A ने कहा, ‘यदि आयत की लंबाई 1 से बढ़ाती है और चौड़ाई 1 से कम हो जाती है, तो आयत से घिरा क्षेत्र समान रहता है '। B ने कहा 'नहीं, A गलत है क्योंकि नया क्षेत्र बढ़ जाएगा'। C ने कहा नहीं, A और B दोनों गलत हैं, नया क्षेत्र घट जाएगा ’। आप इस स्थिति को कैसे संभालेंगे?
चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।
Dono sthiti ko samjhakar
ReplyDeleteDONO STHITY KO GATIVIDHI KE DWARA STUDENTS KO SAMJHANE SE HI STUDENT SAMAJH PAYENGE
Deleteif difference between length and width = 1 than the area are same
Deleteotherwise they are not same
Is samasya ka samadhan hetue graph paper lekar dono sthition ko chatron ke samne rakhkar swaym karne hetu ek prerak ke roop me disha nirdesh denge tatpaschat bacche swaym karke bacchon se unki partikriya lenge
Deleteयदि क्षेत्रफल की तुलना में लंबाई और चौड़ाई = 1 के बीच का अंतर समान है
Deleteअन्यथा वे समान नहीं हैं
लंबाई और चौड़ाई के स्थान पर संख्या मानकर सूत्र के माध्यम से समझाएंगे
DeleteNo comment
ReplyDeleteAachi tarah samaj kr
ReplyDeleteIf adding and subtracting quantity is is eq then area will decrease
ReplyDeleteSuppose add half and subtract half then area would be 1.5 x 0.5 result would be 0.75
Now see another example :- 0.75 X 1.25 = 0.9375 thus c is right on his opinion
Thik se samjh kar hal kiya ja sakta hai
ReplyDeleteThik se samjh kar hal kiya ja sakta hai
ReplyDeleteNo comments
ReplyDeleteहल किया जा सकता है
ReplyDeleteSolve it with patience
ReplyDeleteNew area will be less.
ReplyDeleteगतिविधि अच्छा लगा
ReplyDeleteगतिविधि अच्छा लगा
ReplyDeleteगतिविधि अच्छा लगा
ReplyDeletesame rahe ga
ReplyDeleteNew area will be changed.
ReplyDeleteNew area will be changed
ReplyDeleteआज के युग में या परिवेश में शिक्षा के क्षेत्र में टेक्नोलॉजी का महत्वपूर्ण योगदान है। टेक्नोलॉजी के युग में ििइंटरनेट द्वारा ही सारे काम कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाईल द्वारा किये जा सकते हैं जिससे कि हमारा बहुत सा समय बच जाता है इसी को हमलोग सूचना और प्रौद्योगिकी या आई सी टी कहते हैं।
ReplyDeleteनया क्षेत्र कम होगा
ReplyDeleteबहुत अच्छी जानकारी दी गई है
ReplyDeleteI will explain them with making figure on ground to make concept better
ReplyDeleteकला एकीकृत शिक्षण और सीखने की विधि कार्के लागू होती है
ReplyDeleteकला एकीकृत शिक्षण और सीखने की विधि कार्के लागू होती है
ReplyDeleteNew srea will decrease. Let the l= 5, b= 3, then ar. = 5*3=15 Now l is encreased to 6 and b is decreased to 2, then new ar. becomes 6*2=12.Obviously ar. decreases.
ReplyDeleteWe will Solve this question by discuss
ReplyDeletefirst we will think and solve
ReplyDeleteBahut aacha question hai
ReplyDeleteNew srea will decrease. Let the l= 5, b= 3, then ar. = 5*3=15 Now l is encreased to 6 and b is decreased to 2, then new ar. becomes 6*2=12.Obviously ar. decreases.
ReplyDeletegood question
ReplyDeleteActivity is very useful
ReplyDeleteउन्हें समझाने के लिए गणना करेंगे और साबित करेंगे कि कौन सही है और कौन गलत है।
ReplyDeleteGatividhi aur chitran ke madhyam se bacchon ko samjhayenge
ReplyDeleteगतिविधि कराकर समझा सकते है ।
ReplyDeleteGatividhi ke dawara baatayenge ki c Ka kahna sahi hai.
