Tuesday, 10 November 2020

मॉड्यूल 9 - गतिविधि 2: विचार करें

 एक शिक्षक ने कक्षा IV के विद्यार्थियों के सामने एक प्रशन रखा। 400+7 जोड़े ।

एक विद्यार्थी उसे इस तरह से करता है :
400+7 = 1100
इन विद्याथियों को किस तरह का पूर्वज्ञान नहीं था?
इस गलत अवधारणा को संबोधित करने के लिए विद्यार्थियों से किस तरह के प्रश्नों को पूछना चाहिए?

चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।

1,275 comments:

  1. इकाई दहाई सैकड़ा की समझ नहीं है ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. इकाई दहाई सैकड़ा की समझ नहीं है।

      Delete
    2. Sankhya padhati ka shi se gyan nhi h
      Ise alag alag prakaar ke gatividhiyon se galtiyaan thik kiya ja sakta hai

      Delete
    3. Sankhya padhati ka shi se gyan nhi h
      Ise alag alag prakaar ke gatividhiyon se galtiyaan thik kiya ja sakta hai

      Delete
  2. Kaise jodna hai unhe patha nhi hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. Sthaniya man ka knowledge nahi hai Akmishra guhs purio ratu ranchi jharkhand

      Delete
  3. अंको के स्थान को ज्ञान नहीं था

    ReplyDelete
  4. No knowledge regarding place values and face value

    ReplyDelete
  5. Should be knowledge regarding placevalue of one's, ten's and hundreds .

    ReplyDelete
  6. अंको के स्थान को ज्ञान नहीं था

    Reply

    ReplyDelete
  7. No knowledge regarding place values and face value

    ReplyDelete
  8. ईकाई दहाई और सैकड़ा और स्थाई मान का समझ ना होना।

    ReplyDelete
  9. Knowledge of place value and the method of adding two different digit numbers by arranging them accordingly.

    ReplyDelete
  10. He doesn't no place value and face value

    ReplyDelete
  11. आईसीटी का उपयोग कर रहे शिक्षक के सुविधाप्रदाता की भूमिका में बदलाव होने से शिक्षकों द्वारा कक्षा में नेता के रूप में सेवा करने की जरूरत समाप्त नहीं हो जाती; शिक्षक के पारम्परिक नेतृत्व कौशल और उसका प्रयोग अभी भी महत्वपूर्ण हैं (विशेष रूप से उनके लिए, जो पाठ योजना, तैयारी तथा उनके फॉलो-अप में शामिल हों)।

    ReplyDelete
  12. सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी. डेरी सहकारी समितियों की विशेष आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एनडीडीबी नवीन प्रौद्योगिकीय समाधान विकसित करने पर ध्यान देती है।

    ReplyDelete
  13. महिलाएं इस क्षेत्र में अपनी जगह बनाने के लिए जद्दोजहद में लगी हैं और उन्हें अपने काम के लिए न के बराबर सुविधाएं, अवसर और प्रोत्साहन दिये जाते हैं, दूसरी तरफ महिला को मीडिया में किस तरह से पेश किया जा रहा है-इन बातों पर ओकड़ों सहित विस्तार से अध्ययन पेश है। अंत में लिंग संवेदनशील दिशा निर्देश (जेंडर सेन्सिटिव गाइडलाइन्स) व नीति निर्देशों की बात कही गई है। इस शोध ग्रन्थ को तैयार करने में युनेस्को और साउथ एशिया विमेन्स नेटवर्क (स्वान) की बड़ी भूमिका रही है; यह इनका ही प्राॅजेक्ट है।

    ReplyDelete

  14. समाज अपने सदस्यों के लिए कुछ निश्चित प्रकार के आदर्श, आचरण या व्यवहार निर्धारित करता है, जिनका पालन करना उसके सदस्यों से अपेक्षित होता है। समाजशास्त्रीय भाषा में इन्हें मानदंड कहा जाता है।

    ReplyDelete
  15. No knowledge regarding place value

    ReplyDelete
  16. उन्हें स्थानीय मान संबंधित ज्ञान नहीं है

    ReplyDelete
  17. 1,स्थानीय मान क्या है ? 2, अंकीय मान क्या है ?

