Wednesday, 2 March 2022

कोर्स 11 : गतिविधि 2 : अपने विचार साझा करें


आईसीटी बुनियादी स्तर (पूर्व-प्राथमिक/प्राथमिक स्तर) पर आपके शिक्षण-अधिगम-मूल्यांकन का समर्थन कैसे करती है?

क्षण भर सोचिए और अपने विचार साझा करें।


153 comments:

  1. आईसीटी बुनियादी स्तर (पूर्व-प्राथमिक/प्राथमिक स्तर) पर हमारे शिक्षण-अधिगम-मूल्यांकन का समर्थन सकारात्मक अनुसमर्थन के साथ हर कदम पर करती है।विद्यार्थियों के क्षमता में वृद्धि,शिक्षण की गुणवत्ता,अधिगम की गुणवत्ता में वृद्धि,कौशल निर्माण की सुविधा,आजीवन सीखते रहना,सामुदायिक संपर्क को आगे बढ़ाना आदि ऐसे क्षेत्र हैं जहाँ उनका सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करा सकते हैं।बहुत-बहुत धन्यवाद।

    कौशल किशोर राय,
    सहायक शिक्षक,
    उत्क्रमित उच्च विद्यालय पुनासी,
    शैक्षणिक अंचल:- जसीडीह,
    जिला:- देवघर,
    राज्य:- झारखण्ड।

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  2. आईसीटी बुनियादी स्तर पर छात्रों को अधिक क्रियाशील एवं स्वतंत्र रूप से सीखने के लिए प्रेरित करता है।उनमें रचनात्मकता,सहभागिता और भविष्य में आत्म - सम्मान के साथ जीने की प्रेरणा देता है। इस कारण हमें शिक्षण - अधिगम - मूल्यांकन में बहुत मदद मिलती है। इस तकनीक के प्रयोग से बच्चों का समुचित मूल्यांकन संभव है।

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  3. Ict develop the activities and memories power among the student It can change the educational learning technique and method

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    1. ICT DEVELOP THE ACTIVITIES AND MEMORIES PIWER AMONG THE STUDENT IT CAN CHANGE THE EDUCATIONAL LEARNING TECHNIQUE AND METHOD.

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    2. At the elementary stage ICT helps us to enhance learning teaching and evaluation by making content attractive and easy to convey and more attractive.

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  4. आईसीटी बुनियादी स्तर (पूर्व-प्राथमिक/प्राथमिक स्तर) पर हमारे शिक्षण-अधिगम-मूल्यांकन का सकारात्मक प्रभाव के साथ साथ अधिगम को भी प्रभावित करती है।सीखने और सिखाने में भी सहयोग करती है।इसकी मदद से आकलन में भी मदद मिलती है।बच्चो में रचनात्मकता के साथ विभिन्न कौशल विकास में भी मदद करती है।इसका सार्थक उपयोग से अधिगम में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

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  5. आईसीटी बुनियादी स्तर (पूर्व प्राथमिक/प्राथमिक स्तर पर) हमारे शिक्षण अधिगम का सकारात्मक प्रभाव के साथ-साथ अधिगम को भी प्रभावित करती है सीखने और सिखाने में भी सहयोग करती है। इसकी सहयोग से आकलन में भी मदद मिलती है। बच्चों में रचनात्मकता के साथ विभिन्न कौशल विकास में भी मदद करती है। इस का सार्थक उपयोग से अधिगम में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

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  6. बुनियादी स्तर पर ICT शिक्षण अधिगम में शिक्षक और छात्रों दोनो को काफी मदद कर सकती है। ICT की सहायता से अप्रत्यक्ष को प्रत्यक्ष किया जा सकता है। बच्चों को जागृत और क्रियाशील रखा जा सकता है।

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    1. बुनियादी स्तर पर आई सी टी शिक्षण अधिगम में शिक्षक और छात्र दोनों को काफी मदद कर सकती है।आई सी टी की सहायता से बच्चों को क्रियाशील रखा जा सकता है।

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  7. बुनियदि स्तर पर ICT शिक्षण मूल्याकान शिक्षण,शिक्षक और विद्यर्थी सभी के लिए जरूरी है।इस से ये जानकारी प्राप्त होता है कि छात्रो का स्तर क्या है और अब किन क्षेत्रों में कार्य करने की आवस्यकता है।

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  8. आईसीटी बुनियादी स्तर (पूर्व-प्राथमिक/प्राथमिक स्तर) पर शिक्षण अधिगम मुल्यंकन को सरलता से आदि द्वार समर्थनकार्ति है| इसकवाड़ा जल्दी, और रिकॉर्ड मुलंकां भी किया जा सकता है|

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  9. आई.सी.टी. छात्रों के बीच गतिविधियों और यादों की शक्ति का विकास करता है यह शैक्षिक सीखने की तकनीक और पद्धति को बदल सकता है।

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    1. आई सी टी छात्रों के बीच गतिविधियों और स्मरण की शक्ति का विकास करता है,यह सीखने की तकनीक और पध्दति को बदल सकता है।

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  10. बच्चे, जब पूर्वप्राथमिक/प्राथमिक कक्षाओं में अलग-अलग परिवेश से आते हैं, उनके लिए पाठशाला एक नई दुनिया की तरह होती है। पठन- पाठन एवं उनके विकास के लिए उनके समक्ष शिक्षक, पुस्तक, स्लेट, पेंसिल तथा चित्रों आदि के अलावा कुछ नहीं होता। अधिसंख्य विद्यार्थियों वाले कक्षाओं का संचालन , बच्चों के अधिगम,मुल्यांकन इत्यादि में समस्या उत्पन्न होती है। कक्षा हमेशा मनोरंजक, खुशनुमा नहीं बना रह पाता।
    आईसीटी के अन्तर्गत टीवी, प्रोजेक्टर, स्मार्टफोन, कैमरा एवं रेडियो आते हैं। यदि बच्चों के स्तर के अनुसार आईसीटी का उपयोग करें तो बच्चों की उत्सुकता बढ़ने लगती है, सिखना खेल-खेल में मनोरंजक, खुशनुमा, एवं सार्वग्राही होता है, उन्हे चलचित्र के माध्यम से वास्तविक दुनिया का ज्ञान होता है, और आसानी से सीखते हैं। शिक्षक बिना थके मार्गदर्शन, समय-समय पर मूल्यांकन करते हैं, सीसीटीवी कैमरे की मदद से मूल्यांकन विशुद्ध एवं पारदर्शी होता है। इस तरह का शिक्षा बच्चों को स्वावलंबी, विश्लेषक, जिज्ञासु, खोजकर्ता एवं पारदर्शी बनाने में मदद करता है।
    सुरेन्द्र कुमार
    उ.म.वि.घोड़दाग,
    प्रखण्ड:-कांडी(गढ़वा)

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  11. ICT buniyadi aster par sikhne sikhane ki prakriya ko sakaratmak tarike se prabhavit karta hai. Iske dwara bachchon ka samuchit mulyankan bhi sambhav hai.Iski sahayta se bachchon me rachnatmakta, sahvagita aur atmasamman ke saath jine ki bhavna ka vikas hota hai.

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  12. बुनियादी स्तर पर आईसीटी शिक्षण अधिगम में शिक्षक और छात्रों दोनों को काफी मदद कर सकती है। आईसीटी की सहायता से अप्रत्यक्ष को प्रत्येक किया जा सकता है बच्चों की जागृत और क्रियाशील रखा जा सकता है । Oman Khan,UMS Tikuldiha (Metal) Garhwa.

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  13. बुनियादी स्तर पर ICT शिक्षण मूल्यांकन, शिक्षक, माता-पिता और छात्र-छात्राओं के लिए अत्यंत आवश्यक है।जिससे यह जानकारी प्राप्त होता है कि हमारे विद्यार्थियों की प्रगति का स्तर क्या है और अब इसके लिए किन-किन क्षेत्रों में कार्य करने की जरूरी है।

    DEOCHARAN ORAON GUMS LALGANJ,LAPUNG ,RANCHI

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  14. आईसीटी बुनियादी स्तर हमारे शिक्षण अधिगम का सकारात्मक प्रभाव के साथ-साथ अधिगम को भी प्रभावित करती है सीखने और सिखाने में भी सहयोग करती है। इसकी सहयोग से आकलन में भी मदद मिलती है। बच्चों में रचनात्मकता के साथ विभिन्न कौशल विकास में भी मदद करती है। इस का सार्थक उपयोग से अधिगम में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

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  15. आईसीटी का उपयोग कर शिक्षण अधिगम,आकलन एंव रचनात्मक क्रियाकलाप के साथ साथ कौशल विकास संभव और सार्थक हो सकता है

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  16. ICT बुनियादी स्तर पर छात्रों को अधिक क्रियाशील एवं स्वतंत्र रूप से सिखने के लिए प्रेरित करता है। उनमे रचनात्मकता, सहभागिता और भविष्य में आत्मनिर्भरता के साथ जीने की प्रेरणा देता है। इस तकनीक के प्रयोग से बच्चों का समुचित मूल्यांकन संभव H

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  17. ICT बुनियादी स्तर पर शि क्षण अधि गम् गतिविधियों और यादों की शक्ति का विकास करता है। यह सीखने की तकनी क और पद्धति को बदलकर नयी नयी तकनीकों के विकास में सहभागी बन जाता है। जिससे बच्चों को आगे बढ़ने मे काफी मदद गार होगी।

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  18. ICT बुनियाद स्तर पर बच्चों में ज्ञान वृद्धि और विषयवस्तु की बेहतर समझ का निर्माण करने में सहायक हो सकता है यदि हम उन्हें इसके बेहत उपयोग की सतत जानकारी प्रदान करे |यह एक ऐसा माध्यम है जिसकी सहायता से हम ज्ञान को कहीं भी कभी भी सुगमता से प्राप्त करने में सक्षम होते हैं |

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  19. ICT buniyadi star par chaatron ko adhik kriyashil avam swatantra rup se seekne ke liye prerit karta hai unme racnatamakta shabhagita aur bhavishya me aatm samman ke sath jeene ki prena deta hai ish karan humhe sikshan aadhigam mulyankan me bahut madad milti hai ish taknik ke prayog se bacchon ka samuchit mulyankan sambhav hai.

