Thursday, 23 September 2021

कोर्स - 7 गतिविधि – 2 : प्रिंट(मुद्रित) और नॉन प्रिंट (अमुद्रित) मीडिया का विश्लेषण कीजिये – अपने विचार साझा करें

 

प्रिंट और नॉन प्रिंट मीडिया दोनों में प्रचलित विज्ञापनों को देखिये इनमें उरुशों और महिलाओं को किस प्रकार चित्रित किया गया है और विज्ञापनों में उनके द्वारा किये गए  क्रियाकलापों का विश्लेषण करने का प्रयास कीजिये (संकेत: देखिये की वे किन उत्पादों का प्रचार कर रहे हैं और किस प्रकार की भूमिका निभा रहे हैं, इत्यादि ) अपने अवलोकनों को साझा कीजियेI

35 comments:

  1. मैंने विज्ञापनों का अवलोकन किया और मैंने पाया कि पुरुष जो है वह मोटरसाइकिल, कार इत्यादि का विज्ञापन करते हैं जबकि महिलाएं जो है वह कॉस्मेटिक,ज्वेलरी और रसोई घर में जो चीजें यूज़ होती है उनका विज्ञापन करती है

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  2. महिलाओं को महिला विषयक वस्तुओं के विज्ञापन के लिए एवं पुरुषों को rough and टफ dikhaya जाता hai।

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    1. Mahilaon ko mahila vishayak ke vastuon ke vigyapan ke liye avam purushon ko rough and tuff dikhaya jata hai

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  3. महिलाएं अब पुरुषों के लिए काम में आनेवाले वस्तुओं में सजावटी आइटम के रूप मे विज्ञापन का एक हिस्सा रहती हैं।

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    1. Mahilayen ab purushon ke liye kam me anewale vastuon me sajavati item ke rup men vigyapan ka ek hissa rahti hai.

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  4. पुरुष को सशक्त एवं नारी को कोमल और सुंदर दिखाने का प्रयास करते हैं। परंतु वास्तविकता कुछ ओर है। नारी भी सभी क्षेत्र में अपनी लोहा मनवा चुकी हैं।

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  5. Nari ka bhi bahut bada yogdan hota hai

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  6. विज्ञापनों में महिलाओं को कोमल और सुंदर दिखाने का एवं पुरुषों को सशक्त दिखाने का प्रयास किया गया है।

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  7. Maine bahut add dekha hai aur us add me ye dikhya jata hai ki yeh kam sirf purush ya mahila hi kar sakta hai apitu aj ka privesh yessa nahin hai

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  8. विज्ञापन में पुरुषों को पुरुष प्रोडक्ट से ही प्रचार करने को कहा जाता है और महिलाओं को महिला संबंधी प्रोडक्ट से प्रचार करने को कहा जाता है। महिलाएं आज हर क्षेत्र में अपना योगदान दे रहे हैं जबकि लोगों ऐड के माध्यम से इसे दिखाने का प्रयास भी करते हैं मगर कुछ प्रोडक्ट को लेकर वह इनकोअलग-अलग प्रदर्शित करवाते हैं ।समाज में महिलाएं जो प्रोडक्ट लगाती हैं उसका प्रोडक्ट महिलाएं प्रचारित करते हैं गाड़ी स्कूटी कार कार का पहिया बदलना आदि का प्रचार भी महिलाओं द्वारा भी दिखाया जाता है अतः कुछ प्रोडक्ट से यहां दिखाया जाता है कि महिलाएं भी सशक्त हैं थैंक यू अर्चना सिन्हा यूएमएचबी पचपेड़ी गढ़वा झारखंड थैंक यू

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  9. जितने भी प्रसाधन सामग्री हैं जैसे साबुन तेल की म पाउडर में सभी महिलाओं के द्वारा ही प्रचारित किए जाते हैं। इसके अलावा गहने कपड़े साड़ी भी महिलाओं द्वारा प्रचारित किए जाते हैं। लेकिन गाडियां कार बाइक लड़कों द्वारा प्रचारित किया। जाता है।

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  10. महिलायें वे सारी काम कर सकते हैं जो पुरुष करते हैं। हमें ये भेदभाव मिटाना होगा।

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  11. महिला और पुरुषों को सामाजिक रूढ़ियों और पूर्वाग्रहों के अनुरूप भूमिका निभाते दिखाया जाता है।

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  12. विज्ञापन में पुरुषों को पुरुष प्रोडक्ट से ही प्रचार करने को कहा जाता है और महिलाओं को महिला संबंधी प्रोडक्ट से प्रचार करने को कहा जाता है। महिलाएं आज हर क्षेत्र में अपना योगदान दे रहे हैं जबकि लोगों ऐड के माध्यम से इसे दिखाने का प्रयास भी करते हैं मगर कुछ प्रोडक्ट को लेकर वह इनकोअलग-अलग प्रदर्शित करवाते हैं ।समाज में महिलाएं जो प्रोडक्ट लगाती हैं उसका प्रोडक्ट महिलाएं प्रचारित करते हैं गाड़ी स्कूटी कार कार का पहिया बदलना आदि का प्रचार भी महिलाओं द्वारा भी दिखाया जाता है अतः कुछ प्रोडक्ट से यहां दिखाया जाता है कि महिलाएं भी सशक्त हैं। Bhanu Pratap Manjhi,UHS CHIPRI, ICHAGARH,Seraikela-Kharswan.jharkhand.