    ReplyDelete
  18. Place value ki jankari Nahi hai.

    ReplyDelete
  19. इकाई दहाई सैकड़ा की समझ नहीं है ।

    ReplyDelete
  20. पूर्वज्ञान से पता चला की बच्चो को इकाई दहाई सैकड़े का ज्ञान नही था ।

    ReplyDelete
  21. Sthaniya maan ka thik se abhyas katana Hoga.

    ReplyDelete
  22. विद्यार्थी में स्थानीय मान समझ विकसित करना होगा।

    ReplyDelete
  23. Sabhi ko samuh me baithakar wishywastu ko samjhayenge

    ReplyDelete
  24. विद्यार्थी स्थानीय मान को समझ नही पाया हैं।

    ReplyDelete
  25. इकाई,दहाई,सैकड़ा की समझ नहीं है ।

    ReplyDelete
  26. Place value ki samajh nahi hai

    ReplyDelete
  27. Students shoud be given concept of place value of digit of the number .

    ReplyDelete
  28. ईकाई दहाई सैकड़ा और स्थानीय मान का समझ नहीं था

    ReplyDelete
  29. बच्चे को उचित विधि से एक दो बार पूरे मनोयोग से समझाना होगा। निश्चय ही ऐसी गलतियां कोई अस्वाभाविक नहीं है।

    ReplyDelete
  30. बच्चे को उचित विधि से एक दो बार पूरे मनोयोग से समझाना होगा। निश्चय ही ऐसी गलतियां कोई अस्वाभाविक नहीं है। ओ दुबरा कोशिश कर ठीक हो सकता है।

    ReplyDelete
  31. स्थानीय मा न किसमझ नहीं है

    ReplyDelete
  32. स्थानीय मान की समझ नहीं है।

    ReplyDelete
  33. Jodne ki samnya gyan nahi hai vidharthi ko

    ReplyDelete
  34. Can't understand digits with place value(ones,tenth).

    ReplyDelete
  35. ईकाई दहाई और सैकड़ा और स्थाई मान का समझ ना होना।

    ReplyDelete
  36. स्थानीय मान की अवधारणा का स्पष्ट न होना

    ReplyDelete
  37. Sthaniye man ki samajh ni hi

    ReplyDelete
  38. Sthaniye man ki samajh ni hi

    ReplyDelete
  39. विद्यार्थी स्थानीय मान को समझ नही पाया हैं।

    ReplyDelete
    Replies
    1. उस बच्चे को स्थानीय मान का सही ज्ञान स्थानीय मान का समय नहीं होने के कारण बच्चा गलत जोड़ रहा है

      Delete
  40. विधार्थी स्थानीय मान को समझ नही पाया हैं

    ReplyDelete
  41. स्थानीय मान की समझ नहीं है

    ReplyDelete
  42. आईसीटी का उपयोग कर रहे शिक्षक के सुविधाप्रदाता की भूमिका में बदलाव होने से शिक्षकों द्वारा कक्षा में नेता के रूप में सेवा करने की जरूरत समाप्त नहीं हो जाती; शिक्षक के पारम्परिक नेतृत्व कौशल और उसका प्रयोग अभी भी महत्वपूर्ण हैं (विशेष रूप से उनके लिए, जो पाठ योजना, तैयारी तथा उनके फॉलो-अप में शामिल हों)।

    ReplyDelete
  43. स्थानीय मान का ज्ञान नहीं हैं

    ReplyDelete
  44. No knowledge for place value.

    ReplyDelete
  45. स्थानीय मान का समझ ना होना

    ReplyDelete
  46. उस बच्चे को स्थानीय मान का सही ज्ञान स्थानीय मान का समय नहीं होने के कारण बच्चा गलत जोड़ रहा है

    ReplyDelete
  47. Use sthaniya man ki samajh nahi thi.