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  20. At elementary level ICT helps us to enhance teaching , learning and evaluation by making contents joyful,interesting,easy to convey and more attractive.It enables us to bind children's attention towards the contents which we want to deliver them.Moreover evaluation/assessment will also be a part of their learning process .

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  21. आईसीटी बुनियादी स्तर हमारे शिक्षण अधिगम का सकारात्मक प्रभाव के साथ-साथ अधिगम को भी प्रभावित करती है सीखने और सिखाने में भी सहयोग करती है। इसकी सहयोग से आकलन में भी मदद मिलती है। बच्चों में रचनात्मकता के साथ विभिन्न कौशल विकास में भी मदद करती है। इस का सार्थक उपयोग से अधिगम में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। रणजीत प्रसाद मध्य विद्यालय मांडू।

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  22. ICT bachho ke allround development m aham bhumika nibhati hai.ICT ke dwara bachhe kriashil hokar swatantra rup se sikhte h
    ain jisse rachnakmakta ke sath sath bivinn kousalon ka vikash vi hoga hai. Aaklan m vi madad multi hai.
    ........MS KUSUNDA MATKURIA Dhanbad-1

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  23. आईसीटी बुनियादी स्तर हमारे शिक्षण अधिगम का सकारात्मक प्रभाव के साथ-साथ अधिगम को भी प्रभावित करती है सीखने और सिखाने में भी सहयोग करती है। इसकी सहयोग से आकलन में भी मदद मिलती है। बच्चों में रचनात्मकता के साथ विभिन्न कौशल विकास में भी मदद करती है। इस का सार्थक उपयोग से अधिगम में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। भानु प्रताप मांझी,उ उ वि चिपड़ी ईचागढ़ सरायकेला-खरसावां।

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  24. आईसीटी पूर्व प्राथमिक एवं प्राथमिक स्तर पर शिक्षण अधिगम और मूल्यांकन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है|इसके सार्थक उपयोग से इनके नींव मजबूत होंगी|

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  25. बुनियादी स्तर पर ict शिक्षण adhigam मे शिक्षक छात्रों को काफी मदद कर सकती है बच्चों को जागृत क्रियाशील रखा जा सकता है

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  26. आईसीटी बुनियादी स्तर (पूर्व-प्राथमिक/प्राथमिक स्तर) पर शिक्षण अधिगम मुल्यंकन को सरलता से आदि द्वार समर्थनकार्ति है| इसकवाड़ा जल्दी, और रिकॉर्ड मुलंकां भी किया जा सकता है|बुनियादी स्तर पर ICT शिक्षण अधिगम में शिक्षक और छात्रों दोनो को काफी मदद कर सकती है। ICT की सहायता से अप्रत्यक्ष को प्रत्यक्ष किया जा सकता है। बच्चों को जागृत और क्रियाशील रखा जा सकता है।

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  27. आईसीटी के अंतर्गत दृश्य -श्रव्य,लेखन,पठान एवं विचारों का आदान-प्रदान,समसामयिक जानकारी,अन्वेषण इत्यादि आते हैं ।जिसके लिए रेडियो, टेलीफोन ,टेलीविजन, कंप्यूटर इत्यादि का प्रयोग किया जाता है। बुनियादी स्तर (पूर्व प्राथमिक एवं प्राथमिक स्तर) पर बच्चे विभिन्न तरह के परिवेश से विद्यालय में आते हैं ।केवल पारिवारिक, सामाजिक ,नैतिक, सांस्कृतिक ,अनुभव उनके साथ होता है ।विद्यालय परिवेश में वैसे बच्चों को ढालने में आईसीटी हमारी मदद करता है तथा विद्यालय का परिवेश बच्चों के लिए रुचिकर बन जाता है। तब हमारे लिए कक्षा का संचालन आसान हो जाता है, बच्चों के अधिगम में सहयोग मिलता है तथा मूल्यांकन भी सतत होता रहता है ।आईसीटी का उपयोग वास्तविक/ प्रत्यक्ष रूप से तो नहीं पर अप्रत्यक्ष रूप से सीखने- सिखाने का उचित अवसर प्रदान करता है ।इसकी मदद से बुनियादी स्तर पर हम गतिविधियों के संचालन में नई - नई विधियों/ तकनीकों का प्रयोग करने हेतु स्वतंत्र होते हैं तथा बच्चों को भी एक अच्छा विश्लेषक, जिज्ञासु ,खोजी ,प्रायोगिक बनाता है, जो अंततः उनके अधिगम को बढ़ाने में मदद करता है ।

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  28. At the elementary stage ICT helps us to enhance learning,teaching and evaluation by making contents attractive and interesting easy to convey more joyful. It enables us to bind the children's attention towards the contents.which we want to deliver them.

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  29. आईसीटी बुनियादी स्तर पर छात्रों को अधिक क्रियाशील एवं स्वतंत्र रूप से सीखने के लिए प्रेरित करता है उनमें रचनात्मकता, संख्यात्मकयता, सहभागिता और आईसीटी की सहायता से अप्रत्यक्ष को प्रत्यक्ष किया जा सकता है! और भविष्य में आत्म सम्मान के साथ जीने की प्रेरणा देता है! इस कारण हमें शिक्षण अधिगम मूल्यांकन में बहुत मदद मिलती है इस तकनीक का प्रयोग से बच्चों का समर्थन मूल्यांकन संभव है
    धन्यवाद

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  30. I C T buniyaadi sater purv prathmik / pprathmi per hamare sikshanadhigam mulayakan ka sakaratamak prabhav ke saath sikhane shikhane me iski madad se aklan baccho me rachanatamakta ke saath vibhin kawshal vikesh me madad or iska saarthak upyoog se adhigam me sakaratàmak prabhav parta hai

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  31. स्वतंत्र रूप से सीखने के लिए प्रेरित करता है उनमें रचनात्मकता, संख्यात्मकयता, सहभागिता और आईसीटी की सहायता से अप्रत्यक्ष को प्रत्यक्ष किया जा सकता है! और भविष्य में आत्म सम्मान के साथ जीने की प्रेरणा देता है! इस कारण हमें शिक्षण अधिगम मूल्यांकन में बहुत मदद मिलती है इस तकनीक का प्रयोग से बच्चों का समर्थन मूल्यांकन संभव है

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  32. ICT बुनियादी स्तर पर बच्चों में ज्ञान वृद्धि और विषयवस्तु की बेहतर समझ का निर्माण करने में सहायक हो सकता है यदि हम उन्हें इसके बेहत उपयोग की सतत जानकारी प्रदान करे |यह एक ऐसा माध्यम है जिसकी सहायता से हम ज्ञान को कहीं भी कभी भी सुगमता से प्राप्त करने में सक्षम होते हैं |ICT का उपयोग अगर सुगमता से करना सिख गए तो घंटो का काम मिनटों में किया जा सकता है।

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  33. ICT bachon me srijanshilta,kriyashilta jaise guno ka vikas karta hai jis se hame shikshan adhigam mulyankan me madad mukti hai.

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    1. Ict bachon me shrijanshilta,kriyashilta jaise guno ka vikash karta hai jis se sikshan adhigam mulyankan me madad milti hai.

