Friday, 23 July 2021

कोर्स 01 - गतिविधि 5 : अपनी समझ साझा करें

 आपकी कक्षा में विविधता को संबोधित करने के लिए कहानी में से क्या क्रिया बिंदु प्राप्त होते  हैं? अपनी समझ साझा करें । 

89 comments:

  1. विविधता को संबोधित करने के लिए

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    1. बहुत-साधन प्रस्तुति, बहू-साधन अभिव्यक्ति और बहुत-साधन संलिप्तता इन तीनों का उपयोग विविधता को संबोधित करने के लिए किया जाना चाहिए

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    2. बच्चो की अपनी वक्तिगत भिन्नता होती ही उन्हें जान कर उन्हीं के समझ के अनुसार शिक्षा प्रदान करनी चाहिए

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    3. अलग अलग बच्चों की अलग अलग भिन्नता/विविधता होती है। उन्हें पहचान कर उनकी विविधताओं के परिप्रेक्ष्य में शिक्षा प्रदान करनी चाहिए।

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    4. प्रत्येक बच्चों में व्यक्तिगत भिन्नताएँ पाई जाती है.सिखने की क्षमता भी अलग अलग होती है. एक हीं कक्षा में सभी बच्चों को उनकी विविधता को पहचानकर शिक्षण करना चाहिए.

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  2. बच्चो की अपनी वक्तिगत भिन्नता होती ही उन्हें जान कर उन्हीं के समझ के अनुसार शिक्षा प्रदान करनी चाहिए

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  3. व्यक्तिगत विभिन्नता को समझ कर उचित व्यवस्था का बच्चों को शिक्षा प्रदान किया जाए जिससे शिक्षा का उद्देश्य पूरा हो

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  4. विविधता को समझ कर बच्चो की शिक्षा का उचित प्रारूप बनाना ।

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  5. व्यक्तिगत विभिन्नता को समझ कर उचित व्यवस्था का बच्चों को शिक्षा प्रदान किया जाए जिससे शिक्षा का उद्देश्य पूरा हो, बच्चो की अपनी वक्तिगत भिन्नता होती ही उन्हें जान कर उन्हीं के समझ के अनुसार शिक्षा प्रदान करनी चाहिए|

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  6. क्लास के सभी बच्चों की व्यक्तिगत विभिन्नता को समझ कर अगर शिक्षा दी जाती है तो बच्चों को उसे आत्मसात करने में आसानी होती है और वे सब्जेक्ट को अच्छे से समझ पाते है|

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  7. Every student has his own interes and ability and the knowledge imparted in accordance with those traits leads to Florence of the students

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  8. व्यक्तिगत विभिन्नता को समझ कर उचित व्यवस्था का बच्चों को शिक्षा प्रदान किया जाए जिससे शिक्षा का उद्देश्य पूरा हो, बच्चो की अपनी वक्तिगत भिन्नता होती ही उन्हें जान कर उन्हीं के समझ के अनुसार शिक्षा प्रदान करनी चाहिए|

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  9. हम सबका अंगूठा एक समान नहीं है। बच्चों का अपना स्वभाव अपनी व्यक्तिगत विशेषताएँ है, इन सभी बातों का ध्यान रखते हुए विद्यार्थियों को शिक्षा दी जानी चाहिए।

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  10. There are individual differences among the students.They must be taught according to their level and understanding

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  11. सभी बच्चे अपने आप में अद्वितीय होते हैं।बच्चों की व्यक्तिगत भिन्नताओं का सम्मान करते हुए सकारात्मक पक्ष उभारना चाहिए।

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  12. सभी बच्चो मे छुपी हुई प्रतिभा होती है एक शिक्षक होने के नाते हमारा यह कतर्व्य है उनको समान मौका दिया जाय ताकि उनका सर्वांगीण विकास हो और वे अलग होते हुए भी सबके साथ साथ चले

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  13. bachcho ko unki bhinnata aur unki chhamta ko samajh kar siksha di jaani chahiye.aur sikshan ke udeshya ko pura ki jaaye

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  14. Students comes from different background which may be either physical or mental or social or economical, but at first we have to accept the differences and individual differences and have to be changed ideology accordingly.we must try to enhance those qualities in which they can do more better than previous.

