Monday, 31 January 2022

कोर्स 09 : गतिविधि 5: अपने विचार साझा करें

 एक बच्चे से जब 17 में से 9 घटाने को कहा गया तो उसने 12 को उत्तर के रूप में लिखा। यह आपको बच्चे की सोच के बारे में क्या बताता है और आप शिक्षार्थी को घटाव की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने में कैसे मदद करेंगे?


162 comments:

  1. बच्चे को अंक की समझ नहीं है।वह तुलना नहीं कर पा रहा है।घटाव संक्रिया की समझ नहीं है।उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिवधि कराएंगे।गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे।

    ReplyDelete
  2. बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान के अनुसार बुनियादी अंकगणित का उद्देश्य बच्चों में संख्या बोध विकसित करना है ।चूँकि जोड़ एकत्रीकरण / संयोजन की संक्रिया है जबकि घटाव इसके ठीक विपरीत की संक्रिया है।
    उपरोक्त घटाव की संक्रिया में बच्चे ने जो गलती की है उससे पता चलता है कि बच्चे को हासिल वाला जोड़ घटा नहीं आता है और हासिल वाले जोड़ घटा के लिए स्थानीय मान की समझ होनी अति आवश्यक है ।
    अतः स्थानीय मान की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए माचिस की तीलियों वाली गतिविधि कराएंगे एक बंडल में 10 माचिस की तिलिया रखेंगे तथा दूसरे में सात खुली तीलियाँ रखेंगे और उनमें से 9 तीली निकालने के लिए कहेंगे इस प्रकार की गतिविधि करवा कर उसकी घटा की अवधारणा को बेहतर बनाएंगें।

    ReplyDelete
  3. 01:37
    बच्चे को अंक की समझ नहीं है।वह तुलना नहीं कर पा रहा है।घटाव संक्रिया की समझ नहीं है।उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिवधि कराएंगे।गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे भानु प्रताप मांझी,उ उ वि चिपड़ी, ईचागढ़, सरायकेला-खरसावां.झारखंड

    ReplyDelete
  4. Bacche ko hasil ka ghatao aur anko ke asthaniya maan ki samajh nahi hai. Activity ke dwara asthaniya maan ki samajh ko majboot Kiya ja sakta hai.

    ReplyDelete
  5. बच्चों को अंक की समझ नहीं है। वह तुलना नहीं कर पा रहे हैं। घटाव सांक्रिया की समझ नहीं है। उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिविधि कराएंगे। गतिविधि के माध्यम से घटाव सांक्रियां की समझ बनायेंगे।

    ReplyDelete
    Replies
    1. बच्चे को अंक की समझ नहीं है।घटाव की सक्रियता की समझ नहीं है।गतिविधि के द्वारा घटाव की समझ विकसित करेंगे।

      Delete
    2. बच्चे को वर्गीकरण की अवधारणा नही है।मनोरंजक गणितीय गतिविधि के माध्यम से घटाव की संक्रिया की समझ विकसित किया जा सकता है।

      Delete
    3. He doesn't know how substrate number. I should him about number and method of substrate with toys and marble.

      Delete
  6. बच्चों को अंक की समझ नहीं है। वह तुलना नहीं कर पा रहे हैं। घटाव सांक्रिया की समझ नहीं है। उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने वाले गतिविधि कराएंगे। गतिविधि के माध्यम से घटाव सांक्रिया की समझ बनायेंगे।

    ReplyDelete
  7. बच्चों को अंक की समझ नहीं है। वह तुलना नहीं कर पा रहे हैं। घटाव संक्रियां की समझ नहीं है। उसे घटाव से पहले संख्या की समझ बढ़ाने वाले गतिविधि कराएंगे। गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रियाँ की समझ बनायेंगे।

    ReplyDelete
    Replies
    1. बच्चों को अंक की समझ नहीं है वह तुलना नहीं कर पा रहे हैं और घटा ओ संक्रियाएं के समझ नहीं है उसे घटाओ से पहले संख्या के समझ बढ़ाने के लिए गतिविधि कराएंगे गतिविधि के माध्यम से कटा संख्याओं की समझ बनाएंगे

      Delete
  8. Bachchon ko hasil hatao aur ankon ke astaniy man ki samaj nahi hai.gatividhi ke dwara astaniy man ki samaj komajbut Kiya ja sakta hai

    ReplyDelete
  9. बच्चे को अंक की समझ नहीं है।वह तुलना नहीं कर पा रहा है।घटाव संक्रिया की समझ नहीं है।उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिवधि कराएंगे।गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे।

    G.M.S Pancha Premlata devi

    ReplyDelete
  10. He doesn't know how to substract number I should teach him about number and method of substract with toys and marble and marble

    ReplyDelete
    Replies
    1. He does note know how to subtrat number i should teach him about number and method of subtract with toys and marble and marble.

      Delete
    2. बच्चे को संख्या की समझ नही है। संख्याओं की तुलना, स्थानीय मान की समझ में भी कमी है। बच्चे को छोटी छोटी गतिविधि के माध्यम से घटाव की समझ को मजबूत करेंगे।

      Delete
  11. बच्चे को अंक की समझ नहीं है।वह तुलना नहीं कर पा रहा है।घटाव संक्रिया की समझ नहीं है।उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिवधि कराएंगे।गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे।
    अतः स्थानीय मान की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए माचिस की तीलियों वाली गतिविधि कराएंगे एक बंडल में 10 माचिस की तिलिया रखेंगे तथा दूसरे में सात खुली तीलियाँ रखेंगे और उनमें से 9 तीली निकालने के लिए कहेंगे इस प्रकार की गतिविधि करवा कर उसकी घटा की अवधारणा को बेहतर बनाएंगें।

    ReplyDelete
  12. Bachche ko ghatav se pehle sankhya ki samajh banani aavashyak hai. Gatividhiyon ke madhyam se aananddayak parivesh me pehle sankhya ki samajh banayenge.Uske baad ghatav sankriya sikhayenge.

    ReplyDelete
  13. बच्चे को अंक समझ नहीं है। वह तुलना नहीं कर पा रहा है। घटाव के पहले संख्या की समझ नहीं है। उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिविधि कराएंगे। गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे।

    ReplyDelete
  14. घटाव की समझ बच्चे को नही है।एक एक संगतता से यह समझ स्पष्ट हो सकती है।

    ReplyDelete
  15. बच्चे में एक- संग- एक संगतता का ज्ञान नहीं है |
    शिक्षार्थी में घटाओ की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने के लिए उनको समूह के संयोजन, समूह से वस्तुओं निकालना ,वस्तुओं के समान वितरण से संबंधित समस्या समाधान के बारे में अवधारणा देना होगा |

    ReplyDelete
  16. Bachchon mein ganitiya samaj ek sang ek sangata ki gyan nahin hain. Unhein gatividhi dwaara ganitiya samaj vikasit karni hogi

    ReplyDelete
  17. बच्चे को अंक की समझ नहीं है।वह तुलना नहीं कर पा रहा है।घटाव संक्रिया की समझ नहीं है।उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिवधि कराएंगे।गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे।
    अतः स्थानीय मान की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए माचिस की तीलियों वाली गतिविधि कराएंगे एक बंडल में 10 माचिस की तिलिया रखेंगे तथा दूसरे में सात खुली तीलियाँ रखेंगे और उनमें से 9 तीली निकालने के लिए कहेंगे इस प्रकार की गतिविधि करवा कर उसकी घटा की अवधारणा को बेहतर बनाएंगें।इस प्रकार से अनेक गतिविधियों के द्वारा घटाव की संक्रिया को बेहतर-से बेहतर बताया जा सकता हैं।

    ReplyDelete
  18. बच्चे में घटाव को समझ है| इसमें संख्या में कमीं या ह्रास होता है| पर स्थानीय मान की समझ नहीं है अतः वह ज्यादा से कम को घटाता है और बगल की संख्या यथावत लिख देता है| हमें संख्या के स्थानीय मान पर काम करने की आवश्यकता है|

    ReplyDelete
  19. बच्चों में बुनियादी संख्यात्मकता की अवधारणा में पूर्वसंख्या पूर्व अवधारणा, वर्गीकरण एक-संग-एक संगता,एक क्रम में लगाना आदि प्रमुखहोता है।।इस प्रश्न के उत्तर में एक-एक संगतता का ज्ञान नहीं है |
    शिक्षार्थी में घटाओ की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने के लिए उनको समूह के संयोजन, समूह से वस्तुओं निकालना ,वस्तुओं के समान वितरण से संबंधित समस्या समाधान के बारे में अवधारणा देना होगा |बहुत-बहुत धन्यवाद।