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  34. आईसीटी बुनियादी स्तर (पूर्व-प्राथमिक/प्राथमिक स्तर) पर हमारे शिक्षण-अधिगम-मूल्यांकन का सकारात्मक प्रभाव के साथ साथ अधिगम को भी प्रभावित करती है।सीखने और सिखाने में भी सहयोग करती है।इसकी मदद से आकलन में भी मदद मिलती है।बच्चो में रचनात्मकता के साथ विभिन्न कौशल विकास में भी मदद करती है।इसका सार्थक उपयोग से अधिगम में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। Lalit Kumar Sawansi Kumardungi W Singhbhum

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  35. बुनियादी स्तर पर ICT शिक्षण अधिगम में शिक्षक और छात्रों दोनो को काफी मदद कर सकती है। ICT की सहायता से अप्रत्यक्ष को प्रत्यक्ष किया जा सकता है। बच्चों को जागृत और क्रियाशील रखा जा सकता है।
    G.M.S School Premlata devi

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  36. आईसीटी बुनियादी स्तर (पूर्व-प्राथमिक/प्राथमिक स्तर) पर हमारे शिक्षण-अधिगम-मूल्यांकन का सकारात्मक प्रभाव के साथ साथ अधिगम को भी प्रभावित करती है।सीखने और सिखाने में भी सहयोग करती है।इसकी मदद से आकलन में भी मदद मिलती है।बच्चो में रचनात्मकता के साथ विभिन्न कौशल विकास में भी मदद करती है।इसका सार्थक उपयोग से अधिगम में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है

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  37. बच्चे, जब पूर्वप्राथमिक/प्राथमिक कक्षाओं में अलग-अलग परिवेश से आते हैं, उनके लिए पाठशाला एक नई दुनिया की तरह होती है। पठन- पाठन एवं उनके विकास के लिए उनके समक्ष शिक्षक, पुस्तक, स्लेट, पेंसिल तथा चित्रों आदि के अलावा कुछ नहीं होता। अधिसंख्य विद्यार्थियों वाले कक्षाओं का संचालन , बच्चों के अधिगम,मुल्यांकन इत्यादि में समस्या उत्पन्न होती है। कक्षा हमेशा मनोरंजक, खुशनुमा नहीं बना रह पाता।
    आईसीटी के अन्तर्गत टीवी, प्रोजेक्टर, स्मार्टफोन, कैमरा एवं रेडियो आते हैं। यदि बच्चों के स्तर के अनुसार आईसीटी का उपयोग करें तो बच्चों की उत्सुकता बढ़ने लगती है, सिखना खेल-खेल में मनोरंजक, खुशनुमा, एवं सार्वग्राही होता है, उन्हे चलचित्र के माध्यम से वास्तविक दुनिया का ज्ञान होता है, और आसानी से सीखते हैं। शिक्षक बिना थके मार्गदर्शन, समय-समय पर मूल्यांकन करते हैं, सीसीटीवी कैमरे की मदद से मूल्यांकन विशुद्ध एवं पारदर्शी होता है। इस तरह का शिक्षा बच्चों को स्वावलंबी, विश्लेषक, जिज्ञासु, खोजकर्ता एवं पारदर्शी बनाने में मदद करता है।

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  38. Unknown6 March 2022 at 05:06
    आईसीटी बुनियादी स्तर (पूर्व-प्राथमिक/प्राथमिक स्तर) पर शिक्षण अधिगम मुल्यंकन को सरलता से आदि द्वार समर्थनकार्ति है| इसकवाड़ा जल्दी, और रिकॉर्ड मुलंकां भी किया जा सकता है|बुनियादी स्तर पर ICT शिक्षण अधिगम में शिक्षक और छात्रों दोनो को काफी मदद कर सकती है। ICT की सहायता से अप्रत्यक्ष को प्रत्यक्ष किया जा सकता है। बच्चों को जागृत और क्रियाशील रखा जा सकता है।

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  39. Bacchon ko swatantra roop se sikhne के लिए प्रेरित करता है और बुनियादी स्तर पर बच्चों में ज्ञानवृद्धि एवं बेहतर समझ को सकारात्मकता देता है। मूल्यांकन में भी मददगार है।

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  40. बुनियादी स्तर पर आईसीटी शिक्षण अधिगम में शिक्षक और छात्रों को काफी मदद कर सकती है।यह एक ऐसा माध्यम है जिसकी सहायता से हम ज्ञान को कहीं भी कभी भी सुगमता से प्राप्त करने में सक्षम होते हैं।इसका सार्थक उपयोग से अधिगम में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

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  41. बुनियादी स्तर पर आईसीटी शिक्षण अधिगम में शिक्षक और छात्रों दोनों के लिए काफी लाभदायक है। आईसीटी की सहायता से अप्रत्यक्ष को प्रत्येक किया जा सकता है। बच्चे जागृत और क्रियाशील रहते हैं। बुनियादी स्तर पर आईसीटी शिक्षण मूल्यांकन शिक्षक माता पिता और छात्र छात्राओं के लिए अत्यंत आवश्यक है। इससे हमें यह जानकारी मिलती है की छात्र-छात्राओं के प्रगति का अंतर क्या है और इनके लिए किन-किन क्षेत्रों में सुधार की आवश्यकता है।

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  42. बुनियादी स्तर पर आईसीटी हमारे शिक्षण अधिगम का सकारात्मक प्रभाव के साथ साथ अधिगम को भी प्रभावित करते हैं तथा सीखने सिखाने में भी सहयोग करते हैं तथा इस के सहयोग से आकलन में भी मदद करते हैं बच्चों में रचनात्मकता के साथ आईसीटी विभिन्न कौशल विकास में भी मदद करते हैं इसके सार्थक उपयोग से अधिगम में सकारात्मकता का प्रभाव पड़ता है

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  43. ICT refers to combination of software and hardware tools that helps in education to more easier and powerful presentation with unique understanding of relatives topic according to their choices.

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  44. ICT बच्चों को रोचक और सुगमता पूर्वक सीखने में नयी तकनीकों का प्रयोग को प्रोत्साहन देती है.विभिन्न कौशलों का विकास और गतिविधियों को करने में बहुत सहयोग प्रदान करता है.बच्चॊ का सीखने का आकलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

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  45. ICT make students and teachers more active.It promotes new Technic and Idias to the students.Students attach themselves automatically to new ideas.
    Anil Tiwari
    Assistant teacher
    Govt M S Duldulwa
    Meral, Garhwa, Jharkhand

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  46. ICT बुनियादी स्तर पर बच्चों में ज्ञान वृद्धि और विषयवस्तु की बेहतर समझ का निर्माण करने में सहायक हो सकता है यदि हम उन्हें इसके बेहत उपयोग की सतत जानकारी प्रदान करे |यह एक ऐसा माध्यम है जिसकी सहायता से हम ज्ञान को कहीं भी कभी भी सुगमता से प्राप्त करने में सक्षम होते हैं |ICT का उपयोग अगर सुगमता से करना सिख गए तो घंटो का काम मिनटों में किया जा सकता है। KISHOR KUMAR ROY UHS.KATHGHARI DEOGHAR

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  47. बुनियदि स्तर पर ICT शिक्षण मूल्याकान शिक्षण,शिक्षक और विद्यर्थी सभी के लिए जरूरी है।इस से ये जानकारी प्राप्त होता है कि छात्रो का स्तर क्या है और अब किन क्षेत्रों में कार्य करने की आवस्यकता है। kumardungi West Singhbhum

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  48. ICT बुनियादी स्तर पर बच्चों में ज्ञान वृद्धि और विषयवस्तु की बेहतर समझ का निर्माण करने में सहायक हो सकता है यदि हम उन्हें इसके बेहत उपयोग की सतत जानकारी प्रदान करे |यह एक ऐसा माध्यम है जिसकी सहायता से हम ज्ञान को कहीं भी कभी भी सुगमता से प्राप्त करने में सक्षम होते हैं |ICT का उपयोग अगर सुगमता से करना सिख गए तो घंटो का काम मिनटों में किया जा सकता है kumardungi West Singhbhum

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  49. ICT बुनियादी स्तर पर बच्चों में ज्ञान वृद्धि और विषयवस्तु की बेहतर समझ का निर्माण करने में सहायक हो सकता है यदि हम उन्हें इसके बेहत उपयोग की सतत जानकारी प्रदान करे |यह एक ऐसा माध्यम है जिसकी सहायता से हम ज्ञान को कहीं भी कभी भी सुगमता से प्राप्त करने में सक्षम होते हैं |ICT का उपयोग अगर सुगमता से करना सिख गए तो घंटो का काम मिनटों में किया जा सकता हैlसंत कुमार लाल, गिरिडीह

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  50. ICT बुनियादी स्तर पर छात्रों को अधिक क्रियाशील एवं स्वतंत्र रूप से सीखने के लिए प्रेरित करता है उनमें रचनात्मकता संख्यात्मकता सहभागिता और ICT की सहायता से अप्रत्यक्ष को प्रत्यक्ष किया जा सकता है और भविष्य में आत्म सम्मान के साथ जीने की प्रेरणा देता है बच्चों को जागृत और क्रियाशील रखा जा सकता है ।

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  51. ICT can play an important role in teaching, learning and evaluation. It helps us to teach the children in a better way so that we can share and recive learning contents easily. Students can learn through sharing contents each other using smartphones. We can evaluate the children by sending them questions and receiving their answers using smartphones computers etc.

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  52. आईसीटी बुनियादी स्तर हमारे शिक्षण अधिगम का सकारात्मक प्रभाव के साथ-साथ अधिगम को भी प्रभावित करती है सीखने और सिखाने में भी सहयोग करती है। इसकी सहयोग से आकलन में भी मदद मिलती है। बच्चों में रचनात्मकता के साथ विभिन्न कौशल विकास में भी मदद करती है

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  53. ,It is easy and very interesting learning, not boring like saw movie.

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  54. ICT बुनियादी स्तर पर सीखने सिखाने की प्रक्रिया को सकारात्मक तरीके से प्रभावित करता है। इसके द्वारा बच्चों का समुचित मूल्यांकन भी संभव है।इसकी सहायता से बच्चों में रचनात्मकता सहभागिता और आत्मसम्मान के साथ जीने की भावना का विकास होता है।

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  55. With ICT bunyadi ster par purvaprathmik/prathmik school k teacher and student both benefited.