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  15. हर बच्चा किसी न किसी फील्ड में विशेष होते है।

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  16. वैयक्तिक विभिन्नता को ध्यान में रखकर बनाई गई पाठचर्या ही बच्चों के सर्वांगीण विकास को तय करती है। सभी बच्चों को एक ही तरह से एक ही राह पर चलने को विवश करने वाली पाठ्यचर्या से अधिकांश छात्रों में विकास की जगह उनकी अन्तर्निहित गुणों का भी ह्रास हो जाता है। अतः: यह आवश्यक है कि पहले बच्चे को समझने और जानने का प्रयास किया जाए तथा उन्हें स्वयं को बताने का अवसर दिया जाए।
    विद्यालय की गतिविधियों में छात्रों को चयन का अवसर दिया जाए। जरूरी नहीं कि जो संगीत में अच्छा है वह विज्ञान में भी अच्छा करे। दोनों दो अलग-अलग क्षेत्र हैं दोनों ही अपना सामान महत्त्व रखते हैं।

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  17. प्रत्येक बच्चा एक विशेष गुण लिए होता है।हमे बच्चों को समझना होगा और उनके जरूरत के अनुसार ही विषयों को तैयार करना होगा जिससे हर बच्चे में कुछ सीखने की उत्सुकता बनी रहे।

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  18. हर बच्चा एक विशेष गुण वाला होता है

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  19. कहानी के माध्यम से आपका समझना पसंद आया। प्रत्येक विद्यार्थी अपनी विविधता और विशिष्टता के साथ विद्यालय में प्रविष्ट होता है। हमें व्यक्तिगत विविधता का सम्मान करते हुए शिक्षण को सार्थक आयाम तक ले जाना है। कहानी के अनुसार जैसे बत्तख़ और गिलहरी की अपनी योग्यता तथा पेड़ और पानी में तैरने-चढ़ने की प्रतिभा होती है, वैसे ही प्रत्येक इंडिविजुअल में कुछ खास बात होती है,एक शिक्षक होने के नाते हमें उसकी इस प्रतिभा को परिमार्जित करने वाली स्किल से संबंधित शिक्षण को बढ़ावा देना चाहिए।

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  20. ये सही है कि बच्चों में जन्म से एक विशेष गुण होता है जिसमें वो निपुण होते है परंतु आज के दौर में चूंकि हमारा समाज तेजी से प्रगति कर रहा है ऐसे में अगर बच्चे को सिर्फ उसके पसन्दीदा या जिसमे वो निपुण है उस कार्य को करवाना उसके अन्य छुपी हुई प्रतिभाओं की अनदेखी होगी।इसीलिए हमें बच्चों की विवधताओं को ध्यान में रखकर उन्हें हर कार्य को करने के लिए प्रेरित करना होगा।परन्तु हमे ये ध्यान में भी रखना होगा कि इस कार्य मे उनको किसी प्रकार का मानसिक दबाव न हो।

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  21. We should teach students according to their requirements according to gender, language,local environment etc

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  22. प्रत्येक बच्चे में कोई न कोई विशेष योग्यता होती है.उनकी योग्यतानुसार ही विषयों की व्यबस्था करने से उनके व्यक्तित्व का विकास होगा

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  23. प्रत्येक बच्चे में कोई न कोई विशेष गुण होते हैं.उनके गुण के आधार पर ही शिक्षक्षण व्यवस्था करने से उनके लिए सार्थक होगा|

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  24. बतख और खरगोश की तरह ही बच्चों को उनकी दक्षताओ, योग्यता और रुचियों को जाने बिना सीखना।

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  25. Teaching-learning methods should be very much flexible with respect to cognitive domain of every students.

