एक बच्चे से जब 17 में से 9 घटाने को कहा गया तो उसने 12 को उत्तर के रूप में लिखा। यह आपको बच्चे की सोच के बारे में क्या बताता है और आप शिक्षार्थी को घटाव की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने में कैसे मदद करेंगे?
This blog is for online NISHTHA Training for Jharkhand State. You are welcome to share your reflections/comments/suggestions on this page.
Subscribe to:
Post Comments (Atom)
कोर्स 12 : गतिविधि 5 : खिलौना क्षेत्र का सृजन – अपने विचार साझा करें
आप अपनी कक्षा/ स्कूल में खिलौना क्षेत्र कैसे सृजित करेंगे – इस बारे में सोचें। डी-आई-वाई खिलौनों का सृजन करने में बच्चों की सहायता के लिए ...
-
COVID-19 (कोरोना वायरस) के दौरान, आप अपने विद्यार्थियों के साथ किस प्रकार संपर्क में रहे? आपने अपने शिक्षण में क्या मुख्य बदलाव किये? अपने अ...
-
आई.सी.टी. से क्या तात्पर्य है ?
-
How does ICT support your Teaching- Learning- Assessment? Take a moment to reflect and share your understanding in the comment box.
बच्चे को अंक की समझ नहीं है।वह तुलना नहीं कर पा रहा है।घटाव संक्रिया की समझ नहीं है।उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिवधि कराएंगे।गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे।
ReplyDeleteबुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान के अनुसार बुनियादी अंकगणित का उद्देश्य बच्चों में संख्या बोध विकसित करना है ।चूँकि जोड़ एकत्रीकरण / संयोजन की संक्रिया है जबकि घटाव इसके ठीक विपरीत की संक्रिया है।
ReplyDeleteउपरोक्त घटाव की संक्रिया में बच्चे ने जो गलती की है उससे पता चलता है कि बच्चे को हासिल वाला जोड़ घटा नहीं आता है और हासिल वाले जोड़ घटा के लिए स्थानीय मान की समझ होनी अति आवश्यक है ।
अतः स्थानीय मान की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए माचिस की तीलियों वाली गतिविधि कराएंगे एक बंडल में 10 माचिस की तिलिया रखेंगे तथा दूसरे में सात खुली तीलियाँ रखेंगे और उनमें से 9 तीली निकालने के लिए कहेंगे इस प्रकार की गतिविधि करवा कर उसकी घटा की अवधारणा को बेहतर बनाएंगें।
01:37
ReplyDeleteबच्चे को अंक की समझ नहीं है।वह तुलना नहीं कर पा रहा है।घटाव संक्रिया की समझ नहीं है।उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिवधि कराएंगे।गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे भानु प्रताप मांझी,उ उ वि चिपड़ी, ईचागढ़, सरायकेला-खरसावां.झारखंड
Bacche ko hasil ka ghatao aur anko ke asthaniya maan ki samajh nahi hai. Activity ke dwara asthaniya maan ki samajh ko majboot Kiya ja sakta hai.
ReplyDeleteबच्चों को अंक की समझ नहीं है। वह तुलना नहीं कर पा रहे हैं। घटाव सांक्रिया की समझ नहीं है। उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिविधि कराएंगे। गतिविधि के माध्यम से घटाव सांक्रियां की समझ बनायेंगे।
ReplyDeleteबच्चे को अंक की समझ नहीं है।घटाव की सक्रियता की समझ नहीं है।गतिविधि के द्वारा घटाव की समझ विकसित करेंगे।
Deleteबच्चे को वर्गीकरण की अवधारणा नही है।मनोरंजक गणितीय गतिविधि के माध्यम से घटाव की संक्रिया की समझ विकसित किया जा सकता है।
DeleteHe doesn't know how substrate number. I should him about number and method of substrate with toys and marble.
Deleteबच्चों को अंक की समझ नहीं है। वह तुलना नहीं कर पा रहे हैं। घटाव सांक्रिया की समझ नहीं है। उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने वाले गतिविधि कराएंगे। गतिविधि के माध्यम से घटाव सांक्रिया की समझ बनायेंगे।
ReplyDeleteबच्चों को अंक की समझ नहीं है। वह तुलना नहीं कर पा रहे हैं। घटाव संक्रियां की समझ नहीं है। उसे घटाव से पहले संख्या की समझ बढ़ाने वाले गतिविधि कराएंगे। गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रियाँ की समझ बनायेंगे।
ReplyDeleteबच्चों को अंक की समझ नहीं है वह तुलना नहीं कर पा रहे हैं और घटा ओ संक्रियाएं के समझ नहीं है उसे घटाओ से पहले संख्या के समझ बढ़ाने के लिए गतिविधि कराएंगे गतिविधि के माध्यम से कटा संख्याओं की समझ बनाएंगे
DeleteBachchon ko hasil hatao aur ankon ke astaniy man ki samaj nahi hai.gatividhi ke dwara astaniy man ki samaj komajbut Kiya ja sakta hai
ReplyDeleteबच्चे को अंक की समझ नहीं है।वह तुलना नहीं कर पा रहा है।घटाव संक्रिया की समझ नहीं है।उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिवधि कराएंगे।गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे।
ReplyDeleteG.M.S Pancha Premlata devi
He doesn't know how to substract number I should teach him about number and method of substract with toys and marble and marble
ReplyDeleteHe does note know how to subtrat number i should teach him about number and method of subtract with toys and marble and marble.
Deleteबच्चे को संख्या की समझ नही है। संख्याओं की तुलना, स्थानीय मान की समझ में भी कमी है। बच्चे को छोटी छोटी गतिविधि के माध्यम से घटाव की समझ को मजबूत करेंगे।
Deleteबच्चे को अंक की समझ नहीं है।वह तुलना नहीं कर पा रहा है।घटाव संक्रिया की समझ नहीं है।उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिवधि कराएंगे।गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे।
ReplyDeleteअतः स्थानीय मान की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए माचिस की तीलियों वाली गतिविधि कराएंगे एक बंडल में 10 माचिस की तिलिया रखेंगे तथा दूसरे में सात खुली तीलियाँ रखेंगे और उनमें से 9 तीली निकालने के लिए कहेंगे इस प्रकार की गतिविधि करवा कर उसकी घटा की अवधारणा को बेहतर बनाएंगें।
Bachche ko ghatav se pehle sankhya ki samajh banani aavashyak hai. Gatividhiyon ke madhyam se aananddayak parivesh me pehle sankhya ki samajh banayenge.Uske baad ghatav sankriya sikhayenge.