    कौशल किशोर राय,
    सहायक शिक्षक,
    उत्क्रमित उच्च विद्यालय पुनासी,
    जसीडीह,देवघर,झारखण्ड।

    ReplyDelete
  20. बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान के अनुसार बुनियादी अंकगणित का उद्देश्य बच्चों में संख्या बोध विकसित करना है ।चूँकि जोड़ एकत्रीकरण / संयोजन की संक्रिया है जबकि घटाव इसके ठीक विपरीत की संक्रिया है।
    उपरोक्त घटाव की संक्रिया में बच्चे ने जो गलती की है उससे पता चलता है कि बच्चे को हासिल वाला जोड़ घटा नहीं आता है और हासिल वाले जोड़ घटा के लिए स्थानीय मान की समझ होनी अति आवश्यक है ।
    अतः स्थानीय मान की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए माचिस की तीलियों वाली गतिविधि कराएंगे एक बंडल में 10 माचिस की तिलिया रखेंगे तथा दूसरे में सात खुली तीलियाँ रखेंगे और उनमें से 9 तीली निकालने के लिए कहेंगे इस प्रकार की गतिविधि करवा कर उसकी घटा की अवधारणा को बेहतर

    ReplyDelete
  21. उपरोक्त प्रक्रिया में बच्चे ने 17 में से 9 घटाने के बाद अपने उत्तर के रूप में 12 लिखा, जो यह बताता है कि बच्चे को मूलभूत संक्रिया घटाव के पूर्व का संख्याज्ञान तो है पर उसे घटाव की अवधारणा की समझ नहीं है । यानि बच्चे को अभ्यास या गतिविधियों में भाग लेने का पर्याप्त अवसर नहीं मिला है। अतः घटाव की अवधारणा मजबूत करने के लिए बच्चे को अंकों के स्थान, उसका मान, स्थानीय मान इत्यादि से संबंधित विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने का पर्याप्त अवसर प्रदान करना होगा ।इसके लिए माचिस की तिल्ली /कंचे इत्यादि का उपयोग किया जा सकता है ताकि बच्चे को गिनती/ समूहीकरण इत्यादि का अभ्यास हो सके।

    ReplyDelete
  22. In this case the child knows single digit subtraction.He knows a small number can be subtracted from a bigger one.So he subtracts 7 from 9.He doesn't know what to be done to 1 which is in tens position.
    I will make understanding of two digit numbers through activities like matchstick bundles of tens and units,collection of pebbles in tens and units like this,thereafter I make him known how to subtract this types of numbers.

    ReplyDelete
  23. मेरे विचार से बच्चे में अंक की समझ, स्थानीय मान की समझ, एवं हासिल वाला घटाव की समझ नहीं है । बच्चे को छोटे अंक से बड़े अंक घटाने की तुलना नहीं कर पा रहा है । इसे घटाव की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझाने के लिए भिन्न - भिन्न प्रकार के स्थानीय मान समझ के साथ हासिल वाले अंकों की घटाव संबंधी गतिविधि अपनाना होगा । जैसे - इकाई के अंक छोटी है तो दहाई अंक से उधार मांग कर या दहाई के लिए 1 बंडल में 10 तीलियां एवं इकाई के लिए खुले में 7 तीलियां रखेंगे और उनमें से 9 तीलियां इकाई के स्थान से होकर निकालने कहेंगे । इस तरह से घटाव अवधारणा की समझ बच्चे में आयेगा । .... धन्यवाद ।

    सुना राम सोरेन (स.शि.)
    प्रा.वि.भैरवपुर, धालभूमगढ़ ।
    पूर्वी सिंहभूम , झारखंड ।

    ReplyDelete
  24. बच्चा अंक के पहचान से परिचित है परंतु अंको के जोड़ और घटाव के ठोस अनुभव से दूर है जिसके कारण घटाव की संक्रिया में सही तरीके से नही कर पा रहा है।उनको ठोस वस्तुओं जैसे बटन,पत्थर के टुकड़े,पत्तियों, तिनके आदि के माध्यम से जोड़ घटाव का ठोस अनुभव प्रदान करेंगे साथ ही अंको के स्थानीय मान को 10,20,30 आदि के के समूह में वस्तुओं को गिनने का और साथ साथ अंको। के स्थानीय मान की समझ का ठोस अनुभव प्रदान करेंगे।

    ReplyDelete
  25. Bacche mein sabse pahle ank ki samajh viksit karvana hoga. Fir gatividhi Jaise machis ki tili ya kankar ya Anya vastuon ke madhyam se jod yani sangrah aur ghatav ki sankhya ko Kai bar karvane se bacche mein ghatav ki samajh viksit ho jayegi .es prakar 17
    mein se 9 aasani se ghata kar likh dega .
    Manju Kumari
    UPG PS PURANA SALDIH BASTI Adityapur
    Gamhariya
    Saraikela kharsawan
    Jharkhand

    ReplyDelete
  26. बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान के अनुसार बुनियादी अंक गणित का उद्देश्य बच्चों में संख्या बोध विकसित करना है। चुकी जोड़ एकत्रीकरण/संयोजन की संक्रिया है। जबकि घटाव इसके ठीक विपरीत की संक्रिया है।उपरोक्त घटाव की संक्रिया में बच्चे ने जो गलती की है उससे पता चलता है कि बच्चे को हासिल वाला जोड़ घटा नहीं आता है और हासिल वाले जोड़ घटा के लिए स्थानीय मान की समझ होनी अतिआवश्यक है। अत:स्थानीयमान के
    अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए माचिस की तीलियों वाली गतिविधि कराएंगे जैसे-एक बंडल में 10माचिस की तिलियॉं रखेंगे तथा दूसरे में 7खुली तिलियॉं रखेंगे और उनमें से 9तीली निकालने के लिए कहेंगे। इस प्रकार की गतिविधि करवा कर उसकी घटा की अवधारणा को बेहतर बनाएंगे।

    ReplyDelete
  27. यदि बच्चा 17 में से 9 घटाने पर 12 लिखता है, इसका मतलब यह है की बच्चे को संख्या की समझ नहीं है। इसे सबसे पहले इकाई दहाई की समझ कराना जरूरी है। बच्चे को यह गतिविधि के माध्यम से जानकारी दिलाना आवश्यक है की इकाई में सिर्फ 9 तक के अंक ही आते हैं तथा 10 में एक के स्थान पर कुछ नहीं तथा दाई के स्थान पर एक नहीं बल्कि 10 की समझ होनी चाहिए। अब 10 को इकाई का एक समूह मानते हैं तथा उसमें 7 जोड़ने पर 17 लिखते हैं 17 का अर्थ एक दहाई एवं 7 इकाई होता है। अब 10 के समूह की कोई भी वस्तु चाहे वह सिक्का हो, छड़ी का टुकड़ा हो, माचिस की तिल्ली हो को अलग कर 7 इकाई के वस्तु में मिलाकर 9 वस्तु को अलग करने को कहेंगे। परिणाम 8 आता है। बच्चे को यह बतलाना जरूरी है की बड़ी संख्या में ही छोटी संख्या घट सकती है जबकि छोटी संख्या में बड़ी संख्या कभी भी नहीं घट सकती। इसके लिए दहाई अंक से एक उधार लिया जाता है जिसका अर्थ 10 ही होता है।
    राजेंद्र पंडित,सहायक शिक्षक
    प्राथमिक विद्यालय चांदसर ,महागामा,गोड्डा।

    ReplyDelete
  28. बच्चे को अंको की सही समझ नहीं है। जिससे उसे तुलना करने में कठिनाई हो रही है।

    ReplyDelete
  29. बच्चा घटाव की संकल्पना को ठीक से नहीं सीख पाया है।पहले उसे रोचक गतिविधियों द्वारा घटाव के concept को सिखाएंगे।फिर स्थानीय मान का प्रयोग करते हुए हासिल वाला घटाव सिखाएंगे।
    मु॰ अफ़ज़ल हुसैन
    उर्दू प्राथमिक विद्यालय मंझलाडीह
    शिकारीपाड़ा दुमका।

    ReplyDelete
  30. बच्चों को घटो के बारे में सही जानकारी नहीं है| शिक्षात्रि को घटो समझौता के लिए गतिविधि, उन्नयन, प्रतीक, सांख्य ज्ञान चित्र आदि का प्रयोग करेंगे|

    ReplyDelete
  31. बच्चे को संख्याज्ञान की सही समझ नही है। वह सही से तुलना नहीं कर पा रहा है की 17 बड़ा है या 9। बच्चे की संख्याज्ञान की समझ को विकसित करने के लिए उसे संख्यों को तुलनात्मक रूप से गतिविधियों के माध्यम से उनके अवधारणों को स्पष्ट किया जाना चाहिए।

    ReplyDelete
  32. बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान के अनुसार जोड़ एकत्रीकरण / संयोजन की संक्रिया है जबकि घटाव इसके ठीक विपरीत की संक्रिया है।
    उपरोक्त घटाव की संक्रिया में बच्चे ने जो गलती की है उससे पता चलता है कि बच्चे को हासिल वाला जोड़ घटा नहीं आता है और हासिल वाले जोड़ घटा के लिए स्थानीय मान की समझ होनी अति आवश्यक है ।
    अतः स्थानीय मान की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए माचिस की तीलियों वाली गतिविधि कराएंगे एक बंडल में 10 माचिस की तिलिया रखेंगे तथा दूसरे में सात खुली तीलियाँ रखेंगे और उनमें से 9 तीली निकालने के लिए कहेंगे इस प्रकार की गतिविधि करवा कर उसकी घटाव करने की अवधारणा को बेहतर बनाएंगें।

    ReplyDelete
  33. I think child has not any concept about fundamentals of subtraction. So it would be more better first we should try to clear his concept about this.

