Wednesday, 25 November 2020

Module 12 Activity 3: Reflect

61 comments:

  1. Good for Both teachers and students.

    ReplyDelete
  2. RUBRIKS,teacher aur student dono ke liye sahayak hote hai jo student ke antim utpaad me sudhar kerte hai jissay adhigum me vridhi hoti hai.

    ReplyDelete
  3. शिक्षक और विद्यार्थि दोनों के लिए अच्छा है ।

    ReplyDelete
  4. शिक्षक और छात्र दोनो के लिए उपयोगी है।

    ReplyDelete
  5. Helpful for both teachers and teachers

    ReplyDelete
  6. शिक्षक और विद्यार्थी दोनों के लिए काफी उपयोगी है ।

    ReplyDelete
  7. शिक्षक और विद्यार्थी दोनों के लिए काफी उपयोगी है ।

    ReplyDelete
  8. Science projects for upper primary classes should include vegetables grown in the neighborhood, water sources in the neighborhood, electricity production,trees in the neighborhood, animals and birds in the neighborhood, Cycle and motorcycle function, Milk production and products and so on.

    ReplyDelete
  9. यह शिक्षक और छात्र दोनों के लिए काफी उपयोगी साबित होता है ।अधिगम के अंत में छात्रों का प्रदर्शन कैसा है यह जानने के लिए शिक्षक अनेकों प्रकार की गतिविधियों का आयोजन करते हैं, जो

    ReplyDelete
  10. विद्यार्थियो के समूह को परियोजना कार्य के लिए आसपास के वनस्पतियों के गुणों एवं उसके लाभ के संबंध मे जानकारी इकट्ठी करने दी जा सकती है।
    मुहम्मद अफ़जल हुसैन, उर्दू प्राथमिक विद्यालय मंझलाडीह शिकारीपाड़ा दुमका।

    ReplyDelete
  11. Helpful for both teachers and students

    ReplyDelete
  12. रुब्रिक्स शिक्षक और विद्यार्थी दोनों के लिए ही आवश्यक है अधिगम के अंत में जो विद्यार्थी ग्रहण करते हैं उसका आकलन के लिए रुब्रिक्स की आवश्यकता होती है

    ReplyDelete
  13. Helpful for both teachers and teachers

    ReplyDelete
  14. Childrens know how to make a pariyojana by their sorounding material and their skill development perfectly,

    ReplyDelete
  15. Project activity may be such which requires critical thinking and satisfy the learning area and make understanding of the subject matter better.

    ReplyDelete
  16. शिक्षक और छात्र दोनों के लिए काफी उपयोगी साबित होता है।

    ReplyDelete
  17. Concepts like food and its sources, metals and non-metals, living things and non-living things may be assigned as a project activity to a group of learners.

    ReplyDelete
  18. शिक्षक और छात्र दोनों के लिए मददगार है

    ReplyDelete
  19. बच्चों को परियोजना कार्य के लिए उनके दैनिक जीवन से जुड़े कार्यों ,आसपास के परिवेश से -जैसे जल, जल के स्रोत -गुण और उपयोग, पेड़ -पौधों (वनस्पतियों )के गुणों,प्रयोग और लाभ; जीव जंतुओं के प्रकार ,गुणों तथा उपयोग आदि के बारे में दिया जा सकता है। दैनिक जीवन में और त्योहारों में खाए जाने वाले भोजन, भोजन के प्रकार और आवश्यकता तथा स्वास्थ्यय और स्वच्छता आदि के बारे में भी परियोजना कार्य देकर बच्चों में उत्साह का सृजन किया जा सकता है।यह कार्य शिक्षक और छात्र दोनों के लिए मददगार है।

    ReplyDelete
  20. वर्ग 6-8 मे बच्चों को ज्ञान इंर्दिय से संबंधित अनेक ऐक्टिविटीज के माध्यम से अपने परिवेश एवं आस पास के बारे मे जानते है समझते है.