ReplyDeleteबच्चे को अंक समझ नहीं है। वह तुलना नहीं कर पा रहा है। घटाव के पहले संख्या की समझ नहीं है। उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिविधि कराएंगे। गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे।
ReplyDeleteघटाव की समझ बच्चे को नही है।एक एक संगतता से यह समझ स्पष्ट हो सकती है।
ReplyDeleteबच्चे में एक- संग- एक संगतता का ज्ञान नहीं है |
ReplyDeleteशिक्षार्थी में घटाओ की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने के लिए उनको समूह के संयोजन, समूह से वस्तुओं निकालना ,वस्तुओं के समान वितरण से संबंधित समस्या समाधान के बारे में अवधारणा देना होगा |
Bachchon mein ganitiya samaj ek sang ek sangata ki gyan nahin hain. Unhein gatividhi dwaara ganitiya samaj vikasit karni hogi
ReplyDeleteबच्चे को अंक की समझ नहीं है।वह तुलना नहीं कर पा रहा है।घटाव संक्रिया की समझ नहीं है।उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिवधि कराएंगे।गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे।
ReplyDeleteअतः स्थानीय मान की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए माचिस की तीलियों वाली गतिविधि कराएंगे एक बंडल में 10 माचिस की तिलिया रखेंगे तथा दूसरे में सात खुली तीलियाँ रखेंगे और उनमें से 9 तीली निकालने के लिए कहेंगे इस प्रकार की गतिविधि करवा कर उसकी घटा की अवधारणा को बेहतर बनाएंगें।इस प्रकार से अनेक गतिविधियों के द्वारा घटाव की संक्रिया को बेहतर-से बेहतर बताया जा सकता हैं।
बच्चे में घटाव को समझ है| इसमें संख्या में कमीं या ह्रास होता है| पर स्थानीय मान की समझ नहीं है अतः वह ज्यादा से कम को घटाता है और बगल की संख्या यथावत लिख देता है| हमें संख्या के स्थानीय मान पर काम करने की आवश्यकता है|
ReplyDeleteबच्चों में बुनियादी संख्यात्मकता की अवधारणा में पूर्वसंख्या पूर्व अवधारणा, वर्गीकरण एक-संग-एक संगता,एक क्रम में लगाना आदि प्रमुखहोता है।।इस प्रश्न के उत्तर में एक-एक संगतता का ज्ञान नहीं है |
ReplyDeleteशिक्षार्थी में घटाओ की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने के लिए उनको समूह के संयोजन, समूह से वस्तुओं निकालना ,वस्तुओं के समान वितरण से संबंधित समस्या समाधान के बारे में अवधारणा देना होगा |बहुत-बहुत धन्यवाद।
कौशल किशोर राय,
सहायक शिक्षक,
उत्क्रमित उच्च विद्यालय पुनासी,
जसीडीह,देवघर,झारखण्ड।
बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान के अनुसार बुनियादी अंकगणित का उद्देश्य बच्चों में संख्या बोध विकसित करना है ।चूँकि जोड़ एकत्रीकरण / संयोजन की संक्रिया है जबकि घटाव इसके ठीक विपरीत की संक्रिया है।
ReplyDeleteउपरोक्त घटाव की संक्रिया में बच्चे ने जो गलती की है उससे पता चलता है कि बच्चे को हासिल वाला जोड़ घटा नहीं आता है और हासिल वाले जोड़ घटा के लिए स्थानीय मान की समझ होनी अति आवश्यक है ।
अतः स्थानीय मान की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए माचिस की तीलियों वाली गतिविधि कराएंगे एक बंडल में 10 माचिस की तिलिया रखेंगे तथा दूसरे में सात खुली तीलियाँ रखेंगे और उनमें से 9 तीली निकालने के लिए कहेंगे इस प्रकार की गतिविधि करवा कर उसकी घटा की अवधारणा को बेहतर
उपरोक्त प्रक्रिया में बच्चे ने 17 में से 9 घटाने के बाद अपने उत्तर के रूप में 12 लिखा, जो यह बताता है कि बच्चे को मूलभूत संक्रिया घटाव के पूर्व का संख्याज्ञान तो है पर उसे घटाव की अवधारणा की समझ नहीं है । यानि बच्चे को अभ्यास या गतिविधियों में भाग लेने का पर्याप्त अवसर नहीं मिला है। अतः घटाव की अवधारणा मजबूत करने के लिए बच्चे को अंकों के स्थान, उसका मान, स्थानीय मान इत्यादि से संबंधित विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने का पर्याप्त अवसर प्रदान करना होगा ।इसके लिए माचिस की तिल्ली /कंचे इत्यादि का उपयोग किया जा सकता है ताकि बच्चे को गिनती/ समूहीकरण इत्यादि का अभ्यास हो सके।
ReplyDeleteIn this case the child knows single digit subtraction.He knows a small number can be subtracted from a bigger one.So he subtracts 7 from 9.He doesn't know what to be done to 1 which is in tens position.
ReplyDeleteI will make understanding of two digit numbers through activities like matchstick bundles of tens and units,collection of pebbles in tens and units like this,thereafter I make him known how to subtract this types of numbers.
मेरे विचार से बच्चे में अंक की समझ, स्थानीय मान की समझ, एवं हासिल वाला घटाव की समझ नहीं है । बच्चे को छोटे अंक से बड़े अंक घटाने की तुलना नहीं कर पा रहा है । इसे घटाव की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझाने के लिए भिन्न - भिन्न प्रकार के स्थानीय मान समझ के साथ हासिल वाले अंकों की घटाव संबंधी गतिविधि अपनाना होगा । जैसे - इकाई के अंक छोटी है तो दहाई अंक से उधार मांग कर या दहाई के लिए 1 बंडल में 10 तीलियां एवं इकाई के लिए खुले में 7 तीलियां रखेंगे और उनमें से 9 तीलियां इकाई के स्थान से होकर निकालने कहेंगे । इस तरह से घटाव अवधारणा की समझ बच्चे में आयेगा । .... धन्यवाद ।
ReplyDeleteसुना राम सोरेन (स.शि.)
प्रा.वि.भैरवपुर, धालभूमगढ़ ।
पूर्वी सिंहभूम , झारखंड ।
बच्चा अंक के पहचान से परिचित है परंतु अंको के जोड़ और घटाव के ठोस अनुभव से दूर है जिसके कारण घटाव की संक्रिया में सही तरीके से नही कर पा रहा है।उनको ठोस वस्तुओं जैसे बटन,पत्थर के टुकड़े,पत्तियों, तिनके आदि के माध्यम से जोड़ घटाव का ठोस अनुभव प्रदान करेंगे साथ ही अंको के स्थानीय मान को 10,20,30 आदि के के समूह में वस्तुओं को गिनने का और साथ साथ अंको। के स्थानीय मान की समझ का ठोस अनुभव प्रदान करेंगे।
ReplyDeleteBacche mein sabse pahle ank ki samajh viksit karvana hoga. Fir gatividhi Jaise machis ki tili ya kankar ya Anya vastuon ke madhyam se jod yani sangrah aur ghatav ki sankhya ko Kai bar karvane se bacche mein ghatav ki samajh viksit ho jayegi .es prakar 17
ReplyDeletemein se 9 aasani se ghata kar likh dega .
Manju Kumari
UPG PS PURANA SALDIH BASTI Adityapur
Gamhariya
Saraikela kharsawan
Jharkhand
बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान के अनुसार बुनियादी अंक गणित का उद्देश्य बच्चों में संख्या बोध विकसित करना है। चुकी जोड़ एकत्रीकरण/संयोजन की संक्रिया है। जबकि घटाव इसके ठीक विपरीत की संक्रिया है।उपरोक्त घटाव की संक्रिया में बच्चे ने जो गलती की है उससे पता चलता है कि बच्चे को हासिल वाला जोड़ घटा नहीं आता है और हासिल वाले जोड़ घटा के लिए स्थानीय मान की समझ होनी अतिआवश्यक है। अत:स्थानीयमान के
ReplyDeleteअवधारणा को स्पष्ट करने के लिए माचिस की तीलियों वाली गतिविधि कराएंगे जैसे-एक बंडल में 10माचिस की तिलियॉं रखेंगे तथा दूसरे में 7खुली तिलियॉं रखेंगे और उनमें से 9तीली निकालने के लिए कहेंगे। इस प्रकार की गतिविधि करवा कर उसकी घटा की अवधारणा को बेहतर बनाएंगे।
यदि बच्चा 17 में से 9 घटाने पर 12 लिखता है, इसका मतलब यह है की बच्चे को संख्या की समझ नहीं है। इसे सबसे पहले इकाई दहाई की समझ कराना जरूरी है। बच्चे को यह गतिविधि के माध्यम से जानकारी दिलाना आवश्यक है की इकाई में सिर्फ 9 तक के अंक ही आते हैं तथा 10 में एक के स्थान पर कुछ नहीं तथा दाई के स्थान पर एक नहीं बल्कि 10 की समझ होनी चाहिए। अब 10 को इकाई का एक समूह मानते हैं तथा उसमें 7 जोड़ने पर 17 लिखते हैं 17 का अर्थ एक दहाई एवं 7 इकाई होता है। अब 10 के समूह की कोई भी वस्तु चाहे वह सिक्का हो, छड़ी का टुकड़ा हो, माचिस की तिल्ली हो को अलग कर 7 इकाई के वस्तु में मिलाकर 9 वस्तु को अलग करने को कहेंगे। परिणाम 8 आता है। बच्चे को यह बतलाना जरूरी है की बड़ी संख्या में ही छोटी संख्या घट सकती है जबकि छोटी संख्या में बड़ी संख्या कभी भी नहीं घट सकती। इसके लिए दहाई अंक से एक उधार लिया जाता है जिसका अर्थ 10 ही होता है।
ReplyDeleteराजेंद्र पंडित,सहायक शिक्षक
प्राथमिक विद्यालय चांदसर ,महागामा,गोड्डा।
बच्चे को अंको की सही समझ नहीं है। जिससे उसे तुलना करने में कठिनाई हो रही है।
ReplyDeleteबच्चा घटाव की संकल्पना को ठीक से नहीं सीख पाया है।पहले उसे रोचक गतिविधियों द्वारा घटाव के concept को सिखाएंगे।फिर स्थानीय मान का प्रयोग करते हुए हासिल वाला घटाव सिखाएंगे।
ReplyDeleteमु॰ अफ़ज़ल हुसैन
उर्दू प्राथमिक विद्यालय मंझलाडीह
शिकारीपाड़ा दुमका।
बच्चों को घटो के बारे में सही जानकारी नहीं है| शिक्षात्रि को घटो समझौता के लिए गतिविधि, उन्नयन, प्रतीक, सांख्य ज्ञान चित्र आदि का प्रयोग करेंगे|
ReplyDeleteबच्चे को संख्याज्ञान की सही समझ नही है। वह सही से तुलना नहीं कर पा रहा है की 17 बड़ा है या 9। बच्चे की संख्याज्ञान की समझ को विकसित करने के लिए उसे संख्यों को तुलनात्मक रूप से गतिविधियों के माध्यम से उनके अवधारणों को स्पष्ट किया जाना चाहिए।
ReplyDeleteबुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान के अनुसार जोड़ एकत्रीकरण / संयोजन की संक्रिया है जबकि घटाव इसके ठीक विपरीत की संक्रिया है।
ReplyDeleteउपरोक्त घटाव की संक्रिया में बच्चे ने जो गलती की है उससे पता चलता है कि बच्चे को हासिल वाला जोड़ घटा नहीं आता है और हासिल वाले जोड़ घटा के लिए स्थानीय मान की समझ होनी अति आवश्यक है ।
अतः स्थानीय मान की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए माचिस की तीलियों वाली गतिविधि कराएंगे एक बंडल में 10 माचिस की तिलिया रखेंगे तथा दूसरे में सात खुली तीलियाँ रखेंगे और उनमें से 9 तीली निकालने के लिए कहेंगे इस प्रकार की गतिविधि करवा कर उसकी घटाव करने की अवधारणा को बेहतर बनाएंगें।
I think child has not any concept about fundamentals of subtraction. So it would be more better first we should try to clear his concept about this.
