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Good for Both teachers and students.
ReplyDeleteRUBRIKS,teacher aur student dono ke liye sahayak hote hai jo student ke antim utpaad me sudhar kerte hai jissay adhigum me vridhi hoti hai.
ReplyDeleteशिक्षक और विद्यार्थि दोनों के लिए अच्छा है ।
ReplyDeleteशिक्षक और छात्र दोनो के लिए उपयोगी है।
ReplyDeleteHelpful for both teachers and teachers
ReplyDeleteशिक्षक और विद्यार्थी दोनों के लिए काफी उपयोगी है ।
ReplyDeleteशिक्षक और विद्यार्थी दोनों के लिए काफी उपयोगी है ।
ReplyDeleteUseful for both
ReplyDeleteScience projects for upper primary classes should include vegetables grown in the neighborhood, water sources in the neighborhood, electricity production,trees in the neighborhood, animals and birds in the neighborhood, Cycle and motorcycle function, Milk production and products and so on.
ReplyDeleteयह शिक्षक और छात्र दोनों के लिए काफी उपयोगी साबित होता है ।अधिगम के अंत में छात्रों का प्रदर्शन कैसा है यह जानने के लिए शिक्षक अनेकों प्रकार की गतिविधियों का आयोजन करते हैं, जो
ReplyDeleteविद्यार्थियो के समूह को परियोजना कार्य के लिए आसपास के वनस्पतियों के गुणों एवं उसके लाभ के संबंध मे जानकारी इकट्ठी करने दी जा सकती है।
ReplyDeleteमुहम्मद अफ़जल हुसैन, उर्दू प्राथमिक विद्यालय मंझलाडीह शिकारीपाड़ा दुमका।
Helpful for both teachers and students
ReplyDeleteरुब्रिक्स शिक्षक और विद्यार्थी दोनों के लिए ही आवश्यक है अधिगम के अंत में जो विद्यार्थी ग्रहण करते हैं उसका आकलन के लिए रुब्रिक्स की आवश्यकता होती है
ReplyDeleteGood for both
ReplyDeleteHelpful for both teachers and teachers
ReplyDeleteChildrens know how to make a pariyojana by their sorounding material and their skill development perfectly,
ReplyDeleteProject activity may be such which requires critical thinking and satisfy the learning area and make understanding of the subject matter better.
ReplyDeleteशिक्षक और छात्र दोनों के लिए काफी उपयोगी साबित होता है।
ReplyDeleteConcepts like food and its sources, metals and non-metals, living things and non-living things may be assigned as a project activity to a group of learners.
ReplyDeleteशिक्षक और छात्र दोनों के लिए मददगार है
ReplyDeleteबच्चों को परियोजना कार्य के लिए उनके दैनिक जीवन से जुड़े कार्यों ,आसपास के परिवेश से -जैसे जल, जल के स्रोत -गुण और उपयोग, पेड़ -पौधों (वनस्पतियों )के गुणों,प्रयोग और लाभ; जीव जंतुओं के प्रकार ,गुणों तथा उपयोग आदि के बारे में दिया जा सकता है। दैनिक जीवन में और त्योहारों में खाए जाने वाले भोजन, भोजन के प्रकार और आवश्यकता तथा स्वास्थ्यय और स्वच्छता आदि के बारे में भी परियोजना कार्य देकर बच्चों में उत्साह का सृजन किया जा सकता है।यह कार्य शिक्षक और छात्र दोनों के लिए मददगार है।
ReplyDeleteवर्ग 6-8 मे बच्चों को ज्ञान इंर्दिय से संबंधित अनेक ऐक्टिविटीज के माध्यम से अपने परिवेश एवं आस पास के बारे मे जानते है समझते है.