    ReplyDelete
  21. बच्चों को परियोजना कार्य के लिए अपने आसपास के परिवेश से जुड़े कार्यों को दिया जा सकता है जैसे जल पेड़-पौधे जीव जंतु भोजन खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य स्वच्छता पर्व त्यौहार आदि के बारे में परियोजना कार्य शिक्षक और छात्र दोनों के लिए लाभदायक होगा।

    ReplyDelete
  22. रुब्रिक्स शिक्षक तथा विद्यार्थी दोनों के लिए ही अति आवश्यक है अधिगम के अंत में बच्चों ने कितना ग्रहण किया उसका आकलन करने के लिए रुब्रिक्स की सहायता ली जा सकती है

    ReplyDelete
  23. बच्चों को परियोजना कार्य से संबधित जैसे जल, भोजन, आवास, धातु -अधातु विद्युत् वस्त्र इत्यादि दिया जा सकता है।

    ReplyDelete
  24. कक्षा में शिक्षार्थियों को ऐसी परियोजना कार्य देनी चाहिए, जो बच्चों के अनुरूप हो, बच्चे उनसे भलीभांति परिचित हो, उनके आसपास के परिवेश में मौजूद हो, जैसे -जल बच्चे जल से परिचित हैं और इस संबंध में बच्चे काफी कुछ बता और लिख सकते हैं, ठीक उसी प्रकार आवास, भोजन, पेड़ पौधे आदि से भी परिचित हैं!

    ReplyDelete
  25. शिक्षक और विद्यार्थी दोनों के लिए काफी उपयोगी है ।

    ReplyDelete
  26. Gatividhi ke anusar bachchon ko jyada chijon ke bare men parichit kara sakte hain aur apne parivesh men hone wale parighatnao ko samjh sakte hain

    ReplyDelete
  27. यह शिक्षक और छात्र दोनों के लिए काफी उपयोगी साबित होता है ।

    ReplyDelete
  28. कक्षा में शिक्षार्थियों को ऐसी परियोजना कार्य देनी चाहिए, जो बच्चों के अनुरूप हो, बच्चे उनसे भलीभांति परिचित हो, उनके आसपास के परिवेश में मौजूद हो, जैसे -जल बच्चे जल से परिचित हैं और इस संबंध में बच्चे काफी कुछ बता और लिख सकते हैं, ठीक उसी प्रकार आवास, भोजन, पेड़ पौधे आदि से भी परिचित हैं!अतः विज्ञानं को परिवेश से जोड़ते हुए गतिविधि करानी चाहिए।

    ReplyDelete
  29. Project activity is a useful and attractive process of learning . As a teacher we should inspire and Provoke the learners to do and learn . Do and learn with planning is actually project activity . We can dialect this process one by one learners . It is also maintain each one teach one.

    ReplyDelete
  30. बच्चों को परियोजना कार्य के लिए अपने आसपास के परिवेश से जुड़े कार्यों को दिया जा सकता है जैसे जल पेड़-पौधे जीव जंतु भोजन खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य स्वच्छता पर्व त्यौहार आदि के बारे में परियोजना कार्य शिक्षक और छात्र दोनों के लिए लाभदायक होगा।

    ReplyDelete
  31. बच्चों को ऐसी परियोजना कार्य देनी चाहिए जो बच्चों के अनुरूप हो, तथा बच्चे भली-भांति उससे परिचित हो, और उनके आसपास के परिवेश में मौजूद हों,जैसे जल,बच्चे जल से परिचित हैं। और इस संबंध में बच्चे काफी कुछ बता और लिख सकते हैं। ठीक उसी प्रकार आवास, भोजन, पेड़ पौधे आदि से भी परिचित हैं। अतः विज्ञान को परिवेश से जोड़ते हुए गतिविधि करानी चाहिए। जिससे छात्र आसानी से सीख पाएंगे।गुंजरडीह , प्रखंड नवाडीह बोकारो।
    अमेरिका धोबी,उत्क्रमित उच्च विद्यालय

    ReplyDelete
  32. रुब्रिक्स शिक्षक तथा बच्चों दोनों के लिए ही जरूरी है इसके आधार पर रेखिक आकलन किया जाता है इससे बच्चों ने किसी विशेष विषय की कितनी जानकारी प्राप्त की इसका पता चलाया जा सकता है

    ReplyDelete
  33. Project activity is a useful and attractive process of learning. As a teacher we should inspire and provoke the learners to do and learn.Do and learn with planning is at actually project activity. We can dialect this process one by one learners.It is also mention each one teach one.