ReplyDeleteFirst of all l should give him concepts of number and latter l will give him to solve the word problems related to subtraction.
ReplyDeleteबच्चा अंक के पहचान से परिचित है परंतु अंको के जोड़ और घटाव के ठोस अनुभव से दूर है जिसके कारण घटाव की संक्रिया में सही तरीके से नही कर पा रहा है।उनको ठोस वस्तुओं जैसे बटन,पत्थर के टुकड़े,पत्तियों, तिनके आदि के माध्यम से जोड़ घटाव का ठोस अनुभव प्रदान करेंगे साथ ही अंको के स्थानीय मान को 10,20,30 आदि के के समूह में वस्तुओं को गिनने का और साथ साथ अंको। के स्थानीय मान की समझ का ठोस अनुभव प्रदान करेंगे। किशोर कुमार राय, उत्क्रमित उच्च विद्यालय KATHGHARI ,DEOGHAR
ReplyDeletebachcho ko ank ki samajh nahi hai wah tulana nahi kar pa rahe hai gataav ke pahale sankhaya ki samajh badahane ki gati vidhi karayange
ReplyDeleteएक बच्चें से जब 17 में से 9 घटाने को कहा गया तो उसने 12 को उत्तर के रूप में लिखा । ह हमको बच्चे की सोच के बारे यह बताता है कि घटाव की समझ नहीं है।
ReplyDeleteह हम शिक्षार्थी को घटाव को बेहतर ढंग से समझने घटाव आधारित शिक्षण गतिविधि उसके परिवेश से गतिविधि करवा कर ।
यह एक साधारण समस्या है| बच्चे ने 9 में से 7 को घटा दिया है|हम परिवेश में मौजूद संसाधनों का उपयोग करके वर्गीकरण विधि द्वारा 17 वस्तुओं में से 9 को अलग कर उसे समझा सकते हैं|
ReplyDeleteबच्चे को अंक की समझ नहीं है। वह तुलना नहीं कर पा रहा है। घटाव की सांक्रिया की समझ नहीं है। अत पहले गतिविधि के द्वारा घटाव की समझ बढ़ाएंगे।
ReplyDeleteBachhe ko ank Ki samajh Nahi hai.wo tulna Nahi Kar pa raha hai.ghatav Ki sankriya Ki samajh Nahi hai.atah pahle gatividhi k dwara ghatav Ki samajh badhaenge.
ReplyDeleteबच्चा घटाव की संकल्पना को ठीक से नहीं सीख पाया है।पहले उसे रोचक गतिविधियों द्वारा घटाव के concept को सिखाएंगे।फिर स्थानीय मान का प्रयोग करते हुए हासिल वाला घटाव सिखाएंगे।
ReplyDeleteहमें लगता हैं कि बच्चों में बुनियादी संख्यात्मकता की अवधारणा में पूर्वसंख्या पूर्व अवधारणा, वर्गीकरण एक-संग-एक संगता,एक क्रम में लगाना आदि प्रमुखहोता है।।इस प्रश्न के उत्तर में एक-एक संगतता का ज्ञान नहीं है |
ReplyDeleteशिक्षार्थी में घटाव के कौशल संक्षिप्त विद्धमान हैं ओर इसे गतिविधियों एवं प्रत्यक्ष तथ्यों या स्थानिक मान के द्वारा बेहतर किया जा सकता हैं।
PHUL CHAND MAHATO
UMS GHANGHRAGORA
CHANDANKIYARI
BOKARO
Bacche ko ank ki samaj nahi hai vho tulna nahi kar pa raha hai gatav ke pahle sankhya ki samaj nahi hai ushe gatav ke pahle sankhya ki samaj batane ki gatividhi karayenge gatividhi ke madhyam se gatav sankriya ki samaj banayenge.
ReplyDeleteबच्चे को अंक की समझ नहीं है। वो तुलना नहीं कर पा रहा है। घटाव के पहले संख्या की समझ नहीं है। उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ने की गतिविधि कराएंगे। गतिविधि के माध्यम से घटाव सांक्रिया की समझ बनाएंगे।
ReplyDelete17 से 9 घटा कर शेष 12 प्राप्त करना दर्शाता है कि बच्चों को अंक एवं एक अंकीय संख्या की समझ है परन्तु स्थानीय मान क़ी समझ नहीं है. बच्चों को बड़ी संख्या से छोटी संख्या घटाने क़ी अवधारणा क़ी समझ है. बच्चों को इस प्रकार का हल ज्ञात करने के लिये स्थानीय मान आधारित गतिविधि का अनुप्रयोग किया जायेगा. माचिस क़ी 10 तिल्ली को रबर से बांध कर 7 खुला तिल्ली के साथ 17 प्रदर्शित करेंगे. फिर बच्चे को 9 तिल्ली निकालकर देने को कहा जाएगा. बच्चे 7 के बाद 2तिल्ली बंडल से लेना चाहेगा. बच्चे को बंडल खोलने के लिये संकेत किया जा सकता है. अब बच्चे को 17 तिल्ली उपलब्ध होगा जिससे 9 तिल्ली निकालना आसान हो जाएगा. बचे तिल्ली की संख्या गिनवायी जायेगी. वे शेष 8 गिनेंगे. अब गणितीय भाषा एवं पद से परिचित कराते हुए अवधारणा की समझ विकसित किया जा सकेगा. आचार्य राजेन्द्र प्रसाद, प्रभारी प्रधानाध्यापक, राजकीयकृत उत्क्रमित मध्य विद्यालय ऊपरलोटो (लातेहार )पिन कोड 829206.