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  26. हर एक यकीन करना है ब च च में व वि विन्नताए पाई जाती है उनकी प्रतिभा को प ह का कर उनके अनुरूप शि दक्ष्ण दे ना है

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  27. बतख और खरगोश की तरह ही बच्चों को उनकी दक्षताओ योग्यताओं और रुचियों को जाने बिना सीखाने से उनमें सीखने के प्रति रुचि नहीं रहती है और नतीजा खरगोश की तरह बच्चे विधालय से भागने लगते हैं। द्वारा - प्रीति पाठक

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  28. किसी भी कक्षा में सभी बच्चों की किसी भी एक विषय पर समान रूप से दक्षता नहीं होती। बच्चों को उनके मानसिक स्तर को समझ कर पढ़ाने पर बेहतर परिणाम की उपलब्धि होती है।बच्चे अलग अलग परिवेश से आते हैं ऐसे में सबकी मानसिक दक्षता एक समान हो ये संभव नहीं है। ऐसे में हम शिक्षकों की ही ज़िम्मेदारी बनती है कि हम उन्हें उनके हिसाब से पढ़ाएं।

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  29. अक्सर ऐसा पाया है कि बच्चे पढ़ाई में रूचि भी तभी लेते हैं जब उन्हें उनकी रूचि समझ कर पढ़ाया जाए।

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  30. वर्गवार समूह बनाकर विद्यार्थीयों अध्यापन का कार्य करूँगा

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  31. सभी बच्चो मे छुपी हुई प्रतिभा होती है एक शिक्षक होने के नाते हमारा यह कतर्व्य है उनको समान मौका दिया जाय ताकि उनका सर्वांगीण विकास हो और वे अलग होते हुए भी सबके साथ साथ चले

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  32. बच्चोंको उनकी मानसिक स्तर के जॉंच करने के बाद पढ़ाना चाहिये
    उनके योग्यता को पह्चान कर उन्हे निखारने का प्रयास करना चाहिये

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  33. Isme Bache ek dusre ko dekh kar school Jane sikhega
    Nacho ka mansik star badgega

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  34. प्रत्येक बच्चा विशिष्ट गुण लेकर पैदा होता है l आवश्यकता है उसके विशिष्ट गुण को पहचान कर उसको उसी विशिष्टता के साथ शिक्षित करने की l इसके लिए अलग क्लासरूम की आवश्यकता नहीं है बल्कि समावेशी पर्यावरण में ही प्रत्येक बच्चे के लिए व्यवस्था करने की जरूरत है नहीं तो बत्तख वाली हाल हो जाएगी l

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  35. बहु-साधन प्रस्तुति,बहु-साधन अभिव्यक्ति तथा बहु-साधन संलिप्तता का उपयोग विविधता को सम्बोधित करने के लिए किया जाना चाहिए।

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  36. विद्यार्थियों से निरंतर मोबाइल के माध्यम से संपर्क स्थापित कर उनसे जुड़ा रहा। ऑनलाइन कंटेंट,ऑनलाइन क्लास,ऑनलाइन क्विज इत्यादि के माध्यम से विद्यार्थियों को निरन्तर ज्ञान देने का प्रयास कर रहा हूँ।

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  37. बच्चे की उनकी व्यक्तिगत भिन्नता और योग्यता के आधार पर शिक्षा देनी चाहिए।

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  38. हमारे विद्यालय में विभिन्न,परिवेश से विभिन्न प्रकार की क्षमता एवं योग्यता वाले बच्चे आते हैं|अतः हमें सभी बच्चों को ध्यान में रखते हुए उनकी रूचियो, इच्छाओं को प्रोत्साहित करने की चेष्टा करना चाहिए, ताकि बच्चों में विद्यालय के प्रति आकर्षण हो|हमें सभी बच्चों को बिना भेदभाव किए, सभी को साथ लेकर चलना चाहिए|

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  39. Class k sabhi ke waiktigat wibhinnata ko agar samajhte huwe education di jaye to bachchon k ander self confidence aata h Or woh kisi bhi topic ko samajh sakte hn

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  40. कहानी के माध्यम से आपका समझाना पसंद आया। प्रत्येक विद्यार्थी अपनी विविधता और विशिष्टता के साथ विद्यालय में प्रविष्ट होता है। हमें व्यक्तिगत विविधता का सम्मान करते हुए शिक्षण को सार्थक आयाम तक ले जाना है। कहानी के अनुसार जैसे बत्तख़ और गिलहरी की अपनी योग्यता तथा पेड़ और पानी में तैरने-चढ़ने की प्रतिभा होती है, वैसे ही प्रत्येक इंडिविजुअल में कुछ खास बात होती है,एक शिक्षक होने के नाते हमें उसकी इस प्रतिभा को परिमार्जित करने वाली स्किल से संबंधित शिक्षण को बढ़ावा देना चाहिए।