    ReplyDelete
  34. Good for both teachers and students

    ReplyDelete
  35. विद्यार्थियों को परियोजना कार्य करने के लिए उसे अपनी आस पास के वस्तुओं से संबंधित, जैसे- फूलों के भागो को जानना, पेड़ों को अध्ययन करना, लोलक बनाना, पेरिस्कोप बनाना, चुंबक बनाना आदि कार्य दिया जा सकता है।

    ReplyDelete
  36. विद्यार्थियों को परियोजना कार्य करने के लिए उसे अपनी आस पास के वस्तुओं से संबंधित, जैसे- फूलों के भागो को जानना, पेड़ों को अध्ययन करना, लोलक बनाना, पेरिस्कोप बनाना, चुंबक बनाना आदि कार्य दिया जा सकता है।

    ReplyDelete
  37. बच्चों को परियोजना कार्य के लिए उनके दैनिक जीवन से जुड़े कार्यों ,आसपास के परिवेश से -जैसे जल, जल के स्रोत -गुण और उपयोग, पेड़ -पौधों (वनस्पतियों )के गुणों,प्रयोग और लाभ; जीव जंतुओं के प्रकार ,गुणों तथा उपयोग आदि के बारे में दिया जा सकता है। दैनिक जीवन में और त्योहारों में खाए जाने वाले भोजन, भोजन के प्रकार और आवश्यकता तथा स्वास्थ्यय और स्वच्छता आदि के बारे में भी परियोजना कार्य देकर बच्चों में उत्साह का सृजन किया जा सकता है।

    ReplyDelete
  38. बच्चों के लिए इस प्रकार के परियोजना -कार्य का चयन किया जाना चाहिए जो उनके लिए सुलभ हो,उनके आसपास के परिवेश से संबंधित हो।

    ReplyDelete
  39. शिक्षक और छात्र दोनो के लिए उपयोगी है।

    ReplyDelete
  40. बच्चों को परियोजना कार्य के लिए अपने आसपास के परिवेश से जुड़े कार्यों को दिया जा सकता है जैसे जल पेड़-पौधे जीव जंतु भोजन खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य स्वच्छता पर्व त्यौहार आदि के बारे में परियोजना कार्य शिक्षक और छात्र दोनों के लिए लाभदायक होगा।
    यह शिक्षक और छात्र दोनों के लिए काफी उपयोगी साबित होता है ।अधिगम के अंत में छात्रों का प्रदर्शन कैसा है यह जानने के लिए शिक्षक अनेकों प्रकार की गतिविधियों का आयोजन करते हैं,

    ReplyDelete
  41. हम बच्चों को परियोजना कार्य के लिए उनके दैनिक जीवन से जुड़े कार्यों ,आसपास के परिवेश से -जैसे जल, जल के स्रोत -गुण और उपयोग, पेड़ -पौधों (वनस्पतियों )के गुणों,प्रयोग और लाभ; जीव जंतुओं के प्रकार ,गुणों तथा उपयोग आदि के बारे में दिया जा सकता है। दैनिक जीवन में और त्योहारों में खाए जाने वाले भोजन, भोजन के प्रकार और आवश्यकता तथा स्वास्थ्यय और स्वच्छता आदि के बारे में भी परियोजना कार्य देकर बच्चों में उत्साह का सृजन किया जा सकता है।

    ReplyDelete
  42. Good for both students and teachers...

    ReplyDelete
  43. The concepts which involves innovation or brainstorming usually should be taught using PROJECT ACTIVITY. In this method, students find the problem, observe the situation, purposes a hypothesis, testing and finally comes out with a new productive solution.

    ReplyDelete
  44. Helpful for both teachers and students.

    ReplyDelete
  45. परियोजना कार्य के लिए अपने आस पास के परिवेश से जुड़े कार्यों को बच्चों को दे सकते है जैसे जल, पेड़ पौधे एवं जीव जंतु तथा खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य और पर्व त्यौहार आदि के बारे में परियोजना कार्य करने दे सकते है जो शिक्षक और विद्यार्थी दोनों के लिए लाभदायक है।

    ReplyDelete
  46. रुब्रिक्स शिक्षक और विद्यार्थी दोनों के लिए ही अति आवश्यक है अधिगम के दौरान विद्यार्थी क्या ग्रहण किए हैं इसका आकलन करने के लिए अधिगम के अंत में रुब्रिक्स सहायक सिद्ध होता है

    ReplyDelete
  47. In assigning project work topics should be included fron the surrounding of aound the students....it should've designed in such a way that creates critical thinking and a sense of exploring in to the depth of that particular learning point.

