Tuesday, 10 November 2020

मॉड्यूल 9 - गतिविधि 5: विचार करें

 A ने कहा, ‘यदि आयत की लंबाई 1 से बढ़ाती है और चौड़ाई 1 से कम हो जाती है, तो आयत से घिरा क्षेत्र समान रहता है '। B ने कहा 'नहीं, A गलत है क्योंकि नया क्षेत्र बढ़ जाएगा'। C ने कहा नहीं, A और B दोनों गलत हैं, नया क्षेत्र घट जाएगा ’। आप इस स्थिति को कैसे संभालेंगे?


चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।

1,238 comments:

  1. Replies
    1. DONO STHITY KO GATIVIDHI KE DWARA STUDENTS KO SAMJHANE SE HI STUDENT SAMAJH PAYENGE

      Delete
    2. if difference between length and width = 1 than the area are same
      otherwise they are not same

      Delete
    3. Is samasya ka samadhan hetue graph paper lekar dono sthition ko chatron ke samne rakhkar swaym karne hetu ek prerak ke roop me disha nirdesh denge tatpaschat bacche swaym karke bacchon se unki partikriya lenge

      Delete
    4. यदि क्षेत्रफल की तुलना में लंबाई और चौड़ाई = 1 के बीच का अंतर समान है
      अन्यथा वे समान नहीं हैं

      Delete
    5. लंबाई और चौड़ाई के स्थान पर संख्या मानकर सूत्र के माध्यम से समझाएंगे

      Delete
  2. If adding and subtracting quantity is is eq then area will decrease
    Suppose add half and subtract half then area would be 1.5 x 0.5 result would be 0.75
    Now see another example :- 0.75 X 1.25 = 0.9375 thus c is right on his opinion

    ReplyDelete
  3. Thik se samjh kar hal kiya ja sakta hai

    ReplyDelete
  4. Thik se samjh kar hal kiya ja sakta hai

    ReplyDelete
  5. हल किया जा सकता है

    ReplyDelete
  6. गतिविधि अच्छा लगा

    ReplyDelete
  7. गतिविधि अच्छा लगा

    ReplyDelete
  8. गतिविधि अच्छा लगा

    ReplyDelete
  9. आज के युग में या परिवेश में शिक्षा के क्षेत्र में टेक्नोलॉजी का महत्वपूर्ण योगदान है। टेक्नोलॉजी के युग में ििइंटरनेट द्वारा ही सारे काम कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाईल द्वारा किये जा सकते हैं जिससे कि हमारा बहुत सा समय बच जाता है इसी को हमलोग सूचना और प्रौद्योगिकी या आई सी टी कहते हैं।

    ReplyDelete
  10. बहुत अच्छी जानकारी दी गई है

    ReplyDelete
  11. I will explain them with making figure on ground to make concept better

    ReplyDelete
  12. कला एकीकृत शिक्षण और सीखने की विधि कार्के लागू होती है

    ReplyDelete
  13. कला एकीकृत शिक्षण और सीखने की विधि कार्के लागू होती है

    ReplyDelete
  14. New srea will decrease. Let the l= 5, b= 3, then ar. = 5*3=15 Now l is encreased to 6 and b is decreased to 2, then new ar. becomes 6*2=12.Obviously ar. decreases.

    ReplyDelete
  15. We will Solve this question by discuss

    ReplyDelete
  16. New srea will decrease. Let the l= 5, b= 3, then ar. = 5*3=15 Now l is encreased to 6 and b is decreased to 2, then new ar. becomes 6*2=12.Obviously ar. decreases.

    ReplyDelete
  17. उन्हें समझाने के लिए गणना करेंगे और साबित करेंगे कि कौन सही है और कौन गलत है।

    ReplyDelete
  18. Gatividhi aur chitran ke madhyam se bacchon ko samjhayenge

    ReplyDelete
  19. गतिविधि कराकर समझा सकते है ।

    ReplyDelete
  20. Gatividhi ke dawara baatayenge ki c Ka kahna sahi hai.