    ReplyDelete
  34. First of all l should give him concepts of number and latter l will give him to solve the word problems related to subtraction.

    ReplyDelete
  35. बच्चा अंक के पहचान से परिचित है परंतु अंको के जोड़ और घटाव के ठोस अनुभव से दूर है जिसके कारण घटाव की संक्रिया में सही तरीके से नही कर पा रहा है।उनको ठोस वस्तुओं जैसे बटन,पत्थर के टुकड़े,पत्तियों, तिनके आदि के माध्यम से जोड़ घटाव का ठोस अनुभव प्रदान करेंगे साथ ही अंको के स्थानीय मान को 10,20,30 आदि के के समूह में वस्तुओं को गिनने का और साथ साथ अंको। के स्थानीय मान की समझ का ठोस अनुभव प्रदान करेंगे। किशोर कुमार राय, उत्क्रमित उच्च विद्यालय KATHGHARI ,DEOGHAR

    ReplyDelete
  36. bachcho ko ank ki samajh nahi hai wah tulana nahi kar pa rahe hai gataav ke pahale sankhaya ki samajh badahane ki gati vidhi karayange

    ReplyDelete
  37. एक बच्चें से जब 17 में से 9 घटाने को कहा गया तो उसने 12 को उत्तर के रूप में लिखा । ह हमको बच्चे की सोच के बारे यह बताता है कि घटाव की समझ नहीं है।
    ह हम शिक्षार्थी को घटाव को बेहतर ढंग से समझने घटाव आधारित शिक्षण गतिविधि उसके परिवेश से गतिविधि करवा कर ।

    ReplyDelete
  38. यह एक साधारण समस्या है| बच्चे ने 9 में से 7 को घटा दिया है|हम परिवेश में मौजूद संसाधनों का उपयोग करके वर्गीकरण विधि द्वारा 17 वस्तुओं में से 9 को अलग कर उसे समझा सकते हैं|

    ReplyDelete
  39. बच्चे को अंक की समझ नहीं है। वह तुलना नहीं कर पा रहा है। घटाव की सांक्रिया की समझ नहीं है। अत पहले गतिविधि के द्वारा घटाव की समझ बढ़ाएंगे।

    ReplyDelete
  40. Bachhe ko ank Ki samajh Nahi hai.wo tulna Nahi Kar pa raha hai.ghatav Ki sankriya Ki samajh Nahi hai.atah pahle gatividhi k dwara ghatav Ki samajh badhaenge.

    ReplyDelete
  41. बच्चा घटाव की संकल्पना को ठीक से नहीं सीख पाया है।पहले उसे रोचक गतिविधियों द्वारा घटाव के concept को सिखाएंगे।फिर स्थानीय मान का प्रयोग करते हुए हासिल वाला घटाव सिखाएंगे।

    ReplyDelete
  42. हमें लगता हैं कि बच्चों में बुनियादी संख्यात्मकता की अवधारणा में पूर्वसंख्या पूर्व अवधारणा, वर्गीकरण एक-संग-एक संगता,एक क्रम में लगाना आदि प्रमुखहोता है।।इस प्रश्न के उत्तर में एक-एक संगतता का ज्ञान नहीं है |
    शिक्षार्थी में घटाव के कौशल संक्षिप्त विद्धमान हैं ओर इसे गतिविधियों एवं प्रत्यक्ष तथ्यों या स्थानिक मान के द्वारा बेहतर किया जा सकता हैं।
    PHUL CHAND MAHATO
    UMS GHANGHRAGORA
    CHANDANKIYARI
    BOKARO

    ReplyDelete
  43. Bacche ko ank ki samaj nahi hai vho tulna nahi kar pa raha hai gatav ke pahle sankhya ki samaj nahi hai ushe gatav ke pahle sankhya ki samaj batane ki gatividhi karayenge gatividhi ke madhyam se gatav sankriya ki samaj banayenge.

    ReplyDelete
  44. बच्चे को अंक की समझ नहीं है। वो तुलना नहीं कर पा रहा है। घटाव के पहले संख्या की समझ नहीं है। उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ने की गतिविधि कराएंगे। गतिविधि के माध्यम से घटाव सांक्रिया की समझ बनाएंगे।

    ReplyDelete
  45. 17 से 9 घटा कर शेष 12 प्राप्त करना दर्शाता है कि बच्चों को अंक एवं एक अंकीय संख्या की समझ है परन्तु स्थानीय मान क़ी समझ नहीं है. बच्चों को बड़ी संख्या से छोटी संख्या घटाने क़ी अवधारणा क़ी समझ है. बच्चों को इस प्रकार का हल ज्ञात करने के लिये स्थानीय मान आधारित गतिविधि का अनुप्रयोग किया जायेगा. माचिस क़ी 10 तिल्ली को रबर से बांध कर 7 खुला तिल्ली के साथ 17 प्रदर्शित करेंगे. फिर बच्चे को 9 तिल्ली निकालकर देने को कहा जाएगा. बच्चे 7 के बाद 2तिल्ली बंडल से लेना चाहेगा. बच्चे को बंडल खोलने के लिये संकेत किया जा सकता है. अब बच्चे को 17 तिल्ली उपलब्ध होगा जिससे 9 तिल्ली निकालना आसान हो जाएगा. बचे तिल्ली की संख्या गिनवायी जायेगी. वे शेष 8 गिनेंगे. अब गणितीय भाषा एवं पद से परिचित कराते हुए अवधारणा की समझ विकसित किया जा सकेगा. आचार्य राजेन्द्र प्रसाद, प्रभारी प्रधानाध्यापक, राजकीयकृत उत्क्रमित मध्य विद्यालय ऊपरलोटो (लातेहार )पिन कोड 829206.

    ReplyDelete
  46. Bachhe ki ank ki samajh nahi hai oh sankhya ki tulna kar nahi pa raha use ghataw ke pahle sankhya ki samajh nahi hai use ghataw ke pahle sankhya ki gatividhi dwara samajh ki bikshit karni hai our use ghataw ke sankriya samjhayenge

    ReplyDelete
  47. Bacche mein Ghatak ki sankhya ka ka purn Roop se samajh Nahin Hai yani bacche mein Ek Sangh Ek Sangathan ka gyan Nahin Hai usmein Ghanta ki avdharna ko Behtar dhang Se samajhne Ke Liye usko samuh sanyojan samose vastuon ko nikalna Vastu ke Saman Vitran se sambandhit samasya ke Samadhan ke bare mein aur dharna viksit karna hoga iske liye main Machis ki tiliyon ka prayog karungi use bacche Se Hi 10 ka bandal Machis Tili banaungi Ek mein Saath Rahenge donon Ko milakar Jeene Ko kahungi fir usmein se 9 nikal Denge nikalne ke bad kitne baje Usi bacchon Se milane Ke kahogi Is Tarah Se Dhire Dhire Abhyas karne ke bad usmein Ghata ke avdharna ko viksit karna Aasan ho jaega dhanyvad Archana Sinha u m s Pachpedi Miral Garhwa Jharkhand

    ReplyDelete
  48. बच्चे को ठोस वस्तुओं के साथ संग्रह कर समुहिकरण तथा समूहों से छोटे-छोटे समूहों में अलग करना नहीं सिखाया गया।इसे स्थानीय मान का भी ज्ञान नहीं है। बच्चे को संख्याज्ञान है, क्योंकि वह 17-9=12लिखता है।
    ऐसे बच्चों को जोड़-तोड़ की गतिविधि, दस-दस के वस्तुओं के समूह के साथ गिनती का विकास कर स्थानीय मान की समझ को विकसित करके घटाव की प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं।

