Monday, 31 January 2022

कोर्स 09 : गतिविधि 6: अपने विचार साझा करें


संख्या संक्रीयाओं पर बच्चे का आकलन करने के लिए, शिक्षक पाठ के अंत में केवल बहुविकल्पीय प्रश्नों के साथ एक प्रश्न पत्र तैयार करता है। एक अन्य शिक्षक संख्या संक्रीयाओं की अवधारणा को छोटी उप-इकाइयों में विभाजित करता है और देखता है कि बच्चा प्रत्येक उप-इकाई के लिए तैयार की गई गतिविधियों के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करता है। शिक्षक उस इकाई में किए गए प्रत्येक बच्चे के नमूना कार्य की एक फाइल एक पोर्टफोलियो में रखता है और उसका उपयोग उनके पोर्टफोलियो को देखते हुए रिपोर्ट लिखने के लिए करता है। आप अपनी कक्षा में कौन सी रणनीति अपनाना चाहेंगे और क्यों?


150 comments:

  1. मैं अपनी कक्षा में दूसरे शिक्षक द्वारा संचालित की गई रणनीति अपनाना चाहूंगी,क्योंकि पोर्टफोलियो विधि द्वारा बच्चे के सीखने का मूल्यांकन अधिक सही परिणाम देगा।

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    1. एक शिक्षक कई कौशलों का उपयोग करके अपनी शिक्षार्थी का आकलन कर सकता है।
      क्योंकि आकलन सीखने सिखाने की प्रक्रिया का एक अभिन्न अंग है इसलिए शिक्षार्थी का सीखने की क्रिया पर ही अधिक बल दिया जाना चाहिए ना की याद करने पर ।
      संख्या संक्रियाओं का आकलन करने के लिए दूसरे शिक्षक द्वारा अपनाई गई गतिविधि का उपयोग करेंगे ।
      क्योंकि पोर्टफोलियो में व्यवस्थित तरीके से बच्चों के कार्य के नमूने रखे जाते हैं यह बच्चों के विकास और सीखने के गति का दस्तावेजों का संकलन होता है अतः पोर्टफोलियो का प्रयोग ,आकलन में बच्चों की उपलब्धियों को दर्ज करने के लिए एक उपयोगी रणनीति है। भानु प्रताप मांझी,उ उ वि चिपड़ी, ईचागढ़, सरायकेला-खरसावां, झारखंड

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    2. I apply the other teachers assessment work plan who divided a unit into several units according to its characteristics and assessed accordingly. In this way a child's achievement can be assessed properly.

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  2. दूसरी वाली रणनीति सही है।पोर्टफोलियो से बच्चे का आकलन करना अच्छा है न कि केवल कुछ प्रश्न से आकलन करना।

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    1. Dusri wali ranniti sahi hai portpholiyo se bachhe ka aklan karna achha hai na ki kewal kuch prasnna se aklan karna.

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  3. एक शिक्षक कई कौशलों का उपयोग करके अपनी शिक्षार्थी का आकलन कर सकता है।
    क्योंकि आकलन सीखने सिखाने की प्रक्रिया का एक अभिन्न अंग है इसलिए शिक्षार्थी का सीखने की क्रिया पर ही अधिक बल दिया जाना चाहिए ना की याद करने पर ।
    संख्या संक्रियाओं का आकलन करने के लिए दूसरे शिक्षक द्वारा अपनाई गई गतिविधि का उपयोग करेंगे ।
    क्योंकि पोर्टफोलियो में व्यवस्थित तरीके से बच्चों के कार्य के नमूने रखे जाते हैं यह बच्चों के विकास और सीखने के गति का दस्तावेजों का संकलन होता है अतः पोर्टफोलियो का प्रयोग ,आकलन में बच्चों की उपलब्धियों को दर्ज करने के लिए एक उपयोगी रणनीति है।

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  4. एक शिक्षक कई कौशलों का उपयोग करके अपनी शिक्षार्थी का आकलन कर सकता है।
    क्योंकि आकलन सीखने सिखाने की प्रक्रिया का एक अभिन्न अंग है इसलिए शिक्षार्थी का सीखने की क्रिया पर ही अधिक बल दिया जाना चाहिए ना की याद करने पर ।
    संख्या संक्रियाओं का आकलन करने के लिए दूसरे शिक्षक द्वारा अपनाई गई गतिविधि का उपयोग करेंगे ।
    क्योंकि पोर्टफोलियो में व्यवस्थित तरीके से बच्चों के कार्य के नमूने रखे जाते हैं यह बच्चों के विकास और सीखने के गति का दस्तावेजों का संकलन होता है अतः पोर्टफोलियो का प्रयोग ,आकलन में बच्चों की उपलब्धियों को दर्ज करने के लिए एक उपयोगी रणनीति है। भानु प्रताप मांझी,उ उ वि चिपड़ी, ईचागढ़, सरायकेला-खरसावां, झारखंड

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  5. मैंने अपनी कक्षा में दूसरे शिक्षक द्वारा संचालित की गई गतिविधि को अपनाएंगे। क्योंकि पोर्टफोलियो विधि द्वारा बच्चों के सीखने का मूल्यांकन अधिक सही परिणाम देगा।

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    1. हम अपनी कक्षा में दुसरे शिक्षक द्वारा संचालित की गई गतिविधि को अपनाएँगे।क्योंकि उस गतिविधि द्वारा बच्चों के सीखने का मूल्यांकन अधिक सही परिणाम देगा।

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  6. Dusri ranneeti ko Apnana sahi hai.kyonki is ranneeti ke dwara hum bacche ka samagra mulyankan ker sakenge.

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    1. Dusri ranneeti ko apnana sahi hai. Kyonki is ranneeti ke dwara hum bacche ka samagra mulyankan kar sakenge.

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  7. मैं अपनी कक्षा में दूसरे शिक्षक द्वारा संचालित की गई रणनीति अपनाना चाहूंगी,क्योंकि पोर्टफोलियो विधि द्वारा बच्चे के सीखने का मूल्यांकन अधिक सही परिणाम देगा।

    G M.S Pancha Premlata devi

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  8. मैं अपनी कक्षा मे दूसरे शिक्षक द्वारा संचालित की गई रणनीति अपनाना चाहूंगी क्योंकि पोर्टफोलियो विधि द्वारा बच्चों के सीखने का मूल्याकंन अधिक सही परिणाम देगा ।

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  9. Mai Apni class men dusri shikhk gatibidhi kaisi han usee ko karana chahungi.