ReplyDeleteIt's very useful activity
ReplyDeleteMohua Sarkar
गतिविधि द्वारा समझाया जा सकता है ।
ReplyDeleteयह बहुत अच्छा सवाल है, बच्चो गतिविधि के माध्यम समझाया जा सकता हैं ।
ReplyDeleteActivities very powerful
ReplyDeleteb is right, i will solve this problem by taking suitable example.
ReplyDeleteआ सीटी का शिक्षा जगत् में इसका बहुत महत्व पूर्ण स्थान है । हमें इसका मतलब जानना है ।
ReplyDeletedono ko samajh ke
ReplyDeleteC Sahi hai, gatividhi se samjhaya ja Sakta hai.
ReplyDeleteगतिविधि अच्छा लगा ।
ReplyDeleteउदाहरण देकर समझाया जा सकता है।फिर आई सी टी का प्रयोग कर आसानी से generalisation किया जा सकता है।
ReplyDeleteबारिश का मौसम किसानों के लिए सुखदायी होता है और नौकरी पेसा वालो के लिए मुसीबत का सबब बनता है
ReplyDeleteSabhi ki jigyasa ko shant karne ka pryas karenge
ReplyDeleteगतिविधि के द्वारा हल करके समझाया जा सकता है ।
ReplyDeleteGatibadi acha laga
ReplyDeleteGood module
ReplyDeleteGood for learning
ReplyDeleteThere is no any changing in thus area
ReplyDeleteAchhi Tarah samajhna hi upae hai.
ReplyDeleteUnderstood it very well
ReplyDeleteVery good activity
ReplyDeleteNew srea will decrease. Let the l= 5, b= 3, then ar. = 5*3=15 Now l is encreased to 6 and b is decreased to 2, then new ar. becomes 6*2=12.Obviously ar. decreases.
ReplyDeleteअनेक उदाहरण देकर आयत के बारे में बतलाया जा सकता है।
ReplyDeleteGood
ReplyDeleteVery nice
ReplyDeleteहल हो सकता है
ReplyDeleteGood
ReplyDeleteGood,very nice
ReplyDeletePut any data length and breadth and solve according to question and clear the problem
ReplyDeleteNew area will be less
ReplyDeleteक्षेत्रफल बढ़ जाएगा।
ReplyDeleteVery nice
ReplyDeleteA का कथन सत्य है। क्योंकि आयत का क्षेत्रफल बराबर लंबाई x चौड़ाई होता है। मन लिया कि लंबाई 3मीटर और चौड़ाई2 मीटर है तो क्षेत्रफल3 मि x 2 मि बराबर 6वर्गमीटर है। अब दोनों मापों को 1मीटर घटानेऔर1 मीटरबढ़ाने पर क्षेत्रफल 2मीटर x 3मीटर बराबर 6वर्गमीटर ही होगा।
ReplyDeleteTelling students to do the exercise considering rectangles of different sizes.
ReplyDeleteSame no change
ReplyDeleteदोनों को ही समझाकर
ReplyDeleteपरिवर्तित होगा भी और नहीं भी।
ReplyDeleteइसे उदाहरणों की सहायता से समझाया जा सकता है।
10cm*11cm=110sqm
11cm*10cm=110sqm
9cm*12cm=108sqm
Rakesh Kumar Srivastava
Deleteवर्षा का मौसम हमारे सबसे पसंदीदा मौसम में से एक था हम उन दिनों बहुत मजे किया करते थे ।हम लोगों का विद्यालय मुंह से कुछ दूर पर था। वर्षा के दिनों में हम भाई बहनों को विद्यालय जाने से रोक दिया जाता था ।क्योंकि विद्यालय थोड़ी दूर पर अवस्थित था। आने जाने में हम लोगों को परेशानी होती थी। हम लोग वर्षा ऋतु का इंतजार किया करते थे क्योंकि इस ऋतु में अधिकतर हमें विद्यालय जाना नहीं पड़ता था ।यह हम लोग के लिए काफी आनंददायक था ।वर्षा के दिनों में हम लोग घर में खूब मजे किया करते थे लेकिन भैया की सहायता से अपने पढ़ाई का कार्य भी पूरा कर लेते थे जिससे हमें पढ़ाई में भी नुकसान तो नहीं होता था और विद्यालय भी जाना नहीं पड़ता था।
ReplyDeleteघटेगी ।और उसको डिस्कशन करके समझाया जा सकता हैं।
ReplyDeleteगतिविधि अच्छा लगा
ReplyDeleteGood
ReplyDeleteUse by intelligence
ReplyDeleteQuestion is good
ReplyDeleteGood
ReplyDeleteGood activity it can improve students thinking level
ReplyDeleteThis comment has been removed by the author.