    ReplyDelete
  49. बच्चे को अंक समझ नहीं है। वह तुलना नहीं कर पा रहा है। घटाव के पहले संख्या की समझ नहीं है। उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिविधि कराएंगे। गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे । ऐसे बच्चों को जोडृ-तोडृ की गतिविधि , दस-दस के वस्तुओं के समूह के साथ गिनती का विकास कर स्थानीय-मान। की समझ को विकसित करके घटाव की प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं।samla ORAON, kumardungi, West Singhbhum,

    ReplyDelete
  50. बच्चे को अंक की समझ नहीं है।वह तुलना नहीं कर पा रहा है।घटाव संक्रिया की समझ नहीं है।उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिवधि कराएंगे।गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे Lalit kumar Sawansi kumardungi W singhbhum

    ReplyDelete
  51. बच्चे में संख्या के साथ साथ घटाव के अवधारणा को भी विकसित करना पड़ेगा। इस तरह घटाव को सरलता के साथ समझाने के लिए पहले बच्चे को एक एक करके 17 कंकड़ उठाने को कहेंगे फिर उसमें से 9 कंकड़ फेंकने को कहेंगे बाद में उसके हाथ में बचे हुए कंकड़ गिनती करने से 8 कंकड़ मिलेगा।इस तरह सही सही घटाव की समझ विकसित करना है।

    ReplyDelete
  52. बच्चे को अंक की समझ नहीं है। वाह तुलना नहीं कर पा रहा है। घटाव संक्रिया की समझ नहीं है। उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिविधि कराएंगे गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे।

    ReplyDelete
  53. SUBHADRA KUMARI
    RAJKIYAKRIT M S NARAYANPUR
    NAWADIH BOKARO

    बच्चें में अंक की ज्ञान है पर समझ नहीं है।
    वह तुलना नहीं कर पा रहा है।घटाव संक्रिया की समझ की अभाव है।उसे संख्या की समझ बताने के लिए माचिस की तिलियों के माध्यम से गतिविधि कराएंगें।
    धन्यवाद

    ReplyDelete
  54. उपरोक्त घटाव की संक्रिया में बच्चे ने जो गलती की है उससे पता चलता है कि बच्चे को हासिल वाला जोड़ घटा नहीं आता है और हासिल वाले जोड़ घटा के लिए स्थानीय मान की समझ होनी अति आवश्यक है ।
    अतः स्थानीय मान की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए माचिस की तीलियों वाली गतिविधि कराएंगे एक बंडल में 10 माचिस की तिलिया रखेंगे तथा दूसरे में सात खुली तीलियाँ रखेंगे और उनमें से 9 तीली निकालने के लिए कहेंगे इस प्रकार की गतिविधि करवा कर उसकी घटा की अवधारणा को बेहतर

    ReplyDelete
  55. बच्चे में संख्या के साथ साथ घटाव के अवधारणा को भी विकसित करना पड़ेगा। इस तरह घटाव को सरलता के साथ समझाने के लिए पहले बच्चे को एक एक करके 17 कंकड़ उठाने को कहेंगे फिर उसमें से 9 कंकड़ फेंकने को कहेंगे बाद में उसके हाथ में बचे हुए कंकड़ गिनती करने से 8 कंकड़ मिलेगा।इस तरह सही सही घटाव की समझ विकसित करना है।

    Reply

    ReplyDelete
  56. यहाँ बच्चा का संख्या की समझ विकसित करने की आवश्यकता है. वह छोटा-बड़ा में अंतर नहीं कर पा रहा हैं. हम गोठी या कांचा की सहायता से 17 में से 9 निकाल कर फिर बाकी बचे को गिनने को कह सकते हैं. फिर धीरे धीरे उनकी स्थानीय मान की समझ को विकसित किया जा सकता है.

    ReplyDelete
  57. बच्चे को संख्या की समझ नहीं है। संख्याओं की तुलना ,स्थानीय मान की समझ में कमी के कारण बच्चे घटाव को हल नहीं कर पाया।बच्चे को छोटी-छोटी गतिविधियों के माध्यम से घटाव की समझ को मजबूत करेंगे।

    ReplyDelete
  58. बच्चों को अंक की समझ नही है। वह तुलना नही कर पा रहा है।उसे घटाव की संक्रिया की समझ नहीं है उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढाने वाले गतिविधि करायेंगे तथा गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे।

    ReplyDelete
  59. बच्चे साधरण घटाव यानि बड़ी संख्या में से छोटी संख्या को आसानी से घटा देते हैं परन्तु हासिल घटाव में इस तरह की गलती करते हैं। सबसे पहले साधरण घटाव विधि अपनाते हुए बच्चे को 17में से 9 घटाने के लिए 17कंकडों के समूह में से 9 कंकड़ों को गिन कर अलग करने को कहेंगे, फिर शेष बचे हुए कंकड़ों को गिनती करने कहेंगे।
    हासिल घटाव को समझाने के लिए एक समूह में 10 कंकड़, दूसरे समूह में 7कंकड़ रखेंगे और उनमें से 9कंकड़ गिनकर अलग करने कहेंगे। फिर बाकी बचे हुए कंकड़ों को गिनती करने कहेंगे।

    ReplyDelete
  60. बच्चों को अंक की समझ नहीं है वह तुलना नहीं कर पा रहे है। उसे घटाव से पहले संख्या की समझ बढाने वाले गतिविधि करायेंगे । गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनायेंगे ।

    ReplyDelete
  61. बच्चे को अंक की समझ नहीं है।वह तुलना नहीं कर पा रहा है।घटाव संक्रिया की समझ नहीं है।उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिवधि कराएंगे।गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे भानु प्रताप मांझी,उ उ वि चिपड़ी, ईचागढ़, सरायकेला-खरसावां.झारखंड

    ReplyDelete
  62. बच्चों को अंक की समझ नहीं है। वह तुलना नहीं कर पा रहे हैं। घटाव सांक्रिया की समझ नहीं है। उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने वाले गतिविधि कराएंगे। गतिविधि के माध्यम से घटाव सांक्रिया की समझ बनायेंगे।

    Reply

    ReplyDelete
  63. बच्चे ने 17 के 7 को 9 में घटा कर 12 किया है।यानी वो दहाई को नहीं समझ पा रहा है।7को 9 से कम पाकर 9में घटा रहा है।अतः उसे पहले मूर्त चीजों के द्वारा 10 के बण्डल से समझाना है।

    ReplyDelete
  64. बच्चा अंक से परिचित है परन्तु अंकों के जोड़ और घटाव के ठोस अनुभव से दूर है जिसके कारण घटाव की संक्रिया सही तरीके से नहीं कर पा रहा है।उनको ठोस वस्तुओं जैसे:- बटन,पत्थर के टुकड़े,पत्तियों आदि के माध्यम से जोड़ और घटाव का अनुभव प्रदान करेंगे।

    ReplyDelete
  65. बच्चे अंक से परिचित हैं लेकिन जोड़ और घटाव की संक्रिया की ठोस अनुभव नही है । अतएव वे सही तरीके से घटाव की संक्रिया नही कर पा रहे है उन्हे ठोस वस्तु के माध्यम से गतिविधि द्वारा संक्रिया की समझ बनायेंगे। अनिल कुमार मध्य विद्यालय तेलौ बोकारो

    ReplyDelete
  66. बच्चों को अंक की समझ नहीं है|वह अंकों को अन्तर नहीं कर पा रहा है, उसे अंकों की समझ पूरी तरह होनी चाहिए|

    ReplyDelete
  67. बच्चों को मूलभूत sankriya ghtaw ke पूर्व का संख्या ज्ञान to है पर ghataw की abdharana ki समझ नहीं है

    ReplyDelete
  68. बच्चे को अंकों की समझ पूर्ण रूप से विकसित नहीं हुई है ।वह तुलना नहीं कर पा रहा है कि 9 में ज्यादा मात्रा होगी या 12 में।

    ReplyDelete
  69. मैं ये कहना चाहता हूं की बच्चे में अंक की समझ, स्थानीय मान की समझ, एवं हासिल वाला घटाव की समझ नहीं है । बच्चे को छोटे अंक से बड़े अंक घटाने की तुलना नहीं कर पा रहा है । इसे घटाव की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझाने के लिए भिन्न - भिन्न प्रकार के स्थानीय मान समझ के साथ हासिल वाले अंकों की घटाव संबंधी गतिविधि अपनाना होगा । जैसे - इकाई के अंक छोटी है तो दहाई अंक से उधार मांग कर या दहाई के लिए 1 बंडल में 10 तीलियां एवं इकाई के लिए खुले में 7 तीलियां रखेंगे और उनमें से 9 तीलियां इकाई के स्थान से होकर निकालने कहेंगे । इस तरह से घटाव अवधारणा की समझ बच्चे में आयेगा।Motiur Rahman, UPS-Chandra para, Pakur

    ReplyDelete
  70. बच्चे को अंको की तुलना की समझ नहीं है।वह अनुमान लगाना भी नही जानता है।घटाव की संक्रिया नही जानता है।ईकाई दहाई का ज्ञान बच्चे को तीलियो के माध्यम से करायेगे।घटाव की सरल विधि समझा कर फिर घटाव करने कहेगे।
    NARESH KUMAR SHARMA UPS TURIYATOLA MOKAMO

    ReplyDelete
  71. Bachche ko ek rochak gatividhi ke dwara ghataw ki sankriya ,tulna karna ,ewam sthaniya man samjhane ka prayas karna hoga.

