख राज्य सरकार द्वारा किया जाता है और केंद्र सरकार को केंद्र द्वारा चलाई जाती हैं
ReplyDeleteCulture different hai ,isliye dono ko samajhne parega.
ReplyDeleteSb koi aalg aalg hai esliye sb ko samjna Hoga
ReplyDeleteDono thik hai.
ReplyDeleteDONO AK DUSRE SE CONNECTED HAI
ReplyDeleteBoth r related to each other
ReplyDeleteराज्य और केंद्र शासित प्रदेशों का पाठ्यक्रम मिलता जुलता रहता है ।प राज्य सरकार अपनी तरफ से कुछ पाठ्यक्रम शामिल कर सकते हैं। लेकिन केंद्र शासित प्रदेशों में ऐसा नहीं होता है।
ReplyDeleteदोनों ही सीखने के प्रतिफल से प्रेरित हैं। दस्तावेज हमें प्रत्येक पाठ में निहित ज्ञान की ओर बच्चों के रुझान को विकसित करने में मदद करते हैं। साथ ही शिक्षकों को भी पाठ आधारित प्रतिफल निर्माण करने में मार्गदर्शन प्राप्त होता है। जबकि इन्हीं निर्देशों के अनुकूल आकलन विधियों द्वारा तथा प्रक्रिया द्वारा हम सुगम रूप से कक्षा के प्रतिफल की प्राप्ति करते हैं। अत: दस्तावेज तथा प्रतिफल दोनों ही गहन रूप से एक दूसरे से संबंधित हैं।
ReplyDeleteपाठ्यक्रम के आधार पर सीखने के प्रतिफल प्राप्त किया जाता है।
ReplyDeleteएक दूसरे से संबंधित हैं, किन्तु राज्यों के द्वारा अपने अनुकूल स्थानीय विषय हो सकते हैं ताकि बच्चों में स्थानीय जानकारियाँ विकसित हो सके |
ReplyDeleteDono ek dusre se sambandhit hai.
ReplyDeleteDono hi ek dusre se Jude hue h. Parantu dono Ka alag alag visheshta h
ReplyDeleteDono ek dusre se sambandhit hain.Bacche apne state k bare me acche se jaan payenge.
DeleteMD MERAZ AHMAD
ReplyDeleteएनसीआरटी के शिक्षण से दोनों एक दूसरे से संबंधित है ।
दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं|एक के बिना दिया अधिगम अपूर्ण होगा|
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं।
ReplyDeleteराज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों का पाठ्यक्रम मिलता जुलता है, दोनो एक दूसरे से संबंधित हैं किन्तु राज्यों के द्वारा अपने अनुकूल स्थानीय विषय हो सकते हैं ताकि बच्चों में स्थानीय जानकारियां विकसित हो सकें,
ReplyDeleteराज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों का पाठ्यक्रम मिलता जुलता है, दोनो एक दूसरे से संबंधित हैं किन्तु राज्यों के द्वारा अपने अनुकूल स्थानीय विषय हो सकते हैं ताकि बच्चों में स्थानीय जानकारियां विकसित हो सकें,
ReplyDeleteएनसीईआरटी के शिक्षण से दोनों एक दुसरे से संबंधित हैं।
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित है ।
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं|एक के बिना दिया अधिगम अपूर्ण होगा|
ReplyDeleterajya aur Kendra shasit pradeshon ke pathyakram saman hai kintu rajyon ke dwara Apne Anukul sthaniya vishay ho sakte hain jisse bacche sthaniya jankari prapt kar sake
ReplyDeleteसमूह में सीखने के कई लाभ है।विद्याथियों में सहयोग बढता है,चर्चा भी होती है,अपनी बातों को रख पाते हैं।उनकी झिझक दूर होती है।,समूह में योजना कार्य करने से एक दूसरे की कार्यकुशलता की पहचान करते हैं। तब रुब्रिक टेबल से सभी तरह के आकलन हो सकते हैं।छात्र की व्यक्तिगत औऱ समूह में भी आकलन होता है।इसलिए यह तरीका काफी कारगर होगा।
ReplyDeleteराज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों का पाठ्यक्रम मिलता जुलता है, दोनो एक दूसरे से संबंधित हैं किन्तु राज्यों के द्वारा अपने अनुकूल स्थानीय विषय हो सकते हैं ताकि बच्चों में स्थानीय जानकारियां विकसित हो सकें,
ReplyDeleteदोनो लगभग बराबर है पर राज्य की परिस्थिति अनूकूल विशेष अंतर आता है ।
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन राज्य के पाठ्यक्रम में यहाँ के परिवेश को महत्व देना चाहिए ताकि बच्चे उसे सरलता से ग्रहण कर सकें।