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  10. मैंने अपनी कक्षा में दूसरे शिक्षक द्वारा संचालित की गई गतिविधि को अपनाएंगे। क्योंकि पोर्टफोलियो विधि द्वारा बच्चों के सीखने का मूल्यांकन अधिक सही परिणाम देगा

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  11. दूसरे शिक्षक द्वारा पोर्टफोलियो विधि सर्वाधिक कारगर है।

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  12. Portfolio system will be useful for the children

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  13. एक शिक्षक कई कौशलों का उपयोग करके अपनी शिक्षार्थी का आकलन कर सकता है।
    क्योंकि आकलन सीखने सिखाने की प्रक्रिया का एक अभिन्न अंग है इसलिए शिक्षार्थी का सीखने की क्रिया पर ही अधिक बल दिया जाना चाहिए ना की याद करने पर ।
    संख्या संक्रियाओं का आकलन करने के लिए दूसरे शिक्षक द्वारा अपनाई गई गतिविधि का उपयोग करेंगे ।
    क्योंकि पोर्टफोलियो में व्यवस्थित तरीके से बच्चों के कार्य के नमूने रखे जाते हैं यह बच्चों के विकास और सीखने के गति का दस्तावेजों का संकलन होता है अतः पोर्टफोलियो का प्रयोग ,आकलन में बच्चों की उपलब्धियों को दर्ज करने के लिए एक उपयोगी रणनीति हैः

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  14. अपने विद्यालय के बच्चों के बुनियादी संख्यात्मकता की अवधारणा में आकलन का महत्वपूर्ण स्थान होता है।हालांकि यह एक सतत् एवं व्यापक रूप में निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है।हम अपने विद्यालय में आकलन के लिए अवलोकन,रूब्रिक,फोर्टफोलियो,निरीक्षण,प्रश्न बैंक का विकास,दृश्य-श्रव्य उपकरणों का उपयोग,माॅडल आकलन सीखने के प्रतिफलों के आधार पर आदि का करने का प्रयास करते हैं।बहुत-बहुत धन्यवाद।
    कौशल किशोर राय,
    सहायक शिक्षक,
    उत्क्रमित उच्च विद्यालय पुनासी,
    जसीडीह,देवघर,झारखण्ड।

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  15. विद्यालय के बच्चों के बुनियादी संख्यात्मकता की अवधारणा में आकलन का महत्वपूर्ण स्थान होता है।हालांकि यह एक सतत् एवं व्यापक रूप में निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है।हम अपने विद्यालय में आकलन के लिए अवलोकन,रूब्रिक,फोर्टफोलियो,निरीक्षण,प्रश्न बैंक का विकास,दृश्य-श्रव्य उपकरणों का उपयोग,माॅडल आकलन सीखने के प्रतिफलों के आधार पर आदि का करने का प्रयास करते हैं।

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  16. अपने विद्यालय के बच्चों के बुनियादी संख्यात्मकता की अवधारणा में आकलन का महत्वपूर्ण स्थान होता है।हालांकि यह एक सतत् एवं व्यापक रूप में निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है।हम अपने विद्यालय में आकलन के लिए अवलोकन,रूब्रिक,फोर्टफोलियो,निरीक्षण,प्रश्न बैंक का विकास,दृश्य-श्रव्य उपकरणों का उपयोग,माॅडल आकलन सीखने के प्रतिफलों के आधार पर आदि का करने का प्रयास करते हैं।

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  17. I apply the other teacher's assessment work plan who divided a unit into several units according to its characteristics and assessed accordingly.
    In this way a child's achievement can be assessed properly.

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  18. संख्या संक्रियाओं पर बच्चों का आकलन करने के लिए दूसरे शिक्षक द्वारा किए गए आकलन के तरीकों का उपयोग करेंगे ।सीखने की प्रक्रिया सतत होती रहती है, अतः जो सीखना है उसे छोटी-छोटी उप इकाइयों में बाॅटकर गतिविधि कराना या आकलन करना ज्यादा उपयुक्त होगा। इससे गतिविधियों में बच्चों के सहभागिता बढ़ेगी तथा वे किए गए कार्यों के प्रति अपनी प्रतिक्रिया या फीडबैक भी दे सकेंगे। हम इसके आधार पर बच्चों ने क्या सीखा, कितना सीखा ,उनके सीखने की गति, कठिन बिंदुओं इत्यादि के बारे में सतत जानकारी पाते रहेंगे, जिसे नोट किया जा सकता है अंत में उन सारे किए गए कार्यों /प्रतिक्रियाओं के अवलोकन के आधार पर हम बच्चों का रिपोर्ट कार्ड बना सकते हैं

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    1. संख्या संक्रियाओं पर बच्चों का आकलन करने के लिए दूसरे शिक्षक द्वारा किए गए आकलन के तरीकों का उपयोग करेंगे ।सीखने की प्रक्रिया सतत होती रहती है, अतः जो सीखना है उसे छोटी-छोटी उप इकाइयों में बाॅटकर गतिविधि कराना या आकलन करना ज्यादा उपयुक्त होगा। इससे गतिविधियों में बच्चों के सहभागिता बढ़ेगी तथा वे किए गए कार्यों के प्रति अपनी प्रतिक्रिया या फीडबैक भी दे सकेंगे। हम इसके आधार पर बच्चों ने क्या सीखा, कितना सीखा ,उनके सीखने की गति, कठिन बिंदुओं इत्यादि के बारे में सतत जानकारी पाते रहेंगे, जिसे नोट किया जा सकता है अंत में उन सारे किए गए कार्यों /प्रतिक्रियाओं के अवलोकन के आधार पर हम बच्चों का रिपोर्ट कार्ड बना सकते हैं

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  19. Vidyalay ke bacchon ke buniyadi sankhyatamakta ki avdharna main akalan ka mahatvpurn sthan hota hai .halaki ki yah ek satat evam vyapak roop mein main nirantar chalne wali prakriya hai. apne vidyalay mein aaklan ke liye avlokan, rubric ,portfolio, nirikshan, prashn Bank ,audio visual upkaran ,ka upyog karungi .Jo dusre shikshak ne kiya hai.
    Manju Kumari
    UPG PS PURANA SALDIH BASTI Adityapur
    Saraikela kharsawan
    Jharkhand.

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  20. किसी अवधारणा को छोटी छोटी इकाईयों में बांटकर पोर्टफोलियो के माध्यम से मूल्यांकन से बच्चे की हर क्षेत्र में उपलब्धियों का मूल्यांकन सहज ही हो जाता है तथा उसके कंजोर पक्ष के विकास के लिए उपयुक्त रणनीति बनाने में सहायक होता है साथ ही मूल्याङ्कन का बच्चे पर दबाव भी नहीं रहता और उनका सतत एवं क्रमिक विकास होता है |

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  21. विद्यालयी बच्चों के बुनियादी संख्यात्मकता कीअवधारणा में आकलन का महत्वपूर्ण स्थान होता है। यह एक सतत् एवं व्यापक रूप में निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है ।हम विद्यालय में आकलन के लिए अवलोकन,रुब्रिक, पोर्टफोलियो,निरीक्षण ,दृश्य -श्रव्य उपकरणों का उपयोग मॉडल आकलन सीखने के प्रतिफलों के आधार पर आदि करने का प्रयास करते हैं।

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  22. Mai kaksha me dusre shikchak dwara sanchalit ranniti apnana chahungi. Portfolio dwara gatividhi aadharit shikchan padhati apnane se bachchon ka sarvangin vikas sambhav ho payega.