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  41. Coronavirus ke samay main bacchon ka Whatsapp ke madhyam se class liya

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  42. जानवर और इंसान में मैं काफी अंतर होता है इंसान वह सभी काम कर सकता है जो कि जानवर नहीं कर पाते हैं प्रत्येक जानवर का एक विशिष्ट गुण होता है परंतु इंसान में कौन सा गुण है यह पता कर पाना काफी दुरूह है ,यह पता करते करते काफी समय निकल जाता है। इंसान का दिमाग सबसे विकसित होता है तो हम इनकी तुलना जानवरों से क्यू करते हैं।

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  43. व्यक्तिगत विभिन्नता को समझकर उचित व्यवस्था का बच्चों को शिक्षा प्रदान किया जाए जिससे शिक्षा का उद्देश्य पूरा हो। क्लास के सभी बच्चों की व्यक्तिगत विभिन्नताओं को समझकर अगर शिक्षा दी जाती है तो बच्चों को उसे आत्मसात करने में आसानी होती है और वे विषय को अच्छे से समझ पाते हैं।

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  44. विविधता के केंद्र बिंदु से यह प्राप्त होता है कि हर बच्चा मे एक विशेष गुण होता है।

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  45. यह कहानी हमारे कक्षा से बहुत मिलती है।इस कहानी से हमे ये पता चलता है कि विद्यार्थी को उनके अभिरुचि के अनुरूप ही शिक्षा देनी चाहिए ,वर्ना बच्चे अपनी अंतर्निहित योग्यता को भी भूल जाएंगे।

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  46. बच्चे की उनकी व्यक्तिगत भिन्नता और योग्यता के आधार पर शिक्षा देनी चाहिए

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  47. सभी की अपनी-अपनी जरूरतें, अभिरुचि और जन्मजात गुण हैं, उन सभी का सम्मान करते हुए उनके भिन्न-भिन्न गुणों को और निखारने की आवश्यकता है।

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  48. बच्चों में भिन्नता ओर yogyata के आधार पर शिक्षा देना चाहिए

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  49. वैयक्तिक विभिन्नता (Individual Difference) प्रत्येक व्यक्ति/बच्चा का स्वभाव सिद्ध बात होती है। बच्चों के व्यक्तिगत प्रतिभा, विशेषता और मौलिकता अनन्य एवं अतुल्य होती है। बच्चे अपने आप में विशिष्ट और अद्वितीय होते हैं।
    राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 का उद्देश्य समावेशन की नीति है ताकि सभी प्रकार की भिन्नता वाले बच्चों के जीवन के सभी क्षेत्रों में भागीदारी सुनिश्चित हो सके।उनके उन्मुखीकरण तथा समायोजन में ही गुणवत्ता वाली शिक्षा (Quantity Education) की सफलता निहित है। इस प्रक्रिया से सभी विद्यार्थी शिक्षा को सर्वांगीण रूप से ग्रहण और आत्मसात कर पाएंगे। कक्षा में गुणों की विविधता एवं अनुभवों के प्रति संवेदनशीलता के साथ सम्मान पूर्वक व्यवहार और अधिगम प्रदान करने से समावेशी शिक्षा का आधारभूत उद्देश्य सफल सार्थक रूप से चरितार्थ हो पाएगा।

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  50. John stephan hansda ums Barmasia 15.8.2021 alag alag bachon me pahle se hi kuch vises talent rahta hai hame unhe aur bhi adhik softly sikha kar ya unke khamta ke anusar viksit karna hai hame apne niyam 'vicar vyahar ya Anusara ityadi ladna nahi hai nahi to jo bhi ve Janet hai usse being pichar jayenge

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  51. विधालय में विभिन परिवेश से विभिन्न
    छामता और योगयता वाले बच्चे आते हैं अतः हमें बच्चो की
    रूचि और इच्छाओ को प्रोतसाहित करके सभी बच्चो पर
    धयान देना है।

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  52. Student me jo maulik gun hai us par focus karna chahiye sabhi ko ek hi mapdand par nahi parkhna chahiye