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे के पूरक हैं
ReplyDeleteIt is related
ReplyDeletePathyakram Ek Likhit content hai jabki jabki sikhane ke pratifal yah batate Hain Ki Vidyarthi ko ek nishchit Vishay ya kaksha ke ant Mein Kin dakshtaon ko prapt kar lena hai
ReplyDeleteBoth are related to each other
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्स के उपयोग करके आकलन किया जा सकता है क्योंकि दोनों एक दुसरे से संबंधित हैं। इनके उपयोग कर बच्चों में महत्वपूर्ण बदलाव कर शिक्षण को सहज, सरल,रोचक बना सकते हैं।
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।रुब्रिक के उपयोग करके आकलन किया जा सकता है क्योंकि दोनों एक दूसरे से संबंधित है।
ReplyDeleteBoth are sides of a coin, but curriculum is giving detailed knowledge.
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्स के उपयोग करके आकलन किया जा सकता है क्योंकि दोनों एक दुसरे से संबंधित हैं। इनके उपयोग कर बच्चों में महत्वपूर्ण बदलाव कर शिक्षण को सहज, सरल,रोचक बना सकते हैं।
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।
ReplyDeleteराज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं।
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।
ReplyDeleteदोनों ही आवश्यक हैं । पाठयक्रम विस्तृत जानकारी प्रदान कराती है तो वहीं आकलन उस विषय के सार को समझने के क्षमता को जानने के लिए जरूरी है।
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन राज्य के पाठ्यक्रम में यहाँ के परिवेश को महत्व देना चाहिए ताकि बच्चे उसे सरलता से ग्रहण कर सकें।
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया मैं प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियां के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है| रुब्रिक्स का उपयोग करके भी आकलन किया जा सकता है| रुब्रिक्स भी आकलन का एक तरीका है| इसकी सहायता से छात्रों की प्रगति की जांच की जा सकती है|
ReplyDeleteNCERT ke dwara dono parasper Jude huwe hai.
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबन्धित है लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में राज्य केंद्र शासित प्रदेशों के लिए शासन व्यवस्था एवं विभिन्न परिस्थिति अनुकूल विशेष अंतर को व्यक्त करते हुए बच्चों में स्थानीय जानकारियां विकसित होना चाहिए ।
DeleteBoth are related to each other. But curriculum is giving detailed knowledge regarding subjects and learning outcomes is gist of subjects.
ReplyDeleteBoth are related to each other. But curriculum is giving detailed knowledge regarding subjects and learning outcomes is gist of subjects.
ReplyDeleteBoth are related to each other.
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित है, लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है।और सीखने के परिणाम विषयों के साथ है।
ReplyDeleteसमूह में सीखने के अनेक लाभ हैं। विद्यार्थियों में सहयोग बढ़ता है चर्चा भी होती है,अपनी बातों को रख पाते है।उनकी झिझक दूर होती है। समूह में योजना कार्य करने से एक-दूसरे की कार्य कुशलता की पहचान करते हैं।तब रूब्रिक टेबल से सभी तरह के आकलन हो सकते हैं। छात्र की व्यक्तिगत और समूह में भी आकलन होता है। इसलिए यह तरीका काफी कारगर होगा।
ReplyDeleteDono ek dusre se related hai ya u kahein ji juda hua hai.Shikksharthu kachcha ke pathyakram ko kramashah sikhta jata hai aur samay samay per vibhinn up kerni aur takniko ke madhyam se unka mulyankan ker unke sikhane ke pratifal ka aaklan kiya jata hai.