    ReplyDelete
  21. It's very useful activity

    Mohua Sarkar

    ReplyDelete
  22. गतिविधि द्वारा समझाया जा सकता है ।

    ReplyDelete
  23. यह बहुत अच्छा सवाल है, बच्चो गतिविधि के माध्यम समझाया जा सकता हैं ।

    ReplyDelete
  24. b is right, i will solve this problem by taking suitable example.

    ReplyDelete
  25. आ सीटी का शिक्षा जगत् में इसका बहुत महत्व पूर्ण स्थान है । हमें इसका मतलब जानना है ।

    ReplyDelete
  26. C Sahi hai, gatividhi se samjhaya ja Sakta hai.

    ReplyDelete
  27. गतिविधि अच्छा लगा ।

    ReplyDelete
  28. उदाहरण देकर समझाया जा सकता है।फिर आई सी टी का प्रयोग कर आसानी से generalisation किया जा सकता है।

    ReplyDelete
  29. बारिश का मौसम किसानों के लिए सुखदायी होता है और नौकरी पेसा वालो के लिए मुसीबत का सबब बनता है

    ReplyDelete
  30. Sabhi ki jigyasa ko shant karne ka pryas karenge

    ReplyDelete
  31. गतिविधि के द्वारा हल करके समझाया जा सकता है ।

    ReplyDelete
  32. There is no any changing in thus area

    ReplyDelete
  33. Achhi Tarah samajhna hi upae hai.

    ReplyDelete
  34. New srea will decrease. Let the l= 5, b= 3, then ar. = 5*3=15 Now l is encreased to 6 and b is decreased to 2, then new ar. becomes 6*2=12.Obviously ar. decreases.

    ReplyDelete
  35. अनेक उदाहरण देकर आयत के बारे में बतलाया जा सकता है।

    ReplyDelete
  36. Put any data length and breadth and solve according to question and clear the problem

    ReplyDelete
  37. क्षेत्रफल बढ़ जाएगा।

    ReplyDelete
  38. A का कथन सत्य है। क्योंकि आयत का क्षेत्रफल बराबर लंबाई x चौड़ाई होता है। मन लिया कि लंबाई 3मीटर और चौड़ाई2 मीटर है तो क्षेत्रफल3 मि x 2 मि बराबर 6वर्गमीटर है। अब दोनों मापों को 1मीटर घटानेऔर1 मीटरबढ़ाने पर क्षेत्रफल 2मीटर x 3मीटर बराबर 6वर्गमीटर ही होगा।

    ReplyDelete
  39. Telling students to do the exercise considering rectangles of different sizes.

    ReplyDelete
  40. दोनों को ही समझाकर

    ReplyDelete
  41. परिवर्तित होगा भी और नहीं भी।
    इसे उदाहरणों की सहायता से समझाया जा सकता है।
    10cm*11cm=110sqm
    11cm*10cm=110sqm
    9cm*12cm=108sqm

    ReplyDelete
  42. वर्षा का मौसम हमारे सबसे पसंदीदा मौसम में से एक था हम उन दिनों बहुत मजे किया करते थे ।हम लोगों का विद्यालय मुंह से कुछ दूर पर था। वर्षा के दिनों में हम भाई बहनों को विद्यालय जाने से रोक दिया जाता था ।क्योंकि विद्यालय थोड़ी दूर पर अवस्थित था। आने जाने में हम लोगों को परेशानी होती थी। हम लोग वर्षा ऋतु का इंतजार किया करते थे क्योंकि इस ऋतु में अधिकतर हमें विद्यालय जाना नहीं पड़ता था ।यह हम लोग के लिए काफी आनंददायक था ।वर्षा के दिनों में हम लोग घर में खूब मजे किया करते थे लेकिन भैया की सहायता से अपने पढ़ाई का कार्य भी पूरा कर लेते थे जिससे हमें पढ़ाई में भी नुकसान तो नहीं होता था और विद्यालय भी जाना नहीं पड़ता था।