    ReplyDelete
  72. बच्चे को अंक की समझ नहीं है वह अंको की तुलना नहीं कर पा रहा है, उसे स्थानिक मान की समझ नहीं है, गतिविधि के माध्यम से उसे स्थानिक मान की समझ विकसित करेंगे, तभी घटा संक्रिया की समझ बनेगी।

    ReplyDelete
  73. It's true the children don't know about numbers. He/She can be taught according to their class level that is a class one student can be taught by playing method

    ReplyDelete
  74. Bachche ko ank ki samajh nahi hai,sankhya samandhi aadharbhut gyan nahi hone ke karan ghataw ki jankari nahi hai,hame unko pahle anko ka bargikaran tatha hasil jor ghataw ko sikhana hoga.

    ReplyDelete
  75. Bacche ko rochok gatiwidhi se asthaniya Maan ki samajh majbut Karana hoga

    ReplyDelete
  76. बच्चे में संख्या की समझ नहीं है |वह संख्या की तुलना नहीं कर पा रहा है |हम उसमें पहले संख्या की स्थानीय मान की समझ विकसित करेंगे और फिर घटाव संक्रिया को बताऐगे |

    ReplyDelete
  77. बच्चा अंक के पहचान से परिचित है परंतु अंको के जोड़ और घटाव के ठोस अनुभव से दूर है जिसके कारण घटाव की संक्रिया में सही तरीके से नही कर पा रहा है।उनको ठोस वस्तुओं जैसे बटन,पत्थर के टुकड़े,पत्तियों, तिनके आदि के माध्यम से जोड़ घटाव का ठोस अनुभव प्रदान करेंगे साथ ही अंको के स्थानीय मान को 10,20,30 आदि के के समूह में वस्तुओं को गिनने का और साथ साथ अंको। के स्थानीय मान की समझ का ठोस अनुभव प्रदान करेंगे.

    ReplyDelete
  78. जोड़ना एकीकरण या संयोजन की प्रक्रिया है एवं घटाव जोड़ने की विपरीत प्रक्रिया है। बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान के बुनियादी अंकगणित का उद्देश्य बच्चों में संख्या बोध विकसित करना है,जो इस बच्चे में अभी अधूरी है। इसे बड़े,छोटे, स्थानीय मान आदि का स्पष्ट बोध नहीं हुआ है।अतः ऐसी गतिविधि की सहारा लेना है जिससे जोड़ एवं घटाव की अवधारणा (हासिल वाले) पूर्ण रूप से बच्चों को समझ में आए।

    ReplyDelete
  79. बच्चे को मूलभूत संक्रिया घटाव के पूर्व का संख्याज्ञान तो है पर उसे घटाव की अवधारणा की समझ नहीं है । यानि बच्चे को अभ्यास या गतिविधियों में भाग लेने का पर्याप्त अवसर नहीं मिला है। अतः घटाव की अवधारणा मजबूत करने के लिए बच्चे को अंकों के स्थान, उसका मान, स्थानीय मान इत्यादि से संबंधित विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने का पर्याप्त अवसर प्रदान करना होगा ।इसके लिए माचिस की तिल्ली /कंचे इत्यादि का उपयोग किया जा सकता है ताकि बच्चे को गिनती/ समूहीकरण इत्यादि का अभ्यास हो सके।

    ReplyDelete
  80. बच्चे को घटाव संक्रिया की समझ नहीं है ।उसे घटाव से संबंधित गतिविधि कराकर घटाव की अवधारणा को बेहतर बना सकते हैं।

    ReplyDelete
  81. , बच्चों को बेहतर तरीके से अध्ययन में रुचि लाने में मदद मिलेगी यदि जोड़, घटाव ,भागा आदि समझ हो।

    ReplyDelete
  82. Children will know the concept with add,minus and multiple

    ReplyDelete
  83. बच्चों को अंक की समझ नहीं है। वह तुलना नहीं कर पा रहे हैं। घटाव सांक्रिया की समझ नहीं है। उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिविधि कराएंगे। गतिविधि के माध्यम से घटाव सांक्रियां की समझ बनायेंगे. इससे बच्चे आसानी से सीख सकते हैं.

    ReplyDelete
  84. Bacche 17 me se 9 ghatya Answer 12 nikala esse yah jankari mili ki bachha ghatane ke sankriya ka Puri jankari nahi hai iske liye Gatibidhi karana hoga jaise ssmuhikaran vargikaran sthaniye Maan aadi

    ReplyDelete
  85. जब बच्चे ठोस वस्तुओं को वर्गीकरण कर उसे दो समूहों में बांटने के बाद उसे गिन नहीं पाते।इससे साबित होता है कि बच्चों में संख्यात्मक ग्यान की समझ विकसित करने की आवश्यकता है।

    ReplyDelete
  86. बच्चे को अंक की पहचान है।साथ ही वह जानता है कि 7 छोटा है 9 से। अर्थात उसे एक अंक वाली संख्या काफी ग्रां है। वह 17 में 1 और 7 को अलग अलग समझ रहा है न कि सतरह। बच्चे ने 9 में से 7 घटाया,जो 2 है।
    2 को 1 के साथ लिखकर 12 उतर लिखता है।
    स्पष्ट है कि बच्चे को स्थानीय मान की समझ नहीं है।घटाने सीखाने से पहले बच्चे को घरेलू बस्तुओं की मदद से जैसे कि माचिस की तीली,अटेली, कंकड़-पत्थर, इत्यादि के माध्यम से स्थानीय मान,कम है, ज्यादा है।ईकाई,दहाई, सैकड़ा इत्यादि की अवधारणा को मजबूत बनाने की कोशिश करेंगे।
    अनिल तिवारी
    सहायक शिक्षक
    रा म विद्यालय दुलदुलवा, मेराल
    गढवा, झारखंड

    ReplyDelete
  87. बच्चों को अंको कि समझ है, परंतु उन्हें अंको के स्थानीय मन कि सही जानकारी नहीं होने के कारण सही रूप से जोड़ घाटाव नहीं कर पते है।बच्चों को संख्या कि जानकारी कराने पर वे गणितिय समस्याओ को हल कर पायेगें।

    ReplyDelete
  88. Bachhe main Ghataw Sankriya ki samajh nahi hai. Gatividhi ke madhyam se bachhon main Ghataw Sankriya ki samajh banayenge.

    ReplyDelete
  89. बच्चाअंक के पहचान से परिचित है परंतु अंको के जोड़ और घटाव के ठोस अनुभव से दूर है जिसके कारण घटाव की संक्रिया में सही तरीके से नही कर पा रहा है।उनको ठोस वस्तुओं जैसे बटन,पत्थर के टुकड़े,पत्तियों, तिनके आदि के माध्यम से जोड़ घटाव का ठोस अनुभव प्रदान करेंगे साथ ही अंको के स्थानीय मान को 10,20,30 आदि के के समूह में वस्तुओं को गिनने का और साथ साथ अंको। के स्थानीय मान की समझ का ठोस अनुभव प्रदान करेंगे।

    ReplyDelete
  90. Bache ko sankya gyan hai pr hasil ghataw ki jankari nhi hai . Ankon ke staniy maan ke sath onko hasil ghataw ka gatividhi daura inhe btakr ye dosh door kiya ja sakta hai.