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  23. मैं एक शिक्षक होने के नाते दूसरी विधि जो कि छोटी-छोटी उप इकाइयों मैं विभाजित कर मूल्यांकन करता है को अपनाना ज्यादा कारगर मानता हूं। बच्चे की पोर्टफोलियो मैं उसके प्रगति की जांच कर आकलन किया जाता है। जो बच्चे की दृष्टिकोण से श्रेष्ठ होता है। पाठ के अंत में बहुविकल्पीय प्रश्नों के चयन से बच्चों के सभी पहलुओं पर जांच हो पाना संभव नहीं होता है

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  24. दूसरे शिक्षक की विधि ज़्यादा सही है।इससे बच्चे का समग्र मूल्यांकन होगा।
    मु॰ अफ़ज़ल हुसैन
    उर्दू प्राथमिक विद्यालय मंझलाडीह शिकारीपाड़ा दुमका।

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  25. मैं दूसरे शिक्षक द्वारा अपनाई गई रणनीतियों को मूल्यांकन के लिए अपनाना चाहूंगा जिससे बच्चों की सीखने का सही मूल्यांकन हो सके।

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  26. संख्या संक्रियाओं पर बच्चों का आकलन करने के लिए दूसरे शिक्षक द्वारा किए गए आकलन के तरीकों का उपयोग करेंगे।

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  27. मैं अपनी कक्षा में दूसरे शिक्षक द्वारा संचालित की गई रणनीति अपनाना चाहूंगी, क्योंकि पोर्टफोलियो विधि द्वारा बच्चे का प्रत्येक उप-इकाई की गतिविधियां या प्रश्नोत्री में उनकी प्रतिक्रिया से सीखने का मूल्यांकन करने पर अधिक सही परिणाम मिलेगा।

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  28. संख्या संक्रीयाओं पर बच्चे का आकलन करने के लिए दसरे शिक्षा की रननीति अपना चाहिए| इसी गतिविधियों के प्रति बच्चों के प्रतिक्रिया पाता चलता है| और बचाओ के नामोनाकारे के फाइल एक पोर्टफोलियो में रखने से उसका प्रयोग रिपोर्ट लिखने के लिए बी

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  29. मैंने अपनी कक्षा में दूसरे शिक्षक द्वारा संचालित की गई गतिविधि को अपनाऊंगा क्योंकि पोर्टफोलियो विधि द्वारा बच्चों के सीखने का मूल्यांकन बेहतर ढंग से हो पाता है।

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  30. आकलन हेतु अपनाई गई दूसरी रणनीति अपेक्षाकृत बेहतर है क्योंकि इस तरीके को अपनाते हुए बच्चों का मूल्यांकन सतत रूप से सीखने के साथ साथ होता है।बच्चे अधिक क्रियाशील और रोचक तरीके से मूल्यांकन में भाग लेते हैं।सीखने का बेहतर मूल्यांकन हो पाता है।

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  31. Second .Because it is the best way to judge the progress of particular child.

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  32. I would like to choose the second method for judging the educational progress of a particular child.It is the best method.

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  33. मैं अपनी कक्षा में दूसरे शिक्षक द्वारा संचालित की गई रणनीति अपनाना चाहूंगी, क्योंकि पोर्टफोलियो विधि द्वारा बच्चे का प्रत्येक उप-इकाई की गतिविधियां या प्रश्नोत्री में उनकी प्रतिक्रिया से सीखने का मूल्यांकन करने पर अधिक सही परिणाम मिलेगा। किशोर कुमार राय, उत्क्रमित उच्च विद्यालय कठघरी, देवघर,

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  34. दूसरे शिक्षक की रणनीति अधिक कारगर होगी ।

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  35. 2nd wali ranniti sahi hai port fholiyo se baache ka aaklan karna achha hai

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  36. संख्या संक्रियाओं का आकलन के लिए दूसरे शिक्षक द्वारा अपनाई गई गतिविधि का उपयोग करेगे क्योंकि पोर्टफोलियो का उपयोग आकलन में बच्चों की उपलब्धियों को दर्ज करने केलिए एक उपयोगी रणनीति एवं अधिक सही परिणाम देता है।

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  37. दूसरी रणनीति सही है। पोर्टफोलियो से बच्चे का आकलन करना अधिक सही परिणाम होगा।

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  38. मेरे विचार से दूसरा शिक्षक द्वारा अपनाया जा रहा पोर्टफोलियो विधि पर जाना चाहूंगा । क्योंकि किसी बच्चे के विद्यार्थी जीवन की छात्रवार, कक्षावार, वर्षवार समस्त व्यक्तिगत पारिवारिक, शैक्षणिक सांस्कृतिक खेलकूद, सह शैक्षिक क्षेत्रों की जानकारी प्राप्त की जाती है । विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ठ उपलब्धियां का पता लगाकर LOC के आधार पर विभिन्न कौशलों उपयुक्त अवधारणाएं व गतिविधि प्रक्रिया देकर उचित ढंग से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा-दीक्षा प्रदान किया जा सकता है । .... धन्यवाद ।

    सुना राम सोरेन (स.शि.)
    प्रा.वि.भैरवपुर, धालभूमगढ़ ।
    पूर्वी सिंहभूम, झारखंड ।

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  39. Dusri ranniti Sahi hai.portpholiyo se bachhe ka aaklan Karna adhik Sahi parinaam Hoga.

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  40. हम सब जानते है कि आकलन सीखने की प्रक्रिया का एक अभिन्न अंग है और एक शिक्षक कई कौशलों का उपयोग करके अपनी शिक्षार्थी का आकलन करने मे सचमुच होता है इसलिए शिक्षार्थी का सीखने की क्रिया पर ही अधिक बल दिया जाना चाहिए।
    संख्या संक्रियाओं का आकलन करने के लिए दूसरे शिक्षक द्वारा अपनाई गई गतिविधि का उपयोग करेंगे ।
    क्योंकि पोर्टफोलियो में व्यवस्थित तरीके से बच्चों के कार्य के नमूने रखे जाते हैं यह बच्चों के विकास और सीखने के गति का दस्तावेजों का संकलन होता है अतः पोर्टफोलियो का प्रयोग ,आकलन में बच्चों की उपलब्धियों को दर्ज करने के लिए एक उपयोगी रणनीति है।
    PHUL CHAND MAHATO
    UMS GHANRAGORA
    CHANDANKIYARI
    BOKARO

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  41. मैं अपनी कक्षा में दूसरे शिक्षक द्वारा संचालित की गई रणनीति अपनाना चाहूंगी क्योंकि प्रोटोफोलियो विधि द्वारा बच्चों के सीखने का मूल्यांकन अधिक सही परिणाम देगा।

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  42. अपने विद्यालय के बच्चों के बुनियादी संख्यात्मकता की अवधारणा में आकलन का महत्वपूर्ण स्थान होता है।हालांकि यह एक सतत् एवं व्यापक रूप में निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है।हम अपने विद्यालय में आकलन के लिए अवलोकन,रूब्रिक,फोर्टफोलियो,निरीक्षण,प्रश्न बैंक का विकास,दृश्य-श्रव्य उपकरणों का उपयोग,माॅडल आकलन सीखने के प्रतिफलों के आधार पर आदि का करने का प्रयास करते हैं।बहुत-बहुत धन्यवाद।
    सूर्य महतो
    उत्क्रमित मध्य विद्यालय, तुमसा।
    सरायकेला।

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  43. मैं विधालय में दूसरे शिक्षक की अवधारणा को अपनाना चाहूंगा जिसमें उन्होंने प्रत्येक बच्चे का पोर्टफोलियो बना रखा है और उसमें दैनिक प्रगति रिपोर्ट है|

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  44. Ek shikshak kai koushalon ka upyog karke apni siksharti ka aakalan kar sakta hai. Kyonki aakalan shikne sikhane ki prakriya ka ek abhinn ang hai isliye siksharti ka seekhe ki kriya par hi adhik bal diya jana chaiye na ki yaad karne par. Sankhya sankriyaon ka aakalan karne ke liye dusre sikshak duwara ap nai gai gatividhi ka upyog karenge.