    ReplyDelete
  43. घटेगी ।और उसको डिस्कशन करके समझाया जा सकता हैं।

    ReplyDelete
  44. गतिविधि अच्छा लगा

    ReplyDelete
  45. Good activity it can improve students thinking level

    ReplyDelete
  46. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  47. C is right area of rectangle will fecrase

    ReplyDelete
  48. नया क्षेत्र कम होगा।

    ReplyDelete
  49. C is correct
    New area will be reduce

    ReplyDelete
  50. करके सीखने का मौका देंगे

    ReplyDelete
  51. We should apply do and learn method

    ReplyDelete
  52. Dono ki confusion ko hal krakar dur karenge

    ReplyDelete
  53. गतिविधि के द्वारा हल करके समझाया जा सकता है ।

    ReplyDelete
  54. If adding and subtracting quantity is is eq then area will decrease
    Suppose add half and subtract half then area would be 1.5 x 0.5 result would be 0.75
    Now see another example :- 0.75 X 1.25 = 0.9375 thus c is right on his opinion

    ReplyDelete
  55. गतिविधियों के द्वारा समझाया जा सकता है।

    ReplyDelete
  56. New srea will decrease. Let the l= 5, b= 3, then ar. = 5*3=15 Now l is encreased to 6 and b is decreased to 2, then new ar. becomes 6*2=12.Obviously ar. decreases.

    ReplyDelete
  57. C ke baat ko support kar k sabko samjhaya jayega

    ReplyDelete
  58. A ने कहा, ‘यदि आयत की लंबाई 1 से बढ़ाती है और चौड़ाई 1 से कम हो जाती है, तो आयत से घिरा क्षेत्र समान रहता है '। B ने कहा 'नहीं, A ...

    ReplyDelete
  59. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  60. Gatividhi dwara samjhaya ja sakta hai.

    ReplyDelete
  61. GATIVIDHI ke dwara student ko jyada samajh mai aati hai

    ReplyDelete
  62. Gatividhi ke dwara student ko adhik samjh Aati hai and Atmvishwas badhti hai

    ReplyDelete
  63. Gatividhiyukth siksha se student jaldi Samaje hate hain.

    ReplyDelete
  64. A,B और C को तीन भाग में बांटेंगे और प्रत्येक के कथानासुर आयात के क्षेत्रफल के नियम के आधार पर क्षेत्रफ़ल निकलेंगे और बच्चों को C का कथन को सही बताएंगे।

    ReplyDelete
  65. Gaativedi ko aache tarah se samjh kr.

    ReplyDelete
  66. Gaattivedhi ko ache se samajh me aya

    ReplyDelete
  67. Gattived kosamejh kasd intitasion

    ReplyDelete
  68. C is right area of rectangle will decrease

    ReplyDelete
  69. C is right area to are rectinglu to another mageramebt

    ReplyDelete
  70. Good activity Akmishra guhs purio ratu ranchi jharkhand udise no 20140207501

    ReplyDelete
  71. GATIVIDHI ke dwara student ko jyada samajh mai aati hai

    ReplyDelete
  72. GATIVIDHI KE DWARA STUDENT KO JYADA SAMAJH AATI HAI ajay kumar mishra GUHS purio ratu ranchi

    ReplyDelete
  73. I will explain them with making figure on ground to make concept better

    ReplyDelete
  74. Kafi achhi gatividhi hai
    Isame dono sthitiyon ko samajhkar kar asani se hal kiya ja sakta h

    ReplyDelete
  75. गतिविधि के माध्यम से समस्या का समाधान किया जा सकता है।

    ReplyDelete
  76. गतिविधि अच्छा लगा

    ReplyDelete
  77. हर किया जा सकता है

    ReplyDelete
  78. चित्र बनाकर आसानी से समझाया जा सकता है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. I would draw the diagram and solve the problem on the board to make them understand what the answer is.