ReplyDeleteGood question
ReplyDeleteNice
ReplyDeleteGood
ReplyDeleteC is right area of rectangle will fecrase
ReplyDeleteYes I knew it
ReplyDeleteनया क्षेत्र कम होगा।
ReplyDeleteSame rhega
ReplyDeleteSame
ReplyDeleteहल हो सकता है
ReplyDeleteC is correct
ReplyDeleteNew area will be reduce
Dono kum honge
ReplyDeleteकरके सीखने का मौका देंगे
ReplyDeleteGood
ReplyDeleteWe should apply do and learn method
ReplyDeleteDono ko samajhkar
ReplyDeleteDono ki confusion ko hal krakar dur karenge
ReplyDeleteगतिविधि के द्वारा हल करके समझाया जा सकता है ।
ReplyDeleteIf adding and subtracting quantity is is eq then area will decrease
ReplyDeleteSuppose add half and subtract half then area would be 1.5 x 0.5 result would be 0.75
Now see another example :- 0.75 X 1.25 = 0.9375 thus c is right on his opinion
गतिविधियों के द्वारा समझाया जा सकता है।
ReplyDeleteDono kosamjh kr
ReplyDeleteNew srea will decrease. Let the l= 5, b= 3, then ar. = 5*3=15 Now l is encreased to 6 and b is decreased to 2, then new ar. becomes 6*2=12.Obviously ar. decreases.
ReplyDeleteC ke baat ko support kar k sabko samjhaya jayega
ReplyDeleteVery good activity
ReplyDeleteArea(kshetraphal) kam ho jayega
ReplyDeleteAwesome plan
ReplyDeleteBahut achha prayash hai
ReplyDeleteA ने कहा, ‘यदि आयत की लंबाई 1 से बढ़ाती है और चौड़ाई 1 से कम हो जाती है, तो आयत से घिरा क्षेत्र समान रहता है '। B ने कहा 'नहीं, A ...
ReplyDeleteThis comment has been removed by the author.
ReplyDeleteGatividhi dwara samjhaya ja sakta hai.
ReplyDeleteGATIVIDHI ke dwara student ko jyada samajh mai aati hai
ReplyDeleteGatibidi karkebatlana hoga
ReplyDeleteGatividhi ke dwara student ko adhik samjh Aati hai and Atmvishwas badhti hai
ReplyDeleteGatividhiyukth siksha se student jaldi Samaje hate hain.
ReplyDeleteA,B और C को तीन भाग में बांटेंगे और प्रत्येक के कथानासुर आयात के क्षेत्रफल के नियम के आधार पर क्षेत्रफ़ल निकलेंगे और बच्चों को C का कथन को सही बताएंगे।
ReplyDeleteGaativedi ko aache tarah se samjh kr.