    Prakash Mundu
    Middle school Rowauli
    Bandgaon west Singhbhum Jharkhand

    ReplyDelete
  91. बच्चे को अंक की समझ तथा संक्रियाओं को क्रम से लिखने की समझ नहीं है।

    ReplyDelete
  92. 17-9=12 इस प्रकार की गलती प्रारंभिक अवस्था में छात्र अक्सर करते हैं। स्थिति बतलाती है कि छात्र को बिना हासिल वाले घटाव संबंधी समस्याओं को हल करने में कोई परेशानी नहीं है। यदि उसे 19 में 7 घटाने दिया जाए तो वह सहायता से इसके उत्तर के रूप में 12 लिखेगा। वास्तव में छात्र की यह अवधारणा है कि हमेशा बड़े अंक में छोटे अंक घटाए जाते हैं। जब वह 12 में 9 घटाने का प्रयास करता है तो वह इकाई इकाई के स्थान पर नाव के दो से बड़ा होने के कारण वाह 9 में से 7 घटा का है जिसके कारण इकाई के स्थान पर दो आता है फिर वह हाय क्या स्थान पर एक मैसेज सोनी को घटाकर एक प्राप्त करता है। इस कारण उसका उत्तर 12 है। वास्तव में वह संख्या 12 को संपूर्ण रूप से देख पाने में असमर्थ है। संख्या 12 को एक और दो के रूप में लेता है ना कि दहाई और दो के रूप में। बताया उसके अवधारणा तक गलतियां हैं। इसका अर्थ है की अधिगम के समय समुचित मात्रा में गतिविधियां नहीं कराई गई है। वह गणित किसान क्रियाओं को पूर्णता ना समझ कर सिर्फ जल्दी से उत्तर पाने की चेष्टा कर रहा है। घर के लिए गणितीय अवधारणा को गतिविधि के माध्यम से हल कर किया जा सकता है। प्रारंभ में उसे 12 कंचे देखकर उनमें से 9 कंचे हटाने पर शेष कितने आए इसके आधार पर उत्तर को स्पष्ट किया जा सकता है।

    ReplyDelete
  93. Bachchon ko ankon ki samajh nahi hai,tulana nahi kar pa raha hai.Ghatao sankri ki samajh nahi hai.Usko ghatao ke pahle sankh ki samajh badhane ki gatibidhi karayenge.Gatibidhi ke madhyam se ghatao sankriya ki samajh banayenge.

    ReplyDelete
  94. बच्चे में घटाव की प्रक्रिया की स्पष्ट जानकारी नहीं है ‌।संख्याओं के तुलना और स्थानीय मान के बारे में भी उसे और मेहनत करने की आवश्यकता है।
    घटाव की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए उसे पत्थर का प्रयोग करेंगे। साथ ही लकड़ियों/तीलियों के बंडल की सहायता से स्थानीय मान की अवधारणा स्पष्ट करेंगे।

    ReplyDelete
  95. 17
    - 9
    ------
    12 ? 9-7=2 &1=1
    प्रश्नानुसार--
    बच्चे की सोच के बारे में मुझे बताता है कि--
    १) घटाव की अवधारणा नाम मात्र का है।
    २) किससे,किसको घटाना है (चाहिए) अवधारणा की कमी है।
    ३) स्थानीय मान की समझ नहीं के बराबर है।
    ४) हासिल की अधिगम हासिलता नहीं है |
    मैं उसके साथ-साथ कक्षा में सार्वजनिक रूप से घटाव की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने में निम्नवत मदद करेंगे:
    १) घटाव वास्तव में है क्या !
    २) घटाव कैसे करें, उदाहरण देकर (ढेर सारे) ।
    ३) गतिविधि द्वारा बच्चों को लेकर और छोटे-छोटे टी०एल० एम० से (कक्षा में उपलब्ध) ।
    ४) उंगलियों से गिनवा कर।
    ५) गतिविधि: ड्रॉपर में पानी भरकर( निश्चित अंश तक )तथा कुल ड्रप को गिनवाकर पुनः बारी-बारी से पानी को बूंद बूंद कर गिराते हुए अंदाजा का एहसास प्रदान तथा सही संख्या का पता लगवा कर।
    ६) संख्या 10 से विभिन्न छोटी संख्याओं को बारी-बारी से घटाना सिखा कर तथा अंदाज से सही बोलने सिखा कर |
    ७) इस तरह 20 से घटाना सिखा कर।
    ८) 10-10 की विभिन्न समूहों (10,20,30,40----)से 1,2,3,4,----9तक घटाना सिखा कर।
    ९) स्थानीय मान की समझ पैदा करवा कर।
    १०) दो अंको की संख्या के नीचे एक अंक की संख्या को सही स्थान पर लिखने सिखा कर( इकाई दहाई की स्पष्ट अवधारणा पैदा करवा कर) ।
    ११) हासिल हेतु अधिक से अधिक अभ्यास एवं चिंतन विकसित करवाकर।
    १२) पुनः 10-10 की समूहन की गतिविधि एवं विमोचन (खुलवा कर )की गतिविधि एवं श्यामपट्ट लेखन द्वारा परिणाम का प्रदर्शन करवाकर।

    ReplyDelete
  96. Bachhon ko Subtraction ki jaankari nahi h.ankpn ki smjhdaari nahi h wo compare nahi kar pa raha h or students ko hard work ki bahut zaruri h.

    ReplyDelete
  97. Bacchon ko Ankit status Ankhiyon Ko kram Se likhane Ki samajh Nahin Hai

    ReplyDelete
  98. बच्चे को अंकों की समझ नहीं है। वह तुलना नहीं कर पा रहा है। उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिविधि कराएंगे तथा गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे।

    ReplyDelete
  99. बच्चे को स्थानिक समझ की पूर्ण जानकारी का अभाव है साथ ही घटाव की अवधारणा की जानकारी की कमी है इसके लिए बच्चों को गतिविधियां आधारित और टी एल‌ एम द्वारा सीखाया जाना बेहतर होगा।

    ReplyDelete
  100. मेरे विचार से बच्चे में अंक की समझ, स्थानीय मान की समझ, एवं हासिल वाला घटाव की समझ नहीं है । बच्चे को छोटे अंक से बड़े अंक घटाने की तुलना नहीं कर पा रहा है । इसे घटाव की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझाने के लिए भिन्न - भिन्न प्रकार के स्थानीय मान समझ के साथ हासिल वाले अंकों की घटाव संबंधी गतिविधि अपनाना होगा । जैसे - इकाई के अंक छोटी है तो दहाई अंक से उधार मांग कर या दहाई के लिए 1 बंडल में 10 तीलियां एवं इकाई के लिए खुले में 7 तीलियां रखेंगे और उनमें से 9 तीलियां इकाई के स्थान से होकर निकालने कहेंगे । इस तरह से घटाव अवधारणा की समझ बच्चे में आयेगा । .... धन्यवाद ।

    ReplyDelete
  101. Children don't understand the basic knowledge. They don't know the meaning of 17-9. They think that they have to subtract 7 from 9 and then write the left over 1. That's why they get the answer of 17-9 as 12. To teach this to the children we use some number toys, counting cards, and many more.

    Kumari Sandhya Rani Gums khirabera Ormanjhi

    ReplyDelete
  102. Bacchon ko theek se a ghatav ki avdharna ki ki samajh Nahin Hai. Iske liye bacchon ko ankon ke sthan uska sthan sthaniya man ki jankari Dena Hoga. Iske liye bacchon ko gatividhi ke Madhyam se a paryapt avsar Dena Hoga.

    ReplyDelete
  103. बच्चे को अंको व संख्या ज्ञान की समझ सही नहीं है | इस समझ को विकसित कर आगे की प्रक्रिया आसान वह कर पाएगा| Himanshu Shekhar jha, teacher, Dumka

    ReplyDelete
  104. Bachche ko ghataw ki samaj nahi hai.Bachchetul A nahi kar PA rahe hain.Atah pahle usae gatibidhi k madham se sankhya ki samaj biksit karunga.

    ............MS KUSUNDA MATKURIA DHANBAD 1

    ReplyDelete
  105. बच्चे को घटाव की जानकारी कम है।उस घटाव की प्रक्रिया की सही जानकारी नहीं है और न ही हासिल जोड़ या उधार घटाव आता है, अतः बच्चे में पहले संख्याओं के अंकों के स्थानीय मान उनका संख्यात्मक मान की समझ विकसित करना चाहिए तब आगे की संक्रियाओं यथा जोड़ ,घटाव, गुणा और भाग सीखाया जाना चाहिए। जोड़ और घटा में अंकों के स्थानीय मान की जानकारी होना जरूरी है।

    ReplyDelete
  106. The child has not proper understanding of numeracy and substraction.He is unable to draw comparison between the numbers. He should be first taught about the basic process of substraction through activity.