    ReplyDelete
  48. use face value ka samajh nahi hai

    ReplyDelete
  49. Anko ke gyan ke sthan ke bare me batana hoga

    ReplyDelete
  50. स्थानीय मान की समझ नही है

    ReplyDelete
  51. Sthaniyevmaan ka samajh nahi hai ajay kumar mishra guhs purio ratu ranchi jharkhand

    ReplyDelete
  52. हमें लिंग भेद को समझते हुए समानता का भाव रखना चाहिए

    ReplyDelete
  53. हमें लिंग भेद को समझते हुए समानता का भाव रखना चाहिए

    ReplyDelete
  54. हमें लिंग भेद को समझते हुए समानता का भाव रखना चाहिए ।

    ReplyDelete
  55. In bcho ko ikai ,dahai air saikde Ki samajh ni Hai SATH hi Anko ke asthan se anbhigya hai

    ReplyDelete
  56. Ikai,dahai ka pkad nhi h.or sthaniymaan ka pehchan nhi hui .

    ReplyDelete
  57. Sankhya padhati ka shi se gyan nhi h
    Ise alag alag prakaar ke gatividhiyon se galtiyaan thik kiya ja sakta hai

    ReplyDelete
  58. Knowledge of number system, Place value to be explained.

    ReplyDelete
  59. Lack of knowage of place value and face value

    ReplyDelete
  60. पूर्वज्ञान से पता चला कि बच्चों को स्थानीय मान का ज्ञान नहीं है।

    ReplyDelete
  61. स्थानीय मान का ज्ञान नहीं है।

    ReplyDelete
  62. गतिविधि के माध्यम से समस्या का समाधान किया जा सकता है।

    ReplyDelete
  63. इकाई, दहाई, सैकड़ा की अवधारणा की समझ विकसित कराते हुए सही तरीके से लिखना सिखाकर समाधान किया जा सकता है।

    ReplyDelete
  64. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  65. Ikai,Dahai,saikada ka jankari nahi tha

    ReplyDelete
  66. Ones,tens, hundred ke jankari nahi hai

    ReplyDelete
  67. स्थानीय मान संबंधित ज्ञान नहीं है

    ReplyDelete
  68. छात्र को स्थानीय मान की समझ नही है। वह 7 के इकाई के स्थान को नही समझ पाया है। इस तरह के अवधारणा के लिए छात्र से दैनिक जीवन मे आसपास होने वाली परिस्थिति से सबंधित प्रश्न पूछेंगे जैसे विद्यालय मे 500 छात्र एवं 9 शिक्षक है तो कुल कितने लोग हुए?

    ReplyDelete
  69. sankhya ka sthaniya maan ki jankari ki kami

    ReplyDelete
  70. उन्हें स्थानीय मान की समझ नहीं है । इस कारण वह ईकाई को सैकड़े के साथ जोड़ देता है जो गलत है ।

    प्रशान्त कुमार दत्त
    शिक्षक
    रा0म0वि0,गढ़गाँव
    प्रखंड-ईटकी
    जिला-राँची (झारखण्ड)

    ReplyDelete
  71. बच्चे को स्थानीय मान का ज्ञान नहीं है
    इसके समाधान हेतु बच्चे को पहले स्थानीय मान का ज्ञान फिर से देना होगा

    ReplyDelete
  72. मोहम्मद सलीम अंसारी सहायक शिक्षक उर्दू प्राथमिक विद्यालय नरेंद्रपुर गिरिडीह
    बच्चे की प्रतिक्रिया को देखकर यह स्पष्ट है कि उसे स्थानीय मान का ज्ञान नहीं है जिसके कारण वह इकाई के मान को सेंकड़े के साथ जोड़ रहा है पहले बच्चे को स्थानीय मान की समझ स्पष्ट करनी होगी

    ReplyDelete
  73. बच्चे को दहाई और सैंकड़ों का ज्ञान नहीं है । बच्चे को पहले स्थानीय मान की पूर्ण जानकारी देनी होगी।