ReplyDeleteGaattivedhi ko ache se samajh me aya
ReplyDeleteGattived kosamejh kasd intitasion
ReplyDeleteC is right area of rectangle will decrease
ReplyDeleteC is right area to are rectinglu to another mageramebt
ReplyDeleteGatividhi acha lga
ReplyDeleteGood activity
DeleteGood activity Akmishra guhs purio ratu ranchi jharkhand udise no 20140207501
ReplyDeleteGATIVIDHI ke dwara student ko jyada samajh mai aati hai
ReplyDeleteGATIVIDHI KE DWARA STUDENT KO JYADA SAMAJH AATI HAI ajay kumar mishra GUHS purio ratu ranchi
ReplyDeleteI will explain them with making figure on ground to make concept better
ReplyDeleteDono km honge
ReplyDeleteKafi achhi gatividhi hai
ReplyDeleteIsame dono sthitiyon ko samajhkar kar asani se hal kiya ja sakta h
Dono km honge
ReplyDeleteOne by one solution
DeleteOne by one solution
Deleteचित्र बनाकर
ReplyDeleteगतिविधि अच्छा लगा।
ReplyDeleteनया क्षेत्र कम होगा।
ReplyDeleteगतिविधि के माध्यम से समस्या का समाधान किया जा सकता है।
ReplyDeleteगतिविधि अच्छा लगा
ReplyDeleteहर किया जा सकता है
ReplyDeleteSab kiya ja sakta hai
ReplyDeleteVery good
ReplyDeleteVery nice
ReplyDeleteचित्र बनाकर आसानी से समझाया जा सकता है।
ReplyDeleteI would draw the diagram and solve the problem on the board to make them understand what the answer is.
Deleteहमें लिंग भेद को समझते हुए समानता का भाव रखना चाहिए ।
ReplyDeleteहमें लिंग भेद को समझते हुए समानता का भाव रखना चाहिए।
ReplyDeleteहमें लिंग भेद को समझते हुए समानता का भाव रखना ।
ReplyDeleteC says the correct answer
ReplyDeleteAche se samia kr hal kiye has skate hai
ReplyDeleteC is right area of rectangle will decrease.
ReplyDeleteI'll solve the mathematical problem to their satisfaction.
ReplyDeleteअच्छा lga
ReplyDeleteKala ekkikrit shikshan lagi hota h .jismai math ko bhi Sahara liya ja raha.
ReplyDeleteAcha lga
ReplyDeleteगतिविधि द्वारा समझाया जा सकता है ।
ReplyDeleteC is right. There will be a decrease in the area.
ReplyDeleteछात्रो को गतिविधि के द्वारा समझायेंगे उनको समूह मे करने के लिए प्रोत्साहित करेगें। उनको एक दूसरे का बात सुनकर सीखने सिखाने का अवसर देगे।
ReplyDeletealag alag pariksh me answer alag hoga
ReplyDeleteछात्रों को गतिविधियों के माध्यम से अच्छे से सीखा सकते है।
ReplyDeleteविशलेषण और व्याख्या सही होनी चाहिए तभी सही उत्तर प्राप्त होगी।
ReplyDeleteCan be Solved by activities.
ReplyDeleteAshok kr Pramanik
MS Talab, Sahibganj
Can be solved by activities.
ReplyDeleteAshok kr Pramanik
MS Talab, Sahibganj
यदि आयत के लम्बाई को एक यूनिट बढा