    ReplyDelete
  48. कक्षा में शिक्षार्थियों को ऐसी परियोजना कार्य देनी चाहिए, जो बच्चों के अनुरूप हो, बच्चे उनसे भलीभांति परिचित हो, उनके आसपास के परिवेश में मौजूद हो, जैसे -जल बच्चे जल से परिचित हैं और इस संबंध में बच्चे काफी कुछ बता और लिख सकते हैं, ठीक उसी प्रकार आवास, भोजन, पेड़ पौधे आदि से भी परिचित हैं!अतः विज्ञानं को परिवेश से जोड़ते हुए गतिविधि करानी चाहिए।

    ReplyDelete
  49. Teachers aur student dono ke liye thik hai

    ReplyDelete
  50. बच्चों को परियोजना कार्य के लिए उनके दैनिक जीवन से जुड़े कार्यों ,आसपास के परिवेश से -जैसे जल, जल के स्रोत -गुण और उपयोग, पेड़ -पौधों (वनस्पतियों )के गुणों,प्रयोग और लाभ; जीव जंतुओं के प्रकार ,गुणों तथा उपयोग आदि के बारे में दिया जा सकता है। दैनिक जीवन में और त्योहारों में खाए जाने वाले भोजन, भोजन के प्रकार और आवश्यकता तथा स्वास्थ्यय और स्वच्छता आदि के बारे में भी परियोजना कार्य देकर बच्चों में उत्साह का सृजन किया जा सकता है।

    ReplyDelete
  51. परियोजना कार्य में छात्र एक साथ कई विषय वस्तुओं को सीखते हैं। इससे छात्र समूह में जुड़ कर एक दूसरे के विचारों को समझते हैं। उनका विश्लेषण करते हैं, तब किसी ठोस निष्कर्ष पर पहुंचते हैं। परियोजना कार्य छात्र केंद्रित होता है, इसमें छात्र किसी विषय पर कार्य करके सीखते हैं। इसके दौरान आने वाली समस्याओं का समाधान ढूंढने में सफल होते हैं।

    ReplyDelete
  52. परियोजना कार्य में छात्र एक साथ कई विषय वस्तु को सीखते हैं। इसमें छात्र समूह में जोड़ कर एक दूसरे के विचार को समझते हैं। उनका विश्लेषण करते हैं, तब किसी ठोस निष्कर्ष पर पहुंचते हैं। परियोजना कार्य छात्र केंद्रित होता है, इसमें छात्र किसी विषय पर कार्य करके सीखते हैं। इसके दौरान आने वाली समस्याओं का समाधान ढूंढने में सफल हो जाते हैं।

    ReplyDelete
  53. Good for teacher as well as students.

    ReplyDelete
  54. Both is good for teachers as well as students.

    ReplyDelete
  55. kaksha me shikcharthiyo ko aeisi pariyojna karya deni chahiye,jo bacho ke anurup ho,bache unse bhali-bhati parichit ho.waisi chije jo unke aas-pas ke parives me moujud ho,jaise-jal.bache jal se parichit hai we iske bare me bata sakte hai awam likh sakte hai.isi prakar ghar,bhojan,ped-paudhe adi ke bare me unhe pariyojna karya de sakte hai jo unke liye chitra dwara pradarsit karna bhi asan hoga.

    ReplyDelete
  56. शिक्षक और विद्यार्थी दोनों के लिए काफी उपयोगी है ।

    ReplyDelete
  57. Science projects for upper primary classes should include vegetables grown in the neighborhood, water sources in the neighborhood, electricity production,trees in the neighborhood, animals and birds in the neighborhood, Cycle and motorcycle function, Milk production and products and so on

    ReplyDelete
  58. Science projects for upper primary classes should include vegetables grown in the neighborhood, water sources in the neighborhood, electricity production,trees in the neighborhood, animals and birds in the neighborhood, Cycle and motorcycle function, Milk production and products and so on

    ReplyDelete

कोर्स 12 : गतिविधि 5 : खि‍लौना क्षेत्र का सृजन – अपने विचार साझा करें

आप अपनी कक्षा/ स्कूल में खि‍लौना क्षेत्र कैसे सृजित करेंगे – इस बारे में सोचें। डी-आई-वाई खि‍लौनों का सृजन करने में बच्चों की सहायता के लिए ...