ReplyDeleteBachhe ki ank ki samajh nahi hai oh sankhya ki tulna kar nahi pa raha use ghataw ke pahle sankhya ki samajh nahi hai use ghataw ke pahle sankhya ki gatividhi dwara samajh ki bikshit karni hai our use ghataw ke sankriya samjhayenge
ReplyDeleteBacche mein Ghatak ki sankhya ka ka purn Roop se samajh Nahin Hai yani bacche mein Ek Sangh Ek Sangathan ka gyan Nahin Hai usmein Ghanta ki avdharna ko Behtar dhang Se samajhne Ke Liye usko samuh sanyojan samose vastuon ko nikalna Vastu ke Saman Vitran se sambandhit samasya ke Samadhan ke bare mein aur dharna viksit karna hoga iske liye main Machis ki tiliyon ka prayog karungi use bacche Se Hi 10 ka bandal Machis Tili banaungi Ek mein Saath Rahenge donon Ko milakar Jeene Ko kahungi fir usmein se 9 nikal Denge nikalne ke bad kitne baje Usi bacchon Se milane Ke kahogi Is Tarah Se Dhire Dhire Abhyas karne ke bad usmein Ghata ke avdharna ko viksit karna Aasan ho jaega dhanyvad Archana Sinha u m s Pachpedi Miral Garhwa Jharkhand
ReplyDeleteबच्चे को ठोस वस्तुओं के साथ संग्रह कर समुहिकरण तथा समूहों से छोटे-छोटे समूहों में अलग करना नहीं सिखाया गया।इसे स्थानीय मान का भी ज्ञान नहीं है। बच्चे को संख्याज्ञान है, क्योंकि वह 17-9=12लिखता है।
ReplyDeleteऐसे बच्चों को जोड़-तोड़ की गतिविधि, दस-दस के वस्तुओं के समूह के साथ गिनती का विकास कर स्थानीय मान की समझ को विकसित करके घटाव की प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं।
बच्चे को अंक समझ नहीं है। वह तुलना नहीं कर पा रहा है। घटाव के पहले संख्या की समझ नहीं है। उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिविधि कराएंगे। गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे । ऐसे बच्चों को जोडृ-तोडृ की गतिविधि , दस-दस के वस्तुओं के समूह के साथ गिनती का विकास कर स्थानीय-मान। की समझ को विकसित करके घटाव की प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं।samla ORAON, kumardungi, West Singhbhum,
ReplyDeleteबच्चे को अंक की समझ नहीं है।वह तुलना नहीं कर पा रहा है।घटाव संक्रिया की समझ नहीं है।उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिवधि कराएंगे।गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे Lalit kumar Sawansi kumardungi W singhbhum
ReplyDeleteबच्चे में संख्या के साथ साथ घटाव के अवधारणा को भी विकसित करना पड़ेगा। इस तरह घटाव को सरलता के साथ समझाने के लिए पहले बच्चे को एक एक करके 17 कंकड़ उठाने को कहेंगे फिर उसमें से 9 कंकड़ फेंकने को कहेंगे बाद में उसके हाथ में बचे हुए कंकड़ गिनती करने से 8 कंकड़ मिलेगा।इस तरह सही सही घटाव की समझ विकसित करना है।
ReplyDeleteबच्चे को अंक की समझ नहीं है। वाह तुलना नहीं कर पा रहा है। घटाव संक्रिया की समझ नहीं है। उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिविधि कराएंगे गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे।
ReplyDeleteSUBHADRA KUMARI
ReplyDeleteRAJKIYAKRIT M S NARAYANPUR
NAWADIH BOKARO
बच्चें में अंक की ज्ञान है पर समझ नहीं है।
वह तुलना नहीं कर पा रहा है।घटाव संक्रिया की समझ की अभाव है।उसे संख्या की समझ बताने के लिए माचिस की तिलियों के माध्यम से गतिविधि कराएंगें।
धन्यवाद
उपरोक्त घटाव की संक्रिया में बच्चे ने जो गलती की है उससे पता चलता है कि बच्चे को हासिल वाला जोड़ घटा नहीं आता है और हासिल वाले जोड़ घटा के लिए स्थानीय मान की समझ होनी अति आवश्यक है ।
ReplyDeleteअतः स्थानीय मान की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए माचिस की तीलियों वाली गतिविधि कराएंगे एक बंडल में 10 माचिस की तिलिया रखेंगे तथा दूसरे में सात खुली तीलियाँ रखेंगे और उनमें से 9 तीली निकालने के लिए कहेंगे इस प्रकार की गतिविधि करवा कर उसकी घटा की अवधारणा को बेहतर
बच्चे में संख्या के साथ साथ घटाव के अवधारणा को भी विकसित करना पड़ेगा। इस तरह घटाव को सरलता के साथ समझाने के लिए पहले बच्चे को एक एक करके 17 कंकड़ उठाने को कहेंगे फिर उसमें से 9 कंकड़ फेंकने को कहेंगे बाद में उसके हाथ में बचे हुए कंकड़ गिनती करने से 8 कंकड़ मिलेगा।इस तरह सही सही घटाव की समझ विकसित करना है।
ReplyDeleteReply
यहाँ बच्चा का संख्या की समझ विकसित करने की आवश्यकता है. वह छोटा-बड़ा में अंतर नहीं कर पा रहा हैं. हम गोठी या कांचा की सहायता से 17 में से 9 निकाल कर फिर बाकी बचे को गिनने को कह सकते हैं. फिर धीरे धीरे उनकी स्थानीय मान की समझ को विकसित किया जा सकता है.
ReplyDeleteबच्चे को संख्या की समझ नहीं है। संख्याओं की तुलना ,स्थानीय मान की समझ में कमी के कारण बच्चे घटाव को हल नहीं कर पाया।बच्चे को छोटी-छोटी गतिविधियों के माध्यम से घटाव की समझ को मजबूत करेंगे।
ReplyDeleteबच्चों को अंक की समझ नही है। वह तुलना नही कर पा रहा है।उसे घटाव की संक्रिया की समझ नहीं है उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढाने वाले गतिविधि करायेंगे तथा गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे।
ReplyDeleteबच्चे साधरण घटाव यानि बड़ी संख्या में से छोटी संख्या को आसानी से घटा देते हैं परन्तु हासिल घटाव में इस तरह की गलती करते हैं। सबसे पहले साधरण घटाव विधि अपनाते हुए बच्चे को 17में से 9 घटाने के लिए 17कंकडों के समूह में से 9 कंकड़ों को गिन कर अलग करने को कहेंगे, फिर शेष बचे हुए कंकड़ों को गिनती करने कहेंगे।
ReplyDeleteहासिल घटाव को समझाने के लिए एक समूह में 10 कंकड़, दूसरे समूह में 7कंकड़ रखेंगे और उनमें से 9कंकड़ गिनकर अलग करने कहेंगे। फिर बाकी बचे हुए कंकड़ों को गिनती करने कहेंगे।
बच्चों को अंक की समझ नहीं है वह तुलना नहीं कर पा रहे है। उसे घटाव से पहले संख्या की समझ बढाने वाले गतिविधि करायेंगे । गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनायेंगे ।
ReplyDeleteबच्चे को अंक की समझ नहीं है।वह तुलना नहीं कर पा रहा है।घटाव संक्रिया की समझ नहीं है।उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिवधि कराएंगे।गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे भानु प्रताप मांझी,उ उ वि चिपड़ी, ईचागढ़, सरायकेला-खरसावां.झारखंड
ReplyDeleteबच्चों को अंक की समझ नहीं है। वह तुलना नहीं कर पा रहे हैं। घटाव सांक्रिया की समझ नहीं है। उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने वाले गतिविधि कराएंगे। गतिविधि के माध्यम से घटाव सांक्रिया की समझ बनायेंगे।
ReplyDeleteReply
बच्चे ने 17 के 7 को 9 में घटा कर 12 किया है।यानी वो दहाई को नहीं समझ पा रहा है।7को 9 से कम पाकर 9में घटा रहा है।अतः उसे पहले मूर्त चीजों के द्वारा 10 के बण्डल से समझाना है।
ReplyDeleteबच्चा अंक से परिचित है परन्तु अंकों के जोड़ और घटाव के ठोस अनुभव से दूर है जिसके कारण घटाव की संक्रिया सही तरीके से नहीं कर पा रहा है।उनको ठोस वस्तुओं जैसे:- बटन,पत्थर के टुकड़े,पत्तियों आदि के माध्यम से जोड़ और घटाव का अनुभव प्रदान करेंगे।
ReplyDeleteबच्चे अंक से परिचित हैं लेकिन जोड़ और घटाव की संक्रिया की ठोस अनुभव नही है । अतएव वे सही तरीके से घटाव की संक्रिया नही कर पा रहे है उन्हे ठोस वस्तु के माध्यम से गतिविधि द्वारा संक्रिया की समझ बनायेंगे। अनिल कुमार मध्य विद्यालय तेलौ बोकारो
ReplyDeleteबच्चों को अंक की समझ नहीं है|वह अंकों को अन्तर नहीं कर पा रहा है, उसे अंकों की समझ पूरी तरह होनी चाहिए|
ReplyDeleteबच्चों को मूलभूत sankriya ghtaw ke पूर्व का संख्या ज्ञान to है पर ghataw की abdharana ki समझ नहीं है
ReplyDeleteबच्चे को अंकों की समझ पूर्ण रूप से विकसित नहीं हुई है ।वह तुलना नहीं कर पा रहा है कि 9 में ज्यादा मात्रा होगी या 12 में।
ReplyDeleteमैं ये कहना चाहता हूं की बच्चे में अंक की समझ, स्थानीय मान की समझ, एवं हासिल वाला घटाव की समझ नहीं है । बच्चे को छोटे अंक से बड़े अंक घटाने की तुलना नहीं कर पा रहा है । इसे घटाव की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझाने के लिए भिन्न - भिन्न प्रकार के स्थानीय मान समझ के साथ हासिल वाले अंकों की घटाव संबंधी गतिविधि अपनाना होगा । जैसे - इकाई के अंक छोटी है तो दहाई अंक से उधार मांग कर या दहाई के लिए 1 बंडल में 10 तीलियां एवं इकाई के लिए खुले में 7 तीलियां रखेंगे और उनमें से 9 तीलियां इकाई के स्थान से होकर निकालने कहेंगे । इस तरह से घटाव अवधारणा की समझ बच्चे में आयेगा।Motiur Rahman, UPS-Chandra para, Pakur
ReplyDeleteबच्चे को अंको की तुलना की समझ नहीं है।वह अनुमान लगाना भी नही जानता है।घटाव की संक्रिया नही जानता है।ईकाई दहाई का ज्ञान बच्चे को तीलियो के माध्यम से करायेगे।घटाव की सरल विधि समझा कर फिर घटाव करने कहेगे।
ReplyDeleteNARESH KUMAR SHARMA UPS TURIYATOLA MOKAMO
Bachche ko ek rochak gatividhi ke dwara ghataw ki sankriya ,tulna karna ,ewam sthaniya man samjhane ka prayas karna hoga.