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  45. अपने विद्यालय के बच्चों के बुनियादी संख्यात्मकता की अवधारणा में आकलन का महत्वपूर्ण स्थान होता है।हालांकि यह एक सतत् एवं व्यापक रूप में निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है।हम अपने विद्यालय में आकलन के लिए अवलोकन,रूब्रिक,फोर्टफोलियो,निरीक्षण,प्रश्न बैंक का विकास,दृश्य-श्रव्य उपकरणों का उपयोग,माॅडल आकलन सीखने के प्रतिफलों के आधार पर आदि का करने का प्रयास करते हैं।बहुत-बहुत धन्यवाद।samla ORAON kumardungi West Singhbhum.

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  46. दूसरी वाली रणनीति सही है पोर्टफोलियो से बच्चे का आकलन करना अच्छा है ना कि केवल कुछ प्रश्न से आकलन करना।

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  47. बच्चों का आकलन सीखनें सीखाने के साथ साथ चलने वाली एक निरंतर प्रकिया होता है. इसके लिए हमें एक एक विंदु पर विचार किया जाना चाहिए ना कि कुछ वैकल्पिक प्रश्नों पर. यहाँ दुसरे शिक्षक का आकलन करने की प्रक्रिया सहज सरल एवं उन्नत प्रकृति का परिलक्षित होता है.

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  48. अपनी कक्षा में दूसरे शिक्षक द्वारा संचालित की गई गतिविधि को अपनाएंगे। क्योंकि पोर्टफोलियो विधि द्वारा बच्चों के सीखने का मूल्यांकन अधिक सही परिणाम देगा

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  49. मैं अपने विद्यालय में पोर्टफोलियो विधि को मूल्यांकन के लिए उपयोग करेंगे।

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  50. मैं अपनी कक्षा में दूसरे शिक्षक द्वारा संचालित की गई रणनीति अपनाना चाहूंगी क्योंकि पोर्टफोलियो विधि द्वारा बच्चों के सीखने का मूल्यांकन अधिक सही परिणाम देगा।

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  51. SUBHADRA KUMARI
    RAJKIYAKRIT M S NARAYANPUR
    NAWADIH BOKARO
    यूब्रिक/रियूब्रिक से बच्चों के समकक्ष आकलन में मदद करता है।मतलब बच्चें आपस में एक दूसरे का मूल्यांकन करे ,अपना स्वमूल्यांकन करें, तीसरे व्यक्ति की आवश्यकता ही नहीं होती है।
    उपयुक्त में हम एक शिक्षक होने के नाते‌ पोर्टफोलियो के द्वारा बच्चों का आकलन करुंगी ‌। क्योंकि इसके द्वारा बच्चें बेहतर तरीके से सिखेगें ।
    धन्यवाद

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  52. एक शिक्षक कई कौशलों का उपयोग करके अपनी शिक्षार्थी का आकलन कर सकता है।
    क्योंकि आकलन सीखने सिखाने की प्रक्रिया का एक अभिन्न अंग है इसलिए शिक्षार्थी का सीखने की क्रिया पर ही अधिक बल दिया जाना चाहिए ना की याद करने पर ।
    संख्या संक्रियाओं का आकलन करने के लिए दूसरे शिक्षक द्वारा अपनाई गई गतिविधि का उपयोग करेंगे ।
    क्योंकि पोर्टफोलियो में व्यवस्थित तरीके से बच्चों के कार्य के नमूने रखे जाते हैं यह बच्चों के विकास और सीखने के गति का दस्तावेजों का संकलन होता है अतः पोर्टफोलियो का प्रयोग ,आकलन में बच्चों की उपलब्धियों को दर्ज करने के लिए एक उपयोगी रणनीति हैः

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  53. Bachho ki buniyadi sankhya Gyan padhyati sikhne ka tatha nai nai sihshan koushal dwara karne se unka bikasatmak hota hai jaise rubrik portfolio aadi ke madhyam se siksha Diya jana chahiye

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  54. मैं अपनी कक्षा में दूसरे शिक्षक द्वारा संचालित रणनीति अपनाऊँगी क्योंकि पोर्टफोलियो विधि बच्चों के लिए कारगर परिणाम होगा।

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  55. वर्ग कक्ष में या वाह्य कक्ष प्रत्येक स्थान पठन-पाठन के क्रम में मूल्यांकन किया जा सकता है। गणित सिखाने के क्रम में हमें पाठ के अन्त में ही केवल वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के माध्यम से मूल्यांकन नहीं करना चाहिए, बल्कि प्रत्येक इकाई के लिए बीच-बीच में बच्चों के प्रदर्शन को देखते हुए रूब्रिक्स,अवलोकन, सामूहिक बातचीत/क्रियाकलापों में आनेवाले प्रश्नों के चित्रात्मक,संक्रियात्मक,विवरणात्मक तथा प्रश्न बैंक निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने कीज जरुरत है।इस पद्धति से हम बच्चों का सतत् और व्यापक स्तर के अनुसार मूल्यांकन कर सकते हैं। इस विधि से किया गया मूल्यांकन प्रत्येक बच्चे की दक्षता/स्तर/अधिगम को प्रदर्शित करता है। बच्चों के प्रदर्शन को अभिभावकों/माता-पिता से भी साझा करना चाहिए।
    सुरेन्द्र कुमार, सहायक शिक्षक,
    उ.म.विद्यालय:-घोड़दाग, प्रखण्ड:-
    काण्डी,जिला:-गढ़वा(झारखण्ड).

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  56. संख्या संक्रियाओं पर बच्चों का आकलन करने के लिए दूसरे शिक्षक द्वारा किए गए आकलन के तरीकों का उपयोग करेंगे ।सीखने की प्रक्रिया सतत होती रहती है, अतः जो सीखना है उसे छोटी-छोटी उप इकाइयों में बाॅटकर गतिविधि कराना या आकलन करना ज्यादा उपयुक्त होगा। इससे गतिविधियों में बच्चों के सहभागिता बढ़ेगी तथा वे किए गए कार्यों के प्रति अपनी प्रतिक्रिया या फीडबैक भी दे सकेंगे। हम इसके आधार पर बच्चों ने क्या सीखा, कितना सीखा ,उनके सीखने की गति, कठिन बिंदुओं इत्यादि के बारे में सतत जानकारी पाते रहेंगे, जिसे नोट किया जा सकता है अंत में उन सारे किए गए कार्यों /प्रतिक्रियाओं के अवलोकन के आधार पर हम बच्चों का रिपोर्ट कार्ड बना सकते हैं।

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  57. मैं दूसरे शिक्षक की मूल्यांकन कार्य योजना लागू करती हूं जिसने एक इकाई को उसकी विशेषताओं के अनुसार कई इकाइयों में विभाजित किया और उसके अनुसार मूल्यांकन किया।
    इस तरह बच्चे की उपलब्धि का सही आकलन किया जा सकता है
    धन्यवाद

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  58. संख्या संक्रीयाओं पर बच्चे का आकलन करने के लिए, शिक्षक पाठ के अंत में केवल बहुविकल्पीय प्रश्नों के साथ एक प्रश्न पत्र तैयार करता है। एक अन्य शिक्षक संख्या संक्रीयाओं की अवधारणा को छोटी उप-इकाइयों में विभाजित करता है और देखता है कि बच्चा प्रत्येक उप-इकाई के लिए तैयार की गई गतिविधियों के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करता है। शिक्षक उस इकाई में किए गए प्रत्येक बच्चे के नमूना कार्य की एक फाइल एक पोर्टफोलियो में रखता है और उसका उपयोग उनके पोर्टफोलियो को देखते हुए रिपोर्ट लिखने के लिए करता है। आप अपनी कक्षा में कौन सी रणनीति अपनाना चाहेंगे और क्यों?