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  56. आईसीटी बुनियादी शिक्षण मूल्यांकन शिक्षक माता पिता छात्र छात्राओं के लिए अत्यन्त आवश्यक है कि हमारे विद्याथियों की प्रगति का स्तर क्या है। ओर अब इसके लिए किन किन छेत्रो में कार्य करने की आवश्यकता है इसका सार्थक उपयोग से अधिगम में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है

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  57. In our student learning competency can be increased by using the ICT in our teaching methods

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  58. We can increase the learning competencies by using ICT methods. Students can learn easily by this methods,express their understanding & thought also.

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  59. वर्तमान परिपेक्ष में इंटरनेट की व्यापकता और हर हाथ में पहुंचता स्मार्टफोन आईसीटी शिक्षण को और भी ज्यादा प्रभावी और पहुंच वाला बनाता है यह बच्चों में सीखने की क्षमता का संवर्धन करते हुए सीखेगा कौशल का स्थाई समझ को विकसित करने में मदद करता है

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  60. बुनियादी स्तर पर बच्चे अपेक्षाकृत ज्यादा संवेदनशील होते हैं. इस अवस्था में बच्चों में सीखने की प्रवृति उग्र होती है. ICT का रचनात्मक एवं नियंत्रित अनुप्रयोग शिक्षण की प्रक्रिया को आसान बनाता है. बच्चों में अधिगम सुबोध एवं स्थायी प्रभाव वाले होते हैं. ICT का प्रयोग मूल्यांकन को रोचक, सरल बाल शुलभ बनाता है. शिक्षक की सबसे बड़ी जिम्मेदारी है ICT का अनुप्रयोग के तरीका का चयन एवं सीमा. आचार्य राजेन्द्र प्रसाद प्रभारी प्रधानाध्यापक, राजकीयकृत उत्क्रमित मध्य विद्यालय उपरलोटो, लातेहार.

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  61. आईसीटी बुनियादी स्तर पर छात्रों को अधिक क्रियाशील एवं स्वतंत्र रूप से सीखने के लिए प्रेरित करता है उनमें रचनात्मकता, संख्यात्मकयता, सहभागिता और आईसीटी की सहायता से अप्रत्यक्ष को प्रत्यक्ष किया जा सकता है! और भविष्य में आत्म सम्मान के साथ जीने की प्रेरणा देता है! इस कारण हमें शिक्षण अधिगम मूल्यांकन में बहुत मदद मिलती है इस तकनीक का प्रयोग से बच्चों का समर्थन मूल्यांकन संभव है

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  62. ICT is the one of the good way evolution for primary class

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  63. बच्चे, जब पूर्वप्राथमिक/प्राथमिक कक्षाओं में अलग-अलग परिवेश से आते हैं, उनके लिए पाठशाला एक नई दुनिया की तरह होती है।आईसीटी के अन्तर्गत टीवी, प्रोजेक्टर, स्मार्टफोन, कैमरा एवं रेडियो आते हैं। यदि बच्चों के स्तर के अनुसार आईसीटी का उपयोग करें तो बच्चों की उत्सुकता बढ़ने लगती है, सिखना खेल-खेल में मनोरंजक, खुशनुमा, एवं सार्वग्राही होता है, उन्हे चलचित्र के माध्यम से वास्तविक दुनिया का ज्ञान होता है, और आसानी से सीखते हैं।

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  64. आईसीटी बुनियादी स्तर पर पूर्व प्राथमिक/प्राथमिक स्तर पर छात्रों के शिक्षण अधिगम स्तर पर विभिन्न प्रकार से सकारात्मक प्रभाव डालता है।जैसे वर्तमान समय में आईसीटी के अन्तर्गत टीवी, प्रोजेक्टर, स्मार्टफोन, कैमरा एवं रेडियो आते हैं। यदि बच्चों के स्तर के अनुसार आईसीटी का उपयोग करें तो बच्चों की उत्सुकता बढ़ने लगती है, सिखना खेल-खेल में मनोरंजक, खुशनुमा, एवं सार्वग्राही होता है, उन्हे चलचित्र के माध्यम से वास्तविक दुनिया का ज्ञान होता है, और आसानी से सीखते हैं। शिक्षक बिना थके मार्गदर्शन, समय-समय पर मूल्यांकन करते हैं, सीसीटीवी कैमरे की मदद से मूल्यांकन विशुद्ध एवं पारदर्शी होता है। इस तरह का शिक्षा बच्चों को स्वावलंबी, विश्लेषक, जिज्ञासु, खोजकर्ता एवं पारदर्शी बनाने में मदद करता है।

    ANIL KUMAR SINGH
    AMS RANCHI ROAD
    RAMGARH

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  65. छात्रों को अधिक क्रियाशील ,आत्मविश्वास को बढाने एवं उनके अधिगम स्तर को बढाने में ICT का उपयोग मील का पत्थर साबित होगा।

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  66. आईसीटी बुनियादी स्तर पूर्व प्राथमिक प्राथमिक स्तर पर हमारे शिक्षण अधिगम का सकारात्मक प्रभाव के साथ-साथ अधिगम को प्रभावित करती है ।सीखने सिखाने में सहयोग करती है इसकी सहयोग से आकलन में भी मदद मिलती है बच्चों में रचनात्मकता के साथ विभिन्न कौशल विकास में मदद करती है इसका सार्थक उपयोग से अधिगम में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

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  67. ICT बुनियादी स्तर पर बच्चों को अधिक क्रियाशील एवं स्वतंत्र रूप से सीखने के लिए प्रेरित/उनमें रचनात्मकता सहभागिता और भविष्य में आत्म सम्मान के साथ जीने की प्रेरणा देता है/आजीवन सीखने की प्रेरणा और सामुदायिक संपर्क को आगे बढ़ाना आदि ऐसे क्षेत्र हैं जहां बच्चों का सर्वांगीण विकास संभव है इस तकनीक से बच्चों का मूल्यांकन आसानी से किया जा सकेगा /धन्यवाद

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  68. SUBHADRA KUMARI
    RAJKIYAKRIT M S NARAYANPUR
    NAWADIH BOKARO

    ICT दुनिया को अंदर और बाहर दोनों रूप में प्रदर्शित करता है।
    कभी भी कहीं भी, क्षमता के कारण आईसीटी पारंपरिक शैक्षिक माॅडल में क्रांतिकारी परिवर्तन को बढ़ावा देने की क्षमता रखता है।

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  69. ICT is a very comprehensive way of learning. Student as well as teacher both can help themselves to keep themselves updated with rest of the world. It can be used anywhere and anytime .
    Binod kumar

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  70. ICT बुनियादी स्तर पर छात्रों को अधिक क्रियाशील एवं स्वतंत्र रूप से सिखने के लिए प्रेरित करता है। उनमे रचनात्मकता, सहभागिता और भविष्य में आत्मनिर्भरता के साथ जीने की प्रेरणा देता है। इस तकनीक के प्रयोग से बच्चों का समुचित मूल्यांकन संभव है।

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  71. आई सी टी बुनियादी स्तर (पूर्व प्राथमिक/प्राथमिक स्तर) पर शिक्षण अधिगम मूल्यांकन में सकारात्मक सहयोग और अनुसमर्थन प्रदान करती है। यह विद्यार्थियों के क्षमता में वृद्धि, शिक्षण को आनन्ददायी एवम गुणवत्तापूर्ण बनाने तथा कौशल निर्माण की सुविधा का विस्तार करती है।आजीवन सीखने के अवसर के साथ सामुदायिक संपर्क के मौके को विस्तार देने में सहायक है।

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  72. बुनियदि स्तर पर ICT शिक्षण मूल्याकान शिक्षण,शिक्षक और छात्रों के लिए जरूरी है।इस से ये जानकारी प्राप्त होता है कि छात्रो का स्तर क्या है और अब किन क्षेत्रों में कार्य करने की आवस्यकता है।

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  73. आईसीटी बुनियादी स्तर (पूर्व-प्राथमिक/प्राथमिक स्तर) पर हमारे शिक्षण-अधिगम-मूल्यांकन का समर्थन सकारात्मक अनुसमर्थन के साथ हर कदम पर करती है।विद्यार्थियों के क्षमता में वृद्धि,शिक्षण की गुणवत्ता,अधिगम की गुणवत्ता में वृद्धि,कौशल निर्माण की सुविधा,आजीवन सीखते रहना,सामुदायिक संपर्क को आगे बढ़ाना आदि ऐसे क्षेत्र हैं जहाँ उनका सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करा सकते हैं

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  74. प्रश्नानुसार,मेरे विचार से आई० सी० टी०,बुनियादी स्तर (पूर्व- प्राथमिक/प्राथमिक स्तर)हमारे शिक्षण अधिगम मूल्यांकन को निम्नवत समर्थन करती है--
    १) स्वयं निर्धारित गति से अधिगम को प्रोत्साहित करता है।
    २) बच्चों में अवधारणा निर्माण को प्रोत्साहित करता है।
    ३) श्रव्य-दृश्य के साथ-साथ ज्ञानेंद्रिय ग्रहणशील रणनीति प्रदान करता है।
    ४) बच्चों के अधिगम की वृद्धि में सहायक होती है।
    ५) बच्चों में अधिगम हेतु साधनों को कहीं भी उपलब्ध कराता है।
    ६) बच्चों को कभी भी अधिगम का अवसर प्रदान करता है।