ReplyDeleteबच्चे को अंक की समझ नहीं है वह अंको की तुलना नहीं कर पा रहा है, उसे स्थानिक मान की समझ नहीं है, गतिविधि के माध्यम से उसे स्थानिक मान की समझ विकसित करेंगे, तभी घटा संक्रिया की समझ बनेगी।
ReplyDeleteIt's true the children don't know about numbers. He/She can be taught according to their class level that is a class one student can be taught by playing method
ReplyDeleteBachche ko ank ki samajh nahi hai,sankhya samandhi aadharbhut gyan nahi hone ke karan ghataw ki jankari nahi hai,hame unko pahle anko ka bargikaran tatha hasil jor ghataw ko sikhana hoga.
ReplyDeleteBacche ko rochok gatiwidhi se asthaniya Maan ki samajh majbut Karana hoga
ReplyDeleteबच्चे में संख्या की समझ नहीं है |वह संख्या की तुलना नहीं कर पा रहा है |हम उसमें पहले संख्या की स्थानीय मान की समझ विकसित करेंगे और फिर घटाव संक्रिया को बताऐगे |
ReplyDeleteबच्चा अंक के पहचान से परिचित है परंतु अंको के जोड़ और घटाव के ठोस अनुभव से दूर है जिसके कारण घटाव की संक्रिया में सही तरीके से नही कर पा रहा है।उनको ठोस वस्तुओं जैसे बटन,पत्थर के टुकड़े,पत्तियों, तिनके आदि के माध्यम से जोड़ घटाव का ठोस अनुभव प्रदान करेंगे साथ ही अंको के स्थानीय मान को 10,20,30 आदि के के समूह में वस्तुओं को गिनने का और साथ साथ अंको। के स्थानीय मान की समझ का ठोस अनुभव प्रदान करेंगे.
ReplyDeleteजोड़ना एकीकरण या संयोजन की प्रक्रिया है एवं घटाव जोड़ने की विपरीत प्रक्रिया है। बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान के बुनियादी अंकगणित का उद्देश्य बच्चों में संख्या बोध विकसित करना है,जो इस बच्चे में अभी अधूरी है। इसे बड़े,छोटे, स्थानीय मान आदि का स्पष्ट बोध नहीं हुआ है।अतः ऐसी गतिविधि की सहारा लेना है जिससे जोड़ एवं घटाव की अवधारणा (हासिल वाले) पूर्ण रूप से बच्चों को समझ में आए।
ReplyDeleteबच्चे को मूलभूत संक्रिया घटाव के पूर्व का संख्याज्ञान तो है पर उसे घटाव की अवधारणा की समझ नहीं है । यानि बच्चे को अभ्यास या गतिविधियों में भाग लेने का पर्याप्त अवसर नहीं मिला है। अतः घटाव की अवधारणा मजबूत करने के लिए बच्चे को अंकों के स्थान, उसका मान, स्थानीय मान इत्यादि से संबंधित विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने का पर्याप्त अवसर प्रदान करना होगा ।इसके लिए माचिस की तिल्ली /कंचे इत्यादि का उपयोग किया जा सकता है ताकि बच्चे को गिनती/ समूहीकरण इत्यादि का अभ्यास हो सके।
ReplyDeleteबच्चे को घटाव संक्रिया की समझ नहीं है ।उसे घटाव से संबंधित गतिविधि कराकर घटाव की अवधारणा को बेहतर बना सकते हैं।
ReplyDelete, बच्चों को बेहतर तरीके से अध्ययन में रुचि लाने में मदद मिलेगी यदि जोड़, घटाव ,भागा आदि समझ हो।
ReplyDeleteChildren will know the concept with add,minus and multiple
ReplyDeleteबच्चों को अंक की समझ नहीं है। वह तुलना नहीं कर पा रहे हैं। घटाव सांक्रिया की समझ नहीं है। उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिविधि कराएंगे। गतिविधि के माध्यम से घटाव सांक्रियां की समझ बनायेंगे. इससे बच्चे आसानी से सीख सकते हैं.
ReplyDeleteBacche 17 me se 9 ghatya Answer 12 nikala esse yah jankari mili ki bachha ghatane ke sankriya ka Puri jankari nahi hai iske liye Gatibidhi karana hoga jaise ssmuhikaran vargikaran sthaniye Maan aadi
ReplyDeleteजब बच्चे ठोस वस्तुओं को वर्गीकरण कर उसे दो समूहों में बांटने के बाद उसे गिन नहीं पाते।इससे साबित होता है कि बच्चों में संख्यात्मक ग्यान की समझ विकसित करने की आवश्यकता है।
ReplyDeleteबच्चे को अंक की पहचान है।साथ ही वह जानता है कि 7 छोटा है 9 से। अर्थात उसे एक अंक वाली संख्या काफी ग्रां है। वह 17 में 1 और 7 को अलग अलग समझ रहा है न कि सतरह। बच्चे ने 9 में से 7 घटाया,जो 2 है।
ReplyDelete2 को 1 के साथ लिखकर 12 उतर लिखता है।
स्पष्ट है कि बच्चे को स्थानीय मान की समझ नहीं है।घटाने सीखाने से पहले बच्चे को घरेलू बस्तुओं की मदद से जैसे कि माचिस की तीली,अटेली, कंकड़-पत्थर, इत्यादि के माध्यम से स्थानीय मान,कम है, ज्यादा है।ईकाई,दहाई, सैकड़ा इत्यादि की अवधारणा को मजबूत बनाने की कोशिश करेंगे।
अनिल तिवारी
सहायक शिक्षक
रा म विद्यालय दुलदुलवा, मेराल
गढवा, झारखंड
बच्चों को अंको कि समझ है, परंतु उन्हें अंको के स्थानीय मन कि सही जानकारी नहीं होने के कारण सही रूप से जोड़ घाटाव नहीं कर पते है।बच्चों को संख्या कि जानकारी कराने पर वे गणितिय समस्याओ को हल कर पायेगें।
ReplyDeleteBachhe main Ghataw Sankriya ki samajh nahi hai. Gatividhi ke madhyam se bachhon main Ghataw Sankriya ki samajh banayenge.
ReplyDeleteबच्चाअंक के पहचान से परिचित है परंतु अंको के जोड़ और घटाव के ठोस अनुभव से दूर है जिसके कारण घटाव की संक्रिया में सही तरीके से नही कर पा रहा है।उनको ठोस वस्तुओं जैसे बटन,पत्थर के टुकड़े,पत्तियों, तिनके आदि के माध्यम से जोड़ घटाव का ठोस अनुभव प्रदान करेंगे साथ ही अंको के स्थानीय मान को 10,20,30 आदि के के समूह में वस्तुओं को गिनने का और साथ साथ अंको। के स्थानीय मान की समझ का ठोस अनुभव प्रदान करेंगे।
ReplyDeleteBache ko sankya gyan hai pr hasil ghataw ki jankari nhi hai . Ankon ke staniy maan ke sath onko hasil ghataw ka gatividhi daura inhe btakr ye dosh door kiya ja sakta hai.