    ReplyDelete
  74. No knowledge regarding place values and face values.
    Ashok Kr. Pramanik
    MS Talab, Sahibganj

    ReplyDelete
  75. इस अवधारणा को सिखाने के लिए सबसे पहले बच्चे को इकाई ,दहाई ,सैकड़ा सिखाना पड़ेगा तथा स्थानीय मान की सटीक जानकारी देनी पड़ेगी।

    ReplyDelete
  76. उन्हें इकाई,दहाई सैकड़ा के बारे में जानकारी नही है साथ उन्हें यह भी पता नही है कि इकाई में इकाई को जोड़ा जाता है ।

    ReplyDelete
  77. Anil Kumar Verma
    UMS HUDMUD SIMARIA CHATRA
    स्थानीय मान की समझ नहीं है।

    ReplyDelete
  78. इकाई,दहाई,सैकड़ा एवं स्थानीय मान की समझ नहीं है

    ReplyDelete
  79. Knowledge of place value and the method of adding two different digit numbers by arranging them accordingly

    ReplyDelete
  80. बच्चे को उचित विधि से एक दो बार पूरे मनोयोग से समझाना होगा। निश्चय ही ऐसी गलतियां कोई अस्वाभाविक नहीं है। ओ दुबरा कोशिश कर ठीक हो सकता है।

    ReplyDelete
  81. अंको के स्थान का ज्ञान नही था।

    ReplyDelete
  82. 400+7=1100
    उपरोक्त प्रत्युत्तर देने वाले विद्यार्थियों को जोड़ संक्रिया का पूर्ण रूप से अभाव है। साथ ही साथ बच्चे संख्याओं का स्थानीय मान एवं कलन विधि के द्वारा जोड़ने की प्रक्रिया से अपरिचित है।।
    इस तरह के प्रत्युत्तर देने वाले बच्चों को सर्वप्रथम संख्याओं की मात्रा साथ ही साथ संख्याओं का स्थानीय मान एवं किस प्रकार कलन विधि से् जोड़ते हैं उसका बारंबार अभ्यास कराना नितांत प्रयोजनीय है ताकि वह इस प्रकार के गलतियां ना करके जोड़ को अच्छी तरह समझने में अपनी बुद्धि का विकास कर सके।।

    ReplyDelete
  83. इसके माध्यम से बच्चो की समझ को आगे ले जाया जा सकता है

    ReplyDelete
  84. बच्चे की स्थानियमान का उचित पूर्वज्ञान नहीं हैं। इस से निपटने के लिए प्रथम में बच्चों को अंको के स्थान के महत्व को बच्चों वातावरण में उपलब्ध संसाधनों के द्वारा समझना चाहेंगे। जब इस कला में पारंगत हो जाएंगे। तब जाकर हम बच्चों को पुनः इस प्रकार के जोड़ करने के प्रश्नों को हल करने देंगे।

    ReplyDelete
  85. छात्र को स्थानीय मान की समझ नहीं है तथा इकाई दहाई सैकड़ा को भी ठीक से नहीं जानता है

    ReplyDelete
  86. बच्चे को उचित विधि से एक दो बार पूरे मनोयोग से समझाना होगा। निश्चय ही ऐसी गलतियां कोई अस्वाभाविक नहीं है। ओ दुबरा कोशिश कर ठीक हो सकता है

    ReplyDelete
  87. जोड़ने के लिए संख्या के अंकों को उनके स्थानीय मान के अनुसार स्तंभ में लिखना चाहिए इसकी जानकरी बच्चे को नहीं है।

    ReplyDelete
  88. विद्यार्थी को स्थानीय मान का पू्र्वज्ञान न होना।

    ReplyDelete
  89. बच्चे को ईकाई दहाई सैकड़े की समझ नहीं है ।

    ReplyDelete
  90. Helpful example for children to understand the mathematical concept of rectangle

    ReplyDelete
  91. Bachchon ko uchit gatibidhi our poore manoyog samjhana hoga dinars koshish Kar thik ho Sakta h

    ReplyDelete
  92. Bachhe ko sthaniyaman Ka bodh Nahin hai.Us bachhe ke liye jod Ka column bidhi Ka upyog Karna behtar Hoga.