ReplyDeleteसभी शिक्षण विधियों को व्यक्तिगत या सामूहिक रूप से आवश्यकता अनुसार वर्गीकृत किया जा सकता है और बच्चे की रुचि को ध्यान में रखते हुए इसे अपनाया जा सकता है
ReplyDeleteपाठ्यक्रम एक विस्तार रूप है उसमें बच्चे कितना ग्रहण किये ये सीखने के प्रतिफल से पता चलता है।
ReplyDeleteBoth are related to each other
ReplyDeleteराज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं।
ReplyDeleteLalita Mahto
H s karaikella
West Singhbhum
Dono ek dusre se sambandhit.h
ReplyDeleteपाठ्यक्रम एक विस्तार रूप है उसमें बच्चे कितना ग्रहण किये ये सीखने के प्रतिफल से पता चलता है।
ReplyDeleteReply
Dono ek dusre se samndit hai lekin rajgya k pathaya karam mai yanha k pariwesh ko mahatawa dena chaheiye taki bache use sarlta purwak se garhan kar sake
ReplyDeleteएनसीआरटी के शिक्षण से दोनों एक दुसरे से संबंधित है।
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं।
ReplyDeleteYes,syllabus and result are deeply correlated. But the result does not define our studies. It is only a small part of studying.
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित है| पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सिखने का प्रतिफल विषयों का सार है| राज्य की शासन ब्यवस्था राज्य सरकार के पास होती हैं जबकि केन्द्र शासित प्रदेश की शासन व्यवस्था केन्द्र सरकार के पास होती हैं|
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।पाठ्यक्रम एक विस्तार रूप है उसमें बच्चे कितना ग्रहण किये ये सीखने के प्रतिफल से पता चलता है।
ReplyDeleteसमूह में सीखन सबसे बेहतर गतिविधि है,क्योंकि इसमें छात्र एवं शिक्षक सभी कार्य करते हैं।
ReplyDeleteसमूह में अधिगम लाभदायक है, छात्रों में परस्पर सहयोग बढ़ता है, समूह में योजना कार्य से कार्यकुशलता में बढ़ोतरी होता है|अधिगम की प्रक्रिया में व्यक्तिगत या समूह गतिविधियाँ जरूरी है|रुब्रिक से प्रगति का आकलन करते हैं|
ReplyDeleteदोनों के बीच परस्पर आयामी संबंध है
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित है,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे मे र्पूण ज्ञान दे रहा है।
ReplyDeleteगतिविधियां एवं अधिगम प्रधती प्रणाली आयामी संबंध है
ReplyDeleteLearning through rubic is quite interesting as well as both the process were inter related
ReplyDeleteBoth are related to each other and learning through rubic is quite interesting.
ReplyDeleteपाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफलित दोनों एकदूसरे के पूरक हैं।
ReplyDeleteसीखने के प्रतिफल के लिए पाठ्यक्रम का होना आवश्यक है और पाठ्यक्रम का किसी निश्चित उद्देश्य के लिए भी होना आवश्यक है । इसलिए पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल दोनों ही एक दूसरे के पूरक हैं और इसमें गहरा संबंध है।
ReplyDeleteSHAKIL AHMAD R M S BAREPUR HUSSAINABAD PALAMU
ReplyDeleteशिक्षण गतिविधियों को दोनों में वर्गीकृत करना संभव है क्योंकि इनका उपयोग कर आकलन किया जा सकता है।
रूब्रिकस के माध्यम से हम सही आकलन कर सकते है क्योकि इसमे आकलन की विशिष्ट तकनीक को शामिल किया गया है। छात्र का व्यक्तिगत या सामूहिक रूप से आकलन होता है
ReplyDeleteBoth were equally plays a vital role but their perspective were differs from each other.