ReplyDeletePrakash Mundu
Middle school Rowauli
Bandgaon west Singhbhum Jharkhand
बच्चे को अंक की समझ तथा संक्रियाओं को क्रम से लिखने की समझ नहीं है।
ReplyDelete17-9=12 इस प्रकार की गलती प्रारंभिक अवस्था में छात्र अक्सर करते हैं। स्थिति बतलाती है कि छात्र को बिना हासिल वाले घटाव संबंधी समस्याओं को हल करने में कोई परेशानी नहीं है। यदि उसे 19 में 7 घटाने दिया जाए तो वह सहायता से इसके उत्तर के रूप में 12 लिखेगा। वास्तव में छात्र की यह अवधारणा है कि हमेशा बड़े अंक में छोटे अंक घटाए जाते हैं। जब वह 12 में 9 घटाने का प्रयास करता है तो वह इकाई इकाई के स्थान पर नाव के दो से बड़ा होने के कारण वाह 9 में से 7 घटा का है जिसके कारण इकाई के स्थान पर दो आता है फिर वह हाय क्या स्थान पर एक मैसेज सोनी को घटाकर एक प्राप्त करता है। इस कारण उसका उत्तर 12 है। वास्तव में वह संख्या 12 को संपूर्ण रूप से देख पाने में असमर्थ है। संख्या 12 को एक और दो के रूप में लेता है ना कि दहाई और दो के रूप में। बताया उसके अवधारणा तक गलतियां हैं। इसका अर्थ है की अधिगम के समय समुचित मात्रा में गतिविधियां नहीं कराई गई है। वह गणित किसान क्रियाओं को पूर्णता ना समझ कर सिर्फ जल्दी से उत्तर पाने की चेष्टा कर रहा है। घर के लिए गणितीय अवधारणा को गतिविधि के माध्यम से हल कर किया जा सकता है। प्रारंभ में उसे 12 कंचे देखकर उनमें से 9 कंचे हटाने पर शेष कितने आए इसके आधार पर उत्तर को स्पष्ट किया जा सकता है।
ReplyDeleteBachchon ko ankon ki samajh nahi hai,tulana nahi kar pa raha hai.Ghatao sankri ki samajh nahi hai.Usko ghatao ke pahle sankh ki samajh badhane ki gatibidhi karayenge.Gatibidhi ke madhyam se ghatao sankriya ki samajh banayenge.
ReplyDeleteबच्चे में घटाव की प्रक्रिया की स्पष्ट जानकारी नहीं है ।संख्याओं के तुलना और स्थानीय मान के बारे में भी उसे और मेहनत करने की आवश्यकता है।
ReplyDeleteघटाव की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए उसे पत्थर का प्रयोग करेंगे। साथ ही लकड़ियों/तीलियों के बंडल की सहायता से स्थानीय मान की अवधारणा स्पष्ट करेंगे।
17
ReplyDelete- 9
------
12 ? 9-7=2 &1=1
प्रश्नानुसार--
बच्चे की सोच के बारे में मुझे बताता है कि--
१) घटाव की अवधारणा नाम मात्र का है।
२) किससे,किसको घटाना है (चाहिए) अवधारणा की कमी है।
३) स्थानीय मान की समझ नहीं के बराबर है।
४) हासिल की अधिगम हासिलता नहीं है |
मैं उसके साथ-साथ कक्षा में सार्वजनिक रूप से घटाव की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने में निम्नवत मदद करेंगे:
१) घटाव वास्तव में है क्या !
२) घटाव कैसे करें, उदाहरण देकर (ढेर सारे) ।
३) गतिविधि द्वारा बच्चों को लेकर और छोटे-छोटे टी०एल० एम० से (कक्षा में उपलब्ध) ।
४) उंगलियों से गिनवा कर।
५) गतिविधि: ड्रॉपर में पानी भरकर( निश्चित अंश तक )तथा कुल ड्रप को गिनवाकर पुनः बारी-बारी से पानी को बूंद बूंद कर गिराते हुए अंदाजा का एहसास प्रदान तथा सही संख्या का पता लगवा कर।
६) संख्या 10 से विभिन्न छोटी संख्याओं को बारी-बारी से घटाना सिखा कर तथा अंदाज से सही बोलने सिखा कर |
७) इस तरह 20 से घटाना सिखा कर।
८) 10-10 की विभिन्न समूहों (10,20,30,40----)से 1,2,3,4,----9तक घटाना सिखा कर।
९) स्थानीय मान की समझ पैदा करवा कर।
१०) दो अंको की संख्या के नीचे एक अंक की संख्या को सही स्थान पर लिखने सिखा कर( इकाई दहाई की स्पष्ट अवधारणा पैदा करवा कर) ।
११) हासिल हेतु अधिक से अधिक अभ्यास एवं चिंतन विकसित करवाकर।
१२) पुनः 10-10 की समूहन की गतिविधि एवं विमोचन (खुलवा कर )की गतिविधि एवं श्यामपट्ट लेखन द्वारा परिणाम का प्रदर्शन करवाकर।
Bachhon ko Subtraction ki jaankari nahi h.ankpn ki smjhdaari nahi h wo compare nahi kar pa raha h or students ko hard work ki bahut zaruri h.
ReplyDeleteBacchon ko Ankit status Ankhiyon Ko kram Se likhane Ki samajh Nahin Hai
ReplyDeleteबच्चे को अंकों की समझ नहीं है। वह तुलना नहीं कर पा रहा है। उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिविधि कराएंगे तथा गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे।
ReplyDeleteबच्चे को स्थानिक समझ की पूर्ण जानकारी का अभाव है साथ ही घटाव की अवधारणा की जानकारी की कमी है इसके लिए बच्चों को गतिविधियां आधारित और टी एल एम द्वारा सीखाया जाना बेहतर होगा।
ReplyDeleteमेरे विचार से बच्चे में अंक की समझ, स्थानीय मान की समझ, एवं हासिल वाला घटाव की समझ नहीं है । बच्चे को छोटे अंक से बड़े अंक घटाने की तुलना नहीं कर पा रहा है । इसे घटाव की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझाने के लिए भिन्न - भिन्न प्रकार के स्थानीय मान समझ के साथ हासिल वाले अंकों की घटाव संबंधी गतिविधि अपनाना होगा । जैसे - इकाई के अंक छोटी है तो दहाई अंक से उधार मांग कर या दहाई के लिए 1 बंडल में 10 तीलियां एवं इकाई के लिए खुले में 7 तीलियां रखेंगे और उनमें से 9 तीलियां इकाई के स्थान से होकर निकालने कहेंगे । इस तरह से घटाव अवधारणा की समझ बच्चे में आयेगा । .... धन्यवाद ।
ReplyDeleteChildren don't understand the basic knowledge. They don't know the meaning of 17-9. They think that they have to subtract 7 from 9 and then write the left over 1. That's why they get the answer of 17-9 as 12. To teach this to the children we use some number toys, counting cards, and many more.
ReplyDeleteKumari Sandhya Rani Gums khirabera Ormanjhi
Bacchon ko theek se a ghatav ki avdharna ki ki samajh Nahin Hai. Iske liye bacchon ko ankon ke sthan uska sthan sthaniya man ki jankari Dena Hoga. Iske liye bacchon ko gatividhi ke Madhyam se a paryapt avsar Dena Hoga.
ReplyDeleteबच्चे को अंको व संख्या ज्ञान की समझ सही नहीं है | इस समझ को विकसित कर आगे की प्रक्रिया आसान वह कर पाएगा| Himanshu Shekhar jha, teacher, Dumka
ReplyDeleteBachche ko ghataw ki samaj nahi hai.Bachchetul A nahi kar PA rahe hain.Atah pahle usae gatibidhi k madham se sankhya ki samaj biksit karunga.
ReplyDelete............MS KUSUNDA MATKURIA DHANBAD 1
बच्चे को घटाव की जानकारी कम है।उस घटाव की प्रक्रिया की सही जानकारी नहीं है और न ही हासिल जोड़ या उधार घटाव आता है, अतः बच्चे में पहले संख्याओं के अंकों के स्थानीय मान उनका संख्यात्मक मान की समझ विकसित करना चाहिए तब आगे की संक्रियाओं यथा जोड़ ,घटाव, गुणा और भाग सीखाया जाना चाहिए। जोड़ और घटा में अंकों के स्थानीय मान की जानकारी होना जरूरी है।
ReplyDeleteThe child has not proper understanding of numeracy and substraction.He is unable to draw comparison between the numbers. He should be first taught about the basic process of substraction through activity.