    ReplyDelete
  107. बच्चे को पहले अंकों की पहचान कराएंगे। उसे छोटे अंकों का घटाव सिखाएंगे। फिर उसकी समझ मजबूत हो जाए तब उसे बड़े अंकों का घटाव सिखाएंगे। बच्चा गलती करे तो उसे फिर से सिखाएंगे । उसे सबाशी देंगे और होम वर्क देंगे इस तरह बच्चा सीखता जायेगा।

    ReplyDelete
  108. Anjani Kumar Choudhary. 8809058368
    बच्चे को अंक की समझ नहीं है।वह तुलना नहीं कर पा रहा है।घटाव संक्रिया की समझ नहीं है।उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिवधि कराएंगे।गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे।
    अतः स्थानीय मान की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए माचिस की तीलियों वाली गतिविधि कराएंगे एक बंडल में 10 माचिस की तिलिया रखेंगे तथा दूसरे में सात खुली तीलियाँ रखेंगे और उनमें से 9 तीली निकालने के लिए कहेंगे इस प्रकार की गतिविधि करवा कर उसकी घटा की अवधारणा को बेहतर बनाएंगें।इस प्रकार से अनेक गतिविधियों के द्वारा घटाव की संक्रिया को बेहतर-से बेहतर बताया जा सकता हैं।

    ReplyDelete
  109. बच्चे को पहले अंकों की पहचान कराएंगे। उसे छोटे अंकों का घटाव सिखाएंगे। फिर उसकी समझ मजबूत हो जाए तब उसे बड़े अंकों का घटाव सिखाएंगे। बच्चा गलती करे तो उसे फिर से सिखाएंगे । उसे सबाशी देंगे और होम वर्क देंगे इस तरह बच्चा सीखता जायेगा।
    Kaleshwar Pd Kamal
    P S Jhandapipar Gadi (S )
    DHANWAR .GIRIDIH .
    Jharkhand

    ReplyDelete
  110. बच्चे को घटाव की समझ नहीं है अथवा हासिल घटाव की समझ अभी तक नहीं हुई है l

    ReplyDelete
  111. बच्चे को घटाव की अवधारणा की समझ नहीं है।गतिविधियों के माध्यम एवं नियमित अभ्यास से इस समस्या का समाधान संभव है।

    ReplyDelete
  112. बच्चे को संख्याओं का समझ नहीं है उन्हें यह नहीं पता है की बड़ी संख्या में से छोटी संख्या को घटाया जाता है ना कि छोटी अंक से बड़ा अंक घटाया जाता है बच्चे के पास गणित की घटा से संबंधित अवधारणा की समझ पूर्ण नहीं हुई है। बच्चे को इकाई अंक दहाई की समझ बतानी होगी तथा हासिल लेकर के इकाई की संख्या को बड़ा बनाकर फिर उसे घटाओ की अवधारणा सिखाना होगा

    ReplyDelete
  113. बच्चे को हासिल घटाओ की प्रक्रिया की समझ नहीं है अतः बच्चों में पहले संख्याओं के अंकों के स्थानीय मान उनका संख्यात्मक मान की समझ को विकसित करनी होगी इस दक्षता को हमें गतिविधि के माध्यम से बच्चे में समझ विकसित करनी होगी तभी व घटाओ संक्रिया मैं दक्षता हासिल कर सकेंगे

    ReplyDelete
  114. Bacche ko ank ki samajh nahin Hai hi vah ghatav ki tulna nahin kar pa raha hai ham bacche mein gatividhi ke madhyam se ghatav sankhya ki samajh ko banaenge tatha use Khel Khel mein machis ki tiliyon ke dwara hota ok avdharna ko spasht karenge

    ReplyDelete
  115. बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान का मुख्य उद्देश्य यही है की बच्चों में संख्या बोध एवं स्थानीय मान का अवधारणा मजबूत हो जोड़ एक संयोजन की संगरिया है और घटाओ इसके विपरीत संक्रिया है उपर्युक्त घटाओ मैं बच्चे ने जो गलती की इससे पता चलता है की बच्चे में संख्या का स्थानीय मान की समझ नहीं है इसको सुधारने के लिए हम माचिस की एक डिब्बी लेंगे 10 दिल्ली का एक बंडल और सात दिल्ली खुला रखेंगे उसमें से 9 दिल्ली निकालने को कहेंगे इस प्रकार बच्चे का संख्या का ज्ञान और स्थानीय मान को बेहतर बना सकते हैं धन्यवाद

    ReplyDelete
  116. बच्चा घटाव की संक्रिया को ठीक ढंग से समझ नहीं पाया है ।इसलिए उसे घटाव की संक्रिया को बेहतर तरीका से सिखाने के लिए हमें रोचक एवं मनोरंजक गतिविधियों का सहारा लेना होगा ।तत्पश्चात बच्चा को हासिल घटाव की प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी ।

    ReplyDelete
  117. बच्चे घटाव की अवधारणा सही नहीं है, इसे ठीक करने के लिए गणित से संबंधित गतिविधियों के द्वारा ठीक किया जाएगा | Himanshu Shekhar jha teacher Dumka

    ReplyDelete
  118. बच्चा यदि 17 में से 9 घटाकर उत्तर 12 बता रहा है तो इसका अर्थ है की उसे संख्या और बड़ी और छोटी संख्या की समझ है साथ ही उसे घटाव का पूर्वज्ञान तो है परंतु अवधारणा स्पष्ट नहीं है। मैं विभिन्न गतिविधियों के द्वारा जैसे कंचे, तीली, कंकड़, लकीर आदि की सहायता लेकर पर्याप्त अभ्यास कराते हुए उसकी घटाव की अवधारणा को मजबूत करूंगी।

    ReplyDelete
  119. बच्चे को संख्या की समझ नही है। संख्याओं की तुलना, स्थानीय मान की समझ में भी कमी है। बच्चे को छोटी छोटी गतिविधि के माध्यम से घटाव की समझ को मजबूत करेंगे। रणजीत प्रसाद मध्य विद्यालय मांडू।

    ReplyDelete
  120. बच्चे को अंक की पहचान है।साथ ही वह जानता है कि 7 छोटा है 9 से। अर्थात उसे एक अंक वाली संख्या काफी ग्रां है। वह 17 में 1 और 7 को अलग अलग समझ रहा है न कि सतरह। बच्चे ने 9 में से 7 घटाया,जो 2 है।
    2 को 1 के साथ लिखकर 12 उतर लिखता है।
    स्पष्ट है कि बच्चे को स्थानीय मान की समझ नहीं है।घटाने सीखाने से पहले बच्चे को घरेलू बस्तुओं की मदद से जैसे कि माचिस की तीली,अटेली, कंकड़-पत्थर, इत्यादि के माध्यम से स्थानीय मान,कम है, ज्यादा है।ईकाई,दहाई, सैकड़ा इत्यादि की अवधारणा को मजबूत बनाने की कोशिश करेंगे।

    ReplyDelete
  121. The child does not understand the number and it's system. His concept is not clear about addition and subtraction . He doesn't know period and places of number system. We should clear the concept of numbers using TLM. Then we should teach how to add and subtract.

    ReplyDelete
  122. Bacche ko ghatav ki samajh hai lekin use sthaniya man ki samajh ka bhav hai iska Karan vah badi sankhya mein chhoti sankhya ko ghatna deta hai ise thik karne ke liye bacche mein sthaniya man ke samajh per karya karna hoga sath sath ghata ke sakariya per bhi bacche ki samajh ko viksit karna hoga

    ReplyDelete
  123. Jitendra kumar Singh

    TGT Teacher upg. High school Deokuli, Ichak, Hazaribag, Jharkhand
    Bachche me ghatav ki sankriya ki sahi samajh viksit nahin ho payi. Iski samajh viksit karne ke liye activity ke jariye samjhane ki jarurat hai.

    ReplyDelete
  124. बच्चों को अंक की समझ नहीं है वह तुलना नहीं कर पा रहे हैं और घटा ओ संक्रियाएं के समझ नहीं है उसे घटाओ से पहले संख्या के समझ बढ़ाने के लिए गतिविधि कराएंगे गतिविधि के माध्यम से कटा संख्याओं की समझ बनाएंगे
    Sonamani Soren
    Ghatsila

    ReplyDelete
  125. बच्चे को अंक की समझ नहीं है स्थानीय मान की भी समझ नहीं है बच्चे को गति विधियां करवा के समझाने से सफलता प्राप्त होती साथ में इकाई दहाई का भी समझ विकसित करनी है

    ReplyDelete
  126. Bachhe me sthaniya man ki samajh Nahi hai.Machish ki tilli Ka prayog Karke usaki samajh ko badhsya ja Sakta hai

    ReplyDelete
  127. Salamat Hussain 24February 2022 k comment S agree hun

    ReplyDelete
  128. Bacche mein anko ke sthanik ar sthaniye maan ki samnjh ki kami hai. Bacche ko macchis ki tilli ki sahayata se add ar subtract ki prakriya ko samjhaya ja sakta hai.