    ReplyDelete
  93. स्थानीय मान की समझ नहीं है।

    ReplyDelete
  94. बच्चे को जोड़ का तो अनुभव कुछ हद तक है पर स्थानीय मान की समझ का पूर्वज्ञान नहीं है। साथ ही वो शून्य को भी अंक नहीं मान रहा है शायद।

    ReplyDelete
  95. स्थानीय मैन से संबंधित प्रश्न जैसे किसी से ख्या को विस्तृत रूप में लिखना,किसी संख्या में किसी अंक का स्थानीय मैन ज्ञात करने जैसा प्रश्न पूछना चाहिए

    ReplyDelete
  96. Ekai dahai sekda aur sthaniya nahi pata hai

    ReplyDelete
  97. Place value(sthaniye man) ki samajh nhi hai.bachhon se pahle sthaniye man pr charcha karne ki jarurat hai.

    ReplyDelete
  98. स्थानीय मान की समझ नहीं है ।

    ReplyDelete
  99. विद्यार्थी को स्थानीय मान कि समझ नहीं है साथ ही संख्या कि मात्रा कि समझ नहीं है,400कितनी वस्तुओं को इंगित कर रहा है।

    ReplyDelete
  100. आईसीटी का उपयोग कर रहे शिक्षक के सुविधाप्रदाता की भूमिका में बदलाव होने से शिक्षकों द्वारा कक्षा में नेता के रूप में सेवा करने की जरूरत समाप्त नहीं हो जाती; शिक्षक के पारम्परिक नेतृत्व कौशल और उसका प्रयोग अभी भी महत्वपूर्ण हैं (विशेष रूप से उनके लिए, जो पाठ योजना, तैयारी तथा उनके फॉलो-अप में शामिल हों)।

    ReplyDelete
  101. Student Ko sthaniya maan ke bare me gyan nahi hai. Agar usse pucha jai ki ap ke pass 400 chocolates hai apke dost ne or 7 chocolates diye to tumhare pass kitne chocolates hue?

    ReplyDelete
  102. बच्चे को संख्याओं की और उनकी संक्रियाओं की समझ है पर स्थानीय मान की समझ नहीं बन पाई है |

    ReplyDelete
  103. बच्चे को स्थानीय मान की समझ नहीं है इसलिए इकाई को सैकड़ा के साथ जोड़ रहा है ।

    ReplyDelete
  104. ईकाई दहाई और सैकड़ा और स्थाई मान का समझ ना होना।बच्चे को संख्याओं की और उनकी संक्रियाओं की समझ है पर स्थानीय मान की समझ नहीं बन पाई है |

    ReplyDelete
  105. Shekhar atasha niyamon ki samajh na hona

    ReplyDelete
  106. मेरे विचार से स्थानीय मान की समझ नहीं है।

    ReplyDelete
  107. Sthaniya Man ki samajh nahin hone ke Karan

    ReplyDelete
  108. मेरे विचार से स्थानीय मा न की समझ नहीं है।

    ReplyDelete
  109. Due to misunderstanding of place value

    ReplyDelete
  110. गणित शिक्षण में बच्चों को CRA/ELPS माध्यम से शिक्षा प्रदान करना चाहिए। बच्चों को अपने पूर्व अनुभवों/मूर्त रूपों ,उनके अपने भाषा, चित्रों का प्रयोग, फिर चिन्हों/संकेतों का प्रयोग करते हुए कार्य करने का अवसर देने चाहिए। यहाँ बच्चा इन सबके अलावे स्थानीय मान को सही तरह से नही समझ पा रहा है।

    ReplyDelete
  111. स्थानीय मान का ज्ञान नहीं है।

    ReplyDelete
  112. मेरे विचार से स्थानीय मा न की समझ नहीं है।स्थानीय मान का ज्ञान नहीं है।