ReplyDeleteबच्चे को पहले अंकों की पहचान कराएंगे। उसे छोटे अंकों का घटाव सिखाएंगे। फिर उसकी समझ मजबूत हो जाए तब उसे बड़े अंकों का घटाव सिखाएंगे। बच्चा गलती करे तो उसे फिर से सिखाएंगे । उसे सबाशी देंगे और होम वर्क देंगे इस तरह बच्चा सीखता जायेगा।
ReplyDeleteAnjani Kumar Choudhary. 8809058368
ReplyDeleteबच्चे को अंक की समझ नहीं है।वह तुलना नहीं कर पा रहा है।घटाव संक्रिया की समझ नहीं है।उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिवधि कराएंगे।गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे।
अतः स्थानीय मान की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए माचिस की तीलियों वाली गतिविधि कराएंगे एक बंडल में 10 माचिस की तिलिया रखेंगे तथा दूसरे में सात खुली तीलियाँ रखेंगे और उनमें से 9 तीली निकालने के लिए कहेंगे इस प्रकार की गतिविधि करवा कर उसकी घटा की अवधारणा को बेहतर बनाएंगें।इस प्रकार से अनेक गतिविधियों के द्वारा घटाव की संक्रिया को बेहतर-से बेहतर बताया जा सकता हैं।
बच्चे को पहले अंकों की पहचान कराएंगे। उसे छोटे अंकों का घटाव सिखाएंगे। फिर उसकी समझ मजबूत हो जाए तब उसे बड़े अंकों का घटाव सिखाएंगे। बच्चा गलती करे तो उसे फिर से सिखाएंगे । उसे सबाशी देंगे और होम वर्क देंगे इस तरह बच्चा सीखता जायेगा।
ReplyDeleteKaleshwar Pd Kamal
P S Jhandapipar Gadi (S )
DHANWAR .GIRIDIH .
Jharkhand
बच्चे को घटाव की समझ नहीं है अथवा हासिल घटाव की समझ अभी तक नहीं हुई है l
ReplyDeleteHmm
ReplyDeleteHona chahiye
ReplyDeleteबच्चे को घटाव की अवधारणा की समझ नहीं है।गतिविधियों के माध्यम एवं नियमित अभ्यास से इस समस्या का समाधान संभव है।
ReplyDeleteबच्चे को संख्याओं का समझ नहीं है उन्हें यह नहीं पता है की बड़ी संख्या में से छोटी संख्या को घटाया जाता है ना कि छोटी अंक से बड़ा अंक घटाया जाता है बच्चे के पास गणित की घटा से संबंधित अवधारणा की समझ पूर्ण नहीं हुई है। बच्चे को इकाई अंक दहाई की समझ बतानी होगी तथा हासिल लेकर के इकाई की संख्या को बड़ा बनाकर फिर उसे घटाओ की अवधारणा सिखाना होगा
ReplyDeleteबच्चे को हासिल घटाओ की प्रक्रिया की समझ नहीं है अतः बच्चों में पहले संख्याओं के अंकों के स्थानीय मान उनका संख्यात्मक मान की समझ को विकसित करनी होगी इस दक्षता को हमें गतिविधि के माध्यम से बच्चे में समझ विकसित करनी होगी तभी व घटाओ संक्रिया मैं दक्षता हासिल कर सकेंगे
ReplyDeleteBacche ko ank ki samajh nahin Hai hi vah ghatav ki tulna nahin kar pa raha hai ham bacche mein gatividhi ke madhyam se ghatav sankhya ki samajh ko banaenge tatha use Khel Khel mein machis ki tiliyon ke dwara hota ok avdharna ko spasht karenge
ReplyDeleteबुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान का मुख्य उद्देश्य यही है की बच्चों में संख्या बोध एवं स्थानीय मान का अवधारणा मजबूत हो जोड़ एक संयोजन की संगरिया है और घटाओ इसके विपरीत संक्रिया है उपर्युक्त घटाओ मैं बच्चे ने जो गलती की इससे पता चलता है की बच्चे में संख्या का स्थानीय मान की समझ नहीं है इसको सुधारने के लिए हम माचिस की एक डिब्बी लेंगे 10 दिल्ली का एक बंडल और सात दिल्ली खुला रखेंगे उसमें से 9 दिल्ली निकालने को कहेंगे इस प्रकार बच्चे का संख्या का ज्ञान और स्थानीय मान को बेहतर बना सकते हैं धन्यवाद
ReplyDeleteबच्चा घटाव की संक्रिया को ठीक ढंग से समझ नहीं पाया है ।इसलिए उसे घटाव की संक्रिया को बेहतर तरीका से सिखाने के लिए हमें रोचक एवं मनोरंजक गतिविधियों का सहारा लेना होगा ।तत्पश्चात बच्चा को हासिल घटाव की प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी ।
ReplyDeleteबच्चे घटाव की अवधारणा सही नहीं है, इसे ठीक करने के लिए गणित से संबंधित गतिविधियों के द्वारा ठीक किया जाएगा | Himanshu Shekhar jha teacher Dumka
ReplyDeleteबच्चा यदि 17 में से 9 घटाकर उत्तर 12 बता रहा है तो इसका अर्थ है की उसे संख्या और बड़ी और छोटी संख्या की समझ है साथ ही उसे घटाव का पूर्वज्ञान तो है परंतु अवधारणा स्पष्ट नहीं है। मैं विभिन्न गतिविधियों के द्वारा जैसे कंचे, तीली, कंकड़, लकीर आदि की सहायता लेकर पर्याप्त अभ्यास कराते हुए उसकी घटाव की अवधारणा को मजबूत करूंगी।
ReplyDeleteबच्चे को संख्या की समझ नही है। संख्याओं की तुलना, स्थानीय मान की समझ में भी कमी है। बच्चे को छोटी छोटी गतिविधि के माध्यम से घटाव की समझ को मजबूत करेंगे। रणजीत प्रसाद मध्य विद्यालय मांडू।
ReplyDeleteबच्चे को अंक की पहचान है।साथ ही वह जानता है कि 7 छोटा है 9 से। अर्थात उसे एक अंक वाली संख्या काफी ग्रां है। वह 17 में 1 और 7 को अलग अलग समझ रहा है न कि सतरह। बच्चे ने 9 में से 7 घटाया,जो 2 है।
ReplyDelete2 को 1 के साथ लिखकर 12 उतर लिखता है।
स्पष्ट है कि बच्चे को स्थानीय मान की समझ नहीं है।घटाने सीखाने से पहले बच्चे को घरेलू बस्तुओं की मदद से जैसे कि माचिस की तीली,अटेली, कंकड़-पत्थर, इत्यादि के माध्यम से स्थानीय मान,कम है, ज्यादा है।ईकाई,दहाई, सैकड़ा इत्यादि की अवधारणा को मजबूत बनाने की कोशिश करेंगे।
The child does not understand the number and it's system. His concept is not clear about addition and subtraction . He doesn't know period and places of number system. We should clear the concept of numbers using TLM. Then we should teach how to add and subtract.
ReplyDeleteBacche ko ghatav ki samajh hai lekin use sthaniya man ki samajh ka bhav hai iska Karan vah badi sankhya mein chhoti sankhya ko ghatna deta hai ise thik karne ke liye bacche mein sthaniya man ke samajh per karya karna hoga sath sath ghata ke sakariya per bhi bacche ki samajh ko viksit karna hoga
ReplyDeleteJitendra kumar Singh
ReplyDeleteTGT Teacher upg. High school Deokuli, Ichak, Hazaribag, Jharkhand
Bachche me ghatav ki sankriya ki sahi samajh viksit nahin ho payi. Iski samajh viksit karne ke liye activity ke jariye samjhane ki jarurat hai.
बच्चों को अंक की समझ नहीं है वह तुलना नहीं कर पा रहे हैं और घटा ओ संक्रियाएं के समझ नहीं है उसे घटाओ से पहले संख्या के समझ बढ़ाने के लिए गतिविधि कराएंगे गतिविधि के माध्यम से कटा संख्याओं की समझ बनाएंगे
ReplyDeleteSonamani Soren
Ghatsila
बच्चे को अंक की समझ नहीं है स्थानीय मान की भी समझ नहीं है बच्चे को गति विधियां करवा के समझाने से सफलता प्राप्त होती साथ में इकाई दहाई का भी समझ विकसित करनी है
ReplyDeleteBachhe me sthaniya man ki samajh Nahi hai.Machish ki tilli Ka prayog Karke usaki samajh ko badhsya ja Sakta hai
ReplyDeleteSalamat Hussain 24February 2022 k comment S agree hun
ReplyDeleteI agree with all above counts.
ReplyDeleteBacche mein anko ke sthanik ar sthaniye maan ki samnjh ki kami hai. Bacche ko macchis ki tilli ki sahayata se add ar subtract ki prakriya ko samjhaya ja sakta hai.