ReplyDeleteBoth are related to each other. Learning through rubic has great importance
ReplyDeleteBoth are related to each other. Learning through rubic has great importance
ReplyDeleteपाठ्यक्रम और सीखने का प्रतिफल दोनों एक दूसरे के पूरक हैं।
ReplyDeleteनिश्चित रूप से दोनों एक दूसरे के पूरक हैं।व्यक्तिगत एवं समूह में शिक्षण की अवधारणा विभिन्न कक्षा के प्रतिफलों एवं एनसीईआरटी/ राज्य सरकार/केंद्र सरकार के दस्तावेज के साथ अन्त:संबंधित है।
ReplyDeleteदोनों ही आकलन एक दूसरे से संबंधित है परंतु पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तार ज्ञान प्रदान कर रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है
ReplyDeleteपाठ्यक्रम और सीखने का प्रतिफल एक दुसरे से संबंधित है पाठ्यक्रम एक निश्चित अवधि में विषय का ज्ञान प्रदान करता है ।जबकि सीखने का प्रतिफल बिषय का सार है।
ReplyDeleteदोनो एक दूसरे से संबंधित है, सीखने का जो प्रतिफल है,वो दोनो प्रदान करते हैं
ReplyDeleteदोनों आकलन एक दूसरे से संबंधित है पाठकम एक निश्चित अवधि में विषय का ज्ञान प्रदान करता है सीखने का जो प्रतिफल है वो दोनो प्रदान करता है
ReplyDeleteAccording to NCERT and s c e r t having interconnected with specific subjects or syllabus have same motives that fulfill the needs of pupils and their lives.
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित है परंतु स्थानीय स्तर में विषयों में भिन्नता हो सकती है।
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।
ReplyDeleteBRAJ GOPAL DAS एक दूसरे से संबंधित है परंतु परंतु आपने अपनी राज्य की स्थानीय विषय है जिससे स्थानीय विषय का ज्ञान विकसित हो सकते हैं
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा रहा है|
ReplyDeleteरुबृक के उपयोग करके आकलन किया जा सकता है क्योंकि दोनों एक-दूसरे से संबंधित है। लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।
ReplyDeleteदोनो एक दूसरे से संबंधित है, सीखने का जो प्रतिफल है,वो दोनो प्रदान करते हैं
ReplyDeleteराज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं
दोनो एक दूसरे से संबंधित है, सीखने का जो प्रतिफल है,वो दोनो प्रदान करते हैं
ReplyDeleteराज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं
दोनों एक दूसरे से संबंधित है उसका राज्य में स्थानीय भाषा हो सकता है राज में शासन व्यवस्था में अंतर हो सकता मोहम्मद फकरुद्दीन अंसारी
ReplyDeleteअपने राज्य में राज्य की परिस्थिति के आधार पर किसी विषय या कक्षा के पाठ्यक्रम निर्धारित किए जाते हैं । इसमें लचीलापन भी होता है । समय,परिस्थिति और उपलब्ध संसाधनों के समुचित उपयोग से एन सी ई आर टी दस्तावेज के आधार पर उस विषय या कक्षा में सीखने के प्रतिफल को प्राप्त करने का प्रयास किया जाता है।
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।
ReplyDeleteBoth are related toeach other .Without curriculum we can't teach students after that what student learnt isthe result of curriculum.Rubic is an interestng object for all learner.
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है Nand Gopal Tiwari chatra
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं|लेकिन राज्य की परिस्थिति के अनुसार कुछ लचीलापन रहता है|
ReplyDeleteBoth are related to each other.
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए। राज्य शासन की शासन व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की शासन व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होते हैं।
ReplyDeleteपाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान ंऔर सीने के परिणाम विषयों का साथ दोनों सीखने की प्रक्रिया के तहत एक दूसरे से संबंधित है। समूह विकर्षण गतिविधियों के रूप मेंवर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिकस का उपयोग करके इसका आकलन किया जा सकता है। विकर्षण को सहज, सरल, रोचक बना कर बच्चों में महत्त्वपूर्ण बदलाव किया जा सकता है।
ReplyDeleteBoth are related to each other.
ReplyDeleteBoth the curriculum and the learning outcomes are well related.The pedagogy a teacher adopts matters a lot in how well the students achieve the learning outcomes.
ReplyDeleteBoth are related to each other.