ReplyDeleteबच्चों को परियोजना कार्य के लिए अपने आसपास के परिवेश से जुड़े कार्यों को दिया जा सकता है जैसे जल पेड़-पौधे जीव जंतु भोजन खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य स्वच्छता पर्व त्यौहार आदि के बारे में परियोजना कार्य शिक्षक और छात्र दोनों के लिए लाभदायक होगा।
ReplyDeleteरुब्रिक्स शिक्षक तथा विद्यार्थी दोनों के लिए ही अति आवश्यक है अधिगम के अंत में बच्चों ने कितना ग्रहण किया उसका आकलन करने के लिए रुब्रिक्स की सहायता ली जा सकती है
ReplyDeleteबच्चों को परियोजना कार्य से संबधित जैसे जल, भोजन, आवास, धातु -अधातु विद्युत् वस्त्र इत्यादि दिया जा सकता है।
ReplyDeleteकक्षा में शिक्षार्थियों को ऐसी परियोजना कार्य देनी चाहिए, जो बच्चों के अनुरूप हो, बच्चे उनसे भलीभांति परिचित हो, उनके आसपास के परिवेश में मौजूद हो, जैसे -जल बच्चे जल से परिचित हैं और इस संबंध में बच्चे काफी कुछ बता और लिख सकते हैं, ठीक उसी प्रकार आवास, भोजन, पेड़ पौधे आदि से भी परिचित हैं!
ReplyDeleteशिक्षक और विद्यार्थी दोनों के लिए काफी उपयोगी है ।
ReplyDeleteGatividhi ke anusar bachchon ko jyada chijon ke bare men parichit kara sakte hain aur apne parivesh men hone wale parighatnao ko samjh sakte hain
ReplyDeleteVery nice and informative for all
ReplyDeleteयह शिक्षक और छात्र दोनों के लिए काफी उपयोगी साबित होता है ।
ReplyDeleteकक्षा में शिक्षार्थियों को ऐसी परियोजना कार्य देनी चाहिए, जो बच्चों के अनुरूप हो, बच्चे उनसे भलीभांति परिचित हो, उनके आसपास के परिवेश में मौजूद हो, जैसे -जल बच्चे जल से परिचित हैं और इस संबंध में बच्चे काफी कुछ बता और लिख सकते हैं, ठीक उसी प्रकार आवास, भोजन, पेड़ पौधे आदि से भी परिचित हैं!अतः विज्ञानं को परिवेश से जोड़ते हुए गतिविधि करानी चाहिए।
ReplyDeleteProject activity is a useful and attractive process of learning . As a teacher we should inspire and Provoke the learners to do and learn . Do and learn with planning is actually project activity . We can dialect this process one by one learners . It is also maintain each one teach one.
ReplyDeleteबच्चों को परियोजना कार्य के लिए अपने आसपास के परिवेश से जुड़े कार्यों को दिया जा सकता है जैसे जल पेड़-पौधे जीव जंतु भोजन खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य स्वच्छता पर्व त्यौहार आदि के बारे में परियोजना कार्य शिक्षक और छात्र दोनों के लिए लाभदायक होगा।
ReplyDeleteबच्चों को ऐसी परियोजना कार्य देनी चाहिए जो बच्चों के अनुरूप हो, तथा बच्चे भली-भांति उससे परिचित हो, और उनके आसपास के परिवेश में मौजूद हों,जैसे जल,बच्चे जल से परिचित हैं। और इस संबंध में बच्चे काफी कुछ बता और लिख सकते हैं। ठीक उसी प्रकार आवास, भोजन, पेड़ पौधे आदि से भी परिचित हैं। अतः विज्ञान को परिवेश से जोड़ते हुए गतिविधि करानी चाहिए। जिससे छात्र आसानी से सीख पाएंगे।गुंजरडीह , प्रखंड नवाडीह बोकारो।
ReplyDeleteअमेरिका धोबी,उत्क्रमित उच्च विद्यालय
रुब्रिक्स शिक्षक तथा बच्चों दोनों के लिए ही जरूरी है इसके आधार पर रेखिक आकलन किया जाता है इससे बच्चों ने किसी विशेष विषय की कितनी जानकारी प्राप्त की इसका पता चलाया जा सकता है
ReplyDeleteProject activity is a useful and attractive process of learning. As a teacher we should inspire and provoke the learners to do and learn.Do and learn with planning is at actually project activity. We can dialect this process one by one learners.It is also mention each one teach one.