    ReplyDelete
  113. उस बच्चे को स्थानीय मान का सही ज्ञान स्थानीय मान का समय नहीं होने के कारण बच्चा गलत जोड़ रहा है

    ReplyDelete
  114. Unit,Ten,Hundred ka gyan nahi hai

    Rakesh Kumar Ranjan
    M S Ranibahal

    ReplyDelete
  115. Sankhya padhati ka shi se gyan nhi h
    Ise alag alag prakaar ke gatividhiyon se galtiyaan thik kiya ja sakta hai

    ReplyDelete
  116. Rajesh Kumar Sinha. UHS KOLAKUSMA DHANBAD.
    Children should be taught first place value chart and then he should be made understood that in adding 400+7, 7 must be at unit place.

    ReplyDelete
  117. छात्र बायीं ओर से जोड़ने का प्रयास किया है।

    ReplyDelete
  118. स्थानीयमान की समझ के साथ जोड़ करना नहीं आता

    ReplyDelete
  119. If dimensions of rectangle changes then it's area will be change.But in this problem C is right

    ReplyDelete
  120. इसे सैकडों, दहाई तथा इकाई की समझ नहीं है होने के कारण ऐसा गलती करता है

    ReplyDelete
  121. स्थानीय मान , इकाई, दहाई एवं सैकड़ा की समझ का नहीं होना।

    ReplyDelete
  122. Bachcha 0 kota 0 maan raja hi use liye 4 aur 7 numbers hain

    ReplyDelete
  123. इस तरह के प्रश्नों के हल करने से पहले बच्चों में स्थानीय मान की समझ एवं अवधारणा स्पष्ट होनी चाहिए।

    ReplyDelete
  124. स्थानीय मान की समझ हेतु ₹100 के बाद ₹1का एक सिक्का देकर पूछना,कुल राशि कितनी हुई? इसी तरह ₹400 के बाद सात एक रुपया के सिक्के देकर,कुल राशि निकालने कहना।

    ReplyDelete
  125. उस बच्चे को स्थानीय मान का सही ज्ञान स्थानीय मान का समय नहीं होने के कारण बच्चा गलत जोड़ रहा है

    ReplyDelete
  126. विद्यार्थी को स्थानीय मान का समझ नहीं हैं। इसके लिए उन्हें सर्वप्रथम इकाई,दहाई और सैकडा के बारे में समझाना होगा तदोपरान्त संख्याओं को सही क्रम में लिखकर जोडेगें और समझायेगें।

    ReplyDelete
  127. स्थानीय मान की समझ नहीं।इकाई दहाई की समझ होना चाहिए

    ReplyDelete
  128. बच्चे इसलिए गलतियां कर रहा है शायद उन्हें स्थानीय मान की समझ विकसित नहीं हुआ है

    ReplyDelete
  129. बच्चे इसलिए गलतियां कर रहे हैं शायद उन्हें स्थानीय मान की समझ विकसित नहीं हुआ है.

    ReplyDelete
  130. उस बच्चे को स्थानीय मान की समझ नहीं थी। बच्चे में स्थानीय मान का समाज विकसित करना होगा। बच्चे को इकाई दहाई सैकड़ा हजार के बारे में समझाना होगा। स्थानीय मान को समझाने पर ध्यान देना होगा कि इकाई की शादी के जोड़ा जाता है और दहाई के साथ दहाई और सैकड़ा के साथ सैंकड़ा का मान को बैठाना है।

    ReplyDelete
  131. बच्चों में शुरुआती दौर पर स्थानीय मान की समझ नहीं होती है उन्हें स्थानीय मान समझ विकसित कराना है और इकाई दहाई सैकड़ा का मान बताना है।

    ReplyDelete
  132. Bachha ko sthaniya man ki abdharna nahin hain. Bachha ko yah puchha ja sakta hai ki 100 ke thik bad kya aata hain?