ReplyDelete...सीखने के प्रतिफल के लिए पाठयकॖम का होना आवश्यक है और पाठयकॖम का किसी निश्चित उद्देश्य के लिए भी होना आवश्यक है,इसलिए पाठयक्रम और सीखने के प्रतिफल दोनों ही एक दूसरे के पूरक है और इसमें गहरा संबंध है|
ReplyDeleteसीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्स के उपयोग करके आकलन किया जा सकता है क्योंकि दोनों एक दुसरे से संबंधित हैं। इनके उपयोग कर बच्चों में महत्वपूर्ण बदलाव कर शिक्षण को सहज, सरल,रोचक बना सकते हैं
ReplyDeleteराज्य और केंद्र शासित प्रदेशों का पाठ्यक्रम मिलता-जुलता है दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं किन्तु राज्यों के द्वारा अपने अनुकूल स्थानीय विषय होते हैं, ताकि बच्चों को स्थानीय जानकारियां मिल सके। केंद्र शासित प्रदेश केंद्र द्वारा संचालित होते हैं, किंतु राज्य में अपनी अलग राज्य सरकार होती है।
ReplyDeleteसमूह में अधिगम लाभदायक है क्योंकि इसमें छात्र एवं शिक्षक सभी कार्य करते हैं।छात्रों में परस्पर सहयोग बढ़ता है।अधिगम की प्रक्रिया में व्यक्तिगत या समूह गतिविधियाँ जरूरी है।रूब्रिकस से प्रगति का आकलन कर सकते हैं।
ReplyDeleteपाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान ंऔर सीने के परिणाम विषयों का साथ दोनों सीखने की प्रक्रिया के तहत एक दूसरे से संबंधित है। समूह विकर्षण गतिविधियों के रूप मेंवर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिकस का उपयोग करके इसका आकलन किया जा सकता है। विकर्षण को सहज, सरल, रोचक बना कर बच्चों में महत्त्वपूर्ण बदलाव किया जा सकता है।
ReplyDeleteBoth are related and curriculum giving so many knowledge.
ReplyDeleteइन प्रशिक्षण से आज की समय मैं किस प्रकार से हम विभिन्न विधियों का प्रयोग करके छात्र-छात्राओं में अध्ययन के प्रति रुचि पैदा करके उन्हें भविष्य में आने वाली चुनौतियों के लायक बना सकते हैं निष्ठा के प्रशिक्षण में यह बात बहुत ही सरल तरीके से बताई गई है।
ReplyDeleteBoth are related and curriculum giving so many knowledge
ReplyDeleteसमूह में अधिगम को विचार समीक्षा ओर संशोधित करने में भी मदद करता है एवं शिक्षक सभी कार्ज करते हैं। छात्रों में परस्पर सहयोग बढ़ता है। अधिगम की प्रक्रिया में गतिविधियां जरूरी है जिसमें प्रगति का आकलन कर सकते है।
ReplyDeleteविद्यालय आधारित आकलन के साथ छात्र की प्रगति व उपलब्धि स्तर की प्रासंगिक जानकारी प्राप्त की जाती है! रु ब्रिक्स के उपयोग के द्वारा प्रगति का आकलन किया जा सकता है
ReplyDeleteDono ek dusre ke purakh hai tatha rubriks ka upyog karke aakalan kiya ja sakta hai.
ReplyDeleteरुब्रिक्स में शिक्षक एवं विद्यार्थियों द्वारा विकसित किया जाने वाला आकलन है, जिसमें लचीलापन और अनुकूलन क्षमता होती है, जो बहुत ही उपयुक्त है।
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन व्यवस्था में अंतर को व्यक्त किया जाना चाहिए
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।
ReplyDeleteBoth are related
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित है लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में उचित ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिमाण विषयों का सार है.
ReplyDeleteसीखने कि प्रक्रिया में प्रदान की गई विभिन्न शिक्षण विधियों को एवं गतिविधियों को व्यक्तिगत अथवा सामूहिक रूप से वर्गीकृत किया जा सकता है।समूह कार्य से विद्यार्थियों में आपसी सहयोग की भावना विकसित होती है।राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश में अपनाए गए पाठ्यक्रम NCERT के द्वारा निर्धारित की जाती है।इस संस्था के द्वारा विषय से संबंधित विभिन्न बिंदुओं को शिक्षार्थियों तक पहुंचने का कार्य करती है।
ReplyDeleteजब हम विभिन्न प्रकार के क्रियाकलाप एव गतिविधियों को कराते हैं तो उस वक्त स्पस्ट निर्देश की अहम भूमिका होती है।इससे कार्य करने में आसानी होती है।इसके द्वारा उचित गुणों को विकास होता है।
Both are equally plays a vital role but their perspectives are different from each other
ReplyDeleteकिसी भी विषय/ कक्षा के पाठ्यक्रम और उस विषय/कक्षा में सीखने के प्रतिफल एक दूसरे से संबंधित हैं लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है पर सीखने का प्रतिफल विषयों का सार है।
ReplyDeleteSikhane ki parkriya mai pardan ki sabhi sechan gati bidhayo ki bekti ya sambhu sichan gati vidhi ki rup mai wargit kiya ja sakta hai rubrik k upyog karne aakalan kiya ja sakta hai qki dono ek dusre se sambhandit hai
ReplyDeleteAakalan se bachho ke trutiyo ka pta chalta hai.and tritiyo ko pahchan kr use nidan kr sakte hai.
