“खिलौना आधारित शिक्षाशास्त्र” को लागू करने की प्रक्रिया में कई खिलोने बनाए जाते हैं I कक्षा – सत्र के बाद आप सभी बनाये गए खिलोनों का प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे कर सकते हैं ?
This blog is for online NISHTHA Training for Jharkhand State. You are welcome to share your reflections/comments/suggestions on this page.
Subscribe to:
Post Comments (Atom)
कोर्स 12 : गतिविधि 5 : खिलौना क्षेत्र का सृजन – अपने विचार साझा करें
आप अपनी कक्षा/ स्कूल में खिलौना क्षेत्र कैसे सृजित करेंगे – इस बारे में सोचें। डी-आई-वाई खिलौनों का सृजन करने में बच्चों की सहायता के लिए ...
-
COVID-19 (कोरोना वायरस) के दौरान, आप अपने विद्यार्थियों के साथ किस प्रकार संपर्क में रहे? आपने अपने शिक्षण में क्या मुख्य बदलाव किये? अपने अ...
-
आई.सी.टी. से क्या तात्पर्य है ?
-
How does ICT support your Teaching- Learning- Assessment? Take a moment to reflect and share your understanding in the comment box.
Padhaai ke sath sath bachchho ka khilaune se bhi Manoranjan Karana chahie.
ReplyDeletePadhaai ke sath bachchho ko vibhin prakar ke khilone banane ke liye prothsahit Krna chahiye
ReplyDeleteपढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को विभिन्न प्रकार के खिलौने बनाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
ReplyDeleteStudy k sath sath student ko toys se v enjoy karana chahiye.
ReplyDeletePadhai ke sath bacho ko toy banane bhi sikhna chaiye isse bacha log creative banenge
ReplyDeletePerfect
ReplyDeleteकक्षा सत्र के बाद सभी खिलौनों को हम एकत्रित करेंगे एवं अन्य शिक्षकों की मदद से इन खिलौनों की सहायता से कुछ नवाचार तैयार करेंगे । सुखलाल मुर्मू धनबाद।
ReplyDeletebar ek bacha ko khilona bana kar use ache se samjhaya ja sakta h fir uss khilone ko use de dia jaye or kaha jaye ke aap sbe jese dekhe use bhe ache banaye or use usme madad kare aese me sbe ektratrit ho kar ache se sikh payenge
ReplyDeleteपढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को विभिन्न प्रकार के खिलौने बनाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए
ReplyDeleteबिल्कुल सही, क्योंकि इससे विद्यार्थियों को सामाजिक- सांस्कृतिक के साथ-साथ सरलता से प्रभावी शिक्षा दी जा सकती है।
ReplyDeleteपढाई के साथ साथ बच्चों को खिलौना बनाने के लिए प्रेरित करना चाहिए|
ReplyDeleteClass me bachho ko Prerit karenge
ReplyDeleteकक्षा सत्र के बाद खिलौना का प्रभावी ढंग से उपयोग में लाने के लिए बच्चों के बीच खिलौना को समूह में बांट देते हैं ताकि वे अपने सहपाठियों के साथ मिलकर उस विषय की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए आपस में चर्चा करते हैं ।
ReplyDelete22-11-2021
ReplyDeleteखिलोने सृजनात्मक दक्षता को बढ़ावा देते हैं।खिलौने को इकट्ठा करके विषयगत रूप से अध्ययन किया जाना चाहिए।
ReplyDeleteStudents can learn more by playing of their own choice.
ReplyDeleteखिलौनों का संबंध सृज्नातम् क दक्षता से भी होता है। ऐसे में अगर हम खिलौना आधारित शिक्षा को अपनाए तो ना सिर्फ हम कक्षा के माहौल को सहज और आनंद दायी बना पाएंगे अपितु शिक्षार्थियो को हम विषय की अवधारणा को सरलता से समझआने के साथ साथ हम उन्हें सृ ज ना तम् क रूप से भी दक्ष कर पाएंगे।
ReplyDeleteबनाये गए खिलौनों को विभिन्न विषयों से जोड़ कर पढ़ाया जा सकता है।
ReplyDeletePadhaai ke sath sath bacchon Ka khilaune se bhi manoranjan karana chahie
ReplyDeleteKhiloune srijnatmak dakshta ko badhawa dete hain.khilouno ko ikaththa Kar k vishaygay Roop se adhyayan Kiya Jana chahie.
ReplyDeleteJaise ki latu ka prayog karke bhugole ko samjha sakate hai.
ReplyDeleteBy applying those toys in development of students'different skills ...
ReplyDelete