    ReplyDelete
  133. स्थानीय मान का समझ का अभाव उपरोक्त प्रत्युत्तर देने वाले विद्यार्थियों को जोड़ संक्रिया का पूर्ण रूप से अभाव है। साथ ही साथ बच्चे संख्याओं का स्थानीय मान एवं कलन विधि के द्वारा जोड़ने की प्रक्रिया से अपरिचित है।।
    इस तरह के प्रत्युत्तर देने वाले बच्चों को सर्वप्रथम संख्याओं की मात्रा साथ ही साथ संख्याओं का स्थानीय मान एवं किस प्रकार कलन विधि से् जोड़ते हैं उसका बारंबार अभ्यास कराना नितांत प्रयोजनीय है ताकि वह इस प्रकार के गलतियां ना करके जोड़ को अच्छी तरह समझने में अपनी बुद्धि का विकास कर सके।।

    ReplyDelete
  134. इकाई दहाई और स्थानिय मान की समझ नहींहै

    ReplyDelete
  135. इकाई, दहाई, सैकड़ा की अवधारणा की समझ विकसित कराते हुए सही तरीके से लिखना सिखाकर समाधान किया जा सकता है

    ReplyDelete
  136. इकाई, दहाई, सैकड़ा की अवधारणा की समझ विकसित कराते हुए सही तरीके से लिखना सिखाकर समाधान किया जा सकता है

    ReplyDelete
  137. इकाई दहाई सैकड़ा की समझ नहीं है।

    ReplyDelete
  138. इस गलत अवधारणा को संबोधित करते हुए हम बच्चों से यह साधारण सवाल पूछ सकते हैं की आपके पास ₹400 हैं और आपके पिताजी ने ₹7 दिए तो अब आपके पास कुल कितने रुपए हैं ?

    ReplyDelete
  139. इकाई दहाई सैकड़ा तथा स्थानीय मान का पता न ना होना।

    ReplyDelete
  140. Bachon ko ikai, dahai, sekra aur sthaniyaman ki samajh nhi ha.vibhin gatividhiyon dwara unhe basic concept dena ha.Bar - bar abyss karana ha aur kalan vidhi bhi sikhana ha.

    ReplyDelete
  141. इकाई दहाई सैकड़ा की समझ नहीं है ।

    Lalita Mahto
    H s karaikella
    West Singhbhum

    ReplyDelete
  142. इकाई, दहाई, सैकड़ा की अवधारणा की समझ विकसित कराते हुए सही तरीके से लिखना सिखाकर समाधान किया जा सकता है
    jagdish Kumar
    UHS KORCHE

    ReplyDelete
  143. Asthaniye man ki samajh nahi hai.

    ReplyDelete
  144. विद्यार्थी को स्थानीय मान या इकाई, दहाई, सैकड़ा का पूर्व ज्ञान नहीं था। इसलिए विद्यार्थियों को स्थानीय मान या इकाई, दहाई, सैकड़ा को पहले समझा कर ततसम्बन्धी प्रश्न पूछना चाहिए। राम चन्द्र मिश्र, धनबाद।

    ReplyDelete
  145. विद्यार्थी को स्थानीय मान जा इकाई दहाई सैकड़ा का पूर्ण ज्ञान नहीं था इसीलिए विद्यार्थियों को स्थानीय मान या इकाई दहाई सैकड़ा को पहले समझा कर तक संबंधी प्रश्न पूछना चाहिए| कपिल देव यादव

    ReplyDelete
  146. ANJU KUMARI KISKU
    UMS BENA JAMTARA
    छात्र 700+7=1100 लिखता है तो इन विद्यार्थियों को संख्या का स्थान यानी स्थानीय मान इकाई दहाई, सैकड़ा की पूर्वज्ञान को समझ नहीं है।
    इस गलत अवधारणाओं को संशोधित करने के लिए छात्रों को स्थानीय मान के अनुसार जोड़ को इकाई,दहाई सैकड़ा को बॉक्स बनाकर करना चाहिए।