ReplyDeleteदी जाय तथा चौड़ाई को एक यूनि घटादि जाय तो कि क्षेत्रफल कम हो जाएगी ।इसको गतिबिधियों द्वारा बच्चों को सिखाया जा सकता है ।
Anil Kumar Verma
ReplyDeleteUMS HUDMUD SIMARIA CHATRA
एक आयत बनाएंगे, मान जिसकी लंबाई 8 सेंटीमीटर और चौड़ाई 6 सेंटीमीटर होगी तो इसका क्षेत्रफल 48 सेंटीमीटर स्क्वायर होगा।
अब,यदि आयत के लम्बाई को1cm बढ़ा दिया जाता है और चौड़ाई को cm घंटा दिया जाता है तो पहले आयत की तुलना में नया क्षेत्रफल आयत का क्षेत्रफल कम हो जाएगा। जैसे 9cm×5cm=45cm square ।
A का मानना है कि क्षेत्रफल समान रहेगा जो कि गलत है
B का मानना है कि क्षेत्रफल बढ़ जिएगा जो कि गलत है
C का मानना है कि क्षेत्रफल कम हो जाएगा जो कि सही है।
अतःC का कथन सत्य है।
A ने कहा, ‘यदि आयत की लंबाई 1 से बढ़ाती है और चौड़ाई 1 से कम हो जाती है, तो आयत से घिरा क्षेत्र समान रहता है '। B ने कहा 'नहीं, A
ReplyDeleteNew srea will decrease. Let the l= 5, b= 3, then ar. = 5*3=15 Now l is encreased to 6 and b is decreased to 2, then new ar. becomes
ReplyDeleteहम उदाहरण देकर बच्चों को समझाएंगे जैसे कि मान लिया लंबाई= 4 सेंटीमीटर ,चौड़ाई= 3 सेंटीमीटर है तो इस स्थिति में क्षेत्रफल होगा 4 * 3 = 12 सेंटीमीटर स्क्वायर ।नई स्थिति में लंबाई = 5 सेंटीमीटर ,चौड़ाई =2 सेंटीमीटर ,क्षेत्रफल = लंबाई * चौड़ाई ,5 *2 =10 सेंटीमीटर2 यानी सी का कथन सही है नया क्षेत्रफल घट जाएगा।
ReplyDeleteछात्रो को गतिविधि के द्वारा समझायेंगे उनको समूह मे करने के लिए प्रोत्साहित करेगें। उनको एक दूसरे का बात सुनकर सीखने सिखाने का अवसर देगे।
ReplyDeleteNew srea will decrease. Let the l= 5, b= 3, then ar. = 5*3=15 Now l is encreased to 6 and b is decreased to 2, then new ar. becomes 6*2=12.Obviously ar. decreases.
ReplyDeleteतीनों ही परिस्थितियां संभव है।
ReplyDeleteयदि लम्बाई 6और चौड़ाई 4 इकाई है तो क्षेत्रफल क्रमशः 24(6×4) वर्ग इकाई और 21(7×3) वर्ग इकाई होगा।
यदि लम्बाई 5 और चौड़ाई 6 इकाई है तो क्षेत्रफल क्रमशः 30(5×6) और 30(6×5) वर्ग इकाई होगा।
यदि लम्बाई 3 और चौड़ाई 8 इकाई है तो क्षेत्रफल क्रमशः 24(3×8) और 28(4×7)व इकाई होगा।
आयत का और उदारहण देकर समझाया जा सकता हैं।
ReplyDeleteआयत का उदाहरण देकर इस तथ्य को प्रमाणित करेंगे ।
ReplyDeleteबच्चों को सभी स्थितियों में क्षेत्रफल की गणना कर के समझाने का प्रयास करेंगे ।
ReplyDeleteयदि क्षेत्रफल की तुलना में लंबाई और चौड़ाई = 1 के बीच का अंतर समान है
ReplyDeleteअन्यथा वे समान नहीं हैं
Bachchon ko sabhi isthitiyonme kshetraphal ki Hanna karke samjhana Ka prayas karenge
ReplyDeleteCan be solved with patience
ReplyDeleteIs sthiti ki sambhalne ke liye Kisi ek khetra Ka udaharan lenge jiska lambai aur chaudai gyant ho.ab har paristhiti ke liye uska khetraphal Nikal kar samasya Ka samadhan karenge.Dusra tarika graph paper Ka istemal.