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  53. व्यक्तिगत विभिन्नता को समझकर उचित व्यवस्था का बच्चों को शिक्षा प्रदान किया जाए जिससे शिक्षा का उद्देश्य पूरा हो। क्लास के सभी बच्चों की व्यक्तिगत विभिन्नताओं को समझकर अगर शिक्षा दी जाती है तो बच्चों को उसे आत्मसात करने में आसानी विविधता के केंद्र बिंदु से यह प्राप्त होता है कि हर बच्चा मे एक विशेष गुण होता है।विविधता के केंद्र बिंदु से यह प्राप्त होता है कि हर बच्चा मे एक विशेष गुण होता है।

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  54. In my point of view every student is having different qualities and ability to observe the subject matter.we have to recognise their interest and ability in such field and provide them opportunity to achieve success in life.

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  55. व्यक्तिगत विभिन्नता को समझ कर उचित व्यवस्था का बच्चों को शिक्षा प्रदान किया जाए जिससे शिक्षा का उद्देश्य पूरा हो, बच्चो की अपनी व्यक्तिगत भिन्नता होती ही उन्हें जान कर उन्हीं के समझ के अनुसार शिक्षा प्रदान करनी चाहिए,जिससे बच्चो,के रूची के विषयो मे अधिक प्रखरता आऐगी।

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  56. हमे बच्चों की मनोविज्ञान को समझते हुए उनके रुचि के अनुसार बाल केंद्रित शिक्षण बिधि द्वारा सभी बच्चों को सीखने का अवसर देना है ।

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  57. Every child is unique and has different kind of thought, mental ability, interest.so according to their need and understanding we have to give them education

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  58. Bchcho ki oyaktigt vinnta ko smjh kr
    Unke wyaktigt guno ke aadhar pr unka baudhik, samajik, sanskritik aur saikshik vikas krna

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  59. Bacche ki shamta aur Ruchi ke anusar pathyakram ho to use sikhane mein aur aage badhane mein sahaj mahsus hogi

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  60. Hame bachhon ki samasyaon unki ruchi yogyata aur chhamta ke anusar padhana chahiye

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  61. बच्चों के जरूरत के अनुसार पढ़ने में पढ़ाने की विधि और ढंग को बदलना चाहिए बच्चों के गुणों और अनुभव के प्रति परस्पर सम्मान रखना चाहिए । बच्चों में उनके अंदर निहित निपुणता एवं कौशल के अनुसार उसका विकास करना चाहिए । बच्चों पर ना पढ़ने का दोष नहीं देना चाहिए बल्कि हमें उसे लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए मिलकर सिस्टम अप्रूव करना है। कक्षा को समावेशी बना कर रखना चाहिए। भेदभाव कुछ के लिए विशेषाधिकार बनाता है और अन्य के लिए नुकसान करता है। बच्चों के बीच सभी प्रकार के भेदभाव को मिटाने और मतभेदों के बीच संबंध स्थापित करने के लिए मिलकर काम किया जाए।

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  62. Her baccha kisi ek field me special hota hai.

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  63. प्रत्येक बच्चे में अलग अलग गुण विशिष्टता होती है उनकी विशिष्टता के अनुसार शिक्षा देनी चाहिए

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  64. बच्चों की खूबियों को पहचान कर हम उसे आगे बढ़ने को प्रोत्साहित करेंगे।

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  65. Students should be facilitated according to their individual differences.

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  66. Sabhi bacho k vividhata ko dhyan m rakh kar hi curriculum bnana chahiye. Sarwanging vikas k liye bacho ki vividhta aur unke ruchi ko dhyan m rakh kar unhe protsahan dena chahiye taki wo apni vividhta s apni alag pehchan bna ske.

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  67. Vyaktigat vibhinta ko samajhkar uchit vyavastha kar bacchon ko shiksha pradan kiya jaaye jisse shiksha ka uddeshy pura ho bacchon ki vyaktigat vibhinta hoti hai unhen pahchan kar unhen ki samajh ke anusar shiksha pradan karni chahiy

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  68. प्रत्येक बच्चे में कुछ कमियों के साथ साथ कुछ विशेष योग्यता या विशेषता होती है, बच्चे के विशेषता को ध्यान में रखते हुए उसकी शिक्षा होनी चाहिए

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  69. सभी बच्चों में अलग-अलग खासियत या विशेषताएं होती है । उन विशेषताओं पर ध्यान रखते हुए उनको शिक्षा देनी होगी।