ReplyDeleteसभी शिक्षण_विधियों की व्यक्तिगत या सामूहिक रूप से आवश्यकता अनुसार वर्गीकृत किया जा सकता है और बच्चे की रुचि को ध्यान में रखते हुए उसके अनुकूल बनाया जा सकते है।
ReplyDeleteराज्य शासन की व्यवस्था राज्य सरकार के पास होती है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों की व्यवस्था केंद्र सरकार के पास होती है।
यह दोनों ही एक दूसरे से संबंधित है।जिसमें पत्यक्रम बीषायों को विस्तृत रूप प्रदान करतेहैं
ReplyDeleteदोनों एक-दूसरे से संबंधित हैं लेकिन पाठ्यक्रम विस्तृत ज्ञान प्राप्त करने वाले विषय दे रहा है।
ReplyDeleteBoth are related to each other.
ReplyDeleteदोनो एक दुसरे से संबंधित है लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयो का सार है
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।
ReplyDeleteMere rajya aur ncert ke dastavej me oos kachha me sikhne ke pratifal dono apas me sambandhit hai kyonki dono kisi v chhatra ke gyan ke vikas me sahyog hii karte hai. Pathyakram me rajya sarkar apne chhetra kii baaton ko v shamil karte hai.
ReplyDeleteझारखंड राज्य में NCERT की ही पाठ्यपुस्तके पढाई जाती है। राज्य सम्बन्धी कुछ विषय इसमें समाहित किया गया है। सीखने का प्रतिफल प्रयास पर आधारित है। राम चन्द्र मिश्र धनबाद।
ReplyDeleteराज्य और केन्द्र शासित प्रदेशो का पाठ्यक्रम मिलता जुलता है। किन्तु राज्यो के द्वारा अपने सुविधानुसार स्थानीय विषय हो सकते है। ताकि बच्चों में स्थानीय जानकारियां विकसीत हो सके।
ReplyDeleteराज्य और केंद्र शासित प्रदेशों का पाठ्यक्रम मिलता जुलता है दोनों एक दूसरे से संबंधित हैं किंतु दोनों के अपने अपने स्थानीय विषय हो सकते हैं ताकि बच्चों में अपने स्थानीय जानकारियां विकसित हो सके
ReplyDeleteदोनों ही सीखने के प्रतिफल से प्रेरित हैं। दस्तावेज हमें प्रत्येक पाठ में निहित ज्ञान की ओर बच्चों के रुझान को विकसित करने में मदद करते हैं। साथ ही शिक्षकों को भी पाठ आधारित प्रतिफल निर्माण करने में मार्गदर्शन प्राप्त होता है। जबकि इन्हीं निर्देशों के अनुकूल आकलन विधियों द्वारा तथा प्रक्रिया द्वारा हम सुगम रूप से कक्षा के प्रतिफल की प्राप्ति करते हैं। अत: दस्तावेज तथा प्रतिफल दोनों ही गहन रूप से एक दूसरे से संबंधित हैं।
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा है और सीखने के परिणाम विषयों का सार है।
ReplyDeleteदोनों एक दूसरे से संबंधित हैं,लेकिन पाठ्यक्रम विषयों के बारे में विस्तृत ज्ञान दे रहा हैl रुब्रिक्स में शिक्षक एवं विद्यार्थियों द्वारा विकसित किया जाने वाला आकलन है, जिसमें लचीलापन और अनुकूलन क्षमता होती है, जो बहुत ही उपयुक्त है
ReplyDeleteBoth are related to each other
ReplyDeleteBoth are related , but different in different perspective
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