      Delete
  79. हमें लिंग भेद को समझते हुए समानता का भाव रखना चाहिए ।

    ReplyDelete
  80. हमें लिंग भेद को समझते हुए समानता का भाव रखना चाहिए।

    ReplyDelete
  81. हमें लिंग भेद को समझते हुए समानता का भाव रखना ।

    ReplyDelete
  82. Ache se samia kr hal kiye has skate hai

    ReplyDelete
  83. C is right area of rectangle will decrease.

    ReplyDelete
  84. I'll solve the mathematical problem to their satisfaction.

    ReplyDelete
  85. Kala ekkikrit shikshan lagi hota h .jismai math ko bhi Sahara liya ja raha.

    ReplyDelete
  86. गतिविधि द्वारा समझाया जा सकता है ।

    ReplyDelete
  87. C is right. There will be a decrease in the area.

    ReplyDelete
  88. छात्रो को गतिविधि के द्वारा समझायेंगे उनको समूह मे करने के लिए प्रोत्साहित करेगें। उनको एक दूसरे का बात सुनकर सीखने सिखाने का अवसर देगे।

    ReplyDelete
  89. alag alag pariksh me answer alag hoga

    ReplyDelete
  90. छात्रों को गतिविधियों के माध्यम से अच्छे से सीखा सकते है।

    ReplyDelete
  91. विशलेषण और व्याख्या सही होनी चाहिए तभी सही उत्तर प्राप्त होगी।

    ReplyDelete
  92. Can be Solved by activities.
    Ashok kr Pramanik
    MS Talab, Sahibganj

    ReplyDelete
  93. Can be solved by activities.
    Ashok kr Pramanik
    MS Talab, Sahibganj

    ReplyDelete
  94. यदि आयत के लम्बाई को एक यूनिट बढा
    दी जाय तथा चौड़ाई को एक यूनि घटादि जाय तो कि क्षेत्रफल कम हो जाएगी ।इसको गतिबिधियों द्वारा बच्चों को सिखाया जा सकता है ।

    ReplyDelete
  95. Anil Kumar Verma
    UMS HUDMUD SIMARIA CHATRA
    एक आयत बनाएंगे, मान जिसकी लंबाई 8 सेंटीमीटर और चौड़ाई 6 सेंटीमीटर होगी तो इसका क्षेत्रफल 48 सेंटीमीटर स्क्वायर होगा।
    अब,यदि आयत के लम्बाई को1cm बढ़ा दिया जाता है और चौड़ाई को cm घंटा दिया जाता है तो पहले आयत की तुलना में नया क्षेत्रफल आयत का क्षेत्रफल कम हो जाएगा। जैसे 9cm×5cm=45cm square ।
    A का मानना है कि क्षेत्रफल समान रहेगा जो कि गलत है
    B का मानना है कि क्षेत्रफल बढ़ जिएगा जो कि गलत है
    C का मानना है कि क्षेत्रफल कम हो जाएगा जो कि सही है।
    अतःC का कथन सत्य है।

    ReplyDelete
  96. A ने कहा, ‘यदि आयत की लंबाई 1 से बढ़ाती है और चौड़ाई 1 से कम हो जाती है, तो आयत से घिरा क्षेत्र समान रहता है '। B ने कहा 'नहीं, A

    ReplyDelete
  97. New srea will decrease. Let the l= 5, b= 3, then ar. = 5*3=15 Now l is encreased to 6 and b is decreased to 2, then new ar. becomes

    ReplyDelete
  98. हम उदाहरण देकर बच्चों को समझाएंगे जैसे कि मान लिया लंबाई= 4 सेंटीमीटर ,चौड़ाई= 3 सेंटीमीटर है तो इस स्थिति में क्षेत्रफल होगा 4 * 3 = 12 सेंटीमीटर स्क्वायर ।नई स्थिति में लंबाई = 5 सेंटीमीटर ,चौड़ाई =2 सेंटीमीटर ,क्षेत्रफल = लंबाई * चौड़ाई ,5 *2 =10 सेंटीमीटर2 यानी सी का कथन सही है नया क्षेत्रफल घट जाएगा।