ReplyDeleteGood for both teachers and students
ReplyDeleteविद्यार्थियों को परियोजना कार्य करने के लिए उसे अपनी आस पास के वस्तुओं से संबंधित, जैसे- फूलों के भागो को जानना, पेड़ों को अध्ययन करना, लोलक बनाना, पेरिस्कोप बनाना, चुंबक बनाना आदि कार्य दिया जा सकता है।
ReplyDeleteविद्यार्थियों को परियोजना कार्य करने के लिए उसे अपनी आस पास के वस्तुओं से संबंधित, जैसे- फूलों के भागो को जानना, पेड़ों को अध्ययन करना, लोलक बनाना, पेरिस्कोप बनाना, चुंबक बनाना आदि कार्य दिया जा सकता है।
ReplyDeleteबच्चों को परियोजना कार्य के लिए उनके दैनिक जीवन से जुड़े कार्यों ,आसपास के परिवेश से -जैसे जल, जल के स्रोत -गुण और उपयोग, पेड़ -पौधों (वनस्पतियों )के गुणों,प्रयोग और लाभ; जीव जंतुओं के प्रकार ,गुणों तथा उपयोग आदि के बारे में दिया जा सकता है। दैनिक जीवन में और त्योहारों में खाए जाने वाले भोजन, भोजन के प्रकार और आवश्यकता तथा स्वास्थ्यय और स्वच्छता आदि के बारे में भी परियोजना कार्य देकर बच्चों में उत्साह का सृजन किया जा सकता है।
ReplyDeleteबच्चों के लिए इस प्रकार के परियोजना -कार्य का चयन किया जाना चाहिए जो उनके लिए सुलभ हो,उनके आसपास के परिवेश से संबंधित हो।
ReplyDeleteशिक्षक और छात्र दोनो के लिए उपयोगी है।
ReplyDeleteबच्चों को परियोजना कार्य के लिए अपने आसपास के परिवेश से जुड़े कार्यों को दिया जा सकता है जैसे जल पेड़-पौधे जीव जंतु भोजन खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य स्वच्छता पर्व त्यौहार आदि के बारे में परियोजना कार्य शिक्षक और छात्र दोनों के लिए लाभदायक होगा।
ReplyDeleteयह शिक्षक और छात्र दोनों के लिए काफी उपयोगी साबित होता है ।अधिगम के अंत में छात्रों का प्रदर्शन कैसा है यह जानने के लिए शिक्षक अनेकों प्रकार की गतिविधियों का आयोजन करते हैं,
हम बच्चों को परियोजना कार्य के लिए उनके दैनिक जीवन से जुड़े कार्यों ,आसपास के परिवेश से -जैसे जल, जल के स्रोत -गुण और उपयोग, पेड़ -पौधों (वनस्पतियों )के गुणों,प्रयोग और लाभ; जीव जंतुओं के प्रकार ,गुणों तथा उपयोग आदि के बारे में दिया जा सकता है। दैनिक जीवन में और त्योहारों में खाए जाने वाले भोजन, भोजन के प्रकार और आवश्यकता तथा स्वास्थ्यय और स्वच्छता आदि के बारे में भी परियोजना कार्य देकर बच्चों में उत्साह का सृजन किया जा सकता है।
ReplyDeleteGood for both students and teachers...
ReplyDeleteThe concepts which involves innovation or brainstorming usually should be taught using PROJECT ACTIVITY. In this method, students find the problem, observe the situation, purposes a hypothesis, testing and finally comes out with a new productive solution.
ReplyDeleteHelpful for both teachers and students.
ReplyDeleteपरियोजना कार्य के लिए अपने आस पास के परिवेश से जुड़े कार्यों को बच्चों को दे सकते है जैसे जल, पेड़ पौधे एवं जीव जंतु तथा खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य और पर्व त्यौहार आदि के बारे में परियोजना कार्य करने दे सकते है जो शिक्षक और विद्यार्थी दोनों के लिए लाभदायक है।
ReplyDeleteरुब्रिक्स शिक्षक और विद्यार्थी दोनों के लिए ही अति आवश्यक है अधिगम के दौरान विद्यार्थी क्या ग्रहण किए हैं इसका आकलन करने के लिए अधिगम के अंत में रुब्रिक्स सहायक सिद्ध होता है
ReplyDeleteIn assigning project work topics should be included fron the surrounding of aound the students....it should've designed in such a way that creates critical thinking and a sense of exploring in to the depth of that particular learning point.