ReplyDeleteबच्चा अंक के पहचान से परिचित है परंतु अंको के जोड़ और घटाव के ठोस अनुभव से दूर है जिसके कारण घटाव की संक्रिया में सही तरीके से नही कर पा रहा है।उनको ठोस वस्तुओं जैसे बटन,पत्थर के टुकड़े,पत्तियों, तिनके आदि के माध्यम से जोड़ घटाव का ठोस अनुभव प्रदान करेंगे साथ ही अंको के स्थानीय मान को 10,20,30 आदि के के समूह में वस्तुओं को गिनने का और साथ साथ अंको। के स्थानीय मान की समझ का ठोस अनुभव प्रदान करेंगे
ReplyDeleteThe child knows the concept of subtraction,but he is in confusion about the place value of digits.So we can help him to understand the place value of a number.
ReplyDeleteBacchon ko ank ki samajh Nahin Hai vah tulna nahin kar pa raha hai Hasil ka ank ghatana ki samajh nahin hai isliye use Ek gatividhi Karenge gatividhi Mein Machis ki tiliyon Ka prayog Kar use ghatav karne mein madad karenge
ReplyDeleteBacche ko sthaniya man ki samajh nahin hai.Atah hamein sthaniya man per kam karne ki awashyakta hai.
ReplyDeleteBacche ko Ankit samajh nahin hai vah tulna nahin kar pa raha hai batao kankriya ki samaj nahin hai use ghatav ke pahle sankhya ki samajh badhane ki gatividhi karenge gatividhi ke madhyam se ghatav sankhya ki samajh banaenge
ReplyDeleteबच्चे में घटाव को समझ है| इसमें संख्या में कमीं या ह्रास होता है| पर स्थानीय मान की समझ नहीं है अतः वह ज्यादा से कम को घटाता है और बगल की संख्या यथावत लिख देता है| हमें संख्या के स्थानीय मान पर काम करने की आवश्यकता है
ReplyDeleteBacche ko sakhya ki samajh badhane ki samjhana hoga
ReplyDeleteबच्चे को अंक की समझ नहीं है।घटाव की सक्रियता की समझ नहीं है।गतिविधि के द्वारा घटाव की समझ विकसित करेंगे।
ReplyDeleteBachche ko manoranjak tarike se sankhya,sthaniya maan aur ghata sikhayenge...taaki we khud sahi sankriya karane me saksham ho sake..
ReplyDeleteबच्चे को घटाव की प्रक्रिया पता है पर हासिल वाले घटाव एवं स्थानिय मान की अवधारणा स्पष्ट नहीं है ।
ReplyDeleteहम उसे गतिविधि के माध्यम से तुलना करना , इकाई दहाई की अवधारणा एवं पैचा ( हासिल) लेना ' इकाई को दहाई में बदलना एवं दहाई को इकाई में बदलना सिखला कर इस प्रकार की संक्रिया सिखला सकते हैं '
उपरोक्त घटाव की संक्रिया में बच्चे ने जो गलती की है उससे पता चलता है कि बच्चे को हासिल वाला जोड़ घटा नहीं आता है और हासिल वाले जोड़ घटा के लिए स्थानीय मान की समझ होनी अति आवश्यक है ।
ReplyDeleteअतः स्थानीय मान की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए माचिस की तीलियों वाली गतिविधि कराएंगे एक बंडल में 10 माचिस की तिलिया रखेंगे तथा दूसरे में सात खुली तीलियाँ रखेंगे और उनमें से 9 तीली निकालने के लिए कहेंगे इस प्रकार की गतिविधि करवा कर उसकी घटा की अवधारणा को बेहतर बनाएंगें।
Ghatav ki sankriya me bachche ne jo galati ki hai usse pata chalta hai ki bachche ko hasil wala ghatav nahi aata hai aur hasil ghatav ke liyesthaniy
ReplyDeleteMan ki samajh honi atyawashyak hai. Atah sthaniy mman ki awdharna ko samjhne ke liye machis ki tiliyon wali gatividhi karayenge . Ek bandal me 10 machis ki tiliyan rakhenge tatha dusre me sat khuli tiliyan rakhenge aur unme se 9 tili nikalne ke liye kahenge . Is prakar ki gatividhi karwa kar uski ghatav ki awdharna behattar spasht karayenge.
Bacche ko Hasil ke ghatav ki samajh Nahin Hai.
ReplyDeleteबच्चे को संख्या की समझ नहीं है । उसे घटाव की प्रक्रिया नहीं आती । पहले उसे संख्या ज्ञान कराकर घटाव की क्रिया करना सिखाएंगे।
ReplyDeleteबच्चा 17 में से 9 घटाकर 12 लिख रहा है ।इसका अर्थ है कि बच्चे में निम्न कौशलों का अभाव है-
ReplyDelete1.एक एक की संगतता का अभाव ।
2.समूहीकरण या वर्गीकरण का अभाव।
3.इकाई दहाई की समझ का अभाव
4.अंदाज़ लगाने का अभाव
इसकी समझ को ठीक करने के लिए पहले उपरोक्त जारी गतिविधियों को करवा करके तब जोड़ घटाव की प्रक्रिया में ले जाएंगे। तब बच्चे में घटाव की समझ बनेगी।
अंजय कुमार अग्रवाल
मध्य विद्यालय कोयरी टोला रामगढ़
बच्चे को अंक की समझ नहीं है।
ReplyDeleteThis comment has been removed by the author.
ReplyDeleteव्यावहारिक अनुभव प्रदान करना विशेष रूप से प्रारम्भिक कक्षाओं में गणित का एक अभिन्न अंग है। यह बच्चों में अवधारणाओं की एक अंतर्निहित समझ प्रदान करता है। खिलौने और वस्तुओं को जोड़ना-तोड़ना भी बच्चों को अवधारणाओं की कल्पना करने में मदद करते हैं। बहुत सारे पारंपरिक खिलौने आमतौर पर हर बच्चे के परिवेश मेंअंतर्निहित समझ प्रदान करता है। खिलौने और वस्तुओं को जोड़ना-तोड़ना भी बच्चों को अवधारणाओं की कल्पना करने में मदद करते हैं। बहुत सारे पारंपरिक खिलौने आमतौर पर हर बच्चे के परिवेश में उपलब्ध होते हैं। इन्हें गणितीय कौशल सिखाने और सीखने के लिए महत्वपूर्ण संसाधनों के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए।
ReplyDeleteनंबर उसकी ताकत में से एक नहीं हैं। उसके पास तुलना कौशल की कमी है। घटाव से पहले संख्याओं की समझ की कमी है, इसलिए उसे एक ऐसी गतिविधि में शामिल होने दें जो घटाव से पहले संख्याओं की उसकी समझ को बढ़ाए। गतिविधि करने से उसे घटाव संक्रिया की समझ हासिल करने में भी मदद मिलेगी।
ReplyDeleteबच्चो को अंक की समझ नहीं है वह तुलना नहीं कर पा रहे है और घटाव संक्रियाए की समझ नहीं है। उसे घटाव से पहले संख्या की समझ बढ़ाने के लिए गतिविधि करायेंगे। गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनायेंगे।
ReplyDeleteBacche se jab 17 mein se 9 ghatane ko kaha gya toh usne uttar ke rup mein 12 likha.Isse bacche ki soch batata hai ki bacche ko ghatav ki avdharna se parichit nhi hai. Baccho ko ghatav ki avdharna se augat karane ke liye ghatav ki vibhin pahluwo jaise khel ke maadhyam se, ya kahani ke maadhayam se dekar unse prashn uttar karwa kar baccho ghatav ki avdharna se parichit karaya jaa sakta hai.
ReplyDeleteघटाव की अवधारण को समझाने से पहले संख्या की समझ एवं जोड़ की समझ का होना आवश्यक है।विभिन्न ठोस वस्तूओं का प्रयोग टॉप के रूप में किया जा सकता है।
ReplyDeleteStudent does not know about substaction. First, he will be taught and then mathmetical step will be followed to make understand.
ReplyDeleteअकों के स्थानिक मान एवं घटाव का समझ ठीक से करवाना होगा।
ReplyDeleteबच्चे को अंक की समझ नहीं है।वह तुलना नहीं कर पा रहा है।घटाव संक्रिया की समझ नहीं है।उसे घटाव के पहले संख्या की समझ बढ़ाने की गतिवधि कराएंगे।गतिविधि के माध्यम से घटाव संक्रिया की समझ बनाएंगे
ReplyDelete