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  59. दूसरी वाली रणनीति सही है,अतः इसे ही अपनाना चाहिए।

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  60. मैं विद्यालय में दूसरे शिक्षक की अवधारणा को अपनाना चाहूँगी।जिसमें उन्होंने प्रत्येक बच्चे का पोर्टफोलियो बनाया है और उसमें दैनिक प्रगति रिपोर्ट है।

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  61. मेरे विचार से दूसरे शिक्षक द्वारा अपनाई गई पोर्टफोलियो विधि द्वारा बच्चों का संख्या संक्रियायों का आकलन करना सही है।इस विधि से प्रति पठन-पाठन अवधि का गतिविधियों को संजोकर रखा जाता है।

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  62. हमारे विद्यालय के बच्चों के बुनियादी संख्यात्मकता की अवधारणा में आकलन का महत्वपूर्ण स्थान होता है।हालांकि यह एक सतत् एवं व्यापक रूप में निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है।हम अपने विद्यालय में आकलन के लिए अवलोकन,रूब्रिक,फोर्टफोलियो,निरीक्षण,प्रश्न बैंक का विकास,दृश्य-श्रव्य उपकरणों का उपयोग,माॅडल आकलन सीखने के प्रतिफलों के आधार पर आदि का करने का प्रयास करते हैं।Motiur Rahman, UPS-Chandra para, Pakur

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  63. पहले शिक्षक की अपेक्षा दूसरे शिक्षक का तरीका उपयुक्त है।पोर्टफोलियो,प्रश्न बैंक आदि जो तरीके हैं वे आकलन के लिए सही हैं

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  64. दूसरी शिक्षक द्वारा अपनाई गई गतिविधि को जहा तक अपनाएंगे क्योंकि पोर्टफोलियो विधि द्वारा बच्चों का मुल्यांकन सही होता है

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  65. विद्यालय के बच्चों के बुनियादी संख्यात्मकता की अवधारना में आकलन का महत्वपूर्ण स्थान होता है। आकलन एक सतत् एवं व्यापक रूप में निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है। विद्यालय में आकलन के लिए बच्चों के सीखने के परिणामों के आधार पर,अवलोकन, प्रश्न बैंक का विकास,दृश्य-श्रव्य उपकरणों आदि का उपयोग करके किया जा सकता है।

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  66. Dusri ranniti best hai kyoki sirf prashn banane ki portfolio ke dwara bachcho ka mulyankan thik se hoga

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  67. Dusri ranniti best hogi kyoki portfolio ke dwara bachcho ka mulyankan thik se hoga bajay sirf prashna banane ke.

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  68. I think portfolio base evaluation that's applied by the second teacher will be good

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  69. Mai bachcho ka barsh bhar ka namuna karya portfolio me rakhungi aur usise bachcho ka aakalan karungi kyunki ek bar prashna patra ke dwara bachche ka aakalan karna galat hoga.

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  70. Dusri ranneeti ko apnana sahi hai.Es ranneeti ka dwara hum bachhe ko sahi se mulyankan kar sakange

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  71. दूसरे शिक्षक द्वारा अपनाई गई रणनीति सही है ।मैं इस पद्धति को अपनाना चाहूँगा क्योंकि बच्चों के पार्टफोलियो उसके सर्वागीण विकास करने में मदद करता है ।

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  72. विद्यालय के बच्चों के बुनियादी संख्यात्मकता की अवधारना में आकलन का महत्वपूर्ण स्थान होता है। आकलन एक सतत् एवं व्यापक रूप में निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है। विद्यालय में आकलन के लिए बच्चों के सीखने के परिणामों के आधार पर,अवलोकन, प्रश्न बैंक का विकास,दृश्य-श्रव्य उपकरणों आदि का उपयोग करके किया जा सकता है .

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  73. शिक्षक कई कौशलों का प्रयोग शिक्षण में कर सकता है, फिर भी पोर्टपोलियो विधि बहुत ही कारगर विधि है

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  74. मैं दूसरे शिक्षक के द्वारा अपनाई गई विधि को अपने वर्ग में उपयोग करूंगा, कारण पोर्टफोलियो में एक व्यवस्थित तरीके से बच्चों के काम के सैंपल रखे जाते हैं।आगे चलकर यह बच्चों के विकास और सीखने के गति के दस्तावेज के रूप में संकलित होगा।

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  75. मैं दूसरे शिक्षक द्वारा अपनाई गई रणनीति का उपयोग करूंगी क्योंकि पो
    र्टफोलियो विधि द्वारा बच्चों के सीखने का मूल्यांकन करना अधिक सही परिणाम देगा।

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  76. एक शिक्षक बच्चों के आकलन हेतू कई कौशलों के द्वार कर सक्ता है। क्योंकि आकलन सिखने सिखाने की की अभिन्न्भग है।अतएव शिक्षकों को सिखने पर जोर देना चाहिये ना कियद करने पर।अन्य शिकह्को द्वारा अपनाई गयी गतिविधि को भी अपनाया जाना चाहिये ।पोर्टफोलियोमेबच्चों के कार्य कए नमुने रखे जताए हैं।अतएव्पोर्त्फोलीयो अपनाना एक अच्छी रणनीति है। अनिल कुमार प्रधानध्यापक मध्य विद्यालय तेलौ बोकारो

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  77. दूसरी शिक्षक जो संख्या संक्रियाओं को छोटी इकाइयों में विभाजित करके आकलन लेते हैं ,मैं उनकी रणनीति को ही अपनाना चाहूंगा कारण इससे संख्या संक्रियाओं का हर अवधारणा का आकलन हो जाएगा |

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  78. वैसे तो शिक्षक अपनी सूज भुज से आकलन के कई कौशलों का उपयोग करेंगे परंतु यहां दूसरे शिक्षक का तरीका अपनाएंगे क्योंकि पोर्टफोलियो में बच्चों की प्रगति नमुना व्यवस्थित करके रखा जाता है इससे प्रत्येक बच्चों का रिपोर्ट बनाने में सुविधा होती है