ReplyDeleteकक्षा में शिक्षार्थियों को ऐसी परियोजना कार्य देनी चाहिए, जो बच्चों के अनुरूप हो, बच्चे उनसे भलीभांति परिचित हो, उनके आसपास के परिवेश में मौजूद हो, जैसे -जल बच्चे जल से परिचित हैं और इस संबंध में बच्चे काफी कुछ बता और लिख सकते हैं, ठीक उसी प्रकार आवास, भोजन, पेड़ पौधे आदि से भी परिचित हैं!अतः विज्ञानं को परिवेश से जोड़ते हुए गतिविधि करानी चाहिए।
ReplyDeleteTeachers aur student dono ke liye thik hai
ReplyDeleteबच्चों को परियोजना कार्य के लिए उनके दैनिक जीवन से जुड़े कार्यों ,आसपास के परिवेश से -जैसे जल, जल के स्रोत -गुण और उपयोग, पेड़ -पौधों (वनस्पतियों )के गुणों,प्रयोग और लाभ; जीव जंतुओं के प्रकार ,गुणों तथा उपयोग आदि के बारे में दिया जा सकता है। दैनिक जीवन में और त्योहारों में खाए जाने वाले भोजन, भोजन के प्रकार और आवश्यकता तथा स्वास्थ्यय और स्वच्छता आदि के बारे में भी परियोजना कार्य देकर बच्चों में उत्साह का सृजन किया जा सकता है।
ReplyDeleteपरियोजना कार्य में छात्र एक साथ कई विषय वस्तुओं को सीखते हैं। इससे छात्र समूह में जुड़ कर एक दूसरे के विचारों को समझते हैं। उनका विश्लेषण करते हैं, तब किसी ठोस निष्कर्ष पर पहुंचते हैं। परियोजना कार्य छात्र केंद्रित होता है, इसमें छात्र किसी विषय पर कार्य करके सीखते हैं। इसके दौरान आने वाली समस्याओं का समाधान ढूंढने में सफल होते हैं।
ReplyDeleteपरियोजना कार्य में छात्र एक साथ कई विषय वस्तु को सीखते हैं। इसमें छात्र समूह में जोड़ कर एक दूसरे के विचार को समझते हैं। उनका विश्लेषण करते हैं, तब किसी ठोस निष्कर्ष पर पहुंचते हैं। परियोजना कार्य छात्र केंद्रित होता है, इसमें छात्र किसी विषय पर कार्य करके सीखते हैं। इसके दौरान आने वाली समस्याओं का समाधान ढूंढने में सफल हो जाते हैं।
ReplyDeleteGood for teacher as well as students.
ReplyDeleteBoth is good for teachers as well as students.
ReplyDeletekaksha me shikcharthiyo ko aeisi pariyojna karya deni chahiye,jo bacho ke anurup ho,bache unse bhali-bhati parichit ho.waisi chije jo unke aas-pas ke parives me moujud ho,jaise-jal.bache jal se parichit hai we iske bare me bata sakte hai awam likh sakte hai.isi prakar ghar,bhojan,ped-paudhe adi ke bare me unhe pariyojna karya de sakte hai jo unke liye chitra dwara pradarsit karna bhi asan hoga.
ReplyDeleteशिक्षक और विद्यार्थी दोनों के लिए काफी उपयोगी है ।
ReplyDeleteScience projects for upper primary classes should include vegetables grown in the neighborhood, water sources in the neighborhood, electricity production,trees in the neighborhood, animals and birds in the neighborhood, Cycle and motorcycle function, Milk production and products and so on
ReplyDeleteScience projects for upper primary classes should include vegetables grown in the neighborhood, water sources in the neighborhood, electricity production,trees in the neighborhood, animals and birds in the neighborhood, Cycle and motorcycle function, Milk production and products and so on
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