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  70. व्यक्तिगत विभिन्नता को समझ कर उचित व्यवस्था का बच्चों को शिक्षा प्रदान किया जाए जिससे शिक्षा का उद्देश्य पूरा हो, बच्चो की अपनी वक्तिगत भिन्नता होती ही उन्हें जान कर उन्हीं के समझ के अनुसार शिक्षा प्रदान करनी चाहिए| बहुत-साधन प्रस्तुति, बहू-साधन अभिव्यक्ति और बहुत-साधन संलिप्तता इन तीनों का उपयोग विविधता को संबोधित करने के लिए किया जाना चाहिए।

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  71. हमें बच्चो की
    रूचि और इच्छाओ को प्रोतसाहित करके सभी बच्चो पर
    धयान देना है।

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  72. सभी बच्चों की अपनी अपनी विशिष्टता होती है और सभी बच्चे एक दूसरे से अलग हैं उनका अधिगम स्तर समझ सब अलग अलग होती है जिसका हमे सम्मान करते हुए और इस विशिष्टता को ध्यान में रखते हुए शिक्षण कार्य करनी चाहिए

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  73. प्रत्येक बच्चे की व्यक्तिगत प्रतिभा, क्षमता और मौलिकता अनन्य एवं अतुल्य होती है। बच्चे अपने आप में विशिष्ट और अद्वितीय होते हैं। इसीलिए हमें बच्चों की विविधताओं को ध्यान में रखकर, समावेशी शिक्षा के कक्षा में गुणों की विविधता एवं अनुभवों के प्रति संवेदनशीलता के साथ सम्मान पूर्वक व्यवहार और अधिगम प्रदान करने से समावेशी शिक्षा का आधारभूत उद्देश्य सफल सार्थक रूप से चरितार्थ हो पाएगा।

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  74. बच्चों की व्यक्तिगत विभिनताओं को देखते हुए अच्छी शिक्षा हेतु उचित व्यवस्था करनी चाहिए जिससे शिक्षा का उद्देश्य पूरा हो सके।

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  75. प्रत्येक बच्चों में मान्सिक शारीरिक एवं सिखने के स्तर पर विविधता पाईजाती है, अत:इन विविधताओं को पहचानकर शिक्षण की व्यवस्था करनी चाहिए.

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  76. प्रत्येक बच्चे की सीखने और समझने की क्षमता अलग अलग होती है। कक्षा में इस विविधता को ध्यान में रखकर शिक्षण कार्य करनी चाहिए।

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  77. व्यक्ति भिन्नता प्राकृतिक है इसका सम्मान होना चाहिए। सभी के अंदर कोई न कोई योग्यता होती है उसे पहचांचने की जरूरत है न की उस विशेष योग्यता को दबाने की

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  78. सभी बच्चो मे छुपी हुई प्रतिभा होती है एक शिक्षक होने के नाते हमारा यह कतर्व्य है उनको समान मौका दिया जाय ताकि उनका सर्वांगीण विकास हो और वे अलग होते हुए भी सबके साथ साथ चले।

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  79. सभी बच्चों में अलग-अलग विशेषता होती है। उन विशेषताओं को पहचान कर यदि उन्हें शिक्षा दी जय तो वे बेहतर कर पाएंगे। सभी बच्चों को शिक्षण के एक ही मापदंड से मापना अनुचित है।

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  80. व्यक्तिगत विभिन्नता को समझकर उचित व्यवस्था का बच्चों को शिक्षा प्रदान किया जाए जिससे शिक्षा का उद्देश्य पूरा हो। क्लास के सभी बच्चों की व्यक्तिगत विभिन्नताओं को समझकर अगर शिक्षा दी जाती है तो बच्चों को उसे आत्मसात करने में आसानी होती है और वे विषय को अच्छे से समझ पाते हैं।

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  81. Sabhi students me alag alag visheshtayein hoti hain..agar un visheshtaon ko pehchan Kar unhe shiksha di Jaye to wo behtar Kar paenge..sabhi bachho ko ek hi mapdand se maapna anuchit Hai

    Nirmala kumari (teacher)
    Ms karkoma,Meral
    Dis-Garhwa
    Jharkhand

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