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  75. बुनियादी स्तर पर आईसीटी का उपयोग कर शिक्षण अधिगम आकलन एवं रचनात्मक क्रियाकलाप के साथ-साथ कौशल विकास संभव और सार्थक हो सकता है।

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  76. Buniyaad star per ICT ka upyog ka Shikshan adhigam aakalan rachnatmak Karya Kala ke sath sath Kaushal Vikas Sambhav aur Sarthak ho sakte hain

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  77. मेरे विचार से ICT बुनियादी स्तर पर शिक्षण-अधिगम-मूल्यांकन के क्षेत्र में पूरा समर्थन के लिए बिल्कुल सहमत हूं क्योंकि ICT उपयोग करते हुए अपने समय और गति जैसी शिक्षा सिद्धांतों पर दिया गया है । बच्चे के बीच उच्च स्तरीय सोच और Digital साक्षरता कौशल विकसित करने में मदद करता है । आंकलन और मूल्यांकन के उपयोग के साथ पहूंच और गुणवत्ता जैसी समस्याओं को कम किया जाता है । स्वयं निर्धारित गति से अधिगम और अवधारणा निर्माण को प्रोत्साहित करता है । श्रव्य-दृष्टि सहित ज्ञानेंद्रीय ग्रहणशील रणनीति प्रदान करता है जिससे अधिगम की वृद्धि होती है । अधिगम के साधनों का कहीं भी कभी भी अधिगम का अवसर प्रदान करता है । ... धन्यवाद ।

    प्रा.वि.भैरवपुर,(धालभूमगढ़)
    पूर्वी सिंहभूम , झारखंड ।

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  78. Buniyadi star per ICT Shikshak ka Chhatra donon ko Behtar prayog kar sakte hain

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  79. बुनियादी स्तर पर आईसीटी शिक्षण अधिगम में शिक्षक और छात्रों दोनों के लिए काफी लाभदायक है। आईसीटी की सहायता से अप्रत्यक्ष को प्रत्येक किया जा सकता है। बच्चे जागृत और क्रियाशील रहते हैं। बुनियादी स्तर पर आईसीटी शिक्षण मूल्यांकन शिक्षक माता पिता और छात्र छात्राओं के लिए अत्यंत आवश्यक है। इससे हमें यह जानकारी मिलती है की छात्र-छात्राओं के प्रगति का अंतर क्या है और इनके लिए किन-किन क्षेत्रों में सुधार की आवश्यकता है। Ravndra prasad mahto ups haraiya tandwa chatra jharkhand

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  80. ICT develop the memory as well as student are also interested

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  81. ICT k use se bachon ko jiwant siksha milti hai. aur gehri chap chodti hai.

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  82. बच्चे, जब पूर्वप्राथमिक/प्राथमिक कक्षाओं में अलग-अलग परिवेश से आते हैं, उनके लिए पाठशाला एक नई दुनिया की तरह होती है। पठन- पाठन एवं उनके विकास के लिए उनके समक्ष शिक्षक, पुस्तक, स्लेट, पेंसिल तथा चित्रों आदि के अलावा कुछ नहीं होता। अधिसंख्य विद्यार्थियों वाले कक्षाओं का संचालन , बच्चों के अधिगम,मुल्यांकन इत्यादि में समस्या उत्पन्न होती है। कक्षा हमेशा मनोरंजक, खुशनुमा नहीं बना रह पाता।
    आईसीटी के अन्तर्गत टीवी, प्रोजेक्टर, स्मार्टफोन, कैमरा एवं रेडियो आते हैं। यदि बच्चों के स्तर के अनुसार आईसीटी का उपयोग करें तो बच्चों की उत्सुकता बढ़ने लगती है, सिखना खेल-खेल में मनोरंजक, खुशनुमा, एवं सार्वग्राही होता है, उन्हे चलचित्र के माध्यम से वास्तविक दुनिया का ज्ञान होता है, और आसानी से सीखते हैं। शिक्षक बिना थके मार्गदर्शन, समय-समय पर मूल्यांकन करते हैं, सीसीटीवी कैमरे की मदद से मूल्यांकन विशुद्ध एवं पारदर्शी होता है। इस तरह का शिक्षा बच्चों को स्वावलंबी, विश्लेषक, जिज्ञासु, खोजकर्ता एवं पारदर्शी बनाने में मदद करता है।
    GPS Urdu Murhu
    Khunti.

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  83. आईसीटी बुनियादी स्तर पर छात्रों को अधिक क्रियाशील एवं स्वतंत्र रूप से सीखने के लिए प्रेरित करता है उनमें रचनात्मकता, संख्यात्मकयता, सहभागिता और आईसीटी की सहायता से अप्रत्यक्ष को प्रत्यक्ष किया जा सकता है! और भविष्य में आत्म सम्मान के साथ जीने की प्रेरणा देता है! इस कारण हमें शिक्षण अधिगम मूल्यांकन में बहुत मदद मिलती है इस तकनीक का प्रयोग से बच्चों का समर्थन मूल्यांकन संभव है
    PS Bhandarkunda Urdu

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  84. आई.सी.छात्रों के बीच गतिविधियों और यादों कि शक्ति का विकास करता है यह शैक्षिक सीखने की तकनीक और पद्धति को बदल सकता है।

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  85. ICT बुनियाद स्तर पर बच्चों में ज्ञान वृद्धि और विषयवस्तु की बेहतर समझ का निर्माण करने में सहायक हो सकता है यदि हम उन्हें इसके बेहत उपयोग की सतत जानकारी प्रदान करे |यह एक ऐसा माध्यम है जिसकी सहायता से हम ज्ञान को कहीं भी कभी भी सुगमता से प्राप्त करने में सक्षम होते हैं |आईसीटी हमारी बहुत मदद करती है समय की भी बचत होती है और कंटेंट डिलीवर करने में हमें आसानी होती है। आईसीटी का शिक्षण अधिगम मूल्यांकन में महत्व काफी बढ़ जाता है

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  86. ICT helps student in many ways for learning.It helps learning through entertainment.minim efforts ..maximum results....etc.

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  87. बुनियादी स्तर पर आईसीटी बच्चों को डीजिटल मुद्रण , नेट द्वारा विभिन्न बौद्धिक स्तर के ज्ञान, अनुकरण, अनुश्रवण, प्रयोगो की जटिलता को उम्रानुसार न केवल समझने में आसान बनाता है बल्कि बल्कि शंका का निवारण द्रुत एवं तेजी से करता है|उसी प्रकार शिक्षकों को पठन पाठन में बच्चों की समस्याएं का निवारण को नया आयाम देता है |नए तकनीक से शिक्षा प्रणाली बेहतर कार्य कर रही हैऔर दूरस्थ शिक्षा को आसान बना दिया है | इसके बारे में जितना कहें वह कम होगा | हिमांशु, दुमका

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  88. ICT is very useful and helpful for students as well as for teachers to observe, evaluate and encourage students to learn Children of Pre-primary and Primary enjoy learning with the help of different activities.Ict provides help in these areas.

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  89. आईसीटी बुनियादी स्तर (पूर्व प्राथमिक/प्राथमिक स्तर पर) हमारे शिक्षण अधिगम का सकारात्मक प्रभाव के साथ-साथ अधिगम को भी प्रभावित करती है सीखने और सिखाने में भी सहयोग करती है। इसकी सहयोग से आकलन में भी मदद मिलती है। बच्चों में रचनात्मकता के साथ विभिन्न कौशल विकास में भी मदद करती है। इस का सार्थक उपयोग से अधिगम में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है!
    Pampam Kumar
    Middle school koiri tola Ramgarh Jharkhand

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  90. स्वतंत्र रूप से सीखने के लिए प्रेरित करता है।उनमें रचनात्मकता,सहभागिता और भविष्य में आत्म - सम्मान के साथ जीने की प्रेरणा देता है। इस कारण हमें शिक्षण - अधिगम - मूल्यांकन में बहुत मदद मिलती है। इस तकनीक के प्रयोग से बच्चों का समुचित मूल्यांकन संभव है।
    कालेश्वर प्रसाद कमल
    प्रा विधालय झण्डापीपर गादी (द)
    धनवार गिरिडीह

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  91. आईसीटी बुनियादी स्तर (पूर्व-प्राथमिक/प्राथमिक स्तर) पर हमारे शिक्षण-अधिगम-मूल्यांकन का समर्थन हमें सीखने और सीखाने में तकनिकी रुप से विभिन्न गतिविधियां करने में सहयोग कराती है।

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  92. आई. सी. टी. बुनियादी स्तरपर छातरो को अधिक कियाशील एवं स्वतंत्र रुप से सीखने के लिए पेरित करता है ICT की सहायता से हमें बेहद उपयोग की जानकारी मिलती है यह एक एैसा माध्यम है जो हमें कभी भी कहीं भी सुगमता से प्राप्त करने में सक्षम होते हैं|