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  79. संख्या संक्रियाओं पर बच्चों का आकलन करने के लिए दूसरे शिक्षक द्वारा किए गए आकलन के तरीकों का उपयोग करेंगे ।सीखने की प्रक्रिया सतत होती रहती है, अतः जो सीखना है उसे छोटी-छोटी उप इकाइयों में बाॅटकर गतिविधि कराना या आकलन करना ज्यादा उपयुक्त होगा। इससे गतिविधियों में बच्चों के सहभागिता बढ़ेगी तथा वे किए गए कार्यों के प्रति अपनी प्रतिक्रिया या फीडबैक भी दे सकेंगे। हम इसके आधार पर बच्चों ने क्या सीखा, कितना सीखा ,उनके सीखने की गति, कठिन बिंदुओं इत्यादि के बारे में सतत जानकारी पाते रहेंगे, जिसे नोट किया जा सकता है अंत में उन सारे किए गए कार्यों /प्रतिक्रियाओं के अवलोकन के आधार पर हम बच्चों का रिपोर्ट कार्ड बना सकते हैं।

    Yudika Dungdung
    GMS Awga Bolba jharkhand

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  80. एक शिक्षक की कौशलों का उपयोग करके अपनी शिक्षार्थी काम आकलन कर सकता है।
    क्योंकि आकलन सीखने सिखाने की प्रक्रिया काफी एक अभिन्न अंग है।इसलिए शिक्षार्थी काम सीखने की क्रिया पर ही अधिक बल दिया जाना चाहिए ताकि याद करने पर।
    संख्या संक्रियाओं का आकलन करने के लिए दूसरे शिक्षक द्वारा अपनाई गई गतिविधियों काम उपयोग करेंगे।
    क्योंकि पोर्टफोलियो में व्यवस्थित तरीके से बच्चों के कार्य के नमूने रखें जाते हैं। यह बच्चों के विकास और सीखने की गति का दस्तावेजों काम संकलन होता है। अत् पोर्टफोलियो काम प्रयोग, आकलन में बच्चों की उपलब्धियों को दर्ज करने के लिए एक उपयोगी रणनीति है।
    अनिल तिवारी
    सहायक शिक्षक
    रा म विद्यालय दुलदुलवा, मेराल
    गढवा, झारखंड।

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  81. मैं अपनी कक्षा में दूसरे शिक्षक द्वारा अपनाई गई गतिविधियों का उपयोग सीखने की शुरुआत एवं आकलन के लिए करुंगा।
    बच्चों काम पोर्टफोलियो तैयार करना एक अति महत्वपूर्ण पहलू है। इससे बच्चों की प्रत्येक गतिविधि पर बारीक नजर रखा जा सकता है।उनके कमजोर एवं मजबूत पक्ष जानने काम अवसर मिलता है।
    पोर्टफोलियो द्वारा आकलन काम प्रयोग सीखने के लिए किया जा सकता है।
    अनिल तिवारी
    रा म विद्यालय दुलदुलवा, मेराल ,गढवा, झारखंड।

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  82. मैं अपनी कक्षा मे दूसरे शिक्षक द्वारा अपनाई गयी रणनीति का उपयोग करूँगा।

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  83. मूल्यांकन अधिगम के साथ-साथ की जाने वाली प्रक्रिया होनी चाहिए। यह सतत भी होना चाहिए। साथ-साथ मूल्यांकन के लिए विविध तरीकों को अपनाना चाहिए। जिसके तहत लिखित, मौखिक ,अवलोकन ,गृह कार्य ,कक्षा कार्य आदि सभी को सम्मिलित किया जाना चाहिए। अतःदूसरे शिक्षक के द्वारा अपनाई गई मूल्यांकनकी रणनीतिक

    को मैं अपनी कक्षा में अपनाने का प्रयास करूंगा।

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  84. मैं अपने कक्षा में दूसरे शिक्षक द्वारा अपनाई गई रणनीति का उपयोग करूगा

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  85. दूसरे शिक्षक के द्वारा अपनाई गई मुल्यांकन की रणनीति को मैं अपनी कक्षा में अपनाने का प्रयास करूँगा

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  86. Dusri Shikshak Ki Rani Thi Adhik karykram Hogi

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  87. प्रश्न अनुसार मैं अपनी कक्षा में दूसरी रणनीति को अपनाना चाहेंगे,क्योंकि इससे बच्चों को अधिगम कराने में काफी कारगर, सहूलियत तथा दृढ़ता प्रदान करने में सहायक होता है, साथ ही उनके मूल्यांकन एवं डेटा संधारण में शिक्षक को बच्चों की सटीक जानकारी मिलती रहती है।

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  88. Dusree ranneeti sahi hai.Portpholio se bachche ka akalan karna adhik sahi parinam hoga.

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  89. संख्या संक्रियाओं पर बच्चों का आकलन करने के लिए दूसरे शिक्षक द्वारा किए गए आकलन के तरीकों का उपयोग करेंगे ।सीखने की प्रक्रिया सतत होती रहती है, अतः जो सीखना है उसे छोटी-छोटी उप इकाइयों में बाॅटकर गतिविधि कराना या आकलन करना ज्यादा उपयुक्त होगा। इससे गतिविधियों में बच्चों के सहभागिता बढ़ेगी तथा वे किए गए कार्यों के प्रति अपनी प्रतिक्रिया या फीडबैक भी दे सकेंगे। हम इसके आधार पर बच्चों ने क्या सीखा, कितना सीखा ,उनके सीखने की गति, कठिन बिंदुओं इत्यादि के बारे में सतत जानकारी पाते रहेंगे, जिसे नोट किया जा सकता है अंत में उन सारे किए गए कार्यों /प्रतिक्रियाओं के अवलोकन के आधार पर हम बच्चों का रिपोर्ट कार्ड बना सकते हैं
    Jagannath Bera
    Oriya MS Arong, Baharagora, East Singhnhum.

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  90. शिक्षकों द्वारा शिक्षार्थी का सतत मूल्यांकन करते रहना चाहिए ताकि बच्चे को यह आभास ना हो की मेरा मूल्यांकन हो रहा है ऐसा करने पर शिक्षार्थी स्वतंत्र रूप से प्रश्नों का जवाब दे सकता है हमें भी इन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

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  91. Bacchon se jor aur ghatao me galti isliye hoti hai kyonki sankhya ki samajh nahi ho pa rahi hai sankhya ki samajh viksit karne ki awasyakta hai....John stephan hansda ums Barmasia shikaripara

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  92. आकलन का सबसे अच्छा तरीका पोर्टफोलियो गतिविधि है

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  93. पोर्टफोलियो से बच्चे का आकलन करना सही रणनीति है। पोर्टफोलियो में बच्चे की हर सीखने की गतिविधि और उपलब्धियों का लेखा जोखा होता है। M. MARANDI JAMTARA

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  94. Portfolio se bacche ka aakalan karna shi vidhi

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  95. मैं दूसरे शिक्षक के द्वारा अपनाई गई विधि को अपने वर्ग में उपयोग करूंगी

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  96. Portfolio and Rubrics are the best methods for assessment of a child as they keep a track record of each step and level of learning of the child.