ReplyDeleteC का कहना कि क्षेत्रफल घटेगा-सही है।
ReplyDeleteSabse pahle kisi bhi map ka ek rectangle ka area nikal kar bachcho ko dikhayenge bhir dusra rectangle jinka length pahle wala se 1 jyada ho tatha breath pahle wala se 1 kam go ka area nikalege tab ham dekhte hai naya rectangle ka area pahle wala se kam ho raha hai is tarah bachche asahi se samajh jayenge
ReplyDeleteघट जाएगा इसको हम उदाहरण के द्वारा कर के समझाएंगे।ताकि बच्चों में अवधारणा स्पष्ट हो सके।
ReplyDeleteAnswer c sahi hai
ReplyDeleteघट जाएगा।इसे बच्चों को अच्छे से समझाएंगे
ReplyDeleteघट जाएगा। इसे बच्चों को अच्छे से समझाएंगे
ReplyDeleteक्षेत्रफल घट जाएगा।इसे एकाधिक गतिविधियों के द्वारा स्पस्ट किया जा सकता है जिसे बच्चे स्वयं करके देखेंगे।
ReplyDeleteस्थानीय मान कि समझ नहीं है।
ReplyDeleteDono sthiti samaj ker
ReplyDeleteSthaniya Maan ke samaj
ReplyDeleteA का कथन सत्य है। क्योंकि आयत का क्षेत्रफल बराबर लंबाई x चौड़ाई होता है। मन लिया कि लंबाई 3मीटर और चौड़ाई2 मीटर है तो क्षेत्रफल3 मि x 2 मि बराबर 6वर्गमीटर है। अब दोनों मापों को 1मीटर घटानेऔर1 मीटरबढ़ाने पर क्षेत्रफल 2मीटर x 3मीटर बराबर 6वर्गमीटर ही होगा।
ReplyDeleteYah kathan Satya hai
ReplyDeleteDue to misunderstanding of place value
ReplyDeleteDue to misunderstanding of place value
ReplyDeleteतीनों ही परिस्थितियां संभव है।
ReplyDeleteयदि लम्बाई 6और चौड़ाई 4 इकाई है तो क्षेत्रफल क्रमशः 24(6×4) वर्ग इकाई और 21(7×3) वर्ग इकाई होगा।
यदि लम्बाई 5 और चौड़ाई 6 इकाई है तो क्षेत्रफल क्रमशः 30(5×6) और 30(6×5) वर्ग इकाई होगा।
यदि लम्बाई 3 और चौड़ाई 8 इकाई है तो क्षेत्रफल क्रमशः 24(3×8) और 28(4×7)व इकाई होगा।
Is samasya ka samadhan hetue graph paper lekar dono sthition ko chatron ke samne rakhkar swaym karne hetu ek prerak ke roop me disha nirdesh denge tatpaschat bacche swaym karke bacchon se unki partikriya lenge
ReplyDeleteतीनों ही परिस्थितियां संभव है।
ReplyDeleteयदि लम्बाई 6और चौड़ाई 4 इकाई है तो क्षेत्रफल क्रमशः 24(6×4) वर्ग इकाई और 21(7×3) वर्ग इकाई होगा।
यदि लम्बाई 5 और चौड़ाई 6 इकाई है तो क्षेत्रफल क्रमशः 30(5×6) और 30(6×5) वर्ग इकाई होगा।
यदि लम्बाई 3 और चौड़ाई 8 इकाई है तो क्षेत्रफल क्रमशः 24(3×8) और 28(4×7)व इकाई होगा।
Reply
तीनों ही परिस्थितियां संभव है।
ReplyDeleteयदि लम्बाई 6और चौड़ाई 4 इकाई है तो क्षेत्रफल क्रमशः 24(6×4) वर्ग इकाई और 21(7×3) वर्ग इकाई होगा।
यदि लम्बाई 5 और चौड़ाई 6 इकाई है तो क्षेत्रफल क्रमशः 30(5×6) और 30(6×5) वर्ग इकाई होगा।
यदि लम्बाई 3 और चौड़ाई 8 इकाई है तो क्षेत्रफल क्रमशः 24(3×8) और 28(4×7)व इकाई होगा।
Reply
अलग अलग लम्बाई चौड़ाई के कई कागज के टुकड़ों को लेकर सभी में 1सेमी बढ़ा घटाकर प्रश्न के अनुसार कार्य कर क्षेत्रफल निकाल कर बारी बारी से चार्ट पर लिखकर तुलना करने को कहेंगे।
ReplyDeleteप्रशान्त कुमार दत्त
शिक्षक
रा0म0वि0गढ़गाँव राँची झारखण्ड
चुँकि यह आयताकार क्षेत्र है जहाँ लंबाई हमेशा चौड़ाई से अधिक होती है।यदि लंबाई में १ बढ़ाई जाए और चौड़ाई में १ कम किया जाए तो क्षेत्रफल पहले की अपेक्षा कम हो जाती है।इसे हम आयत का चित्र बनाकर बच्चो को समझा सकते हैं।
ReplyDeleteलंबाई और चौड़ाई के स्थान पर संख्या मानकर सूत्र के माध्यम से समझाएंगे।
ReplyDeleteIf dimensions of rectangle changes then it's area will be change.But in this problem C is right
ReplyDelete