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  93. आईसीटी बुनियादी स्तर (पूर्व-प्राथमिक/प्राथमिक स्तर) पर हमारे शिक्षण-अधिगम-मूल्यांकन का समर्थन सकारात्मक अनुसमर्थन के साथ हर कदम पर करती है।विद्यार्थियों के क्षमता में वृद्धि,शिक्षण की गुणवत्ता,अधिगम की गुणवत्ता में वृद्धि,कौशल निर्माण की सुविधा,आजीवन सीखते रहना,सामुदायिक संपर्क को आगे बढ़ाना आदि ऐसे क्षेत्र हैं जहाँ उनका सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करा सकते हैं।आई. सी. टी. बुनियादी स्तरपर छातरो को अधिक कियाशील एवं स्वतंत्र रुप से सीखने के लिए पेरित करता है ICT की सहायता से हमें बेहद उपयोग की जानकारी मिलती है यह एक एैसा माध्यम है जो हमें कभी भी कहीं भी सुगमता से प्राप्त करने में सक्षम होते हैं|

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  94. ICT बुनियादी स्तर पर बच्चे में ज्ञान वृद्धि और विषय वस्तु की बेहतर समझ बनाने में सहायक हो सकता है।यह एक ऐसा माध्यम है जिसकी सहायता से हम ज्ञान को कभी भी कहीं भी सुगमता से प्राप्त करने में सक्षम होते हैं।

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  95. आई सी टी बुनियादी स्तर (पूर्व प्राथमिक/प्राथमिक स्तर पर) हमारे शिक्षण अधिगम का सकारात्मक प्रभाव के साथ साथ अधिगम को भी प्रभावित करती है। सीखने और सिखाने में भी सहयोग करती है। इसकी सहयोग से आकलन में भी मदद मिलती है। बच्चों में रचनात्मकता के साथ विभिन्न कौशल विकास में भी मदद करती है। इसका सार्थक उपयोग से अधिगम में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

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  96. आईसीटी का बुनियादी स्तर शिक्षण और सीखने के नवाचार में योगदान देता है, सीखने को प्रभावित करता है और मूल्यांकन में भी मदद करता है। इसका सहयोग बच्चों में रचनात्मकता को भी बढ़ावा देता है और उन्हें विभिन्न प्रकार के कौशल विकसित करने में मदद करता है।

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  97. बुनियादी स्तर या किसी भी स्तर के विद्यार्थियों को शिक्षण अधिगम व मूल्यांकन के संदर्भ में आईसीटी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।। पहले यह सामान्य मान्यता थी की शिक्षण अधिगम एवं मूल्यांकन का कार्य सिर्फ और सिर्फ कक्षा में ही किया जा सकता है किंतु आईसीटी के संदर्भ में पूर्व की सारी भ्रांतियां दूर हो गई। अब वर्तमान परिदृश्य में आईसीटी का इस्तेमाल कक्षा में, कक्षा के बाहर, कहीं भी कभी भी किया जा सकता है। आईसीटी के इस्तेमाल से शिक्षण कार्य काफी सुगम, आनंददायी एवं रोचक होती है।
    राजेंद्र पंडित, सहायक शिक्षक
    प्राथमिक विद्यालय चांदसर,

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  98. ICT(पूर्व प्राथमिक/प्राथमिक स्तर पर) हमारे शिक्षण अधिगम का सकारात्मक प्रभाव के साथ साथ अधिगम को भी प्रभावित करती है। सीखने और सिखाने में भी सहयोग करती है। इसकी सहयोग से आकलन में भी मदद मिलती है। बच्चों में रचनात्मकता के साथ विभिन्न कौशल विकास में भी मदद करती है। इसका सार्थक उपयोग से अधिगम में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। तारकेश्वर राणा upg ms ramu karma, chouparan, hazaribagh

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  99. I C T bunyadi ster per (purb-prathmik/prathmik ster)per hamareshikshan-adhigam-mulyankan ka samarthan sakaratamak anusamarthan ke sath her kadam per kam karti hai. Vidyarthiyon ke khasmta mein vridhi,shikshan kigunwata,adhigam ki gunwata mein vridhi,koashal nirman ki suvidha,ajivan shikhte rahna,samudayik sampark ko age badhna adi aise khstra hain jahan unka sarvangin vikas sunishcit kara sakte hain.

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  100. ICT का उपयोग पूर्व प्रथमिक और प्राथमिक वर्ग के लिए अधिगम को स्थाई बनाने के लिये बहुत महत्वपूर्ण होता है।

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  101. आईसीटी शिक्षण अधिगम बुनियादी स्तर पर शिक्षक और छात्र दोनों को काफी मदद कर सकतीहै |बच्चों में रचनात्मकता के साथ विभिन्न कौशल विकास में भी मदद करती है|

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  102. आईसीटी बुनियादी स्तर पर शिक्षण अधिगम की कार्य को काफी सरल कर दिया है ।इसके द्वारा बच्चे गुणवत्तापूर्ण शिक्षण ,आजीवन सीखते रहने का क्रम, सहभागिता, दूसरों के साथ संपर्क स्थापना करना, गुणवत्तापूर्ण अधिगम आदि सहज ही प्राप्त कर सकता है ।बच्चों में रचनात्मकता विभिन्न कौशल विकास में भी सहायता करता है।

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  103. आईसीटी बुनियादी स्तर हमारे शिक्षण अधिगम का सकारात्मक प्रभाव के साथ-साथ अधिगम को भी प्रभावित करती है। सीखने और सिखाने में भी सहयोग करती है। इसके सहयोग से आकलन में भी मदद मिलती है। बच्चों में रचनात्मकता के साथ विभिन्न कौशल विकास में भी मदद करता है। इसके सार्थक उपयोग से अधिगम में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
    पूर्व प्राथमिक एवं प्राकृतिक स्तर पर उसका उपयोग 21वीं सदी की चुनौतियों से लड़ने में बच्चों को मजबूती प्रदान कर सकता है।
    अंजय कुमार अग्रवाल
    मध्य विद्यालय कोयरी टोला रामगढ़।

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  104. आईसीटी बुनियादी स्तर पर सभी शैक्षिक वातावरण में सीखे गए शिक्षण ,अधिगम और मूल्यांकन के लिए कैमरे का उपयोग, स्मार्टफोन वीडियो, टेलीविजन कार्यक्रम ,शैक्षिक कार्यक्रम सुनना ,मल्टीमीडिया कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के साथ बातचीत करना आदि विभिन्न प्रकार के महत्वपूर्ण संसाधन हैं!
    आईसीटी के द्वारा शिक्षक उपलब्ध न होने पर भी बड़ी संख्या में e-content और शिक्षण संबंधी जरूरतों को पूरा करती है !इस प्रकार आईसीटी में कौशल निर्माण में उसी प्रकार योगदान करने की क्षमता है, जिस प्रकार वे अधिगम और शिक्षण की गुणवत्ता में वृद्धि करते हैं अतः हम कर सकते हैं आईसीटी बुनियादी स्तर पर पूर्व प्राथमिक और प्राथमिक स्तर पर शिक्षण अधिगम मूल्यांकन का समर्थन करती है !

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  105. आईसीटी बुनियादी स्तर पर बच्चों में ज्ञान वृद्धि और विषयवस्तु की बेहतर समझ का निर्माण करने में सहायक हो सकता है, यदि हम उन्हें इसके बेहत उपयोग की सतत जानकारी प्रदान करें |यह एक ऐसा माध्यम है जिसकी सहायता से हम ज्ञान को कहीं भी कभी भी सुगमता से प्राप्त करने में सक्षम होते हैं |ICT का उपयोग अगर सुगमता से करना सिख गए तो घंटो का काम मिनटों में किया जा सकता है।ये बहुत ही आसान तरीका हैं।Motiur Rahman, UPS-Chandra para, Pakur

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  106. आई.सी.टी. छात्रों के बीच गतिविधियों और यादों की शक्ति का विकास करता है यह शैक्षिक सीखने की तकनीक और पद्धति को बदल सकता है.

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  107. Ict का उपयोग हम limit रख कर करने पर ठीक है.इसे हानि रहित बनाने के लिए limit less न करें‍
    PRAFULLA KUMAR DAS
    BLOCK-UDHWA
    DIST SAHIBGANJ

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  108. जैसा कि हम सभी जानते है कि ICT के अंतगत DATA संग्रह ,DATA भूल -सुधर ,नया DATA प्राप्त करना की प्रक्रीया शामिल है| ICT के माध्यम से बुनियादी स्तर पर शिक्षण कार्य शम्मिलित होने पर सीखने -सिखाने में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होगा क्योंकि यह अप्रत्यक्ष को अनेक रूपों पर प्रत्यक्ष रूप प्मरदर्रशित करने में सक्षम है| और मूल्यांकन काफी सरल होगा
    PHUL CHAND MAHATO
    UMS GHANGHRAGORA
    CHANDANKIYARI
    BOKARO

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  109. ICT buniyadi star par chhatron ko adhik kriyashil avam swatantra rup se sikhne ke liye prerit karta hai. Unmen rachnatamakta, sahabhagita aurbhavishya me aatm-samman ke sath jine ki prerna deta hai. Is Karan hamen shikshan adhigam mulyankan men bahut madad milti hai. Is taknik ke prayog se bachchon ka samuchit mulyankan sambhav hai.