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  97. बच्चों को देखते हुए हम छोटी इकाई अपनाएंगे। थोड़ी थोड़ी समझ विकसित करते जाएंगे ताकि बच्चे को कठिनाई ना हो। पाठ के अंत में बच्चे को ज्यादा परेशानी होगी।

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  98. Anjani Kumar Choudhary. 8809058368
    हम सब जानते है कि आकलन सीखने की प्रक्रिया का एक अभिन्न अंग है और एक शिक्षक कई कौशलों का उपयोग करके अपनी शिक्षार्थी का आकलन करने मे सचमुच होता है इसलिए शिक्षार्थी का सीखने की क्रिया पर ही अधिक बल दिया जाना चाहिए।
    संख्या संक्रियाओं का आकलन करने के लिए दूसरे शिक्षक द्वारा अपनाई गई गतिविधि का उपयोग करेंगे ।
    क्योंकि पोर्टफोलियो में व्यवस्थित तरीके से बच्चों के कार्य के नमूने रखे जाते हैं यह बच्चों के विकास और सीखने के गति का दस्तावेजों का संकलन होता है अतः पोर्टफोलियो का प्रयोग ,आकलन में बच्चों की उपलब्धियों को दर्ज करने के लिए एक उपयोगी रणनीति है।

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  99. कक्षा में द्वितीय शिक्षक द्वारा संचालित की गई रणनीति अपनाना चाहूंगा,क्योंकि पोर्टफोलियो विधि द्वारा बच्चे के सीखने का मूल्यांकन अधिक सही परिणाम देगा।

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  100. निश्चित हीं दूसरे शिक्षक द्वारा अपनायी गई विधि मेरे लिए सर्वाधिक उपयुक्त है क्योंकि पोर्टफोलियो तरीक़े से आकलन सटीक एवं सही होगा।

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  101. आकलन हेतु अपनाएं गई दूसरी रणनीति अपेक्षाकृत बेहतर होते हैं कारण इस तरीके को अपनाते हुए बच्चों का मूल्यांकन सतत रूप से सीखने के साथ साथ होता है बच्चे अधिक क्रियाशील और रोचक तरीके से मूल्यांकन में भाग लेते हैं सीखने का बेहतर मूल्यांकन हो पाता है

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  102. Teacher who uses different methods to estimates child's capabilities, is the right way according to me,so I will go with second teacher's evolution methods.
    Gums khirabera, Ormanjhi,Ranchi.

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  103. दुसरे शिक्षक द्वारा अपनाया गया तरीका बेहतर है क्योंकि इस विधि से बच्चों का समग्र मूल्यांकन संभव हो पाएगा।

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  104. क्योंकि आकलन सीखने सिखाने की प्रक्रिया का एक अभिन्न अंग है इसलिए शिक्षार्थी का सीखने की क्रिया पर ही अधिक बल दिया जाना चाहिए ना की याद करने पर ।
    संख्या संक्रियाओं का आकलन करने के लिए दूसरे शिक्षक द्वारा अपनाई गई गतिविधि का उपयोग करेंगे ।
    क्योंकि पोर्टफोलियो में व्यवस्थित तरीके से बच्चों के कार्य के नमूने रखे जाते हैं यह बच्चों के विकास और सीखने के गति का दस्तावेजों का संकलन होता है अतः पोर्टफोलियो का प्रयोग ,आकलन में बच्चों की उपलब्धियों को दर्ज करने के लिए एक उपयोगी रणनीति है।

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  105. मैं अपनी कक्षा में दूसरे शिक्षक द्वारा अपनाई गई रणनीति को लागू करेंगे पोर्टफोलियो विधि से आकलन करने पर बच्चे का सभी कार्य का व्यवस्थित ढंग से नमूने रखे जाते हैं एक शिक्षक अपने अनेक कौशल का उपयोग करके बच्चे का आकलन कर सकता है आकलन सीखने सिखाने की प्रक्रिया का अभिन्न अंग है हम सतत एवं व्यापक मूल्यांकन की बात करते हैं यह पोर्टफोलियो विधि के आकलन से संभव है धन्यवाद

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  106. दूसरे शिक्षक द्वारा आकलन के लिए अपनाई गई रणनीति उपयुक्त एवं व्यापक है क्योंकि इस प्रकार के आकलन में पोर्टफोलियो विधि का उपयोग किया गया है।

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  107. Mai apni class m dusre teacher ki Ranniti apnaunga.
    .....MS KUSUNDA MATKURIA DHANBAD 1

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  108. सतत् पाठ पठन-पाठन व लेखन आधारित अभ्यास के साथ-साथ मूलयांकन बच्चे की प्रतिभा को निकालेगा | Himanshu Shekhar jha teacher Dumka

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  109. Ham dusre teacher ke duwara apanayi gayi ranniti ko aaklan ke liye lagu krna chahunga,kiyonki esme bachche ka portfolio v ban raha hai.

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  110. Apne Vidyalay ke bacchon ke a buniyadi sankhya atmak Taki avdharna mein akalanka ka mahatvpurn Sthan hai. Bacchon ko satat AVN vyapak mulyankan nirantar Hona chahie. Iske liye dusre Shikshak dwara apni Gai gatividhi ka prayog Karenge. Kyunki portfolio Vidhi dwara bacchon ke sikhane ka ka mulyankan Adhik Sahi parinaam dega.

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  111. आकलन हेतु अपनाएं गई दूसरी रणनीति अपेक्षाकृत बेहतर होते हैं कारण इस तरीके को अपनाते हुए बच्चों का मूल्यांकन सतत रूप से सीखने के साथ साथ होता है बच्चे अधिक क्रियाशील और रोचक तरीके से मूल्यांकन में भाग लेते हैं सीखने का बेहतर मूल्यांकन हो पाता है। रणजीत प्रसाद मध्य विद्यालय मांडू।

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  112. मैं अपनी कक्षा में दूसरे शिक्षक द्वारा अपनाई गई रणनीति अपनाना चाहूंगी क्योंकि यहां बच्चे की प्रतिक्रियाओं और सभी नमूना कार्यों का फाइल तैयार कर पोर्टफोलियो में रखा जा रहा है अतः यहां बच्चे का आकलन कुछ प्रश्नों से न होकर सतत रूप से हो रहा है।

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  113. Dusre se shikshak dwara apna a gai ranniti bacche ke sarvangeen Vikas mein main atyant karya siddh hoga kyunki portfolio mein vyavastha it tarike se bacche ke kriyakalap ke namune etra kiye jaate Hain jisse bacche ke Vikas ka Sahi aakraman Kiya ja sakta hai aur bacche ki uplabdhi kabhi pata chalta hai

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  114. मैं एक अन्य शिक्षक (दूसरा शिक्षक) द्वारा अपनाई गई रणनीति अपनाना चाहुंगा । क्योंकि पाठ के अंत में सिर्फ एक बहुविकल्पीय प्रश्न से बच्चों का आकलन करने से ज्यादा सार्थक होगा पोर्टफोलियो के माध्यम से बच्चों का आकलन करना ।

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  115. मैं दूसरे शिक्षक के रणनीति आधारित गति विधि को पर्थिमिकता देना चाहूंगा

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  116. अपने विद्यालय के बच्चों के बुनियादी संख्यात्मकता की अवधारणा में आकलन का महत्वपूर्ण स्थान होता है।हालांकि यह एक सतत् एवं व्यापक रूप में निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है।हम अपने विद्यालय में आकलन के लिए अवलोकन,रूब्रिक,फोर्टफोलियो,निरीक्षण,प्रश्न बैंक का विकास,दृश्य-श्रव्य उपकरणों का उपयोग,माॅडल आकलन सीखने के प्रतिफलों के आधार पर आदि का करने का प्रयास करते हैं।बहुत-बहुत धन्यवाद।

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  117. Mein apne class mein dusre shikshak apnai gayi ranniti ko apnaumga kyonki iss se sikhne ke sahi mulyankan ki prapti ki adik sambhavna hai.
    Binod kumar

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  118. Portfolio is the best way to evaluate the children because using it, we will be able to know the progress of children step by step.