    ReplyDelete
  99. छात्रो को गतिविधि के द्वारा समझायेंगे उनको समूह मे करने के लिए प्रोत्साहित करेगें। उनको एक दूसरे का बात सुनकर सीखने सिखाने का अवसर देगे।

    ReplyDelete
  100. New srea will decrease. Let the l= 5, b= 3, then ar. = 5*3=15 Now l is encreased to 6 and b is decreased to 2, then new ar. becomes 6*2=12.Obviously ar. decreases.

    ReplyDelete
  101. तीनों ही परिस्थितियां संभव है।
    यदि लम्बाई 6और चौड़ाई 4 इकाई है तो क्षेत्रफल क्रमशः 24(6×4) वर्ग इकाई और 21(7×3) वर्ग इकाई होगा।
    यदि लम्बाई 5 और चौड़ाई 6 इकाई है तो क्षेत्रफल क्रमशः 30(5×6) और 30(6×5) वर्ग इकाई होगा।
    यदि लम्बाई 3 और चौड़ाई 8 इकाई है तो क्षेत्रफल क्रमशः 24(3×8) और 28(4×7)व इकाई होगा।

    ReplyDelete
  102. आयत का और उदारहण देकर समझाया जा सकता हैं।

    ReplyDelete
  103. आयत का उदाहरण देकर इस तथ्य को प्रमाणित करेंगे ।

    ReplyDelete
  104. बच्चों को सभी स्थितियों में क्षेत्रफल की गणना कर के समझाने का प्रयास करेंगे ।

    ReplyDelete
  105. यदि क्षेत्रफल की तुलना में लंबाई और चौड़ाई = 1 के बीच का अंतर समान है
    अन्यथा वे समान नहीं हैं

    ReplyDelete
  106. Bachchon ko sabhi isthitiyonme kshetraphal ki Hanna karke samjhana Ka prayas karenge

    ReplyDelete
  107. Is sthiti ki sambhalne ke liye Kisi ek khetra Ka udaharan lenge jiska lambai aur chaudai gyant ho.ab har paristhiti ke liye uska khetraphal Nikal kar samasya Ka samadhan karenge.Dusra tarika graph paper Ka istemal.

    ReplyDelete
  108. C का कहना कि क्षेत्रफल घटेगा-सही है।

    ReplyDelete
  109. Sabse pahle kisi bhi map ka ek rectangle ka area nikal kar bachcho ko dikhayenge bhir dusra rectangle jinka length pahle wala se 1 jyada ho tatha breath pahle wala se 1 kam go ka area nikalege tab ham dekhte hai naya rectangle ka area pahle wala se kam ho raha hai is tarah bachche asahi se samajh jayenge

    ReplyDelete
  110. घट जाएगा इसको हम उदाहरण के द्वारा कर के समझाएंगे।ताकि बच्चों में अवधारणा स्पष्ट हो सके।

    ReplyDelete
  111. क्षेत्रफल घट जाएगा।इसे एकाधिक गतिविधियों के द्वारा स्पस्ट किया जा सकता है जिसे बच्चे स्वयं करके देखेंगे।

    ReplyDelete
  112. स्थानीय मान कि समझ नहीं है।

    ReplyDelete
  113. A का कथन सत्य है। क्योंकि आयत का क्षेत्रफल बराबर लंबाई x चौड़ाई होता है। मन लिया कि लंबाई 3मीटर और चौड़ाई2 मीटर है तो क्षेत्रफल3 मि x 2 मि बराबर 6वर्गमीटर है। अब दोनों मापों को 1मीटर घटानेऔर1 मीटरबढ़ाने पर क्षेत्रफल 2मीटर x 3मीटर बराबर 6वर्गमीटर ही होगा।