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  110. आईसीटी बुनियादी स्तर पर छात्रों को अधिक क्रियाशील एवं स्वतंत्र रूप से सीखने के लिए प्रेरित करता है।उनमें रचनात्मकता,सहभागिता और भविष्य में आत्म - सम्मान के साथ जीने की प्रेरणा देता है। इस कारण हमें शिक्षण - अधिगम - मूल्यांकन में बहुत मदद मिलती है। इस तकनीक के प्रयोग से बच्चों का समुचित मूल्यांकन संभव है। Manoj kumar u p s Gargu lal B R C Thakur gangti (Godda)

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  111. आईसीटी बुनियादी स्तर पर शिक्षण-अधिगम-मूल्यांकन को कभी भी कहीं भी संभव करने की सुविधा प्रदान करता है। यह शिक्षण- अधिगम- मूल्यांकन को उच्चतर स्तर प्रदान करता है। साथ ही साथ यह संपूर्ण प्रक्रिया को रोचक एवं चुनौतीपूर्ण बनाता है। यह बालक को अपनी गति एवं अपनी क्षमता के साथ अधिक अंक प्राप्त करने का अवसर भी प्रदान करता है। अतः आईसीटी बुनियादी स्तर पर शिक्षण-अधिगम -मूल्यांकन की प्रक्रिया में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने में सक्षम है

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  112. आईसीटी विद्यार्थियों के लिए अपने शिक्षकों से परस्पर संवाद करने, पाठ ओर विषय- वस्तु को समझने के लिए संपर्क करने और अपनी कठिनाइयों को हल करने का उचित माध्यम बन गयी है। बुनियादी स्तर पर आईसीटी शिक्षण मूल्यांकन शिक्षक, माता- पिता और छात्र छात्राओं के लिए अत्यंत आवश्यक है। इससे हमें यह जानकारी मिलती है की छात्र-छात्राओं के प्रगति का स्तर क्या है और इनके लिए किन-किन क्षेत्रों में सुधार की आवश्यकता है। कोरोना महामारी के भीषण दौर में इसकी उपयोगिता सभी ने स्वीकार की हैं।
    Pathik ch.Dey,P.S Bardikanpur,Chakulia,East Singhbhoom

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  113. बुनियादी स्तर या किसी भी स्तर के विद्यार्थियों को शिक्षण अधिगम व मूल्यांकन के संदर्भ में आईसीटी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।। पहले यह सामान्य मान्यता थी की शिक्षण अधिगम एवं मूल्यांकन का कार्य सिर्फ और सिर्फ कक्षा में ही किया जा सकता है किंतु आईसीटी के संदर्भ में पूर्व की सारी भ्रांतियां दूर हो गई। अब वर्तमान परिदृश्य में आईसीटी का इस्तेमाल कक्षा में, कक्षा के बाहर, कहीं भी कभी भी किया जा सकता है। आईसीटी के इस्तेमाल से शिक्षण कार्य काफी सुगम, आनंददायी एवं रोचक होती है।

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  114. बुनियादी स्तर पर आईसीटी शिक्षण अधिगम में शिक्षक और छात्रों दोनों को काफी मदद कर सकती है। आईसीटी की सहायता से अप्रत्यक्ष को प्रत्येक किया जा सकता है बच्चों की जागृत और क्रियाशील रखा जा सकता है.

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  115. बुनियाद स्तर पर ICT शिक्षक और छात्र दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। इससे बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने और शिक्षा देने विषय वस्तु को स्पष्ट करने में सुविधा होती है। आईसीटी के द्वारा कहीं भी ज्ञान प्राप्त की जा सकती है।

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  116. आईसीटी बुनियादी स्तर (पूर्व प्राथमिक/प्राथमिक स्तर पर) हमारे शिक्षण अधिगम का सकारात्मक प्रभाव के साथ-साथ अधिगम को भी प्रभावित करती है सीखने और सिखाने में भी सहयोग करती है। इसकी सहयोग से आकलन में भी मदद मिलती है। बच्चों में रचनात्मकता के साथ विभिन्न कौशल विकास में भी मदद करती है। इस का सार्थक उपयोग से अधिगम में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है

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  117. ICT बच्चों के शिक्षण अधिगम के साथ साथ मूल्यांकन में भी उपयोग किया जाता है।ICT वर्तमान समय की मांग है। इसके द्वारा बच्चों में पढ़ाई के साथ जुड़ाव गहराता है। बहुत रुचि के साथ अपने शिक्षण कार्य को पूरा करते हैं।

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  118. ICT ke prayog se bacche ka sarvagin Vikas sambhav se bacche adhik kriyashil AVN rachnatmak ho sakte hain isase shikshan adhigam mulyankan mein bahut madad milati hai iske dwara bacchon mein vibhinn prakar ke Kaushal viksit hote hain iske dwara sikhane sikhane ki prakriya atyant Labh prapt hai

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  119. बुनियादी स्तर पर आई सी टी शिक्षण अधिगम में शिक्षक और छात्र दोनों को काफी मदद कर सकती है।आई सी टी की सहायता से बच्चों को क्रियाशील रखा जा सकता है।

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  120. Buniyadi astar par ICT shikshan adhigam me shikshak or chhatra dono ko kafi madad Kar sakti hai.ICT Ki sahayta se bachho ko kriyashil rakha ja Sakta Hai.

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  121. Bacche अलग-अलग parivesh se Vidyalay Aate Hain. Unke liye Vidyalay Ek alag mahaul Hota Hai. Jismein bacche Pustak Slate pencil AVN Chitron ke Sahyog Se sikhate Hain. Jise shikshakon ko mulyankan Mein samasya Hote Hain. Agar Ham bacchon Ko ICT ke Madhyam Se sikhate Hain To bacchon Mein utsukta badhati Hai. Aur aasani Se sikhate Hain. Jisse ham ICT dwara aasani se Sahi mulyankan kar sakte hain.

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  122. आईसीटी बुनियादी स्तर (पूर्व-प्राथमिक/प्राथमिक स्तर) पर हमारे शिक्षण-अधिगम-मूल्यांकन का समर्थन सकारात्मक अनुसमर्थन के साथ हर कदम पर करती है।विद्यार्थियों के क्षमता में वृद्धि,शिक्षण की गुणवत्ता,अधिगम की गुणवत्ता में वृद्धि,कौशल निर्माण की सुविधा,आजीवन सीखते रहना,सामुदायिक संपर्क को आगे बढ़ाना आदि ऐसे क्षेत्र हैं जहाँ उनका सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करा सकते हैं।

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  123. ICT buniyadi star per Hamare Shikshan adhigam mulyankan ka samarthan sakaratmak anusavarthan ke sath Har Kadam per karti hai vidyarthiyon ke kshamta mein vriddhi Shikshan ki gunvatta Jivan Aaj Jivan shivte Rahana Unka sarvagin Vikas sunishchit kara sakte hain ICT ki sahayata se bacchon ko kriyashil Rakh sakte hain

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  124. आईसीटी बुनियादी स्तर पर बच्चों के अधिगम स्तर में वृद्धि करने में सहयोग करता है इससे बच्चों में सकारात्मकता एवं क्रियाशीलता बढ़ती है

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  125. At elementary level ICT helps us to enhance teaching , learning and evaluation by making contents joyful,interesting,easy to convey and more attractive.It enables us to bind children's attention towards the contents which we want to deliver them.Moreover evaluation/assessment will also be a part of their learning process .

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  126. Buniyadi star per ICT shikshan adhigam gatividhi mein bahut sahayak hai. yah bacchon ko apratyaksh se pratyaksh ka Anubhav karata hai. isase bacchon mein behtar samajh viksit hota hai .bacche Khel -Khel mein rochak dhang se sikhate Hain .ICT ke madhyam se ham adhigam kabhi bhi tatha kahin bhi sugamata se karane mein saksham hai.
    ICT ke Sarthak upyog se adhigam mein sakaratmak prabhav padta hai.
    Manju Kumari
    UPG PS PURANA SALDIH BASTI
    Gamharia
    Saraikela kharsawan
    Jharkhand

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  127. अलग-अलग परिवेश से आते हैं, उनके लिए पाठशाला एक नई दुनिया की तरह होती है। पठन- पाठन एवं उनके विकास के लिए उनके समक्ष शिक्षक, पुस्तक, स्लेट, पेंसिल तथा चित्रों आदि के अलावा कुछ नहीं होता। अधिसंख्य विद्यार्थियों वाले कक्षाओं का संचालन , बच्चों के अधिगम,मुल्यांकन इत्यादि में समस्या उत्पन्न होती है। कक्षा हमेशा मनोरंजक, खुशनुमा नहीं बना रह पाता।
    आईसीटी के अन्तर्गत टीवी, प्रोजेक्टर, स्मार्टफोन, कैमरा एवं रेडियो आते हैं। यदि बच्चों के स्तर के अनुसार आईसीटी का उपयोग करें तो बच्चों की उत्सुकता बढ़ने लगती है, सिखना खेल-खेल में मनोरंजक, खुशनुमा, एवं सार्वग्राही होता है, उन्हे चलचित्र के माध्यम से वास्तविक दुनिया का ज्ञान होता है, और आसानी से सीखते हैं। शिक्षक बिना थके मार्गदर्शन, समय-समय पर मूल्यांकन करते हैं, सीसीटीवी कैमरे की मदद से मूल्यांकन विशुद्ध एवं पारदर्शी होता है। इस तरह का शिक्षा बच्चों को स्वावलंबी, विश्लेषक, जिज्ञासु, खोजकर्ता एवं पारदर्शी बनाने में मदद करता है।यह सीखने की पद्धति और तकनीक को बदल सकता है।

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  128. ICT can be helpful in increasing the knowledge and better understanding of the subject in the children at the foundation level if we provide them continuous knowledge of its best use. are able to obtain.