    ReplyDelete
  147. छात्रों को संख्या की स्थानीय मान का ज्ञान देना । तदुपरांत जोड़ की क्रिया सम्पन्न कराना ।

    ReplyDelete
  148. बच्चे को यह नहीं पता कि इकाई को इकाई के साथ और दहाई को दहाई के साथ जोड़ा जाता है।इसे ठीक करने के लिए बच्चे को इकाई और दहाई की सही पहचान करानी चाहिए।

    ReplyDelete
  149. बच्चा जोड़ना जानता है, लेकिन जोड़ने का तरीका गलत है। बच्चा को इकाई,दहाई,सैकड़ा के साथ-साथ स्थानीय मान का ज्ञान नहीं है।या तो बच्चा जल्दवाजी में ऐसी गलती कर बैठा है।उसे इसी तरह का प्रश्न पुनः दे कर जांच कर लेंगे।

    ReplyDelete
  150. अंकों का स्थानीय मान समझ नहीं है

    ReplyDelete
  151. बच्चे को स्थानीय मान यथा इकाई, दहाई,सैकड़ा का पुर्वज्ञान नहीं था। हमें बच्चे में स्थानीय मान की समझ विकसित करने हेतु इसी तरह के कुछ और प्रश्न पूछने चाहिए।

    ReplyDelete
  152. इकाई, दहाई,सैकड़ा का पुर्वज्ञान नहीं था। हमें बच्चे में स्थानीय मान की समझ विकसित करने हेतु इसी तरह के कुछ और प्रश्न पूछने चाहिए।

    ReplyDelete
  153. विध्यार्थी को इकाई , दहाई, सैकड़ा, हज़ार, आदी का प्रश्न पूछना चाहिए यदि उससे नही बनता तो उसे बताना चाहिए। इनके क्रम से लिखना के विषय में बताना होंगा।

    ReplyDelete
  154. विध्यार्थी को इकाई , दहाई, सैकड़ा, हज़ार, आदी का प्रश्न पूछना चाहिए यदि उससे नही बनता तो उसे बताना चाहिए। इनके क्रम से लिखना के विषय में बताना होंगा।

    ReplyDelete
  155. विद्यार्थी को place value की समझ नहीं है।

    ReplyDelete
  156. Sankhya padhati ka shi se gyan nhi h
    Ise alag alag prakaar ke gatividhiyon se galtiyaan thik kiya ja sakta hai

    ReplyDelete
  157. Baccho ko puuri paath ko sahi se samjhana hoga manushya matrya bhul ho sakti j

    ReplyDelete
  158. विद्यार्थी में स्थानीय मान की समक्ष का अभाव जाहिर हो रहा है। बच्चों से संख्या 7 के स्थानीय मान का प्रश्न पूछा जाना चाहिए।

    ReplyDelete
  159. बच्चों को स्थानीय मान का ज्ञान नहीं है और न ही इकाई,दहाई और सैकड़ा का।

    ReplyDelete
  160. विद्यार्थी स्थानीय मान को समझ नही पाया हैं।
    इकाई,दहाई और सैकड़ा का। knowledge nhi h

    ReplyDelete
  161. The student could not understand the concept of place value .

    ReplyDelete
  162. The student could not the concept of any place value because he has no knowledge about instrument of figure

    ReplyDelete
  163. बच्चे को स्थानीय मान यथा इकाई, दहाई,सैकड़ा का पुर्वज्ञान नहीं था। हमें बच्चे में स्थानीय मान की समझ विकसित करने हेतु इसी तरह के कुछ और प्रश्न पूछने चाहिए।

    ReplyDelete

कोर्स 12 : गतिविधि 5 : खि‍लौना क्षेत्र का सृजन – अपने विचार साझा करें

आप अपनी कक्षा/ स्कूल में खि‍लौना क्षेत्र कैसे सृजित करेंगे – इस बारे में सोचें। डी-आई-वाई खि‍लौनों का सृजन करने में बच्चों की सहायता के लिए ...