    ReplyDelete
  129. बच्चा अंक के पहचान से परिचित है परंतु अंको के जोड़ और घटाव के ठोस अनुभव से दूर है जिसके कारण घटाव की संक्रिया में सही तरीके से नही कर पा रहा है।उनको ठोस वस्तुओं जैसे बटन,पत्थर के टुकड़े,पत्तियों, तिनके आदि के माध्यम से जोड़ घटाव का ठोस अनुभव प्रदान करेंगे साथ ही अंको के स्थानीय मान को 10,20,30 आदि के के समूह में वस्तुओं को गिनने का और साथ साथ अंको। के स्थानीय मान की समझ का ठोस अनुभव प्रदान करेंगे

    ReplyDelete
  130. The child knows the concept of subtraction,but he is in confusion about the place value of digits.So we can help him to understand the place value of a number.

    ReplyDelete
  131. Bacchon ko ank ki samajh Nahin Hai vah tulna nahin kar pa raha hai Hasil ka ank ghatana ki samajh nahin hai isliye use Ek gatividhi Karenge gatividhi Mein Machis ki tiliyon Ka prayog Kar use ghatav karne mein madad karenge

    ReplyDelete
  132. Bacche ko sthaniya man ki samajh nahin hai.Atah hamein sthaniya man per kam karne ki awashyakta hai.

    ReplyDelete
  133. Bacche ko Ankit samajh nahin hai vah tulna nahin kar pa raha hai batao kankriya ki samaj nahin hai use ghatav ke pahle sankhya ki samajh badhane ki gatividhi karenge gatividhi ke madhyam se ghatav sankhya ki samajh banaenge

    ReplyDelete
  134. बच्चे में घटाव को समझ है| इसमें संख्या में कमीं या ह्रास होता है| पर स्थानीय मान की समझ नहीं है अतः वह ज्यादा से कम को घटाता है और बगल की संख्या यथावत लिख देता है| हमें संख्या के स्थानीय मान पर काम करने की आवश्यकता है

    ReplyDelete
  135. बच्चे को अंक की समझ नहीं है।घटाव की सक्रियता की समझ नहीं है।गतिविधि के द्वारा घटाव की समझ विकसित करेंगे।

    ReplyDelete
  136. Bachche ko manoranjak tarike se sankhya,sthaniya maan aur ghata sikhayenge...taaki we khud sahi sankriya karane me saksham ho sake..

    ReplyDelete
  137. बच्चे को घटाव की प्रक्रिया पता है पर हासिल वाले घटाव एवं स्थानिय मान की अवधारणा स्पष्ट नहीं है ।
    हम उसे गतिविधि के माध्यम से तुलना करना , इकाई दहाई की अवधारणा एवं पैचा ( हासिल) लेना ' इकाई को दहाई में बदलना एवं दहाई को इकाई में बदलना सिखला कर इस प्रकार की संक्रिया सिखला सकते हैं '

    ReplyDelete
  138. उपरोक्त घटाव की संक्रिया में बच्चे ने जो गलती की है उससे पता चलता है कि बच्चे को हासिल वाला जोड़ घटा नहीं आता है और हासिल वाले जोड़ घटा के लिए स्थानीय मान की समझ होनी अति आवश्यक है ।
    अतः स्थानीय मान की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए माचिस की तीलियों वाली गतिविधि कराएंगे एक बंडल में 10 माचिस की तिलिया रखेंगे तथा दूसरे में सात खुली तीलियाँ रखेंगे और उनमें से 9 तीली निकालने के लिए कहेंगे इस प्रकार की गतिविधि करवा कर उसकी घटा की अवधारणा को बेहतर बनाएंगें।

    ReplyDelete
  139. Ghatav ki sankriya me bachche ne jo galati ki hai usse pata chalta hai ki bachche ko hasil wala ghatav nahi aata hai aur hasil ghatav ke liyesthaniy
    Man ki samajh honi atyawashyak hai. Atah sthaniy mman ki awdharna ko samjhne ke liye machis ki tiliyon wali gatividhi karayenge . Ek bandal me 10 machis ki tiliyan rakhenge tatha dusre me sat khuli tiliyan rakhenge aur unme se 9 tili nikalne ke liye kahenge . Is prakar ki gatividhi karwa kar uski ghatav ki awdharna behattar spasht karayenge.

    ReplyDelete
  140. Bacche ko Hasil ke ghatav ki samajh Nahin Hai.

    ReplyDelete
  141. बच्चे को संख्या की समझ नहीं है । उसे घटाव की प्रक्रिया नहीं आती । पहले उसे संख्या ज्ञान कराकर घटाव की क्रिया करना सिखाएंगे।

    ReplyDelete
  142. बच्चा 17 में से 9 घटाकर 12 लिख रहा है ।इसका अर्थ है कि बच्चे में निम्न कौशलों का अभाव है-
    1.एक एक की संगतता का अभाव ।
    2.समूहीकरण या वर्गीकरण का अभाव।
    3.इकाई दहाई की समझ का अभाव
    4.अंदाज़ लगाने का अभाव
    इसकी समझ को ठीक करने के लिए पहले उपरोक्त जारी गतिविधियों को करवा करके तब जोड़ घटाव की प्रक्रिया में ले जाएंगे। तब बच्चे में घटाव की समझ बनेगी।
    अंजय कुमार अग्रवाल
    मध्य विद्यालय कोयरी टोला रामगढ़

    ReplyDelete
  143. बच्चे को अंक की समझ नहीं है।

    ReplyDelete
  144. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  145. व्यावहारिक अनुभव प्रदान करना विशेष रूप से प्रारम्भिक कक्षाओं में गणित का एक अभिन्न अंग है। यह बच्चों में अवधारणाओं की एक अंतर्निहित समझ प्रदान करता है। खिलौने और वस्तुओं को जोड़ना-तोड़ना भी बच्चों को अवधारणाओं की कल्पना करने में मदद करते हैं। बहुत सारे पारंपरिक खिलौने आमतौर पर हर बच्चे के परिवेश मेंअंतर्निहित समझ प्रदान करता है। खिलौने और वस्तुओं को जोड़ना-तोड़ना भी बच्चों को अवधारणाओं की कल्पना करने में मदद करते हैं। बहुत सारे पारंपरिक खिलौने आमतौर पर हर बच्चे के परिवेश में उपलब्ध होते हैं। इन्हें गणितीय कौशल सिखाने और सीखने के लिए महत्वपूर्ण संसाधनों के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए।

    ReplyDelete
  146. नंबर उसकी ताकत में से एक नहीं हैं। उसके पास तुलना कौशल की कमी है। घटाव से पहले संख्याओं की समझ की कमी है, इसलिए उसे एक ऐसी गतिविधि में शामिल होने दें जो घटाव से पहले संख्याओं की उसकी समझ को बढ़ाए। गतिविधि करने से उसे घटाव संक्रिया की समझ हासिल करने में भी मदद मिलेगी।

    ReplyDelete
  147. बच्चो को अंक की समझ नहीं है वह तुलना नहीं कर पा रहे है और घटाव संक्रियाए की समझ नहीं है। उसे घटाव से पहले संख्या की समझ बढ़ाने के लिए गतिविधि करायेंगे। गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनायेंगे।

    ReplyDelete
  148. Bacche se jab 17 mein se 9 ghatane ko kaha gya toh usne uttar ke rup mein 12 likha.Isse bacche ki soch batata hai ki bacche ko ghatav ki avdharna se parichit nhi hai. Baccho ko ghatav ki avdharna se augat karane ke liye ghatav ki vibhin pahluwo jaise khel ke maadhyam se, ya kahani ke maadhayam se dekar unse prashn uttar karwa kar baccho ghatav ki avdharna se parichit karaya jaa sakta hai.

    ReplyDelete
  149. घटाव की अवधारण को समझाने से पहले संख्या की समझ एवं जोड़ की समझ का होना आवश्यक है।विभिन्न ठोस वस्तूओं का प्रयोग टॉप के रूप में किया जा सकता है।

    ReplyDelete
  150. Student does not know about substaction. First, he will be taught and then mathmetical step will be followed to make understand.

    ReplyDelete
  151. अकों के स्थानिक मान एवं घटाव का समझ ठीक से करवाना होगा।

    ReplyDelete
  152. बच्चे को अंक की समझ नहीं है।वह तुलना नहीं कर पा रहा है।घटाव संक्रिया की समझ नहीं है।उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिवधि कराएंगे।गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे

    ReplyDelete

कोर्स 12 : गतिविधि 5 : खि‍लौना क्षेत्र का सृजन – अपने विचार साझा करें

आप अपनी कक्षा/ स्कूल में खि‍लौना क्षेत्र कैसे सृजित करेंगे – इस बारे में सोचें। डी-आई-वाई खि‍लौनों का सृजन करने में बच्चों की सहायता के लिए ...