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  119. Children's portfolio hels us to assess them.Therefore its a useful and valuable thing for evaluation of children.

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  120. मैं दूसरे शिक्षक के द्वारा अपनायी गयी रणनीति अपनाना चाहूंगा।मूल्यांकन के लिए पोर्टफोलियो विधि उपयुक्त है।

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  121. Main dusre Shiksha ke dwara Banai Gai ranniti apnana chahungi Kyunki fortpoliyo Vidhi sikhane ka Achcha parinaam dega. Photo polio Vidhi Mein bacchon ke Dainik Karya ke report Rakhe Jate Hain jisse Ki Unki Pragati aur Vikas Ka Pata Chal pata hai.

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  122. बुनियादी संख्यात्मकता कीअवधारणा में आकलन का महत्वपूर्ण स्थान होता है। यह एक सतत् एवं व्यापक रूप में निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है ।हम विद्यालय में आकलन के लिए अवलोकन,रुब्रिक, पोर्टफोलियो,निरीक्षण ,दृश्य -श्रव्य उपकरणों का उपयोग मॉडल आकलन सीखने के प्रतिफलों के आधार पर आदि करने का प्रयास करते हैं।

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  123. Dusre shikshak dwara portpholio ka prayog sarwadhik karger hai kyonki is widhi dwara bacche sikhne ka muyankan adhik sahi parinam dega.

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  124. I want to apply the technique of second teacher

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  125. हम अपनी कक्षा में दुसरे शिक्षक द्वारा संचालित की गई गतिविधि को अपनाएँगे।क्योंकि उस गतिविधि द्वारा बच्चों के सीखने का मूल्यांकन अधिक सही परिणाम देगा।

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  126. Main apni kaksha mein dusre shikshak dwara Panchal ki gai rajniti apnana chahungi kyunki aur polio vidhi dwara dusre bacche sikhane ka mulyankan adhyaksh sahit parinaam dega

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  127. दूसरी वाली रणनीति सही है।पोर्टफोलियो से बच्चे का आकलन करना अच्छा है न कि केवल कुछ प्रश्न से आकलन करना

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  128. शिक्षक कई कौशलों का उपयोग करके अपनी शिक्षार्थी का आकलन कर सकता है।
    क्योंकि आकलन सीखने सिखाने की प्रक्रिया का एक अभिन्न अंग है इसलिए शिक्षार्थी का सीखने की क्रिया पर ही अधिक बल दिया जाना चाहिए ना की याद करने पर ।
    संख्या संक्रियाओं का आकलन करने के लिए दूसरे शिक्षक द्वारा अपनाई गई गतिविधि का उपयोग करेंगे ।
    क्योंकि पोर्टफोलियो में व्यवस्थित तरीके से बच्चों के कार्य के नमूने रखे जाते हैं यह बच्चों के विकास और सीखने के गति का दस्तावेजों का संकलन होता है अतः पोर्टफोलियो का प्रयोग ,आकलन में बच्चों की उपलब्धियों को दर्ज करने के लिए एक उपयोगी रणनीति है।

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  129. मैं अपनी कक्षा में दूसरी गतिविधि अपनाना चाहूँगा ।

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  130. शिक्षक कई कौशल का उपयोग कर अपनी शिक्षार्थियों का आकलन कर सकते हैं।आकलन सीखने सिखाने की प्रक्रिया का अभिन्न अंग है।

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  131. मैं एक शिक्षक होने के नाते दूसरी विधि जो कि छोटी-छोटी उप इकाइयों मैं विभाजित कर मूल्यांकन करता है को अपनाना ज्यादा कारगर मानता हूं। बच्चे की पोर्टफोलियो मैं उसके प्रगति की जांच कर आकलन किया जाता है। जो बच्चे की दृष्टिकोण से श्रेष्ठ होता है। पाठ के अंत में बहुविकल्पीय प्रश्नों के चयन से बच्चों के सभी पहलुओं पर जांच हो पाना संभव नहीं होता है।

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  132. Portfolio se bacchon ka aakalan vistrit dhang Se Ki Ja sakti hai.

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  133. दूसरे शिक्षक के द्वारा अपनाई गई आकलन की विधि सर्वथा उपयुक्त है इस विधि के द्वारा हम बच्चों के द्वारा कैसे सीखा जा रहा है उसका आकलन हम करते हैं और सुधार का प्रयास भी इस आकलन की विधि के द्वारा किया जा सकता है।
    अंजय कुमार अग्रवाल
    मध्य विद्यालय कोयरी टोला रामगढ़

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  134. Dusre shikshak ke dwara apnai hai aaklan ki vidhi sarvtha upyukt hai. Is vidhi dwara ham bachchon ke dwara kaise sikha ja raha hai iska aaklan ham karte hain aur sudar ka prayas bhi is aaklan. Kividhi ke dwara kiya ja sakta hai.

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  135. Rubrics is the best method for assessment the early child.

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  136. एक बेहतर दृष्टिकोण, जैसा कि दूसरी रणनीति में वर्णित है, मूल्यांकन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में निरंतर सीखने को अपनाना है। यह बच्चों को अधिक सक्रिय रूप से भाग लेने और मूल्यांकन प्रक्रिया का आनंद लेने की अनुमति देता है, जिसके परिणामस्वरूप उनके सीखने का अधिक सटीक मूल्यांकन होता है।

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  137. Baccho ke aaklan ke liye bahut saare tareeke hai jo ham dekhte hai jaise mahatavpurn hai - baccho ka aavlokan dekhiye, baccho ka dainik kary jo bacche krte hai ya colour rang ka kary ho, chahe kitaab copy par Kuch likha ho, chahe bacche aapas Mein kuch baat chit Kar rhe ho, aadi. Jo bhi baccha kaksha mein aata hai wo kuch na kuch gyaan lekar aata hai, uske ghar ka gyaan hota hai. Koi bhi baccha corilslate Nhi hota.

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  138. मैं अपनी कक्षा में दूसरे शिक्षक द्वारा संचालित की गई रणनीति अपनाना चाहूंगी, क्योंकि पोर्टफोलियो विधि द्वारा बच्चे का आकलन करना अच्छा है न कि केवल कुछ प्रश्न से आकलन करना।

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  139. मैं एक अन्य शिक्षक (दूसरा शिक्षक) द्वारा अपनाई गई रणनीति अपनाना चाहुंगा । क्योंकि पाठ के अंत में सिर्फ एक बहुविकल्पीय प्रश्न से बच्चों का आकलन करने से ज्यादा सार्थक होगा पोर्टफोलियो के माध्यम से बच्चों का आकलन करना ।

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