    ReplyDelete
  114. Due to misunderstanding of place value

    ReplyDelete
  115. Due to misunderstanding of place value

    ReplyDelete
  116. तीनों ही परिस्थितियां संभव है।
    यदि लम्बाई 6और चौड़ाई 4 इकाई है तो क्षेत्रफल क्रमशः 24(6×4) वर्ग इकाई और 21(7×3) वर्ग इकाई होगा।
    यदि लम्बाई 5 और चौड़ाई 6 इकाई है तो क्षेत्रफल क्रमशः 30(5×6) और 30(6×5) वर्ग इकाई होगा।
    यदि लम्बाई 3 और चौड़ाई 8 इकाई है तो क्षेत्रफल क्रमशः 24(3×8) और 28(4×7)व इकाई होगा।

    ReplyDelete
  117. Is samasya ka samadhan hetue graph paper lekar dono sthition ko chatron ke samne rakhkar swaym karne hetu ek prerak ke roop me disha nirdesh denge tatpaschat bacche swaym karke bacchon se unki partikriya lenge

    ReplyDelete
  118. तीनों ही परिस्थितियां संभव है।
    यदि लम्बाई 6और चौड़ाई 4 इकाई है तो क्षेत्रफल क्रमशः 24(6×4) वर्ग इकाई और 21(7×3) वर्ग इकाई होगा।
    यदि लम्बाई 5 और चौड़ाई 6 इकाई है तो क्षेत्रफल क्रमशः 30(5×6) और 30(6×5) वर्ग इकाई होगा।
    यदि लम्बाई 3 और चौड़ाई 8 इकाई है तो क्षेत्रफल क्रमशः 24(3×8) और 28(4×7)व इकाई होगा।

    Reply

    ReplyDelete
  119. तीनों ही परिस्थितियां संभव है।
    यदि लम्बाई 6और चौड़ाई 4 इकाई है तो क्षेत्रफल क्रमशः 24(6×4) वर्ग इकाई और 21(7×3) वर्ग इकाई होगा।
    यदि लम्बाई 5 और चौड़ाई 6 इकाई है तो क्षेत्रफल क्रमशः 30(5×6) और 30(6×5) वर्ग इकाई होगा।
    यदि लम्बाई 3 और चौड़ाई 8 इकाई है तो क्षेत्रफल क्रमशः 24(3×8) और 28(4×7)व इकाई होगा।

    Reply

    ReplyDelete
  120. अलग अलग लम्बाई चौड़ाई के कई कागज के टुकड़ों को लेकर सभी में 1सेमी बढ़ा घटाकर प्रश्न के अनुसार कार्य कर क्षेत्रफल निकाल कर बारी बारी से चार्ट पर लिखकर तुलना करने को कहेंगे।

    प्रशान्त कुमार दत्त
    शिक्षक
    रा0म0वि0गढ़गाँव राँची झारखण्ड

    ReplyDelete
  121. चुँकि यह आयताकार क्षेत्र है जहाँ लंबाई हमेशा चौड़ाई से अधिक होती है।यदि लंबाई में १ बढ़ाई जाए और चौड़ाई में १ कम किया जाए तो क्षेत्रफल पहले की अपेक्षा कम हो जाती है।इसे हम आयत का चित्र बनाकर बच्चो को समझा सकते हैं।

    ReplyDelete
  122. लंबाई और चौड़ाई के स्थान पर संख्या मानकर सूत्र के माध्यम से समझाएंगे।

    ReplyDelete
  123. If dimensions of rectangle changes then it's area will be change.But in this problem C is right

    ReplyDelete

कोर्स 12 : गतिविधि 5 : खि‍लौना क्षेत्र का सृजन – अपने विचार साझा करें

आप अपनी कक्षा/ स्कूल में खि‍लौना क्षेत्र कैसे सृजित करेंगे – इस बारे में सोचें। डी-आई-वाई खि‍लौनों का सृजन करने में बच्चों की सहायता के लिए ...