    Gums khirabera Ormanjhi Kumari Sandhya Rani

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  129. आईसीटी के माध्यम से बच्चे आसानी से और जल्दी सीख जाते हैं अपने शैक्षिक गुणवत्ता को अधिक बेहतर बना सकते और वास्तविक दुनिया से अपने संबंध स्थापित कर सकते हैं इसके द्वारा अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कर अपने ज्ञान में बढ़ोतरी कर सकते हैं।

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  130. ICT buniyadi star per bacchon mein rachnatmak aur kriyatmak Vikas karne mein Sahayak Hota Hai Aur bacchon Ko Kafi maja Aata Hai.

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  131. ICT ke madhyam se bachhe asani se aur jaldi sikh jate hain. Bachhe apne shaikshanik gunwatta ko aur behtar bana sakte hain. Iske dwara adhik se adhik jankari prapt kar aapne gyan main bardotari kar sakte hain.

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  132. ICT provides teachers an opportunity to teach the students in more scientific, compact and up to date manner. It provides him with better option to teach multilevel multigrade students at the same time. The teachers can engage other students in learning through ICT tools when he is dealing with the students of more need. The ICT can provide learning outside the class as well, such as at their homes in playground, in community halls, and wherever they can have access to the ICT tools. Although it is necessary to have a watch over the watching period and watching material of this students otherwise they can get access to unwanted and desired materials. ICT really provides you a lot of opportunity to enhance learning from pre primary level to lifelong.
    Satendra Kumar Singh. UMS Kurum

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  133. बुनियादी स्तर पर ICT हमें एक अतिरिक्त शिक्षण संसाधन के रूप में हमें उपलब्ध होता है।

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  134. आईसीटी बुनियादी स्तर पर मुझे शिक्षण अधिगम एवम मूल्यांकन में सकारात्मक और व्यापक रूप से समर्थन करती है। शिक्षण के साथ अधिगम की गुणवत्ता में वृद्धि,सर्वत्र और हर वक्त उपलब्ध होने के कारण क्रियाशीलता में वृद्धि, आत्मनिर्भरता में वृद्धि,समुचित और कम समय में मूल्यांकन आदि कई सुविधाएं होने के कारण आईसीटी बच्चों के साथ शिक्षकों के विकास में सहायक है।

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  135. ICTबुनियादी स्तर पर शिक्षण अधिगम और मूल्यांकन स्तर को सरल,सहज और सुगम बनाने में बहुत ही अच्छी सुविधा है जिससे बच्चों की समझ और अधिक सुदृढ़ और परोक्ष बन जाती है यह बच्चों के साथ साथ हमारे लिए भी सहायक है।

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  136. आई सी टी पूर्व प्राथमिक एवं प्राथमिक स्तर पर शिक्षण अधिगम तथा सामान्य जीवन को सुविधा जनक बनाती है साथ ही इससे शिक्षण पद्धति में बच्चों की सक्रियता एवम रुचि भी बनी रहती है।

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  137. आई सी टी छात्रों के बीच गतिविधियों और स्मरण की शक्ति का विकास करता है,यह सीखने की तकनीक और पध्दति को बदल सकता है।

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  138. आई सी टी हमारे जीवन में कदम कदम पर प्रयोग किया जाता है। बुनियादी स्तर पर सीखने के लिए टी एल एम के रूप में, दृश्य श्रव्य अधिगम सामग्री के रूप में तथा मूल्यांकन के उपकरण के रूप में इसका प्रयोग किया जाता है ।

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  139. बुनियादी स्तर या किसी भी स्तर के विद्यार्थियों को शिक्षण अधिगम व मूल्यांकन के संदर्भ में आईसीटी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

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  140. आईसीटी बुनियादी स्तर पर बच्चों के लिए महत्वपूर्ण योगदान है बच्चे रुचि और जल्दी से समझ के साथ सीखते हैं वर्तमान समय में बच्चे मोबाइल द्वारा विभिन्न प्रकार के गेम आसानी से सीखते हैं और मोबाइल चलाना भी जान जाते हैं बच्चे मोबाइल के द्वारा कविता राइम्ज़ छोटी कहानियां और छोटे छोटे सेंटेंस आसानी से सीखते हैं इस प्रकार हम कह सकते हैं कि बच्चों के लिए आईसीटी बहुत ही महत्वपूर्ण और आवश्यक है

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  141. ICT Buniyadi star par sikshan adhigam ka mulyankan ka smarthan karti hu kyounki is se bachcho ko bahut kuchh sikhaya ja sakta hai,bachche jin chijo ke bare nahijante uskoa asani se dikhakar bataya ja sakta hai.

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  142. आईसीटी बुनियादी स्तर पर बच्चों के लिए महत्वपूर्ण भाग है बच्चे रुचि और जल्दी से समझ के साथ सीखते हैं वर्तमान समय में बच्चे मोबाइल द्वारा विभिन्न प्रकार के गेम आसानी से सीखते हैं और मोबाइल चलाना भी जान जाते हैं बच्चे मोबाइल के द्वारा कविता अंग्रेजी राइम्ज़ छोटी-छोटी कहानियां आसानी से सीख लेते हैं आईसीटी बच्चों को सीखने में रुचिकर बनाती है कोविड-19 के कारण विद्यालय बंद होने से बच्चे शिक्षा के लिए आईसीटी का ही उपयोग करते थे अतः वर्तमान समय में आईसीटी विद्यालय में बच्चों को सिखाने के लिए उपयोगी है।

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  143. आईसीटी बुनियादी (पूर्व प्राथमिक/प्राथमिक)
    स्तर पर हमारे शिक्षण-अधिगम-मूल्यांकन का समर्थन सकारात्मक रूप से बच्चो को क्रियाशील रखा जा सकता है तथा शिक्षक को भी काफी मदद मिलती है।

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  144. आई सी टी बुनियादी स्तर (पूर्व प्राथमिक/प्राथमिक स्तर) पर शिक्षण अधिगम मूल्यांकन में सकारात्मक सहयोग और अनुसमर्थन प्रदान करती है। यह विद्यार्थियों के क्षमता में वृद्धि, शिक्षण को आनन्ददायी एवम गुणवत्तापूर्ण बनाने तथा कौशल निर्माण की सुविधा का विस्तार करती है।आजीवन सीखने के अवसर के साथ सामुदायिक संपर्क के मौके को विस्तार देने में सहायक है।
    उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय जिरहुलिया हंटरगंज चतरा।

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  145. जब पूर्वप्राथमिक/प्राथमिक कक्षाओं में अलग-अलग परिवेश से बच्चे आते हैं, उनके लिए पाठशाला एक नई दुनिया की तरह होती है। पठन- पाठन एवं उनके विकास के लिए उनके समक्ष शिक्षक, पुस्तक, स्लेट, पेंसिल तथा चित्रों आदि के अलावा कुछ नहीं होता। अधिसंख्य विद्यार्थियों वाले कक्षाओं का संचालन , बच्चों के अधिगम,मुल्यांकन इत्यादि में समस्या उत्पन्न होती है। कक्षा हमेशा मनोरंजक, खुशनुमा नहीं बना रह पाता।
    आईसीटी के अन्तर्गत टीवी, प्रोजेक्टर, स्मार्टफोन, कैमरा एवं रेडियो आते हैं। यदि बच्चों के स्तर के अनुसार आईसीटी का उपयोग करें तो बच्चों की उत्सुकता बढ़ने लगती है, सिखना खेल-खेल में मनोरंजक, खुशनुमा, एवं सार्वग्राही होता है, उन्हे चलचित्र के माध्यम से वास्तविक दुनिया का ज्ञान होता है, और आसानी से सीखते हैं। शिक्षक बिना थके मार्गदर्शन, समय-समय पर मूल्यांकन करते हैं, सीसीटीवी कैमरे की मदद से मूल्यांकन विशुद्ध एवं पारदर्शी होता है। इस तरह का शिक्षा बच्चों को स्वावलंबी, विश्लेषक, जिज्ञासु, खोजकर्ता एवं पारदर्शी बनाने में मदद करता है।
    उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय जिरहुलिया। हंटरगंज चतरा।

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  146. आजकल बच्चे छोटी उम्र से ही मोबाइल पर एबीसी का खा गा मछली जल की रानी है बहुत सी मनोरंजक और रुचिकर कांटेक्ट देखते हैं और बहुत कुछ सीख जाते हैं इस तरह आईसीटी बुनियादी साक्षरता में अहम भूमिका निभा रही है

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  147. In our time in elementary level we did not have much idea about information technology ! We studied it at higher levels.
    But ICT is increasingly becoming an essential mode to our lives. So it's learning at elementary level would certainly be of great benefits for the students ahead. It would work as good foundation and in turn would increase their knowledge and upkeep with the latest technologies!

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  148. आईसीटी के माध्यम से बच्चे आसानी से और जल्दी सीख जाते हैं अपने शैक्षिक गुणवत्ता को अधिक बेहतर बना सकते और वास्तविक दुनिया से अपने संबंध स्थापित कर सकते हैं इसके द्वारा अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कर अपने ज्ञान में बढ़ोतरी कर सकते हैं।

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