Saturday, 30 October 2021

कोर्स 12 : गतिविधि 3 - अपने विचार साझा करें

“खिलौना आधारित शिक्षाशास्त्र” को लागू करने की प्रक्रिया में कई खिलोने बनाए जाते हैं I कक्षा – सत्र के बाद आप सभी बनाये गए खिलोनों का प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे कर सकते हैं ?  

22 comments:

  1. Padhaai ke sath sath bachchho ka khilaune se bhi Manoranjan Karana chahie.

    ReplyDelete
  2. Padhaai ke sath bachchho ko vibhin prakar ke khilone banane ke liye prothsahit Krna chahiye

    ReplyDelete
  3. पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को विभिन्न प्रकार के खिलौने बनाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

    ReplyDelete
  4. Study k sath sath student ko toys se v enjoy karana chahiye.

    ReplyDelete
  5. Padhai ke sath bacho ko toy banane bhi sikhna chaiye isse bacha log creative banenge

    ReplyDelete
  6. कक्षा सत्र के बाद सभी खिलौनों को हम एकत्रित करेंगे एवं अन्य शिक्षकों की मदद से इन खिलौनों की सहायता से कुछ नवाचार तैयार करेंगे । सुखलाल मुर्मू धनबाद।

    ReplyDelete
  7. bar ek bacha ko khilona bana kar use ache se samjhaya ja sakta h fir uss khilone ko use de dia jaye or kaha jaye ke aap sbe jese dekhe use bhe ache banaye or use usme madad kare aese me sbe ektratrit ho kar ache se sikh payenge

    ReplyDelete
  8. पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को विभिन्न प्रकार के खिलौने बनाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए

    ReplyDelete
  9. बिल्कुल सही, क्योंकि इससे विद्यार्थियों को सामाजिक- सांस्कृतिक के साथ-साथ सरलता से प्रभावी शिक्षा दी जा सकती है।


    ReplyDelete
  10. पढाई के साथ साथ बच्चों को खिलौना बनाने के लिए प्रेरित करना चाहिए|

    ReplyDelete
  11. Class me bachho ko Prerit karenge

    ReplyDelete
  12. कक्षा सत्र के बाद खिलौना का प्रभावी ढंग से उपयोग में लाने के लिए बच्चों के बीच खिलौना को समूह में बांट देते हैं ताकि वे अपने सहपाठियों के साथ मिलकर उस विषय की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए आपस में चर्चा करते हैं ।

    ReplyDelete
  13. खिलोने सृजनात्मक दक्षता को बढ़ावा देते हैं।खिलौने को इकट्ठा करके विषयगत रूप से अध्ययन किया जाना चाहिए।

    ReplyDelete
  14. Students can learn more by playing of their own choice.

    ReplyDelete
  15. खिलौनों का संबंध सृज्नातम् क दक्षता से भी होता है। ऐसे में अगर हम खिलौना आधारित शिक्षा को अपनाए तो ना सिर्फ हम कक्षा के माहौल को सहज और आनंद दायी बना पाएंगे अपितु शिक्षार्थियो को हम विषय की अवधारणा को सरलता से समझआने के साथ साथ हम उन्हें सृ ज ना तम् क रूप से भी दक्ष कर पाएंगे।

    ReplyDelete
  16. बनाये गए खिलौनों को विभिन्न विषयों से जोड़ कर पढ़ाया जा सकता है।

    ReplyDelete
  17. Padhaai ke sath sath bacchon Ka khilaune se bhi manoranjan karana chahie

    ReplyDelete
  18. Khiloune srijnatmak dakshta ko badhawa dete hain.khilouno ko ikaththa Kar k vishaygay Roop se adhyayan Kiya Jana chahie.

    ReplyDelete
  19. Jaise ki latu ka prayog karke bhugole ko samjha sakate hai.

    ReplyDelete
  20. By applying those toys in development of students'different skills ...

    ReplyDelete

कोर्स 12 : गतिविधि 5 : खि‍लौना क्षेत्र का सृजन – अपने विचार साझा करें

आप अपनी कक्षा/ स्कूल में खि‍लौना क्षेत्र कैसे सृजित करेंगे – इस बारे में सोचें। डी-आई-वाई खि‍लौनों का सृजन करने में बच्चों की सहायता के लिए ...