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  13. पुरुष को सशक्त एवं नारी को कोमल और सुंदर दिखाने का प्रयास करते हैं। परंतु वास्तविकता कुछ ओर है। नारी भी सभी क्षेत्र में अपनी लोहा मनवा चुकी hai

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  14. महिला और पुरुषों को सामाजिक रूढ़ियों और पूर्वाग्रहों के अनुरूप भूमिका निभाते दिखाया जाता है।
    विज्ञापन में पुरुषों को पुरुष प्रोडक्ट से ही प्रचार करने को कहा जाता है और महिलाओं को महिला संबंधी प्रोडक्ट से प्रचार करने को कहा जाता है। महिलाएं आज हर क्षेत्र में अपना योगदान दे रहे हैं जबकि लोगों ऐड के माध्यम से इसे दिखाने का प्रयास भी करते हैं मगर कुछ प्रोडक्ट को लेकर वह इनकोअलग-अलग प्रदर्शित करवाते हैं ।समाज में महिलाएं जो प्रोडक्ट लगाती हैं उसका प्रोडक्ट महिलाएं प्रचारित करते हैं गाड़ी स्कूटी कार कार का पहिया बदलना आदि का प्रचार भी महिलाओं द्वारा भी दिखाया जाता है अतः कुछ प्रोडक्ट से यहां दिखाया जाता है कि महिलाएं भी सशक्त हैं

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  15. Hmare samaj m purush ko takatwar or nari ko komal.par nari v har jagah age h

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  16. भारतीय समाज में पुरुष समुदाय को बलवान एवं महिला वर्ग को कमजोर समझा जाता है जबकि आज के इस दौर में महिलाएं भी पुरुषों से कम नहीं है

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  17. महिलाओं को हल्केएवं उनके उपयोगी उत्पादक के लिए विज्ञापन में दिखाया जाता है जबकि पुरुषों को भारी भरकम उत्पादकों के उपयोग एवं उसके निर्माण हेतु दिखाया जाता है इस तरह से देखा जाए तो विज्ञापनों में भी महिलाओं के साथ भेदभाव किया जाता है जबकि महिलाएं हर तरफ के काम को सफलतापूर्वक करने के लिए सक्षम ह

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  18. Nari ko khuda ne khubsoorat bnaya hai.Khubsoorti ko barhawa dene k liye nari ka prayog hota,whi Purus ko bal.

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  19. जब तक नर नारी के फर्क की खाई चौड़ी रहेगी तब देश व समझ प्रगति के पथ पर अग्रसर नहीं हो सकता।

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  20. Vigyapan mei mahilaon ko ek utpad ke roop mei dikhaya jata hai.

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  21. Vigyapan me aksar zander vibhed dekhne ko milta hai jo galat hai

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  22. Vigyapan m mahilaon ko jewellery, cosmetics, kitchen utensils adi m dikhaya jata hai jabki pursho ko car, bike, adi m dikhaya jata hai. Halaki aaj kal vigyapan m gender discrimination kam hota dikh rha hai aur mahilaye v car adi ka vigyapan kar rhi hai aur purush v jewellery jaise vigyapan m dikh rhe hai.

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  23. उत्पादों के प्रति लोगों में जिज्ञासा और रूचि एवं चाहत बढ़ाने के लिए सौन्दर्य तो सौन्दर्य, वाहनों के विज्ञापनों में भी नारियों दिखाया जाता है।

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  24. Nari ka bhi bahut bada yogdan hota hai.

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  25. Nari ka bhi bahut Bada yogdaan hota hai


    Nirmala kumari-(teacher)
    Ms karkoma,Meral
    DIST-GARHWA
    Jharkhand

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  26. मैंने विज्ञापन में देखा पुरुष के लिए जो उत्पाद होते हैं उसका विज्ञापन पुरुष के द्वारा कराया जाता है तथा महिला के लिए महिलाओं से । इसके अलग अलग कारण हो सकते हैं। ज्यादातर महिलाओं के विज्ञापन को रोचक मानते हैंऔर पुरूषों के विज्ञापन को नीरस।वास्तव में यह लैंगिक असमानता सामाजिक मान्यता ही है।

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  27. विज्ञापन में पुरुषों को ज्यादा स्टंट वाले विज्ञापनों में दिखाया जाता है जबकि महिलाओं को उतना नहीं

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  28. महिला सशक्तिकरण बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि पुरुष प्रधान समाज में हर जग पुरुषो के अपेक्षा महिलाओं को कमजोर दिखाया जाता है।

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